business idea: एटीएम की फ्रेंचाइजी लेकर हर माह 60000 से अधिक कमाएं, जानिए इस बिजनेस को शुरू करने की पूरी प्रक्रिया

Business ideas : यु तो आज के समय में बिजनेस आडियाज की भरमार है. जरुरत है तो केवल थोड़े-बहुत पैसे इन्वेस्ट करने की और बिजनेस के प्रति अपनी जानकारी बढ़ाने, तरीके सिखने व दिमाग दौड़ने की. यह कहना गलत है की जनसंख्या बढ़ जाने और हर क्षेत्र कॉम्पटीशन अधिक हो जाने के कारण लोग बेरोजगारी के मायाजाल में फस चुके हैं.

क्योंकि अगर पॉसिटिव तरीके से सोचा जाये तो जनसँख्या वृद्धि भी बिजनेस के लिए अधिक मौका प्रदान करने में सहायक है. जितनी अधिक जनसँख्या होगी उतनी अधिक कस्टमर बनाने की संभावनाएं होगी.

आज हम जिस बिजनेस आइडिया के बारे में बात करने वाले हैं, उसे एक extra income source के रूप में शुरू किया जा सकता है तथा इस Business से हर महीने 60000 से अधिक की कमाई करी जा सकती है.

क्या है ATM फ्रेंचाइजी Business Idea

ATM मशीन की आवश्यकता दिनों दिन बढ़ती ही जा रही है. लोग पैसे निकालने व जमा करने के लिए बैंकों का चक्कर नहीं काटना चाहते, कोषों दूर जानकर बैंकों में Line लगाना, अब लोगों को रास नहीं आता. क्योंकि जगह-जगह Even… अपने गली मोहल्लों ATM जो मौजूद है. एटीएम की मदद से पैसे जमा एवं निकासी दोनों प्रक्रिया आसानी से हो जाती है.

परन्तु अधिकतर जगहों में ATM की सुविधा उपलब्ध नहीं होती, ऐसे में एटीएम लगाने वाली कंपनी से संपर्क करके अपने खाली पड़े जमीन में ATM लगवाना एटीएम फ्रेंचाइजी बिजनेस कहलाता है.

ATM फ्रेंचाइजी का बिजनेस कैसे शुरू करें?

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास 60 से 80 वर्ग फ़ीट का जगह होना चाहिए ध्यान रखें की उस जगह से 100 मीटर की दुरी पर कोई अन्य ATM संचालित ना होता हो. एटीएम को ग्राउंड फ्लोर पर रखें, हर समय बिजली की सुविधा हो, आप एटीएम लगवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं.

एक बात आपको जाननी चाहिए की कोई भी बैंक में आप एटीएम लगवाने का आवेदन नहीं कर सकते, इसके लिए बैंक थर्ड पार्टी कंपनियों को ऑथोराइजेशन देती है नीचे कुछ ATM स्थापित करने वाली कंपनियों का नाम दिया गया है जिनके ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आप ATM लगवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं.

ATM फ्रेंचाइजी के लिए इन कंपनियों पर करे आवेदन?

  • टाटा इंडिकेश एटीएम
  • मुथूट फाइनेंस
  • इण्डिया एटीएम
  • हिटाची

आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • पहचान पत्र (आधार कार्ड, वोटर आईडी)
  • एड्रेस प्रूफ
  • बैंक स्टेटमेंट

ATM फ्रेंचाइजी लेने के लिए खर्च कितना होगा

2 लाख रूपये का स्टार्टिंग इन्वेस्टमेंट जिसे 2 माह बाद रिफंड कर दिया जाता है. इसके अलावा 3 लाख रूपये वर्किंग केपिटल इन्वेस्टमेंट होता है जिसे आप बाद में बैंक से प्राप्त कर सकते हैं.

अन्य खर्च –

  • जगह के लिए खर्च
  • बिजली के लिए खर्च
  • सिक्योरिटी गार्ड के लिए खर्च

ATM फ्रेंचाइजी से कमाई किस प्रकार होती है?

एटीएम फ्रेंचाइजी लेने के बाद आप हर ट्रांजेक्शन पर कमाई कर सकते हैं. कैश ट्रांजेक्शन से हर ट्रांजेक्शन पर 8 रूपये कमाई होती है और नॉन कैश ट्रांजेक्शन पर 2 रूपये की कमाई

अन्य Business Ideas हिंदी में

अगर आप भी इनमे से कोई अपना बिजनेस शुरू करना चाहते है तो जरूरी बातों का ध्यान रखते हुए बिजनेस को शुरू कर सकते है। तो आशा करते है आपको ये लेख पसंद आया होगा और आप कौन सा बिजनेस करना चाहते है

हमे Comment करके जरूर बताएं और अगर आपके कोई मित्र ये बिजनेस शुरू करना चाहते है तो उनके साथ इस लेख को Share जरूर करें ।

दोस्तो इस लेख में यहां तक बने रहने के लिए आपका तहे दिल से “धन्यवाद” 

Leave a Comment