जानिए – Bitcoin कैसे काम करता है?

Bitcoin कैसे काम करता है : इससे पहले हमने Bitcoin के पहले भाग में बताया है की बिटकॉइन क्या है? इसकी खोज किसने की और क्या बिटकॉइन भारत में बैन है. आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगें की आखिर बिटकॉइन कार्य कैसे करता है.

आज जानते हैं की बिटकॉइन एक डिजिटल करेंसी है. जो ऑनलाइन पूरी दुनिया में संचालित होती है. आपको ज्ञात हो की दुनिया में बिटकॉइन की एक सिमित संख्या ही है. इस कारण मांग ज्यादा और पूर्ति कम होने के वजह से बिटकॉइन का मूल्य दिन ब दिन बढ़ता जा रहा है.

बिटकॉइन कैसे काम करता है?

जब सतोषी नाकामोतो द्वारा Bitcoin बनाया गया तब इसके संचालन के लिए Blockchain तकनीक का इस्तेमाल किया गया अर्थात बिटकॉइन ब्लॉकचेन तकनीक पर कार्य करता है.

बिटकॉइन इस तरह कार्य करता है

बिटक्वाइन Blockchain तकनीक पर आधारित है. सभी Bitcoin ट्रांजेक्शन का एक पब्लिक अकाउंट होता है. जिसे लेजर कहते हैं यह पब्लिक अकाउंट सभी सिस्टम पर उपलब्ध होता है. जो लोग इस सिस्टम को चलाते हैं उन्हें माइनर कहा जाता है. माइनर का काम सभी ट्रांजेक्शन को वेरिफाई करना होता है की अगर A व्यक्ति B के पास 2 बिटक्वाइन भेजता है

माइनर का यह यह काम होता की क्या A के खाते में सचमुच 2 बिटक्वाइन यह पता करना. यह बहुत ही जटिल और कंप्यूटरकृत कार्य है जिसके लिए हाई प्रोसेसिंग वाले कम्प्यूटर की आवश्यकता पड़ती है. एक बार एक्वीजन पूरा हो जाने के बाद नेटवर्क के सभी कम्प्यूटर इसे कन्फर्म करते हैं और यह ट्रांजेक्शन चैन में शामिल हो जाती है. इसी लिए टेक्नोलॉजी को ब्लॉक चेन कहते हैं. माइनर को यह कार्य करने के बदले कुछ Bitcoin दिया जाता है.

बिटकॉइन का भविष्य क्या?

बिटकॉइन के भविष्य को समझने के लिए सबसे पहले इसके कार्य प्रोसेस को समझना होगा, Bitcoin जिस ब्लॉकचेन तकनीक पर कार्य करता है वह धीरे-धीरे पूरी दुनिया पर अपना पैर पसार है और वह दिन दूर नहीं जिस दिन लोगों को इंटरनेट के सामान ब्लॉकचेन की आदत लग जाएगी. सुरुवात में बिटकॉइन के लिए सभी दरवाजे बन्द थे परन्तु आज स्थिति कुछ और मजह कुछ रुपयों वाला bitcoin आज 43 लाख के कीमत तक पहुंच गया है. इससे Bitcoin का भविष्य उज्ज्वल नजर आता है परन्तु यह देखना भी लाजमी होगा की लोगो का इसके प्रति क्या निर्णय है.

Bitcoin कैसे काम करता है?

Bitcoin ब्लॉगचैन तकनीक पर कार्य करता है.

बिटकॉइन कौन से देश में चलता है?

बिटकॉइन फिनलैंड, बेल्जियम, बुल्गारिया और अल सल्वाडोर जैसे देशों में चल रहा है इसके अलावा बहुत से देशों में इसे ट्रेडिंग, इन्वेस्टिंग और एक्सचेंज के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

आखिर में

हमे पूरी उम्मीद है कि आपको हमारा यह लेख…Bitcoin कैसे काम करता है? (What Is Bitcoin In Hindi) पसंद आया होगा. कृपया करके इस लेख को अधिक से अधिक Shear करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसका लाभ उठा सके. अगर लेख से संबंधित किसी प्रकार की शिकायत हो तो Comment Box के माध्यम से हमें अवश्य कहें.

अगर आप रोजाना इसी तरह के उपयोगी आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं तो हमारे टेलीग्राम ग्रुप और जीमेल को सस्क्राइब कर ले जिसका लिंक नीचे दिया हुआ है. पढ़ने के लिए और हमारे घंटों की मेहनत को सफल बनाने के लिए – धन्यवाद.

—–***—

इन्हे भी जानें

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

Most Popular

close button