पैसे बचाने के आसान तरीके व उपाय | money saving tips in hindi

money saving tips in hindi : अपनी इक्षाओं व जरूरतों की पूर्ति के लिए हम दिन रात मेहनत करते हैं और पैसे कमाते हैं. परन्तु बात आती है कमाए हुए पैसों (money) को सहीं दिशा में उपयोग करने कि….. पैसे बचाने की, तो हम यह कर नहीं पाते।

हम अपने दैनिक जीवन में कितने हद तक पैसों के महत्व को समझ पाते हैं… या यू कहें की हम कमाए गए धन का कितना प्रतिशत, आवश्यक जगहों पर खर्च करते हैं और कितना प्रतिशत को ऐसे ही बेकार उड़ा देते है।

दोस्तों याद रखिये – पैसे कमाने से कहीं ज्यादा जरुरी है, पैसे बचाना. और पैसे बचाने से भी कहीं ज्यादा important… बचाये गए पैसों का सही दिशा में investment करना. ताकि आपका पैसा आपके लिए दुगना तिगुना पैसा बना सके.

पैसों का सहीं दिशा में इन्वेस्टमेंट इस लिए क्योंकि अगर आप यह सोचते हो. कि केवल पैसे बचाकर (money saving) करके। आने वाले समय की महगाई से बचा जा सकता है. और अपने बच्चों का कॅरियर बनाया जा सकता है, तब आप सरासर बेवकूफी कर रहे हो.

और वो इस तरह……… आपने दिन रात मेहनत करके पैसे तो जमा कर लिए. परन्तु महगाई दर इतना बढ़ रहा है कि आप जो आज कमाए है. क्या वह कल के लिए पर्याप्त है. ध्यान देने वाली बात है कि महगाई में तो बढ़ोतरी होगी. परन्तु क्या आपके पैसों में बढ़ोतरी होगी.

दोस्तों आपको क्या लगता है कि…… बैंक में पैसा रख कर कुछ प्रतिशत के ब्याज के साथ हम क्या आने वाले समय में अपने जरूरतों को पूरा कर सकेंगे. – नहीं।। हमें पैसों के मामले में और बेहतर प्लानिंग करके की आवश्यकता है.

आज के इस लेख – पैसे बचाने के तरीके या उपाय (money saving tips in hindi) में हम पैसे बचाने के सरल उपाय को जानेंगे – इसलिए कृपया करके यह लेख पूरा पढ़ें.

विषय-सूची

पैसे बचाने के उपाय – money saving tips in hindi

1. पैसे बचाने के लिए अपने पास दो बैंक अकॉउंट रखें – Keep two bank accounts with you to save money

बचत करने का मुख्य और सीधा-सीधा नियम यह है. कि…. पहले बचाये और उसके बाद खर्च करें. अगर आप इसका उल्टा करते हैं तो कभी भी पैसा नहीं बचा पायेंगें. इसलिए ऐसा करें की आपकी कमाई का कम से कम 10% हिस्सा अपने दूसरे बैंक अकॉउंट में डाल दें.

जिसे उपयोग ना करे बहुत अधिक जरुरत पड़ने पर ही इसका उपयोग करे. सामान खरीदने shopping करने आदि के लिए इस पैसे को हाँथ भी ना लगाएं. यह एक बेसिक तरीका है पैसे बचाने का.

2. पैसा बचाना है तो क्रेडिट कार्ड के उपयोग में सावधानी बरतें – Don’t use credit cards to save money in hindi

कहा गया है कि मनुष्य जन्म ही एक ऋण के सामान है फिर क्यों क्रेडिट कार्ड आदि का ऋण अपने सिर पर चढ़ाना. हाँ… व्यक्ति के ना चाहने के बावजूद भी मज़बूरी या जरुरत के कारण ऋण लेना पड़ता है.

परन्तु इसमें भी सावधानी बरतनी चाहिए जैसे – जितने का ऋण है उसे चुकाएँ । नहीं तो आपके क्रेडिट कार्ड पर भारी ब्याज भरना पड़ सकता है। जिस तिथि को भुगतान करना है उससे कुछ दिन पहले ही भुगतान कर दें ताकि ज्यादा ब्याज ना लगें.

सबसे जरुरी बात यह कि भुगतान करते समय अपने बिल की जांच अवश्य करें, कौन सा ऐसा खर्च है जो फिजूल का था. या उस खर्चे का कोई मतलब ही नहीं था. ताकि उसे कंट्रोल किया जा सके. अगर किसी प्रकार का गलत ब्याज लगाया गया है तब इसकी सिकायत अवश्य करें.

3. पैसे बचाएं – खरीद्दारी को टालना सीखें – Save Money, Learn to Avoid Shopping

कई बार हम ऐसे चीजों की खरीददारी कर लेते हैं. जिसकी वर्तमान में हमें आवश्यकता नही होती. सामान की खरीददारी के मामले में स्त्री और पुरुष की मानशिकता अलग-अलग हैं.

