Bitcoin News : क्या बिटकॉइन भारत में वैध है?

kya-bitcoin-india-mein-legal-hai
kya-bitcoin-india-mein-legal-hai

Is Bitcoin legal in India : बिटकॉइन की बढ़ती हुई तेजी ने लोगों को सोचने पर मजबूर कर दिया है की क्या उन्हें Bitcoin पर निवेश करना चाहिए अगर वे बिटकॉइन पर इनवेस्ट करते हैं तो किसी प्रकार के परेशानियों का सामना तो नहीं करेंगें?

एक तरह बिटकॉइन क्रिप्टोकरंसी की बढ़ती तेजी लोगों को ललचा रही है तो दूसरी तरफ सरकार की इसके प्रति ख़ामोशी लोगों को कन्फ्यूज करने में कोई कसर नहीं छोड़ रही. लोग बार-बार इस चीज पर विचार कर रहे हैं की क्या बिटकॉइन भारत में बैन है?

बिटकॉइन क्या है?

बिटकॉइन के पहले भाग में हमने बताया था की बिटकॉइन क्या है? Bitcoin एक डिजिटल करेंसी है जिसे देखा और छुवा नहीं जा सकता बिटकॉइन पर किसी सरकार व संस्था का कन्ट्रोल नहीं है. यह ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी पर आधारित है.

लोगों द्वारा माना जाता है की ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी दुनिया का भविष्य है? इसके अलावा हमने बताया था की Bitcoin का मालिक कौन है और उनका नेटवर्थ क्या है.

क्या बिटकॉइन भारत में वैध है?

क्रिप्टोकरेंसी और सरकार का जुमला काफी पहले से ही चला आ रहा है. हालांकि इस पर हमेसा से वाद विवाद चला है और आज भी किसी एक पक्ष पर पूरी तरह निर्णय नहीं लिया गया है? परन्तु साल 2020 में सुप्रीम कोर्ट द्वारा क्रिप्टोकरेंसी को हरी झण्डी दिखाते हुए इसे एक्सचेंज, निवेश और स्टॉक खरीदने के लिए पूरी तरह समर्थन दे दिया गया है. इस आधार पर कहा जा सकता है की ट्रेडिंग और इन्वेस्टिंग के साथ एक्सचेंज के लिए Bitcoin का इस्तेमाल किया जा सकता है

आखिर में

हमे पूरी उम्मीद है कि आपको हमारा यह लेख…क्या बिटकॉइन भारत में वैध है? (Is Bitcoin legal in India) पसंद आया होगा. कृपया करके इस लेख को अधिक से अधिक Shear करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसका लाभ उठा सके. अगर लेख से संबंधित किसी प्रकार की शिकायत हो तो Comment Box के माध्यम से हमें अवश्य कहें.

अगर आप रोजाना इसी तरह के उपयोगी आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं तो हमारे टेलीग्राम ग्रुप और जीमेल को सस्क्राइब कर ले जिसका लिंक नीचे दिया हुआ है. पढ़ने के लिए और हमारे घंटों की मेहनत को सफल बनाने के लिए – धन्यवाद.

—–***—

इन्हे भी जानें