Business Ideas : जाने 12 महीने चलने वाला बेहतरी बिजनेस आइडिया को होगी बेहतरीन कमाई

Business ideas : 12 महीने चलने वाला बिजनेस : जहाँ आज सरकारी नौकरी का का रास्ता इतना मुश्किल हो गया है वहीँ लोग अब यह भी समझने लगे हैं की अगर मॅहगाई से आगे निकलना है और अपनी अतरिक्त आमदनी सोर्स बनाना है तो बिजनेस आवश्यक है. अधिकतर लोग Business के मामले में इसलिए उत्तेजित हैं क्योंकि वे अपनी लाइफ में रिस्क लेना पसंद करते हैं और वे चाहते हैं की पैसे कमाने के मामले में कोई मिलिटेशन ना रहे.

वे जानते हैं की Business एक ऐसा क्षेत्र है जहाँ अपनी सोंच से भी ज्यादा पैसा कमाया जा सकता है. जरुरत है तो बस एक अच्छे यूनिक आइडिया पर काम करने की और जी तोड़ मेहनत की. वैसे तो हजारों प्रकार के Business है जिन्हे करके अच्छा-खासा मुनाफा कमाया जा सकता है.

परन्तु इनमे से कुछ ऐसे बिजनेस होते हैं जो केवल कुछ ही समय के लिए चलते हैं अर्थात सीजनल बिजनेस होते हैं. जैसे की आपने एक गन्ने की जूस निकालने वाली मशीन खरीद ली और 2, 4 लोगों को काम पर भी रख लिया परन्तु यह केवल गर्मियों के सीजन में ही चल पायेगा बाकि महीने इससे मुनाफा नहीं कमाया जा सकता.

हाँ अगर इस जूस को प्लास्टिक बोतलों में पैकिंग करके मार्केट में ड्रिंक के तौर पर उतारा जाये तो बात कुछ अलग है. इस लेख बारह माह चलने वाला Business ideas in hindi को आपको इसलिए पढ़ना चाहिए क्योंकि अगर आप ऐसे बिजनेस की तलाश में हैं जिसे आप रेगुलर तौर पर कर सकें और इससे काफी मुनाफा कमा सकें, तब यह लेख आपके लिए खास होने वाला है. तो चलिए शुरू करते हैं.

विषय-सूची

12 माह चलने वाला बेहतरीन बिजनेस आइडियाज

यहा हमने बारह माह चलने वाला बीजनेस आइडिया को दो भागों में बाटा है ऑनलाइन और ऑफलाइन क्योंकि आज के इस इंटरनेट के युग में लोग अपने ऑफलाइन बिजनेस को भी ऑनलाइन लेकर आ रहे हैं और अच्छा खासा इनकम जनरेट कर रहे हैं.

all sijan business in hindi

कृतिम मशरूम का बिजनेस शुरू करें चलेगा बारह महीने

मशरूम की बाजार में डिमांड और इसकी कीमत को आप सायद जानते ही होंगें यह ऐसा बिजनेस है जो हर सीजन बिना दाम गिरे किया जा सकता है शहरों में इसकी मांग हमेसा से रही है गांव में कई लोगों ने इस बिजनेस आइडिया को अपना शुरू कर दिया है और वे लोग इससे अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं. ज्ञात हो की इस बिजनेस को बहुत कम खर्च के साथ शुरू किया जा सकता है.

अगर पैसों के मामले में किसी प्रकार की परेशानी होती है तो सरकारी और गैर सरकारी दोनों प्रकार के लोन सुविधाएँ उपलब्ध है जिनसे माध्यम से आसानी से इन Business को Start किया जा सकता है.

किराने की दुकान का बिजनेस

इस बिजनेस में शुरुवात में थोड़े पैसे खर्च करने पड़ते हैं परन्तु एक समय बाद यह मुनाफे के मामले में Best business बन जाता है अगर आप शुरुवात में थोड़े ज्यादा पैसे खर्च कर सकते हैं तो इस बिजनेस को थोक के रूप में स्टार्ट करें, बड़े शहरों से थोक में सामान उठाकर अपने एरिये के छोटे व्यापारियों को बेचें, यह हमेसा से चलते रहने वाला बिजनेस है क्योंकि राशन की जरुरत तो हर किसी को होती है.