इसके लिए एक उदाहरण है – एक बार एक पत्नी shopping करके अपने घर लौटी, पति ने पूछा क्या-क्या ख़रीदा.

तो पत्नी बोली ये चाकू का सेट 2000 पर 500 रूपये में मिला, सो मैने खरीद लिया.

पति बोला पिछले महीने ही तो मुझे दफ्तर में चाकू का सेट मिला था

तो फिर तुमने क्यों ये खरीद लिया.

इस पर पत्नी बोली वो ख़राब हो जायेगा तब इसे इस्तमाल करुँगी और सस्ता भी मिल रहा था, तो खरीद लिया.

दोस्तों कहने का तात्पर्य यह है कि जिस चीज की वर्तमान में कोई आवश्यकता ही नहीं है ऐसे चीजों पर खर्च क्यों करना. और रही बात सस्ते कि तो ऐसा प्रलोभन हमेसा से चलता रहेगा.

4. बोनस के पैसे को इस तरह बचाएं – How to save bonus money in hindi

बोनस के लिए आप यह कर सकतें है की उसे दो भागों में बाट ले एक को 60% और दूसरे को 40% और इसमें से 60 को बचत खाते में डाल दें और बांकी 40 को जरुरत की चीज़ों में खर्च करें।

इससे आप अपने आज को भी अच्छा रख सकतें है व आने वाले कल को भी संवार सकते हैं. बचत को आप म्यूच्यूअल फंड में या फिक्स डिपॉज़िट निवेश कर सकते हैं. बेसक इनमे आपके पैसों से अधिक ब्याज नहीं बन पाएंगे परन्तु इससे आप अपने पैसों को पूरी तरह सुरक्षित रख सकते हैं.

5. आमदनी के अतरिक्त स्त्रोत ढूंढे – Find additional sources of income

व्यक्ति को कभी भी केवल एक इनकम सोर्स पर डिपेंड नहीं होना चाहिए. बल्कि आमदनी के अन्य माध्यमों को ढूंढते रहना चाहिए और उसपे काम करना चाहिए. आज के समय में किसी तरह से भी एक्स्ट्रा इनकम किया जा सकता है.

आप अपने रूचि को भी पैसे में बदल सकते हैं जैसे – मान लेते हैं आप योगा में एक्पर्ट हो या आपको पेंटिंग, डांसिग अच्छे से आती है. तब आप इसका सर्विस लोगों के दे सकते हो और पैसे कमा सकते हो.

आप अपने मकान के खाली पड़े कमरों को किराये पर दे सकते हो, etc.कोई ना कोई अन्य income का जरिया (extra income source) अवश्य बनाये,

आमदनी बढ़ाने के लिए पति पत्नी दोनों को काम करना चाहिए, महिलाओं के द्धारा घर पर रह कर अनेक कार्य किये जा सकते हैं, याद रखिये की कोई काम छोटा नहीं होता। 

6. घर के सामानों का ख्याल रखें और पैसे बचाएं – Take care of household items and save money in hindi

व्यक्तिगत सामान जैसे मोबाईल फोन, लेपटॉप व घर के जरुरत के सामान जैसे कूलर, पंखा, रेफ्रीजरनेटर इत्यादि का ध्यान रखें. मोटरसाइकिल का समय-समय पर सर्विसिंग कराते रहें.ताकि इन सामानों में आसानी से कोई खराबी ना आ जाये.

अगर आप सामानों का उचित देखभाल करते हैं. समय समय पर साफ-सफाई. पंखों में तेल डालना, इन सब तरीकों को अपनाते हैं तब सामान लम्बें समय तक टिकाऊ रहेगा। 

7. पैसे बचाइए, दिखावे के चक्कर में मत पड़िये – Save money, don’t fall into the trap of showing off

आज का दौर दिखावे का दौर है. लोग हमेसा एक दूसरे को अपने से कम (नीचा) दिखाने के चक्कर में लगे रहते हैं. ऐसे में वे पैसे बचाने के बारे में बिल्कुल भी नहीं सोचते….. आज उसने इस ब्रांड के कपडे पहने, मै उससे अच्छे कपडे पहनूंगा, मै उससे महगे चीजे लूंगा. या उसने महगे कपडे पहने हैं, मै भी महगे कपडे पहनूंगा।। यही हमारी सोच है.

दिखावे के चक्कर में हम ना जाने कितने पैसे बर्बाद कर देते हैं. जो हमारे मुख्य जरूरतों में काम आ सकता था. हमने पैसे बेफिजूल खर्चे वो भी उस चीज पर जिसे सस्ते में भी ख़रीदा जा सकता था. और पैसे बचाया जा सकता था.

