अक्टूबर 2022 Business: गांव में चलने वाला बिजनेस | Village Business ideas in hindi

गांव में चलने वाला बिजनेस : पहले की बात कुछ और थी, जब लोग गांव में बिजनेस को कम महत्व देते थे, और शहरों को बिजनेस के लिए सबसे बढ़िया जगह मानते थे ..गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस (village business ideas in hindi) के माध्यम से हमने यह बताने कि कोशिस की है… आज के समय में गांव भी किसी शहर से कम नहीं है, खासकर बिजनेस के मामले में।

जिन आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए लोग गांव से शहर जाते हैं, उनकी इस आवश्यकताओं को समझ लिया जाये और स्मार्ट तरीके से पूरी प्लानिंग के साथ काम किया जाये, तो शहरों की अपेक्षा गांव में भी कई गुना मुनाफा कमाया जा सकता है।

village business idea in hindi 1

गांव में बिजनेस करने पर एक छोटी सी परेशानी यह है…. even यह परेशानी छोटी नहीं बल्कि बहुत बड़ी है. और वह ये.. कि गांव में कई कार्य ऐसे हैं जिन्हे करने में हमें सर्मिंदगी महसूस होती है.

जबकि यही कार्य शहर में एक अच्छे बिजनेस के रूप में और बड़े पैमाने पर किया जाता है साथ ही इससे भारी मुनाफा भी कमाया जाता है।

जहां तक बात है सर्मिन्दगी की तो हमें काम के प्रति सर्मिन्दगी तब महसूस होनी चाहिए जब हम कोई गलत काम करें, सहीं काम में शर्म कैसा, आपने यह फेमस डायलॉग तो जरूर सुना होगा – कोई धंधा छोटा नहीं होता..और धंधे से बड़ा कोई धर्म नहीं होता।

कोई भी बिजनेस जो हमारा घर चलाता है वह छोटा कैसे हो सकता है. और याद रखिये हर बिजनेस सुरुवात में छोटा ही होता है, फिर आपके मेहनत के बदौलत बड़ा होते जाता है। तो चलिए जानते हैं गांव में चलने वाला बिजनेस (village business ideas in hindi) के बारे में –

Other Important links

Join Business TelegramClick Here
Home PageClick Here
Business idea pageClick Here

विषय-सूची

गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस – Village Business ideas in hindi

हमने इस सूची में कुछ बिजनेस ideas के बारे में बताया है जिसे आप गांव में शुरू कर सकते हैं और अच्छी कमाई का माध्यम बना सकते हैं.

हालांकि इस सूची में हमने गांव में चलने वाला बिजनेस के कई माध्यमों को सामिल नहीं किया जिसे हम आने वाले लेख में अवश्य प्रकाशित करेंगें, चुकि यह business list बहुत लम्बी हो जाती इसलिए सभी को इसमें शामिल कर पाना मुश्किल था –

1. गांव में चलने वाला बिजनेस – दुकान का बिजनेस

Grocery Story business idea

गांव में चलने वाला बिजनेस के लिए किराने की दुकान खोलना एक अच्छा विकल्प है, अगर आपके पास इस व्यापार को शुरू करने के लिए पर्याप्त पैसे है तब आप यह व्यवसाय अवश्य करें, इसे आप 50,000 रूपये से 1,00,000 तक की लागत में शुरू कर सकते हैं। अगर आपका बजट अच्छा खाशा है तब आप इसे सुरुवात से ही बड़े लेवल पर कर सकते हैं।

मुझे खुद इस चीज का अनुभव है क्योंकि हमारी सुरुवात भी एक किराने की दुकान से हुई थी जो आज भी चल रहा है। अगर थोक किराना बिजनेस की बात करू तो मेरे ऐसे अनेकों दोस्त हैं जिन्होंने सुरुवात छोटे लेवल पर करी और बाद में थोक व्यापारी बन गए। तो कुछ के पास सुरुवात में ही अच्छे पैसे थे इसलिए उन्होंने किराना दुकान के बिजनेस को शुरू से ही थोक व्यापार के रूप में लिया।

पढ़ें – किराने की दुकान कैसे खोलें

2. गांव में चलने वाला बिजनेस – मुर्गी पालन, पोल्ट्री फार्म

मुर्गी पालन का बिजनेस ऐसा बिजनेस है, जिसमे मुनाफे के लिए आपको लम्बे समय तक रुकना नहीं पड़ता इस बिजनेस की सबसे खास बात यह है कि इसे बिना किसी विशेष कौशल के सुरु किया जा सकता है – अर्थात बहुत कम पढ़ा लिखा व्यक्ति भी यह कार्य कर सकता है।

परन्तु इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि मुर्गी पालन व पोल्ट्री फार्म के बिजनेस में मेहनत ना करना पड़े और दिमाग चलाना ना पड़े। बेहतर यह होगा की आप इसके लिए प्रसिक्षण प्राप्त करे ताकि आपको इस बिजनेस के सभी दाव पेच पता हो व नुकसान उठाना ना पड़े। इस बिजनेस को करने के लिए अगर आपके पास पैसे नहीं है तब आप बैंक से लोन प्राप्त कर सकते हैं।

या फिर आजकल कई ऐसी कम्पनियाँ है जो लोगों से मुर्गी पालन करवाती है और बदले में उन्हें अच्छा खासा कमीसन देती है, उनसे आप संपर्क कर सकते हैं. परन्तु यह कम्पनियाँ आपको मुर्गी पालन का टेंडर तब देगी जब आपका खुद का जमींन हो और वह रोड किनारे या किसी ऐसी जगह जहां वाहन आसानी से आ जा सके।

इसमें कम्पनियां आपको पोल्ट्री फार्म संबंधित सभी चीजे प्रोवाइड कराएगी, आप उन्हें देख रेख और बेचने का काम कर सकते हैं और बदले में आपको कमीशन प्राप्त होगा।

