[जाने] Bitcoin का मालिक कौन है और बिटकॉइन किस देश का है?

Bitcoin ka malik kaun hai : Bitcoin जो क्रिप्टोकरेंसी की दुनिया का सबसे अधिक पॉपुलर नाम है, पिछले कुछ सालों में बिटकॉइन ने ऐसी रफ़्तार पकड़ी है अगर किसी व्यक्ति द्वारा कुछ सालों पहले महज सौ रूपये का भी निवेश किया गया होगा तो आज वह व्यक्ति करोणों का मालिक होगा.

बिटकॉइन को Digital Gold कहा जाता है और यह पूरी तरह सहीं है आज से दश-ग्यारह साल पहले Bitcoin की वैल्यू एकदम ना के बराबर थी पर आज के समय में 1 बिटक्वाइन की कीमत 4,218,510.29 भारतीय रुपये हैं. किसी आम आदमी के लिए एक Bitcoin खरीद पाना केवल एक सपना लगता है. हलाकि सुरुवात से अब तक देखा जाये तो बिटक्वाइन में कई उतार-चढाव आये हैं. बावजूद इसके Bitcoin का जलवा कम नहीं हुआ.

ऐसे में लोग Bitcoin पर निवेश करने के लिए आतुर हैं. साथ ही वे बिटकॉइन से संबंधित सारी जानकारियों को जानना चाहते हैं जैसे बिटकॉइन क्या है यह कैसे कार्य करता है और Bitcoin का मालिक कौन है इत्यादि. तो चलिए जानते हैं की आखिर बिटकॉइन का मालिक कौन है.

बिटकॉइन क्रिप्टोकरेंसी का मालिक कौन है?

Bitcoin का मालिक Satoshi Nakamoto है जिन्होंने बिटकॉइन को बनाया है

बिटकॉइन के मालिक सतोशी नाकामोतो
जन्म 5 अप्रैल 1975
राष्ट्रीयता जापान
खोज ब्लॉक चैन तकनिकी का पहला अविष्कारक और बिटकॉइन का जनक
कार्य क्षेत्र Digital करेंसी, कम्प्यूटर साइंस, क्रिप्टोकरेंसी
अन्य अज्ञात

आखिर कौन है Bitcoin के मालिक सतोशी नाकामोतो?

वैसे तो इंटरनेट पर सतोशी नाकामोतो के विषय में ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं है परन्तु बिटकॉइन की ऑफिसियल वेबसाइट Bitcoin.org के डोमिन और होस्टिंग को जापान से ख़रीदे जाने के कारण यह कयास लगाया जाता है की बिटकॉइन के मालिक सतोषी नाकामोतो जापान के रहने वाले हैं.

बिटकॉइन में सतोशी क्या होता है?

सतोशी को बिटकॉइन की सबसे छोटी इकाई माना गया है 1 बिटकॉइन 8 दशमलव तक भाज्य होती है अर्थात इसको 1000000000 हिस्सों में बांटा जा सकता है. 1 बिटकॉइन में 0.0000000001 सतोशी होते हैं.

बिटकॉइन के मालिक सतोशी नाकामोतो का उम्र क्या है?

सतोशी नाकामोतो की उम्र 46 साल है.

Satoshi Nakamoto net worth

सतोशी नाकामोतो ने 24 मई 2017 को लगभग 1 लाख बिटकॉइन को खरीदा था. जिसकी कीमत अमरीकी डॉलर में 15.5 अरब डॉलर की लगायी जा रही है. इस हिसाब से देखा जाये तो सतोशी नाकामोतो के पास अनगिनत संपत्ती होने की संभावना है.

आखिर में

हमे पूरी उम्मीद है कि आपको हमारा यह लेख… Bitcoin का मालिक कौन है? और बिटकॉइन कौन से देश की करेंसी है? (Which Country’s Currency Is Bitcoin) पसंद आया होगा. कृपया करके इस लेख को अधिक से अधिक Shear करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसका लाभ उठा सके. अगर लेख से संबंधित किसी प्रकार की शिकायत हो तो Comment Box के माध्यम से हमें अवश्य कहें.

अगर आप रोजाना इसी तरह के उपयोगी आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं तो हमारे टेलीग्राम ग्रुप और जीमेल को सस्क्राइब कर ले जिसका लिंक नीचे दिया हुआ है. पढ़ने के लिए और हमारे घंटों की मेहनत को सफल बनाने के लिए – धन्यवाद.

—–***—

इन्हे भी जानें

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

Most Popular

close button