Dogecoin क्या है? जाने डॉग क्वाइन का पूरा इतिहास

What is Dogecoin in hindi : मजाक-मजाक में निर्मित डॉग क्वाइन आज लोगों के बीच खाशा चर्चे में है. यहा तक के दुनिया के जाने माने दिग्गज अरबपतियों द्वारा Dogecoin पर निवेश किया जाना और इसे Promote करना लोगों की उत्सुकता बढ़ाता है. ऐसा ही हाल तब हुआ था जब Bitcoin मार्केट में आया था आज की स्थिति में एक बिटकॉइन की कीमत 42,79,723.52 भारतीय रूपय है.

इस लेख के माध्यम से हम Dogecoin का निर्माण इसका इसका इतिहास और वर्तमान में Dogecoin की स्थिति पर नजर डालेंगें…

Dogecoin क्या है?

Dogecoin एक cryptocurrency है. जो डिजिटल मुद्रा के रूप में है. जिसे देखा और छुवा नहीं जा सकता परन्तु वस्तुओं की खरीददारी और एक्सचेंज के रूप में इसका Online उपयोग किया जा सकता है.

Dogecoin का इतिहास क्या है?

Dogecoin की सुरुवात मीम के आधार पर हुआ था यह केवल मजाक-मजाक में बनाया गया था. इससे पहले ही बिटकॉइन मार्केट में आ गया था बिटकॉइन की देखा देखी स्कैमर द्वारा लोगों से ठगी करने के उद्देश्य से अनेक तरह के क्वाइन क्रिएट किये जा रहे थे. इसी बीच एक कुत्ते का मीम चला था और Billy Markus और Jackson Palmer जो की एक सॉफ्टवेयर इंजिनियर है उन्होंने 2013 में एक मजाक के रूप Dogecoin का निर्माण किया.

Dogecoin पॉपुलर कैसे हुआ?

डॉगक्वाइन का सुरुवाती सफर reddit.com से हुआ जो स्वयं को इंटरनेट का फंड पेज बताया है. शुरू-शुरू में Dogecoin को reddit.com पर पोस्ट व कॉमेंट के लिए टिप्स के रूप में दिया जाता था जब लोगों को किसी का पोस्ट अच्छा लगता वे कुछ Dogecoin tips के रूप में दे दिया करते थे. शुरुवात में डॉगक्वाइन की कीमत 0.0002 Sent था परन्तु देखते ही देखते इसका इस्तेमाल बढ़ने लगा और एक्सचेंज के रूप में यह सर्वाधिक इस्तेमाल होने लगा.

Dogecoin और Elon Musk

टेस्ला के CEO एलन मस्क ट्वविटर पर हो रहे स्कैम के सिलसिले में सन 2018 में जब Jackson Palmer से मिले तब उन्हें जेक्सन पाल्मर के द्वारा Dogecoin के बारे में पता चला. इस मुलाकात के 7 महीने बाद एक ट्वीट के माध्यम से एलन मस्क ने यह बताया की Dogecoin उनका पसंदीदा Coin है. इसके बाद Dogecoin के विषय में उनका ट्वीट का सिलसिला चलता गया और वे लगातार इसकी तारीफ करने लगे जैसे – Dogecoin is the best coin.

चूँकि एलन मस्क एक सर्वाधिक पॉपुलर व्यक्ति हैं. उनके हर एक ट्वीट ने Dogecoin का वेल्यू बढ़ा और साल 2020-2021 के आते-आते यह $0.50 से भी अधिक का हो गया हलाकि आज की स्थिति में इसका वेल्यू नीचे गिर चूका है.

Dogecon का इस्तेमाल

ज्ञात को की Dogecoin की संस्थान ने भलाई के लिए लिए कई सारे डोनेशन कर रखें हैं. खेल, पानी की समस्या, आदि के लिए डॉगक्वाइन का डोनेशन किया जा चूका है. यहाँ पर dogecoin का संस्थान उन्हें कहा गया है जो रेड्डिट वेबसाइट पर डॉगक्वाइन का इस्तेमाल करते हैं और किसी भलाई कार्य के लिए इसे दान भी करते हैं.

Dogecoin इस्तेमाल के फायदे

  • अन्य Coin के मुकाबले कम ऊर्जा खपत करने वाला है.
  • यह अन्य Coin के मामले सिक्योर है.
  • Dogecoin ट्रांजेक्शन के चार्जेस कम है.

Dogecoin के नुकसान

  • Dogecoin का ट्रांजेक्शन हो जाने के बाद उसे वापस नहीं लिया जा सकता
  • एक बार अगर Dogecoin वॉयलेट ID खो जाता है तब उसे दोबारा वापस नहीं पाया जा सकता

Dogecoin कैसे ख़रीदा जाता है.

आज का जमाना Online का जमाना है आप online वॉयलेट क्रिएट करके डॉगक्वाइन खरीद सकते हैं. जिस प्रकार अन्य क्रिप्टो करंसी को ख़रीदा जाता है ठीक उसी प्रकार

Dogecoin खरीदी सुविधा इन माध्यमों पर उपलब्ध है यहाँ आपका डिजिटल वॉयलेट बनायें और KYC करें फिर आप डॉगक्वाइन खरीदने के लिए तैयार है.

  • BuyUcoin
  • Bitbns
  • Zebpay

Dogecoin से संबंधित FAQ

वर्तमान में Dogecoin की कीमत क्या है?

आज के Date में एक Dogecoin की कीमत 0.20 United States Dollar अर्थात 15.21 भारतीय रूपये में है.

Dogecoin का भविष्य क्या है?

डॉगक्वाइन पर बढ़ते निवेश से अंदाजा लगाया जा सकता है की वर्तमान में यह एक अच्छा निवेश साबित होगा परन्तु यह जितनी तेजी से ऊपर जा रहा है उतनी तेजी से नीचे भी आ सकता है इसलिए इस विषय में पूरी जानकारी के साथ निवेश करना सहीं होगा.

Dogecoin का मालिक कौन है?

Dogecoin को Billy Markus और Jackson Palme द्वारा बनाया गया है जो की एक सॉफ्टवेयर डेवलपर हैं. उन्होंने उस समय के दो पॉपुलर मीम DOG और Bitcoin का इस्तेमाल करते हुए इसे बनाया.

आखिर में

हमे पूरी उम्मीद है कि आपको हमारा यह लेख…Dogecoin क्या है? (dogecoin history in hindi) पसंद आया होगा. कृपया करके इस लेख को अधिक से अधिक Shear करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसका लाभ उठा सके. अगर लेख से संबंधित किसी प्रकार की शिकायत हो तो Comment Box के माध्यम से हमें अवश्य कहें.

अगर आप रोजाना इसी तरह के उपयोगी आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं तो हमारे टेलीग्राम ग्रुप और जीमेल को सस्क्राइब कर ले जिसका लिंक नीचे दिया हुआ है. पढ़ने के लिए और हमारे घंटों की मेहनत को सफल बनाने के लिए – धन्यवाद.

—–***—

इन्हे भी जानें

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

Most Popular

close button