3. गांव में चलने वाला बिजनेस – टेंट हॉउस और डीजे सर्विस

DJ business

शादियों, पूजा कार्यक्रमों और अन्य किसी प्रोग्रामों में टेंट की आवश्यकता को तो आप जानते ही होंगे। टेंट और डीजे गांव में चलने वाला बेहतरीन बिजनेस है क्योंकि लोग गांव में टेंट व डीजे ना होने के कारण शहरों पर निर्भर रहते हैं।

यह एक ऐसा बिजनेस है जो कभी समाप्त नहीं हो सकता क्योंकि युवा वर्ग की जनसंख्या बढ़ती ही जा रही है और हर साल शादी करने वालो की संख्या बढ़ रही है। अगर बेहतर प्लानिंग के साथ टेंट व डीजे का बिजनेस किया जाए तो इससे बहुत पैसा कमाया जा सकता है इसलिए आपको यह बिजनेस जरूर करनी चाहिए।

4. गांव में चलने वाला बिजनेस – अनाज खरीदी बिक्री

गांव में अनाज/चावल का बिजनेस करना बहुत ज्यादा फायदेमंद है क्योंकि हमारा देश एक कृषि प्रधान देश है। गांव में अधिकतर लोगों का व्यवसाय कृषि ही होता है. आज के समय में किसानों को अपने अनाज बेचने के लिए कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ज्यादातर किसान थक हारकर बिचौलियों को कम दाम पर अपने फसल बेच देते हैं।

आप किसानों से अच्छा संबंध व्यव्हार बनाकर उनकी समस्याओं का समाधान कर सकते हैं और गांव में अनाज खरीदी बिक्री का बिजनेस प्रारम्भ कर सकते हैं. इसके लिए आपको सुरुवात में थोड़े पैसे खर्चने पड़ेंगें साथ ही आपके पास गोदाम की सुविधा भी होनी जरुरी है। ताकि आप अनाज को वहा स्टोर कर सके और जब बाजार में उचित मूल्य प्राप्त हो तब बेच सके।

5. गांव में चलने वाला बिजनेस – हेयर सैलून व ब्यूटी पार्लर

beauty parlour business

आज का दौर फैशन का दौर है चाहे वह गांव हो या शहर तरह-तरह के हेयर स्टाइल, हेयर कलर, बालों की सेटिंग, भौहें की सेटिंग मेकअप इत्यादि कराना सभी जगह सामान्य हो गया है। गांव में हेयर शैलून व ब्यूटी पार्लर का बिजनेस बहुत ज्यादा फायदेमंद हो सकता है.

चूँकि यह हमेसा चलने वाला बिजनेस है इसलिए इसे एक छोटे बिजनेस के तौर पे किया जा सकता है बाद में जब लगे की बिजनेस को बढ़ाना चाहिए तब आप अपने और ब्रांचेस खोल सकते हैं।

पुरुषों के अपेक्षा महिलाओं के लिए यह बिजनेस ज्यादा फायदेमंद हो सकता है क्योंकि महिलाये अपने सुंदरता के लिए विशेष ध्यान देती है समय-समय पर मेकअप कराना, बालों पर आयरन चलवाना, हेयर कटिंग करवाना फेसियल करवाना आदि महिलाओं के लिए आवश्यक है,

उनकी इस जरुरत को किसी महिला द्वारा ब्यूटी पार्लर खोलकर किया जा सकता है। हलाकि इसमें आपको कुछ महीनो या सालभर की ब्यूटी पार्लर संबंधित ट्रेनिंग लेनी चाहिए, इस बिजनेस में आप जितना अच्छा सर्विस देंगें आप उतना ही अधिक कमाएंगें।

6. गांव में करे सवारी बस चलाने का बिजनेस

गांव में सवारी बस चलाने का idea एक बेहतरीन बिजनेस आईडिया है. मै कई ऐसे लोगों को जनता हूँ जिन्होंने कम पैसों के साथ एक छोटे से रिक्से से शुरू किया। फिर वे खरीद कर बस चलवाने लगे और आज के दौर पे उनके दर्जनों बस चल रहे हैं।

आज हर व्यक्ति अपने किसी ना किसी काम के लिए एक स्थान से दूसरे स्थान जाता रहता है. जिंदगी सफर भरा हो चूका है आप लोगों की इस जरूरत को समझे और गांव में बस चलवाने का बिजनेस जरूर करें।

7. गांव में चलने वाला बिजनेस – बकरी पालन

किसी भी पालन संबंधित व्यवसाय जैसे, बकरी पालन, सूअर पालन, मुर्गी पालन, मछली पालन इत्यादि बिजनेस को ज्यादातर लोग छोटे स्तर का काम समझते हैं या ऐसे कार्यों को करने सर्मिंदगी महसूस करते हैं जबकि इन व्यवसायों से लोग इतना अधिक पैसा कमा सकते हैं जितना इन्होने कभी सोचा भी नहीं होगा।

साथ ही गांव के अन्य लोगो को अपने साथ शामिल करके लोगों को रोजगार प्रदान कर सकते हैं। हलाकि सुरुवात छोटे स्तर पर होगा परन्तु आप अपने बिजनेस के लिए बड़ा सोचिये और धीरे-धीरे इसका विस्तार कीजिये।

बकरी पालन के बिजनेस में मुनाफा का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि -एक बकरी 2 वर्ष के उम्र में ही प्रजनन के लायक हो जाती है साथ ही वह एक वर्ष में दो बार प्रजनन कर सकती है तथा एक बार में 2 से 3 मेमने (बच्चे) को जन्म देती है। अब आप समझ सकते है कि इस बिजनेस में आपको कितना मुनाफा होने वाला है।

8. गांव में चलने वाला बिजनेस – सूअर पालन

अगर गांव में चलने वाला किसी बिजनेस में सबसे ज्यादा फायदा है तो वह है सूअर पालन का बिजनेस, यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमे आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट की आवश्यकता नहीं है…even इसके चारे के लिए भी किसी प्रकार की चिंता करने की आवश्यकता नहीं होती।

