बिटकॉइन क्या चीज है?

बिटकॉइन क्या चीज है
बिटकॉइन क्या चीज है

बिटकॉइन क्या चीज है : अधिकतर लोग बिटकॉइन के बारे में नहीं जानते उन्होंने लोगों से मोबाईल में टी.वी, समाचार, न्यूज इत्यादि के माध्यम से Bitcoin के विषय में सुन रखा होता है. और उनके दिमाग में यही सवाल आता है की आखिर ये बिटकॉइन है क्या, इसका कार्य क्या है. इसके फायदे और नुकसान से लेकर इसके निर्माण का प्रोसेस क्या है?

दिमाग में चल रहे सारे सवालों के जवाब के लिए यह लेख पूरा पढ़ें

Bitcoin क्या चीज है?

बिटकॉइन एक डिजिटल करेंसी है जिसे देख और पकड़ नहीं सकते इसका कोई भौतिक आकर नहीं है.

सरल शब्दों में कहा जाये तो बिटकॉइन एक डिजिटल पैसा है जिसका कोई भौतिक आकर नहीं है परन्तु इसे ऑनलाइन वॉयलेट में अंकीय रूप में देखा जा सकता है.

ज्ञात हो की अल सल्वाडोर देश से बिटकॉइन को अपना आधिकारिक करेंसी घोसित कर दिया है. अर्थात जैसे हम अपने देश में कुछ भी सामान खरीदने बेचने के लिए रूपये का इस्तेमाल करते हैं. ठीक उसी तरह अल सल्वाडोर में सामान्य खरीददारी और लेन-देन के लिए बिटकॉइन का उपयोग किया जा सकता है.

बिटकॉइन भारत मे

भारत समेत अन्य अनेक देशों में बिटकॉइन को उतनी अहमियत नहीं दी जा रही जहाँ कुछ देशों में बिटकॉइन होटलों, कुछ दुकानों, सामान खरीदी एक्सचेंज, इत्यादि के लिए स्तेमाल किया जा रहा है वही भारत में इसे ट्रेडिंग, इन्वेस्टिंग, एक्सचेंज के मान्यता दी गई है.

बिटकॉइन बैन के लिए लगातार सवाल उठते रहे हैं, परन्तु बिटकॉइन इन मामलों के साथ और तेजी से ग्रो हो रहा है. नतीजन आज से दस-बारह साल पहले जिस Bitcoin का मूल्य महज कुछ भी नहीं था, आज बिटकॉइन का मूल्य आसमान को छू रहा है.

लोगों द्वारा बिटकॉइन को भविष्य का करेंसी माना जाता है, जो एक दिन पूरी दुनिया में व्याप्त होगा.

आखिर में

हमे पूरी उम्मीद है कि आपको हमारा यह लेख…बिटकॉइन क्या चीज है? पसंद आया होगा. कृपया करके इस लेख को अधिक से अधिक Shear करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसका लाभ उठा सके. अगर लेख से संबंधित किसी प्रकार की शिकायत हो तो Comment Box के माध्यम से हमें अवश्य कहें.

अगर आप रोजाना इसी तरह के उपयोगी आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं तो हमारे टेलीग्राम ग्रुप और जीमेल को सस्क्राइब कर ले जिसका लिंक नीचे दिया हुआ है. पढ़ने के लिए और हमारे घंटों की मेहनत को सफल बनाने के लिए – धन्यवाद.

—–***—

इन्हे भी जानें