ग्रो एप क्या है? कैसे यूज करें, चार्ज कितना है? पूरी जानकारी | Groww App Review in hindi

Groww App Review in hindi : आज Internet के बदौलत प्रत्येक व्यक्ति इतना जागरूक और जानकर हो गया है वह अपना सहीं गलत का निर्णय स्वयं ले सकता है. जिन सवालों के जवाब के लिए वह परेशान हो सकता है भटकाव महसूस कर (अटक) सकता है. उन सवालों का जवाब बड़ी सरलता से Internet से प्राप्त करता है.

हम वाकई में Internet और Technology के शुक्रगुजार हैं की इसने जीवन को सरल बनाने के साथ-साथ समझदार बनाया है.

लोग पहले केवल टीवी समाचारों के माध्यम से देख सुन सकते थे की पैसा का सहीं इस्तेमाल कैसे करें, या कहाँ निवेश करें, कहाँ बचत करें, कैसे पैसे से पैसे बनायें, अपने पैसे को सहीं जगह कैसे लगाएं इत्यादि-इत्यादि.

परन्तु वे अपने पैसे के बारें में खास निर्णय नहीं ले पाते थे कारण था निवेश माध्यम के साधनों की कमी. साथ ही जागरूकता और ज्ञान की कमी जिस वजह से निवेश या शेयर मार्केट (स्टॉक मार्केट) को जुए की नजर से देखा जाना.

परन्तु आज लोग समझदार हो चुके हैं वे जानकारियां प्राप्त कर अपना सहीं निर्णय लेना जानते हैं. निवेश और शेयर बाजार जानकारों की संख्या बढ़ती ही जा रही है और हाल ही के कुछ दिनों में तो और अधिक, लॉकडाउन जैसे समय में लोगों ने शेयर मार्केट के पैतरे को और बखूबी समझा और आज लगभग अधिकतर मोबाईल यूजर जो थोड़ा बहुत जानकर है. छोटा मोटा निवेश कर रहा है.

इस लेख में हम निवेश को डिटेल नहीं करेंगें क्योंकि हमने यह पहले ही कर रक्खा है जिसे आप ऊपर दिए लिंक के माध्यम से पढ़ सकते हैं. इस लेख के माध्यम से हम निवेश के लिए या शेयर खरीदने व बेचने के लिए आवश्यक डीमेट अकाउंट व डीमेट अकाउंट प्रोवाइडर ब्रोकर ग्रो एप (Groww app review in hindi) के बारे में बताएंगें. तो चलिए शुरू करते हैं.

ग्रो एप क्या है? – What is Groww App in hindi

ग्रो एप एक ब्रोकर है जिसके माध्यम से हम विभिन्न चीजों पर निवेश कर सकते हैं जैसे – Stock Market पर, सोना व चांदी पर, Mutual Fund इत्यादि पर. हम निवेश इसलिए करते हैं ताकि वक्त के साथ निवेश किये गए पैसे का वेल्यू बढ़ सके और हम पैसे से पैसा बना सकें, निवेश के अनेक प्रकार हैं और उन्हीं प्रकारों का उपयोग करने तथा निवेश करने की सुविधा ग्रो एप के माध्यम से मिलता है.

ग्रो एप अन्य App के मुकाबले खास क्यों है इसकी जानकारी नीचे प्राप्त किया जा सकता है फिलहाल इस एप के बेसिक जानकारियों को जान लेते हैं.

Groww App Details in hindi

App NameGroww App
Available onPlay Store
App Downloading 1Cr+
App Rating4.3
Rating by people2,86,400
App Service(Demat Account Provider) Mutual Fund, Stock Trading, Digital Gold Investment etc.
Groww App Review in hindi

Groww app पर अकाउंट कैसे खोलें?