यह आस-पास की गंदगियों को खाकर माहौल को साफ रखता है। बात की जाय सूअर पालन बिजनेस में फायदे की तो आज के time पे ज्यादातर लोग मांसाहारी भोजन पसंद करते हैं इसलिए यह बिजनेस बढ़िया चलने वाला बिजनेस है।

साथ ही यह 8 से 9 माह में प्रजनन के लायक हो जाती है, यह एक बार में 4 से 10 बच्चे पैदा कर सकती हैं और ऐसा वे साल में 2 बार कर सकती है. इस हिसाब से आप समझ ही गए होंगें कि निश्चित तौर पर सूअर पालन एक बेहतरीन बिजनेस है।

9. गांव में चलने वाला बिजनेस – मछली पालन

अगर आपके पास खुद का तालाब, कुँवा या अन्य कोई माध्यम है जहाँ पानी जमा किया जा सके । तब आपको मछली पालन का व्यवसाय सुरु करना चाहिए।

आपके पास खुद का तालाब नहीं हो तब भी आप गांव के तालाब को ठेका के रूप में सकते हैं और मछली पालन कर सकते हैं। अगर पैसों से संबंधित कोई परेशानी होती है तो इसके लिए लोन भी प्राप्त किया जा सकता है सरकार खुद स्वरोजगार को बढ़ावा देती है और इससे संबंधित ऋण (lone) मुहैया कराती है।

मछली पालन के बिजनेस में आपको उनके चारों पर विशेष ध्यान देना होगा। इस व्यवसाय के बारीकियों को जानकर आप काफी मुनाफा कमा सकते हैं।

यह पढ़ें – मछली पकड़ने व मछली पालन से जुडी बेहतरीन बिजनेस

10. गांव में चलने वाला बिजनेस – मधुमक्खी पालन

beekeeping and honey processing business plan hindi

मधुमक्खी पालन का बिजनेस बहुत फायदेमंद बिजनेस है, शायद आपको पता होगा कि इस व्यवसाय से प्राप्त शहद को अपने देश के अलावा बाहर के अन्य देशों में भी बेचा जाता है।

वह भी बहुत अधिक दाम पर इस व्यापार के माध्यम से प्राप्त शहद की मांग बहुत अधिक है। जो छोटे किसान है उन्हें कृषि के साथ-साथ यह बिजनेस अवश्य करना चाहिए।

11. गांव में चलने वाला बिजनेस – जिम सेंटर

जिम जाकर अपने शरीर को आकर्षक बनाने का कार्य पहले केवल शहरों में ही किया जाता था परन्तु आज से समय में गांव भी किसी से कम नहीं है, बहुत से लोग है जिन्हे जिम करने में विशेष रुचि रहती है। आप जिम खोलकर उनकी इस जरुरत को पूरा कर सकते हैं और बदले में काफी अच्छा कमाई भी कर सकते हैं

आप को सुरुवात में जिम से संबंधित सभी एक्सरसाइज़ को सीखना होगा ताकि आप अपने कस्टमर को सीखा सको, फिर अपने जिम सेटअप के लिए आवश्यक सामान मगाने होंगे। इसके बाद आप लोगों को जिम कराकर पैसा कमाना स्टार्ट कर सकते हैं।

12. गांव में चलने वाला बिजनेस – ऑनलाइन कार्य

गांव में ऑनलाइन काम करने का बिजनेस सबसे बढ़िया बिजनेस idea है, इसके अंतर्गत आप फॉर्म भरना, फॉर्म निकालना, आधार कार्ड, पेनकार्ड सर्विस इसके अलावा अन्य सैकड़ों काम है जिसे online किया जा सकता है।

इस सब चीजों के लिए ज्यादातर लोग गांव पर निर्भर रहते हैं, इसलिए अगर आपको कम्प्यूटर की बेसिक ज्ञान है। तो आपको थोड़े बहुत खर्चे करके यह बिजनेस अवश्य प्रारम्भ करना चाहिए इससे आज अच्छा खासा पैसा बना सकते हैं।

13. गांव में चलने वाला बिजनेस – खाद बीज बिक्री

business idea (1)

चुकि गांव में कृषि कार्य अधिक होते हैं इसलिए खाद और बीज की समस्या गांव के लिए अहम् हो जाता है। प्रत्येक किसान को कृषि सम्बंधित सामानों जैसे खाद्य और बीज के लिए शहर जाना पड़ता है ऐसे में बीज और खाद्य का बिजनेस करना आपके लिए भी फायदेमंद हो सकता है और किसानों के लिए भी।

इसके अलावा गांव के ज्यादातर लोग सब्जी उगाना, विभिन्न प्रकार के फसल उगाना कार्य में लगे रहते हैं इस हिसाब से देखा जाये तो खाद्य और बीज का बिजनेस बारह महीने चलने वाला बिजनेस में से एक है जिसमे आप किसानों का फायदा कराने के साथ साथ खुद का भी फायदा करा सकते हो।

14. गांव में चलने वाला बिजनेस – कारपेन्टर (बढ़ाई) का कार्य

दरवाजा, खिड़की, कुर्सी, टेबल, आलमारी इत्यादि बनाने का कार्य कार्पेंटर (बढ़ाई) का होता है गांव में लोग लकड़ियों का कुछ ना कुछ सामान बनवाते ही रहते हैं। खासकर शादी, व्याह के अवसरों पर दहेज़ के रूप में देने के लिए इन सब चीजों की आवश्यकता जरूर पड़ती है।

आमतौर पर कारपेन्टर को सामान बनाने के लिए इमारती लकडिया दी जाती है, नहीं तो कारपेन्टर अपने खुद के पास मौजूद लकड़ियों से कुर्सी टेबल इत्यादि बनाता है और बलदे में अच्छा रकम कमाता है। अगर आपमें लकड़ी के दरवाजे, खिड़की, इत्यादि बनाने की कला है तब यह कार्य अवश्य करें।

