पैसे बचाने के आसान तरीके व उपाय | money saving tips in hindi

money saving tips in hindi
money saving tips in hindi

money saving tips in hindi : अपनी इक्षाओं व जरूरतों की पूर्ति के लिए हम दिन रात मेहनत करते हैं और पैसे कमाते हैं. परन्तु बात आती है कमाए हुए पैसों (money) को सहीं दिशा में उपयोग करने कि….. पैसे बचाने की, तो हम यह कर नहीं पाते।

हम अपने दैनिक जीवन में कितने हद तक पैसों के महत्व को समझ पाते हैं… या यू कहें की हम कमाए गए धन का कितना प्रतिशत, आवश्यक जगहों पर खर्च करते हैं और कितना प्रतिशत को ऐसे ही बेकार उड़ा देते है।

दोस्तों याद रखिये – पैसे कमाने से कहीं ज्यादा जरुरी है, पैसे बचाना. और पैसे बचाने से भी कहीं ज्यादा important… बचाये गए पैसों का सही दिशा में investment करना. ताकि आपका पैसा आपके लिए दुगना तिगुना पैसा बना सके.

पैसों का सहीं दिशा में इन्वेस्टमेंट इस लिए क्योंकि अगर आप यह सोचते हो. कि केवल पैसे बचाकर (money saving) करके। आने वाले समय की महगाई से बचा जा सकता है. और अपने बच्चों का कॅरियर बनाया जा सकता है, तब आप सरासर बेवकूफी कर रहे हो.

और वो इस तरह……… आपने दिन रात मेहनत करके पैसे तो जमा कर लिए. परन्तु महगाई दर इतना बढ़ रहा है कि आप जो आज कमाए है. क्या वह कल के लिए पर्याप्त है. ध्यान देने वाली बात है कि महगाई में तो बढ़ोतरी होगी. परन्तु क्या आपके पैसों में बढ़ोतरी होगी.

दोस्तों आपको क्या लगता है कि…… बैंक में पैसा रख कर कुछ प्रतिशत के ब्याज के साथ हम क्या आने वाले समय में अपने जरूरतों को पूरा कर सकेंगे. – नहीं।। हमें पैसों के मामले में और बेहतर प्लानिंग करके की आवश्यकता है.

आज के इस लेख – पैसे बचाने के तरीके या उपाय (money saving tips in hindi) में हम पैसे बचाने के सरल उपाय को जानेंगे – इसलिए कृपया करके यह लेख पूरा पढ़ें.

विषय-सूची

पैसे बचाने के उपाय – money saving tips in hindi

1. पैसे बचाने के लिए अपने पास दो बैंक अकॉउंट रखें – Keep two bank accounts with you to save money

बचत करने का मुख्य और सीधा-सीधा नियम यह है. कि…. पहले बचाये और उसके बाद खर्च करें. अगर आप इसका उल्टा करते हैं तो कभी भी पैसा नहीं बचा पायेंगें. इसलिए