ग्रो एप पर Account Opening के लिए कुछ जरुरी दस्तावेजों का होना आवश्यक है यह जरुरी दस्तावेज इस प्रकार है –

  • आधार कार्ड का नम्बर
  • पैन कार्ड
  • बैंक अकाउंट
  • मोबाईल नम्बर
  • स्मार्ट फोन

Groww app पर Account बनाना बहुत ही आसान है. यह इतना आसान है की किसी सफर के दौरान भी इसे किया जा सकता है जैसे की मैने किया. ग्रो एप पर मात्र 10 मिनट के समय में अकाउंट खोला जा सकता है. वह किस तरह यह जानने के लिए नीचे बने रहें.

Groww App Account Opening Process

पहला चरण # सबसे पहले नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से Groww App Download करें, आप इसे Google play store से भी डाऊनलोड कर सकते हैं परन्तु मेरी माने तो यही से करें ऐसा करने से आपको 100 रूपये से लेकर 200 रूपये तक का साइन अप अमाउंट मिलता है जिसका उपयोग आप कोई स्टॉक खरीदने कहीं निवेश करने के लिए कर सकते हैं आप चाहे तो इसे सीधे अपने बैंक अकाउंट पर withdraw कर सकते हैं. Groww app को प्ले स्टोर से सीधे डाऊनलोड करने पर कोई पैसे नहीं मिलते.

दूसरा चरण # अब जब आपने Groww app Download कर लिया है इसे Open करें उसके बाद नीचे चित्र में दिखाए गए प्रक्रिया को दोहराते हुए SIGN UP पर क्लिक करें

अब आपको यहाँ पर अपना बैंक में रजिस्टर्ड एक्टिव मोबाईल नम्बर देना है. मोबाईल नम्बर डालने के पश्चात वेरिफाई नम्बर पर क्लीक करें फिर आपके उस नम्बर पर एक OTP आएगा, उसे दर्ज करें और आगे बढ़ें.

अब आपको नीचे चित्र में दिखाए अनुसार जीमेल डालना है और अपना पासवर्ड डालना है. इसके बाद साइन अप बटन पर क्लिक करें.

Groww App Kya hai

तीसरा चरण # अब आपको अपना पेन कार्ड नम्बर डालना है. पेन कार्ड नम्बर डालेंने के पश्चात आपका नाम दिखाई देगा यहाँ से आप क्रिएट अकाउंट पर क्लिक करें और आगे बढ़ें.

Groww App Review in hindi

चौंथा चरण # इसके बाद प्रोसीड टू आधार ई साइन का ऑप्शन आएगा वहा पर अपना आधार नम्बर दर्ज करें इसके बाद आपके नम्बर पर एक OTP आएगा उसे दर्ज करें और आगे बढ़ें.

Groww App Kya hai 1

पांचवा चरण # आगे सिग्नेचर बॉक्स खुलेगा यहाँ आपको अपने अंगूठे का इस्तेमाल करते हुए डिजिटल हस्ताक्षर करना है. तत्पश्चात Save के बटन पर क्लिक करें.

Groww App Kya hai 2

छठवा चरण # अब आपसे एक सेल्फी माँगा जायेगा आप आप जिस भी लोकेशन पे हैं जैसे भी है सेल्फी Upload कर सकते हैं बस आपके चेहरे की पहचान अच्छे से होनी चाहिए.

Groww App Review in hindi 1

सातवा चरण # अब अंतिम चरण में आपका KYC होगा यहाँ पर आप डिजिलॉकर के माध्यम से अपने आधार का KYC कर सकते हैं यह OTP के माध्यम से भी किया जा सकता है. इसके बात आपसे कुछ सिम्पल जानकारियां पूछी जाएँगी जैसे आपका इनकम कितना है. इत्यादि इत्यादि इसे पूरा करें जो बहुत ही सरल है. और कुछ ही समय में आपका Geoww app के द्वारा Demat Account तैयार है.

Groww App Review in hindi 2

अब जब आपने Groww app kya hai जान लिया है और Groww पर अपना डीमैट अकाउंट ओपन कर लिया है आप स्टॉक या शेयर खरीदने के लिए तैयार हैं. ग्रो एप के माध्यम से निवेश कैसे करें इसकी जानकारी के लिए नीचे पढ़ें –

Groww app क्या है यह निवेश के लिए बेस्ट Demat Account क्यों है?