15. गांव में चलने वाला बिजनेस – फाइनेंस का बिजनेस

इस कार्य में मेहनत बहुत है, परन्तु आप मेहनत करने से नहीं कतराते तब यह आपके लिए बहुत अधिक फायदेमंद हो सकता है। यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे आप बिना किसी इन्वेस्टमेंट के शुरू कर सकते हैं, और बहुत जल्दी ग्रो करते हुए महीने के लाखों कमा सकते हैं इस बिजनेस के लिए आपके पास अच्छी मार्केटिंग skills होनी बहुत जरुरी है

जिसकी मदद से आप किसी बैंक या कंपनियों के फायनेंस प्रोग्राम को लोगों को समझा सको, जिन लोगों को इसकी आवश्यकता है उनसे संपर्क करें और उन्हें लोन दिलाये बदले में कम्पनी आपको आपका पर्सेंटेज दे देती है जो न्यूनतम 50,000 से कम नहीं होता।

16. गांव में चलने वाला बिजनेस – हालर मिल, आटा चक्की

चुकि मै इस बिजनेस से पहले से ही जुड़ा हुआ था इसलिए इसकी अच्छी जानकारी है, अगर आपके गांव एरिया में कोई हालर मिल व आटा चक्की का मिल नहीं है तब आप इस व्यवसाय में कदम रख सकते हैं, यह गांव में चलने वाला बिजनेस में बेस्ट बिजनेस है।

सुरुवात में थोड़े खर्चे करके आप एक मोटर और हालर मशीन सेट कर सकते हो…..आप चाहो तो मिनी राईस मिल का भी बिजनेस कर सकते हो। मिनी राईस मिल के बिजनेस में हालर मिल की अपेक्षा ज्यादा फायदा कमाया जा सकता है।

17. गांव में चलने वाला बिजनेस – इलेक्ट्रानिक सामान रिपेयरिंग

गांव के लोग अपने इलेक्ट्रानिक सामानों जैसे फ्रिज, टीवी, कूलर, पंखा, आयरन इत्यादि के रिपेयरिंग के लिए चिंतित रहते हैं आप इस बिजनेस मौके का फायदा उठा के इलेक्ट्रानिक संबंधित व्यवसाय शुरू कर सकते हैं इसके लिए आपमें रिपेयरिंग की स्किल्स होनी चाहिए,

आप कुछ समय के लिए शहर में जाकर रिपेयरिंग का काम सीख सकते है और जब अपने कार्य में कुशल हो जाये तब अपना बिजनेस शुरू कर दें।

18. गांव में चलने वाला बिजनेस – मोबाइल्स रिपेयरिंग एंड रिचार्ज

Best Business Idea laptop and mobile repairing business

आज का जमाना मोबाईल और इंटरनेट का जमाना है, गांव हो या शहर सभी जगह लोग मोबाईल का उपयोग बढ़-चढ़कर करते हैं, बहुत ही कम व्यक्ति होंगे जिनके पास मोबाईल ना हो, प्रायः-प्रायः सभी के पास मोबाईल अवलेबल है। ऐसे में बात आती है मोबाईल रिचार्ज की, तो कई लोग है जो अपने अकॉउंट से मोबाईल रिचार्ज कर लेते हैं।

परन्तु गांव में ज्यादातर लोग मोबाईल शॉप से ही मोबाईल रिचार्ज कराना पसंद करते हैं। साथ ही हर कुछ समय नए-नए मॉडल के मोबाईल मार्केट में आते रहते हैं और लोगों को इनमे विशेष रुची होती है। लोग जल्द से जल्द पुराने मोबाइल्स के जगह नए मोबाईल खरीदने के चक्कर में लगे रहते हैं ऐसे में।

इसके अलावा मोबाईल में कई प्रकार के समस्याए आती रहती है जिसे ठीक कराने के लिए लोग अक्सर मोबाईल सॉप जाया करते हैं। बदले में मोबाईल सॉप वाले मोटी करम चार्ज करते हैं – गांव में चलने वाला बिजनेस (village business ideas in hindi) के रूप में मोबाइल्स, रिपेयरिंग और रिचार्ज का बिजनेस एक अच्छा option है।

पढ़ें – मोबाईल और लेपटॉप रिपेयरिंग बिजनेस

19. गांव में चलने वाला बिजनेस – मिनी टाकीज (सिनेमा)

शहर के लोगों के लिए मूवी देखना बहुत ही आसान है क्योंकि शहर में जगह-जगह मूवी थिएटर स्थापित होते हैं परन्तु गांव के लोगों के लिए यह थोड़ा मुश्किल है। गांव में ज्यादातर लोग मूवी प्रेमी होते है, फिल्मे देखना उन्हें बहुत पसंद होता है।

ऐसे में आप सुरुवात में 20,000 से 40,000 खर्च करके अपना खुद का मिनी थिएटर खोल सकते हैं यह बिजनेस गांव के लिए बेस्ट बिजनेस होगा, मै कितने लोगों को जनता हूँ जिन्होंने यह बिजनेस शुरू करके खूब पैसे बनाये है।

20. गांव में शुरू कीजिये कपडे का बिजनेस

रोटी कपडा और मकान…यह तीनो हर व्यक्ति की जरुरत है। अगर आप गांव में चलने वाले बिजनेस के बारे में सोच रहे हैं तब इसे जरूर आजमाए, सुरुवात में आपको पैसे खर्च करने पड़ेंगे परन्तु इस बिजनेस से आप अच्छे फायदे भी पा सकेंगें।

आपको इसके लिए एक बेहतर प्लान बनाना होगा और किसी सस्ते और अच्छे जगह से माल उठाना होगा ताकि इसे बेचकर आप अच्छा मुनाफा कमा सके।