8. सामान अच्छे ख़रीदे जो टिकाऊ हो और सस्ते भी – Buy good stuff that is durable and cheap too

अगर आप अपने घर के लिए ऐसे सामान खरीद रहे हैं जिसकी जरुरत हमेसा रहेगी. तो अच्छे टिकाऊ सामान ख़रीदे जो लम्बे समय तक चल सके. उदाहरण के लिए आप कुर्सी खरीद रहे हैं जिसकी जरुरत लम्बे समय तक होगी. तब आप उसे टिकाऊ और मजबूत खरीदें

ताकि आपको कुर्सी के लिए बार-बार पैसे खर्च करने ना पड़े. क्योंकि एक ही सामान को बार-बार खरीदना पैसों के साथ-साथ समय की भी बर्बादी है.

9. पैसे बचाने के लिए लक्ष्य बनाये – make goals to save money in hindi

बिना लक्ष्य निर्धारण किये सहीं दिशा में कार्य करना मुश्किल है. इसलिए आप पैसे बचाने के मामले में एक लक्ष्य बनाये कि मुझे इस माह 500 रूपये बचाने हैं तो बचाने हैं.

आप थोड़ा-थोड़ा करके इस लक्ष्य को बढ़ाते जाये. जैसे आपने पहले माह में 500 रूपये बचाये अब दूसरे माह में 1000 रूपये बचने का लक्ष्य निर्धारित कीजिए. धीरे-धीरे आपको पता लगने लगेगा कि कम पैसों में भी गुजारा किया जा सकता है. और पैसे बचाने के तरीकों को आसानी से अपनाया जा सकता है.

10. अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखें – take care of your health

अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखकर बहुत अधिक पैसे बचाये जा सकते हैं. क्योंकि आज के समय में हद से ज्यादा पैसा कहीं खर्च होता है. तो वह है स्वास्थ्य पे. जरा सा बीमार पड़े नहीं आपकी सभी savings की धज्जियाँ उड़ जाती है.

आज आज का खान-पान, पर्यावरण ऐसा है कि व्यक्ति लम्बे समय तक स्वस्थ नहीं रह सकता. इसलिए आप अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहें – व्यायाम करें, योगा करें, और हेल्थ से संबंधित बीमा भी करा लें.

11. सामान खरीदेने में सावधानी बरतें – Be careful when buying goods

किसी भी प्रकार की खरीददारी करनी हो राशन सामान, कपडे और अन्य चीजें तो मुख्य जरुरत की चीजों को ध्यान में रखकर सामान ख़रीदे, कोई ऐसा चीज़ ना खरीद लें जिसकी आवश्यकता ही नहीं है आपको.

पैसे बचाने के आसान उपाय – easy ways to save money in hindi

  • सिर्फ जरुरत की सामान ही खरीदें। 
  • sell सीजन का फायदा उठायें, यू ही shopping करने ना चले जाएँ। 
  • मोबाईल रिचार्ज से सम्बंधित plan देख लें, फिर रिचार्ज कराएं, ऐसे ही बिना सोचें समझे रिचार्ज ना करा दें। 
  • सब चीजों का हिसाब किताब (बजट) जरूर करें, व बजट बनाने का आदत डाल लें। 
  • स्टोर में डिस्काउंट कूपन ऑफर इत्यादि का अवश्य लाभ उठायें। 
  • हमेसा मंहगे ब्रांड ही खरीदना जरुरी नहीं है, कई बार सस्ते उत्पाद भी अच्छे होते हैं। 
  • काम पर जाते हैं तो टिपिन और पानी बोतल जरूर रखें, बेकार के बाहरी खर्च से बचें। 
  • गंदे आदत जैसे नशा सेवन छोड़ दे इससे पैसे भी बचेगी और आपके स्वास्थ्य भी बना रहेगा। 
  • घर पर व्यर्थ में बिजली ना जलाये, अगर जरुरत ना हो तो स्वीच of रखे, याद रखिये दोस्तों बून्द-बून्द से घड़ा भरता है
  • धन का खर्च और बचत एक ही सिक्के के दो पहलु है। धन का संचय आपको विपत्ति के समय सहारा देता है। एक नन्ही सी गिलहरी भी मूंगफली के कुछ दानों को जाड़े के लिए बचा कर रखती है, जिससे उसका जीवन सुचारु रूप से चलता रहे। जब एक नन्ही गिलहरी इस चीज़ को समझती है, तो हम इंशान क्यों नहीं।

पैसे बचाने के उपाय संबंधित इन पुस्तकों को पढ़ें

आखिर में

दोस्तों उम्मीद है कि हमारा यह लेख – पैसे बचाने के आसान तरीके व उपाय (money saving tips in hindi) आपके काम आये.

अगर यह लेख उपयोगी लगा हो तो इसे दोस्तों के साथ अवश्य shear करें, रोजाना नए व काम के लेख प्राप्त करने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल से अवश्य जुड़ें।।।।। उपयोगी लेख पढ़ने के लिए informationunbox.com पर आते रहें.

किसी भी प्रकार की सिकायत अथवा सलाह के लिए कमेंट बॉक्स का उपयोग करें – धन्यवाद,

अन्य पढ़ें

Leave a Comment