कपडे का बिजनेस शुरू करें

कपड़े का बिजनेस भी बारह माह चलने वाला बिजनेस है क्योंकि रोटी, कपडा और मकान ये तीनों प्रत्येक व्यक्ति की जरुरत है ऐसे में इस बिजनेस को ट्राई जरूर करना चाहिए कपडे के बिजनेस में अधिक मुनाफा कमाया जा सकता है क्योंकि थोक कपडे भारी डिस्काउंट पर मिलते हैं और बात आती है कस्टमर को बेचने की तो उनसे कपडे के रेट का दुगना वसूला जाता है.

आप ऐसा ना करें अपने कस्टमर से अच्छा व्यवहार बनायें उनकी जरूरतों को समझें और उन्हें खुश रखें, याद रखें कस्टमर खुश रहेगा तब आप भी खुश रहेंगें, कपडे का बिजनेस भविष्य में भी चलने वाला बिजनेस

ब्यूटी पार्लर का बिजनेस

महिलाओं की सजने-सवरने और अपनी सुंदरता के लिए तरह-तरह के उपाय करने की प्रक्रिया सदियों से चलता आ रहा है. और यह चलता ही रहेगा, पहले ब्यूटी पार्लर ज्यादातर शहर के महिलाएं ही जाया करती थी परन्तु आज के टाइम पे गांव हो या शहर सब सामान हो चूका है. गांव की महिलाएं भी भारी मात्रा में ब्यूटीपार्लर जाना पसंद करती है.

ब्यूटी पार्लर का बिजनेस स्टार्ट करने के लिए 6 माह से साल भर का कोर्स किया जा सकता है फिर आप इसके लिए तैयार है. जहाँ तक कमाई की बात है ब्यूटी पार्लर कमाई के मामले में इतना मॅहगा बिजनेस है की ब्यूटी पार्लर जाने वाली प्रत्येक महिला इससे अवगत होंगी

मोबाईल दुकान बिजनेस शुरू करें

आज लगभग हर व्यक्ति के पास मोबाईल होता ही है. इस हिसाब से प्रत्येक गांव व शहर में एक मोबाईल दुकान होना ही चाहिए अगर आपके एरिये में कोई मोबाईल दुकान नहीं है तो आप मोबाईल दुकान का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. लोग आजकल नए-नए मोबाइल्स को खरीदना चाहते हैं. इसके अलावा अन्य कई सारी समस्याएं मोबाईल में आती रहती है. इस लिहाज से मोबाईल का बिजनेस बारह महीने चलने वाला एक अच्छा बिजनेस हो सकता है. इस बिजनेस को ज्यादा आबादी वाले और सेन्टर जगह पर शुरू करें.

सब्जी भाजी बेचने का व्यवसाय शुरू करें

सब्जी-भाजी का बिजनेस ऐसा बिजनेस है जो कभी बंद नहीं हो सकता अगर इस बिजनेस में तरीके से ध्यान दिया जाये तो इतना कमाई है की किसी अन्य बिजनेस की तुलना में यह अत्यधिक प्रोफिटेबल बिजनेस है. लोग 12 महीने अपने खेतों और बाडियों में सब्जी उगाने का कार्य करते है फिर इन सब्जियों को बाजार, मंडी, शहरों में बेचकर अच्छा खासा पैसा कमाते हैं. हलाकि इस बिजनेस में काफी मेहनत करनी पड़ती है. आप चाहे तो थोक भाव में मंडी से सब्जी उठाकर गांव के छोटे व्यापारियों को बेच सकते हैं कइयों ने ऐसा करके अपना बिजनेस स्थापित किया है.