21. गांव में पानी पूरी, चाट बेचने का बिजनेस करे

इस बिजनेस को भी गांव में ज्यादातर लोग छोटा-मोटा बिजनेस समझते हैं, जो उसने हिसाब से करने लायक नहीं है। आपने शहरों में देखा होगा, अगर लगातार एक कतार में अनेक पानीपुरी वाले होने तब भी सभी का धंधा बहुत अच्छा होता है और वे इससे बहुत प्रोफिट कमाते हैं।

अगर आप यह बिजनेस गांव में करते हैं तब आपको शहरों की तरह प्रतिस्पर्धा (Competition) फेस नहीं करना पड़ेगा। हलाकि शहर की भाती गांव में आपका ग्रोथ थोड़ा कम होगा क्योंकि गांव में जनसंख्या कम होती है फिर भी आप इससे अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

22. गांव में खोले स्टेशनरी व किताब दुकान का बिजनेस

स्टेशनरी और किताब दुकान का बिजनेस भी एक बेस्ट बिजनेस है स्कूली बच्चों को ऐसे दुकानो की आवश्यकता हमेसा रहती है। आप इस बिजनेस में एक बेहतर सुरुवात कर सकते हैं फिर बाद में अपने बिजनेस का विस्तार करते हुए अन्य सामानों को भी इसमें एड कर सकते हैं।

सर्व सीखा अभियान और सीखा के प्रति जागरूकता तथा सभी को शिक्षा के अधिकार के तहत पढ़ने वाले student हमेसा बढ़ते ही गए है इस नजरिये से देखा जाये तो किताब दुकान और स्टेशनरी का बिजनेस लाभदायक साबित हो सकता है।

23. गांव में करे मशरूम का बिजनेस

Mushroom Farming Business

इस बिजनेस में निवेश कम और प्रॉफिट ज्यादा है मशरूम का बिजनेस छोटे स्तर पर व बड़े स्तर पर, दोनों तरह से किया जा सकता है। छोटे स्तर पर सुरुवात करने के लिए आपको 20 से 40 हजार रूपये खर्च करने होंगे वही अगर आप इसे बड़े स्तर पर शुरू करना चाहते हैं तो आपको पंद्रह से बीस लाख खर्च करने पड़ेंगे।

बाजार में मशरूम की कीमत बहुत अधिक होता है। गांव में मशरूम उत्पादित कर, शहरों में बेचा जा सकता है चुकि शहरों में पैसे की कमी नहीं है और मशरूम हर तरह से फायदेमंद सब्जी है इसलिए इसकी अधिक कीमत भी है और मांग भी –

सो अगर आप गांव में चलने वाला बिजनेस (village business ideas in hindi) ढूंढ रहे हैं तो मशरूम के बिजनेस को जरूर ट्राई करें।

पढ़ें – मशरूम का बिजनेस कैसे शुरू करें

24. गांव में करे हॉटल का व्यवसाय

गांव में भी बहुत लोग घर से ज्यादा बाहर में खाना, नास्ता करना पसंद करते हैं इस लिहाज से देखा जाये तो हॉटल बिजनेस फायदेमंद हो सकता है।

आज के टाइम में हर व्यक्ति काम करता है पैसे कमाता है, और पैसा है तो शौंक है, आपको चाहिए की आप कस्टमर की पसंद को समझते और उन्हें बेस्ट स्वाद देकर अपना परमानेंट कस्टमर बना लें। अगर आपका गांव किसी रोड किनारे है तब यह आपके लिए दुगना फायदेमंद शाबित होगा।

25. गांव में करे टेलरिंग, कपड़ों की सिलाई का बिजनेस

हलाकि आजकल रेडिमेंट कपड़ों का जमाना है फिर भी अधिकतर लोग सिले हुए कपडे पहनना पसंद करते हैं, कई मौकों पर तो केवल सिलाई किये हुए कपडे ही पहने जाते हैं, यह एक ऐसा व्यवसाय है जो लगता है की नहीं चलेगा परन्तु ऐसा बिलकुल भी नहीं है।

सिले हुए कपडे पहनने का ट्रेंड सुरु से चलता आ रहा है और चलता ही रहेगा। ज्यादातर लोगों का मानना है की रेडिमेंट लिए हुए कपड़ों से अधिक टिकाऊ सिलाये हुए कपडे होते हैं।

अगर सहीं मायनों में देखा जाये तो जब कपड़ों का सिलाई ही नहीं होगा तो वह रेडिमेंट कैसे होगा। वैसे भी गांव के लोगों के लिए किया सिलाई किये हुए कपडे पहली पसंद है।

26. गांव में करे निर्माण ठेका का बिजनेस

गांव में लगातार पक्की घरे, भवन इत्यादि का निर्माण कार्य होना ही होना है आप इन कार्यों को ठेका लेने का बिजनेस प्रारंभ कर सकते हैं। ठेका प्रायः दो प्रकार से लिया जा सकता है पहले में जो निर्माण कार्य करा रहा है वह आपको जरुरत की सभी चीजे मुहैया करा देगा, आप का कार्य केवल लेबर दिलाना होगा।

दूसरे में निर्माण कार्य कराने वाला आपको जितने का में आप ठेका लेंगे उतना पैसा दे देगा -आपका कार्य सभी सामानों की व्यवस्था करना और निर्माण कार्य को पूरा कराना होगा। अगर सही तरह से दिमाग लगाकर ठेका लेने का बिजनेस किया जाए तो इससे बहुत पैसा कमाया जा सकता है,

उदाहरण के लिए अनेकों लोग है जिन्होंने ठेका लेने के बिजनेस को शुरू किया और बाद में लखपति, करोड़ पति बन गए। आप जितना जल्दी निर्माण करा कर देंगे, उतना अधिक मुनाफा कमाएंगे।

27. गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस – मेडिकल स्टोर

यह बात किसी से छिपी नहीं है कि मेडिकल स्टोर एक ऐसा बिजनेस है जो चलना ही चलना है आज के समय हर व्यक्ति तरह-तरह के बिमारियों से ग्रसित रहता है… ये कहना गलत नहीं होगा कि अधिकतर जिंदगी दवाओं के सहारे ही टिकी हुई है।

अन्य बिजनेस में आपको उतार चढ़ाव देखने को मिल जायेंगे परन्तु मेडिकल लाइन का बिजनेस हमेसा से ही प्रॉफिटेबल रहा है।

गांव में मेडिकल स्टोर का बिजनेस चलाने के आपको निम्न योग्यता अवश्य होनी चाहिए – इसके लिए लाइसेंस की आवस्यकता पड़ती है।

  • D pharma – 2 वर्ष का कोर्स है या
  • B pharma – 4 साल का कोर्स है।

28. गांव में करे आर्गेनिक हर्बल खेती का बिजनेस

Organic Farming business idea

आपके समाचार न्यूज़ में में सुना ही होगा IIT से पढाई करने वाले लोग भी विदेशों की बड़ी-बड़ी नौकरी ठुकराकर ऑर्गेनिक खेती पर विशेष ध्यान दे रहे हैं।

हालत ऐसे है देखा-देखी सभी आर्गेनिक खेती के बिजनेस में अपना करियर बना रहे हैं। यह बहुत लाभदायक बिजनेस है, भविष्य में इसकी बढ़ती हुई मांग को पढ़े लिखे लोग समझ पा रहे हैं। इसलिए तो नौकरियों को मना करके इस व्यवसाय में बढ़ चढ़कर रुचि ले रहे हैं।

हर्बल खेती, एलोवेरा, तुलसी, गिलोय, आमला, ब्राम्ही, कपूर इत्यादि की मांग बहुत ही ज्यादा है। आप बड़े लेवल पर इसकी खेती करते हैं तब पतंजली जैसे बड़ी-बड़ी कंपनियों से संपर्क कर सकते है अपने माल बेचने के लिए।

29. गांव में कर सकते हैं फूलों की खेती का बिजनेस

मैने ट्रेन में सफर के दौरान कई ऐसे स्थान देखे हैं जहाँ दर्जनों एकड़ जमीन पर फूलों की खेती की जाती है व बेचने का बिजनेस किया जाता है… even मेरे गांव के पास ही फूलों की खेती की जाती है। फिर इसे शहरों में अच्छे दामों में बेचा जाता है।

फूलों का उपयोग कई कार्यो के लिए किया जाता है जैसे -पूजा के लिए. इत्र बनाने के लिए etc. इसलिए हमेसा से फूलों की मांग रहती है और इसमें कमाई भी बढ़िया होता है।

30. गांव में करे आचार, पापड़ बनाने का बिजनेस

यह बिजनेस खासकर महिलाओं के लिए बेहतरीन बिजनेस है, जिसे गांव में घर बैठे किया जा सकता है। आप इसे छोटे लेवल पर सुरुवात करके बहुत बड़े बिजनेस के रूप में परिवर्तित कर सकते हो।

अगर आपके आचार, और पापड़ के स्वाद अच्छे हैं, तो यह पुरे देश में बिक सकता है। बस आपके पास इन्हे बनाने की बेहतरीन कला होनी चाहिए, सुरुवात में यह बिजनेस छोटा हो सकता हैम,, फिर धीरे-धीरे इसकी मांग बढ़ेगी और आप पैसों के साथ-साथ नाम भी कमाएंगे।

31. गांव में शुरू करे कॉस्मेटिक दुकान का बिजनेस

कॉस्मेटिक का बिजनेस भी गांव में चलने वाला best बिजनेस है। क्योंकि महिलाओं को हमेसा से सजने-धजने क लिए इन चीजों की आवश्यकता पड़ती है।

महिलाये हर चीज के लिए शहर नहीं जा सकती, आप उनकी इस जरूरत को अपने व्यवसाय के रूप में परिवर्तित कर सकते हो। सुरुवात से ही एक बढ़िया माहौल और संबंध स्थापित करके आप इस बिजनेस में भारी मुनाफा कमा सकते हैं,

इस बिजनेस की खास बात यह है कि ये हमेसा चलती ही रहेगी। क्योंकि इस बिजनेस के कस्टमर महिलाएं हैं जो किसी भी गांव में अधिक-से अधिक मात्रा में होती हैं।

32. बिल्डिंग मटेरियल, हार्डवेयर का बिजनेस

गांव अब पहले की तरह पिछड़ा हुआ नहीं रहा यहाँ भी लगातार विकास के कार्य होते रहते हैं सभी व्यक्ति समझदार है और अपना खुद का पक्का मकान बनाना को पहली प्राथमिकता देते हैं. इस कार्य के लिए उन्हें पूरी तरह से शहरों पर निर्भर होना पड़ता है जैसे – शहर से छड़, सीमेंट, गिट्टी इत्यादि।

आप अगर सुरुवात में पैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं तो यह बिजनेस जरूर कीजिये। सुरुवात में अगर आपके पास पैसे नहीं हो तो आप इसे सप्लाई बिजनेस के रूप में भी प्रारम्भ कर सकते हैं जैसे – सीमेंट, बजरी, रोड़ी, इट, सरिया इत्यादि लाना और ग्राहक को देना। बसर्ते इसके लिए आपके पास ट्रैक्टर या पिकअप साधन होने चाहिए।

33. गांव में शुरू करे अगर बत्ती बनाने का बिजनेस

अगर बत्ती बनाने का बिजनेस बहुत ही सरल और जोखिम मुक्त है, इसे आप अपने घर पर ही कर सकते हैं. इस बिजनेस को गांव में शुरू करने के लिए 65,000 रूपये का खर्च करना पड़ेगा, इस रकम से आप अगरबत्ती बनाने का मशीन खरीद सकते हैं।