Stock Market में Trading के लिए Demat account होना आवश्यक है तभी आप स्टॉक मार्केट में स्टॉक खरीद या बेच सकते हैं. यहा Demat account opening के लिए मै दो बेस्ट Account providers के बारे में बताऊंगा साथ ही यह भी की आखिर यह Demat Account providers बेस्ट क्यों है?

  • Groww app – पहले साल तक कोई AMC चार्ज नहीं और बाद में जो चार्ज लगेंगें वो अन्य ब्रोकर की तुलना में कम है, जैसे यहाँ आपको सालाना AMC चार्ज 300 रूपये देने होंगे।
  • Angel broking – भारत का सबसे पुराना ब्रोकर

अगर आप शेयर मार्केट में ट्रेडिंग शुरू करना चाहते हैं तो आपको तुरंत ही डीमेट अकाउंट खुलवा लेना चाहिए जो पूरी तरह Free है. बिना किसी चार्ज के Demat account open किया जा सकता है साथ ही आप Groww app से अपना Demat account open करते हैं तो आपको 100 से लेकर 200 रूपये तक का अमाउंट दिया जायेगा जिसे आप तुरंत ही अपने Bank account पर ट्रांसफर कर सकते हैं या अपना पहला trading शुरू कर सकते हैं.

अगर आप सालाना मेंटनेस चार्ज जो 500 से लेकर 900 तक होता है (अलग-अलग ब्रोकरेज पर अलग-अलग) इतना अधिक नहीं देना चाहते तब ऊपर दिए गए लिंक से ग्रो एप्प को डाउनलोड कर सकते हैं जो बेहद ही आसान है.

इसके अलावा आप भारत के सबसे पुराना अकाउंट प्रोवाइडर Angel Broking से भी अपना डीमेट अकाउंट open कर सकते हैं.

Groww App में Investment कैसे करें?

जैसा की मैने पहले बताया ग्रो एप पर इन्वेस्टमेंट बहुत ही आसान है अन्य इन्वेस्टमेंट एप की तुलना में यह बहुत ही सिम्पल और सरल है चलिए जानते हैं आप ग्रो से कैसे निवेश कर सकते हैं –

Groww app पर निवेश के विकल्प

  • Mutual Funds Investment
  • Stock Investment
  • Gold Investment

ग्रो एप के द्वारा Mutual Funds पर निवेश कैसे करें?

निवेश के लिए सबसे पहले ग्रो एप खोले इसके डैशबोर्ड पर आपको म्युचअल फण्ड और स्टॉक का option मिल जायेगा आप चाहे तो किसी मनचाहे Stock को या म्युचुअल फण्ड को ढूंढ सकते हैं.

निवेश करने के लिए सबसे पहले Groww app के वॉलेट में फण्ड एड करें शुरुवात में ज्यादा का निवेश ना करना चाहे तो बोनस के रूप में मिले सौ रूपये से अपना पहला निवेश शुरू करें.

नीचे चित्र में दिखाए गए अनुसार आपका डैशबोर्ड खुलेगा जहा Mutual Funds का ऑप्शन है वहां क्लिक करें और अपने पसंद के अनुसार म्युचुअल फण्ड सलेक्ट करें.

Groww App Review in hindi 3

Mutual Fund में आप लमसम (एक बार में) या सिप (हर माह के हिसाब से) निवेश कर सकते हैं. इसके अलावा भी म्युचुअल फण्ड के कई प्रकार होते हैं जिसे किसी अन्य पोस्ट में जानेंगें.

ग्रो एप के माध्यम से Stock पर निवेश कैसे करें?

Groww app के डैशबोर्ड में म्युचुअल फण्ड के सामान ही स्टॉक बिल्कुल सामने में नजर आ जायेगा जहा से आप अपने पसंद का स्टॉक चुन सकते हैं

आप जिस भी स्टॉक को खरीदना चाहे उसे क्लीक कर जितनी मात्रा में चाहे खरीद सकते हैं

groww app kya hai in hindi

ग्रो एप पर स्टॉक परफॉर्मेंस देखें?