जीम सेंटर और योग क्लास का बिजनेस

इस बिजनेस के लिए अधिक पैसे इंवेटमेंट करने पड़ते हैं साथ ही यह बिजनेस ज्यादातर शहरों में ही सफल है अगर आप किसी ऐसे शहर में रहते हैं जहाँ की आबादी काफी अच्छी है, और इन्वेस्ट करने के लिए आपके पास अच्छा अमाउंट है तब इस बिजनेस को जरूर ट्राई करें

क्योंकि लोग आज पैसे कमाने के साथ-साथ अपने सेहत पर भी विशेष ध्यान देना चाहते हैं. इसलिए वे घंटों जिम में बिताते हैं. जीम सेंटर और योगा क्लास के बिजनेस में महीने के कम से कम 50 हजार आसानी से कमाया जा सकता है.

12 माह चलने वाला अन्य बिजनेस आइडिया

  • नाश्ता सेंटर का बिजनेस शुरू करें
  • जनरल स्टोर का बिजनेस
  • कम्प्यूटर रिपेयरिंग का बिजनेस
  • कोचिंग क्लास का बिजनेस
  • शहरों के लिए टिपिन सेंटर का बिजनेस
  • चाय नास्ता सेंटर व्यवसाय
  • दूध और डेयरी फार्म का बिजनेस

ऑनलाइन किये जाने वाले अन्य बिजनेस आइडिया

ऑनलाइन किये जाने वाले बिजनेस में हमने ऐसे बिजनेस को रखा है जिन्हे फुल टाइम व कॅरियर के रूप में लिया जा सकता है साथ ही इसे सभी सभी सीजन में किया जा सकता है

अन्य बिजनेस आइडिया हिंदी में

सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?

मेरे ख्याल से सबसे अच्छा बिजनेस Youtube और Blogging है जिसके माध्यम से आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं और एक राईटर के तौर पे अपना कॅरियर बना सकते हैं. इसे बिजनेस में कमाई भी अधिक है जिसकी कोई सीमा नहीं और इसे अपने फैमिली के साथ रहते हुए ही शुरू किया जा सकता है.

सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस कौन सा है?

सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस में अगर ऑनलाइन की बात की जाये तो वह है Youtube और ऑफलाइन में कई सारे बिजनेस है जैसे पेट्रोल पम्प, पोल्ट्री फार्म इत्यादि.

घर पर कौन सा बिजनेस करें?

घर पर ब्लॉगिंग, यूट्यूब, अचार बनाने का बिजनेस, फ्रीलांसिग, कुकिंग इत्यादि किया जा सकता है.

कम पैसे में कौन सा बिजनेस शुरू करें?

कम पैसे में सब्जी भाजी का बिजनेस, पालन बिजनेस जैसे – बकरी पालन, मुर्गी पालन, मछली पालन इत्यादि किया जा सकता है.

गांव देहात में कौन सा बिजनेस करना चाहिए?

गांव देहात में पालन संबंधित बिजनेस करना चाहिए इसके अलावा मिनी बैंकिंग नाश्ता सेंटर इत्यादि गांव के लिए बेस्ट बिजनेस है.

अपना खुद का बिजनेस कैसे शुरू करें?

अपना खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए एक आइडिया की जरुरत है आप किस आइडिया पे काम करना चाहते हैं किस तरह का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं उस आधार पर पैसे जमा करके या लोन लेकर (सरकार द्वारा कम ब्याज पर) अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहिए.

कौन से धंधे में ज्यादा पैसा है?

बीमा एजेंट के रूप में कार्य करना और जमीन दलाल (ब्रोकर) के रूप में कार्य करना साल भर में आपको करोड़पति बना सकता है. यह मेरा पर्सनल अनुभव है.

आखिर में

आशा करता हूँ कि आपको मेरा यह लेख 12 महीने चलने वाला बेहतरी बिजनेस आइडिया पसंद आया होगा, उम्मीद है की लेख आपके काम आये, अगर यह लेख आपको पसंद आया हो और उपयोगी लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Shear जरूर करें

हमारे लिए कोई सुझाव या सिकायत हो, किसी प्रकार की राय हो तो Comment Box का Use करते हुए अपनी बहुमूल्य प्रतिक्रिया जरूर दें – धन्यवाद.

अन्य पढ़ें

Leave a Reply