अगरबत्ती बनाने के लिए अन्य जरुरी मटेरियल आप देश के किसी भी कोने में प्राप्त कर सकते हैं। यह एक ऐसा बिजनेस है जिसका मांग कभी समाप्त नहीं हो सकता घरों में पूजा के लिए अगरबत्ती का उपयोग हमेसा से किया जाता है आ रहा है और आगे भी किया जायेगा।

34. गांव में करे साईकिल, मोटरसाइकिल रिपेयरिंग का काम

मोटरसाइकिल का क्रेज इतना बढ़ चूका है कि लगभग-लगभग सभी के घरों में मोटरसाइकिल होता ही होता है। अब जाहिर सी बात है कि मशीनी सामान है तो समस्या आएगी ही। मोटरसाइक्लि का पंचर होना इस प्रकार की छोटी मोटी समस्याए आती ही रहती है।

इस हिसाब से मोटरसाइकिल रिपेयरिंग का बिजनेस किया जा सकता है बाद में आप इसे विस्तृत करके बड़ा कर सकते हैं। अगर आपका गांव किसी रोड के निकारे है तब यह आपके और बढ़िया बात है।

35. गांव में करे तेल निकालने का बिजनेस

गांव में पाए जाने वाले विभिन्न प्रकार के बीजों, फसलों से तेल निकाला जाता है। आप यह काम गांव में रहकर ही कर सकते है इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको थोड़ी बहुत लागत लगानी पड़ेगी, जिससे आप कच्चा माल, मशीन, पैकिंग के लिए डिब्बे इत्यादि खरीद सकें।

सुरुवात में इन्वेस्ट कर बाद में इस बिजनेस से काफी मुनाफा कमाया जा सकता है। इस बिजनेस को शुरू करने से पहले आप इससे संबंधित सारी जानकारियां एकत्रित कर ले ताकि आपको किसी भी प्रकार का नुकसान सहना ना पड़े।

36. गांव में फोटो ग्राफ़ी (स्टूडियों) का बिजनेस शुरू करें

मेरे कई दोस्त है जिन्होंने फोटो ग्राफ़ी से अपना बिजनेस स्टार्ट किया और बाद में इसे बढाकर वीडयो सूटिंग, आनलाइन सेंटर, ग्राहक सेवा केंद्र, मिनी बैंक इत्यादि प्रॉफिटेबल बिजनेस में बदल दिया, आप शुरुवात फोटोग्राफी से कर सकते हो बाद में सभी चीजों की जानकारी प्राप्त करके अपने बिजनेस और कमाई दोनों को बढ़ा सकते हो, चूकिं यह सब कार्य कंप्यूटर रिलेटेड और ऑनलाइन किया जाता है इसलिए आप इससे संबंधित सभी कार्यों को कर सकते हो।

37. गांव में ज्यादा चलता है मुंशीगिरी/ सरदारी का बिजनेस

मुंशीगिरी कई प्रकार की होती है परन्तु मै यहापर बात कर रहा हूँ लेबर सप्लाई करने वाले मुंशी की। गांव में जब किसी भी प्रकार का कार्य नहीं मिलता गांव से कई लोग रोजी-रोटी कमाने के लिए अन्य राज्य जाते हैं। वहां वे काम करते हैं और पैसे कमाते हैं जब कभी घर आते हैं तब अपने द्वारा कमाए गए पैसे को घर लाते हैं।

इन व्यक्तियों को गांव से दूसरे राज्य ले जाने और लाने का कार्य मुंशीगिरी कहलाता है इसमें आप कमीशन के रूप में कमाते हो। जो व्यक्ति (आपका सेठ) लेबर का का मांग करता है वह आपको लेबर लेजाने के बदले कमीशन देता है यह कमीशन अमाउंट काफी बढ़िया होता है। इस कार्य को करने के लिए आपको मजदुर ट्रांस्पोर्ट का लाइसेंस बनवाना पड़ता है।

38. गांव में शुरू करे कोचिंग क्लास का बिजनेस

चाहे गांव के लोग हो या शहर के लोग वे शिक्षा के महत्व को भली भाति समझते हैं इसलिए वे चाहते हैं कि उनके बच्चों को बेहतर से बेहतर शिक्षा मिल सके।

शहरों में यह आसान हो जाता है क्योंकि वहां कई कोचिंग क्लासेस और शिक्षण संस्थान होते हैं, परन्तु गांव में पूरी तरह से इसकी कमी है। कई लोग अपने बच्चों की अच्छी शिक्षा के लिए शहर पलायन कर जाते हैं। परन्तु ज्यादातर के लिए ऐसा कर पाना संभव नहीं है।

आप किसी विषय पर अच्छी जानकारी रखते हैं तब कोचिंग कराने का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं। आप इसे और बेहतर तरीके से करने के लिए और अन्य लोगों को साथ में ले सकते हैं जिन्हे पढ़ाने में रूचि हो और किसी विशेष विषय का ज्ञान हो।

39. गांव में करे Youtub, Blogging का बिजनेस

What is Blogging in Hindi

आज की जनरेसन में सायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो जो youtube को नहीं जानता हो, आपमें कुछ क्रिएटिव करने की कला है या कोई भी ऐसी skills (कॉमेडी, ज्ञान, रेसिपी ज्ञान, डांस etc.) जिसे आप वीडियो के माध्यम से लोगों तक सके तब आपको youtube पर वीडियो जरूर बनाना चाहिए।

ठीक इसी तरह आप अपने कलाओं को लिखकर भी लोगों तक पंहुचा सकते हैं जो ब्लॉग्गिंग कहलाता है। हलाकि इन दोनों प्लेटफॉर्म पर कमाई के लिए लम्बा वक्त लगता है आप को एक से दो साल बिना कमाई के कार्य करना पड़ता है। इसे आप एक पौधे की तरह मान सकते हैं, आज आपने पौधा लगाया है तो वह आने वाले समय में आपको फल जरूर देगा हलाकि इसमें थोड़ा वक्त लगेगा।

जहाँ तक बात रही इन दोनों प्लेटफार्म में करियर बनाने की तो लोगों ने इन दोनों से इतना पैसा कमाया है कि ज्यादातर लोग कम समय में ही करोड़ पति बन गए है। youtube के बारे में आपको पता ही है अगर आप ब्लॉग्गिंग के बारे में नहीं जानते तो यह लेख अवश्य पढ़ें – blogging क्या है?