आप ग्रो एप के माध्यम से किसी स्टॉक का पुराना से पुराना परफॉमेंस देख सकते हैं. म्युचुअल फण्ड का भी अब तक का परफॉमेंस ग्रो के माध्यम से देखा जा सकता है इसके अलावा उस स्टॉक या फण्ड का पूरा डिटेल ग्रो पर देखा जा सकता है – जैसे फण्ड कहा-कहा पर निवेश किया जा रहा है कौन-कौन सी कम्पनियाँ है जहां आपका म्युचुअल फंड निवेश किया जायेगा उस कम्पनी का कुछ सालों में परफॉर्मेंस कैसा है इत्यादि.

परफॉमेंस इस प्रकार से देखा जा सकता है –

groww app kya hai 3

अब तक आपने जान लिया की ग्रो एप क्या है? ग्रो एप पर डीमेट अकाउंट कैसे बनाते हैं. और Groww app पर निवेश कैसे करते हैं. अब बारी है Groww app से जुड़े कुछ बेसिक सवालों के जवाब की

Groww app से संबंधित कुछ सवाल और उसके जवाब

क्या Groww एप्प का इस्तेमाल पूर्णतः सुरक्षित है?

जवाब : जी बिल्कुल ग्रो एप पूरी तरह सुरक्षित है – यह भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड द्वारा रजिस्टर्ड है जिसका SEBI नम्बर इसके ऑफिसियल वेबसाइट पर देखा जा सकता है.

ग्रो एप किस देश की कम्पनी का एप है?

जवाब : यह पूर्णतः भारत का एप है जिसका हेडक्वाटर बैंगलोर कर्नाटका (भारत) में स्थित है?

ग्रो एप पर अकाउंट ओपनिंग चार्ज कितना है?

जवाब : ग्रो पर कोई भी अकाउंट ओपनिंग चार्ज नहीं है यह पूरी तरह फ्री है.

ग्रो एप पर सालाना मेंटनेंस चार्ज कितना है?

जवाब : Groww पर डीमेट अकाउंट के लिए प्रथम साल में कोई मेंटनेस चार्ज नहीं होता बाद में यह चार्ज 300 रूपये सालाना के हिसाब से लिया जाता है.

Groww App की क्या खासियत है?

जवाब : ग्रो आप देखने में तथा इस्तेमाल करने में पूरी तरह सरल और सिंपल है इसे आसानी से प्रत्येक व्यक्ति उपयोग कर सकता है. इसके अलावा अन्य डीमेट अकाउंट प्रोवाइडर की तुलना में Groww पर डिमेंट अकाउंट खुलवाना आसान है.

ग्रो एप का ऑफिसियल Website क्या है?

जवाब : https://groww.in/ ग्रो एप का ऑफिसियल वेबसाइट लिंक है.

आपने इस आर्टिकल से क्या सीखा

इस लेख के माध्यम से हमने बताने की कोसिस की है कि Groww app क्या है और Groww एप्प के माध्यम से स्टॉक मार्केट व म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश कैसे किया जाता है. उम्मीद है की आपको हमारा यह लेख – ग्रो एप क्या है? (Groww App Review in hindi) पसंद आया होगा.

जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें, अमाउंट छोटा ही सहीं पर निवेश अवश्य करें

किसी प्रकार की सिकायत व सलाह के लिए कॉमेंट बॉक्स का उपयोग करें – धन्यवाद.

इन्हे भी पढ़ें

6 thoughts on “ग्रो एप क्या है? कैसे यूज करें, चार्ज कितना है? पूरी जानकारी | Groww App Review in hindi”

  1. जी आपने सहीं कहा, खैर यह तो अभी बस शुरुवात है, आगे आने वाले दिनों में ऐसा हो सकता है गोरखनाथ जी…. आपके सुन्दर कॉमेंट के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद

    Reply

Leave a Reply