निष्कर्ष

दोस्तों पैसे कमाना आसान भी है और मुश्किल भी, जो लोग मेहनत करने से नहीं कतराते उनके लिए पैसे कमाना कोई बड़ी बात नहीं है. परन्तु जो मेहनत ही नहीं करना चाहता उसे कितना भी रास्ता दिखाया जाए वह नहीं कमा सकता।

दोस्तों …… खेद है कि गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस (village business ideas in hindi) में हमने गांव में किये जाने वाले बिजनेस ideas पर चर्चा तो किया परन्तु उसमे भी कमी रह गयी, जैसे –

  • बिजनेश सुरुवात करने से पहले basic जानकारी
  • बिजनेस में कितना खर्चा आएगा।
  • कच्चा माल कहा से लाना चाहिए।
  • बिजनेस में कितना कम्पटीशन होगा।
  • क्या क्या समस्याए आएगी
  • कितना लाभ कमाया जा सकेगा
  • बिजनेस का भविष्य क्या रहेगा
  • इत्यादि etc.

ऊपर दिए गए सूची को हमने अपने लेख में शामिल नहीं किये हैं, क्योंकि एक ही लेख में सभी टॉपिक को समेट पाना थोड़ा मुश्किल था, हालांकि हम आने वाले बिजनेस संबंधित लेख में, सभी बिजनेश ideas पर बारीकी से चर्चा करेंगे।

FAQ

प्रश्न : गांव के लिए कौन सा बिजनेस अच्छा रहेगा?

उत्तर : गांव में बहुत से बिजनेस किये जा सकते हैं परन्तु कुछ बिजनेस हैं जो अत्यधिक लाभ दिला सकते हैं जैसे – आर्गेनिक खेती, कपड़ों की दुकान, बिल्डिंग मटेरियल सामान (हार्डवेयर), मछली पालन इत्यादि.

प्रश्न : ग्रामीण एरिया में कौन सा बिजनेस करें?

उत्तर : ग्रामीण एरिया में गावों में चलने वाले बिजनेस जैसे – अनाज की खरीदी-बिक्री, ट्रांपोर्टिंग का काम, सब्जियों को खेती, रासन व कपड़ों की दुकान इत्यादि ग्रामीण एरिया में करने लायक बिजनेस हैं.

प्रश्न : छोटा बिजनेस शुरू कैसे करें?

उत्तर : छोटा बिजनेस करने के लिए आप चाहे तो सरकार द्वारा दिया जाने वाला लोन प्राप्त कर सकते हैं, इससे आप अपने रूचि के अनुसार छोटा बिजनेस जैसे – दुकान लगाना, कपड़ो का व्यवसाय करना, पालन संबंधित व्यवसाय इत्यादि प्रारम्भ कर सकते हैं.

प्रश्न : सबसे सस्ता बिजनेस कौन सा है?

उत्तर : सबसे सस्ता बिजनेस प्रॉपटी डीलर का बिजनेस है जिसमे कोई भी सुरुवाती खर्चा नहीं है.

प्रश्न : कौन सा धंधा करें?

उत्तर : धंधा हजारों तरह के हैं जिनमे से कुछ में पहले पैसे लगाने पड़ते हैं, कुछ को बिना किसी इन्वेस्टमेंट के शुरू किया जा सकता है. परन्तु अगर आप कौन सा धंधा करें पूछते हैं तो मै कहूंगा… अपने रूचि के अनुसार धंधा करे, जिसमे काम के साथ-साथ मजा भी आये जैसे वीडियों बनाना, फोटोग्राफी करना, लिखना इत्यादि.

इन्हे भी पढ़ें

आखिर में

मुझे पूरी उम्मीद है कि यह लेख – गांव में चलने वाला बिजनेस (village business ideas in hindi) आपके लिए काम का और फायदेमंद साबित होगा. अगर यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य shear करें ताकि वे भी इन बिजनेस ideas से अपना करियर बना सकें।

इसी तरह के अच्छे अच्छे कंटेंट प्राप्त करने के लिए आप हमारा टेलीग्राम ग्रुप join करें व gmail subscribe कर लें जो बिल्कुल फ्री है। informationunbox.com पर आने के लिए – धन्यवाद,

RELATED ARTICLES

11 COMMENTS

  1. काफी अच्छी और informative जानकारी शेयर करने के लिए आपका शुक्रिया। अपने काफी अच्छे से और details में सभी जानकारी लिखी है।

  2. बहुत ही अच्छी जानकारी दी है अपने। मैं हमेशा आपके आर्टिकल पढ़ता हूं और कुछ ना कुछ नया सीखता रहता हूं।

    बिजनेस के बारे में अधिक जानने के लिए

  3. मैं आपकी वेबसाइट को बहुत ही ज्यादा पसंद करता हूं, ऐसी वेबसाइट किसी की नहीं मिली अभी तक। और आपके ऑर्टिकल पढ़ने के बाद मैंने भीं ब्लॉग लिखाना शुरू किया हैं, क्या आप मेरी वेबसाइट देख कर बता सकते हैं। क्या मैं सही काम कर रहा हूं प्लीज़ मेरी मदद करें।

    • जी धन्यवाद, मैंने आपका ब्लॉग देखा आप बहुत अच्छे तरीके से डिटेल्ड में आर्टिकल लिखते हैं. आप बहुत बढ़िया कर रहे हैं.

Leave a Reply

Most Popular

close button