Canva से पैसे कैसे कमाए (₹65K-Month)

वर्तमान समय में ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत से तरीके है जिनके जरिए घर बैठे प्रतिमाह काफी अच्छे पैसे कमाए जा सकते है। आज के इस लेख में विभिन्न ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों में से Canva के द्वारा पैसे कमाने के काफी सारे तरीकों के बारे में हम आपको जानकारी देंगे। यदि आपके पास स्मार्टफोन, लैपटॉप या कंप्यूटर जैसे उपकरण है लेकिन फिर भी आपको यह पता नही है की Canva Se Paise Kaise Kamaye तो आज का यह ब्लॉग पोस्ट आपको इस बारे में जानने के लिए बहुत ज्यादा मदद करेगा।

आज के इस लेख के द्वारा हम आपको विस्तार से यह जानकारी देंगे की आप Canva जैसे ग्राफिक डिजाइनिंग टूल का इस्तेमाल करके किन–किन तरीकों से घर बैठे पैसे कमा सकते हो? यदि आपको पहले से ही ग्राफिक डिजाइनिंग करना पसंद है या इसके बारे में जानकारी है तो आपके लिए इस Tool का उपयोग करना और भी ज्यादा आसान हो जायेगा। Canva का इस्तेमाल करना भी काफी ज्यादा आसान है। हमने नीचे विभिन्न तरीकों के बारे में बताया है जिनको पढ़ने के बाद आपको Canva Se Paise Kaise Kamaye प्रश्न का जवाब मिल जायेगा।

Canva क्या है?

कैनवा से पैसे कैसे कमाए के बारे में जानने से पहले आपको Canva Kya Hai यह भी जान लेना चाहिए। Canva फ्री और प्रीमियम सर्विस के साथ आने वाला एक ऑनलाइन ग्राफिक डिजाइनिंग टूल है जिसके द्वारा एक व्यक्ति Logo बना सकता है, सोशल मीडिया पोस्ट बना सकता है, पोस्टर बना सकता है, यूट्यूब थंबनेल बना सकता है। इसके अलावा कई सारे ग्राफिक डिजाइनिंग से जुड़े कार्य कर सकता है। हालांकि आप इसका सब्सक्रिप्शन लेकर प्रीमियम सर्विस का इस्तेमाल भी कर सकते हो लेकिन इसके फ्री वर्जन में इतने फीचर है की आपको उसकी जरूरत ही नही पड़ेगी।

इस Tool में पहले से ही कई सारे फ्री Template मौजूद होते है जिनका इस्तेमाल आप कर सकते हो। यह सारे टेम्पलेट Drag & Drop फीचर के साथ आते है यानी की आप इनमे अपने हिसाब से बदलाव कर सकते हो। साथ ही आप खुद का भी टेम्पलेट बना सकते हो अपनी जरूरत के हिसाब से। Canva का इस्तेमाल करना बहुत ही ज्यादा आसान है और अगर आपको ग्राफिक डिजाइनिंग के बारे में पहले से जानकारी है तो आप इसका उपयोग बहुत अच्छे से कर सकते हो। इस प्लेटफार्म (Canva) का एप्लीकेशन वर्जन प्ले स्टोर पर फ्री में उपलब्ध है जहां से आप इसे डाउनलोड कर सकते हो।

Canva से पैसे कैसे कमाए | Canva Se Paise Kamaye?

34dVg2eytxNht2Pu7v3QLHILeIR7QkB8OLlKwc4BeNrk6Mlf9nUgdnuFWOkUdWilHdd4NfmqRtA1hJ5cUrV7dtBc7R lCIkYEA19TJzGliXHiKeXI A2 I6yskSRR5YXWV2tNak0QmBCrgO0qwfG9Ow

जैसा की हमने बताया की Canva एक ग्राफिक डिजाइनिंग टूल है लेकिन आपकी जानकारी के लिए यह बताना चाहेंगे की आप इस प्लेटफार्म की मदद से प्रत्यक्ष (Directly) रूप से तो पैसे नहीं कमा सकते हो लेकिन इस प्लेटफार्म के द्वारा प्राप्त सर्विस का लाभ किसी और को देकर आप पैसे कमा सकते हो। अतः Canva Se Paise Kaise Kamaye सवाल का जवाब देते हुए हमने उन सभी तरीकों के बारे में नीचे जानकारी दी है जिनसे आप पैसे कमा सकते हो। 

1. Logo Designing द्वारा

Canva के द्वारा पैसे कमाने का पहला तरीका Logo Designing है जिसके जरिए आज बहुत से लोग पैसे कमा रहे है। Canva में पहले से ही कई सारे फ्री Logo टेम्पलेट उपलब्ध होते है जिनमे कुछ बदलाव (Editing) करके आकर्षक Logo बनाए जा सकते है। Logo का इस्तेमाल कई सारे ब्रांड, यूट्यूब चैनल, कंपनी, वेबसाइट तथा ब्लॉग करती है खुद को मार्केट में प्रस्तुत करने के लिए। Logo डिजाइनिंग से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले तो एक व्यक्ति को Logo बनाना आना चाहिए। 

इसके बाद जब वह व्यक्ति इसके बारे में जानकारी हासिल कर लेता है तो वह किसी भी कंपनी, वेबसाइट या यूट्यूब चैनल को ईमेल भेज सकता है अपनी सर्विस की जानकारी देते हुए। साथ ही यदि आपको कोई क्लाइंट मिल जाता है तो आप उसे अपने पहले से बनाए हुए Logo का सैंपल भेज सकते हो ताकि सामने वाले को आपके काम की जानकारी हो जाए। उसके बाद आप अपनी सर्विस का Price बताकर उनको अपनी सेवाएं दे सकते हो। यदि आपको भी Logo डिजाइनिंग से पैसे कमाने है तो आप Canva का इस्तेमाल जरूर करें।

2. Freelancing द्वारा

यदि आपने Canva का इस्तेमाल पहले किया है और यदि आपको Logo Design, Poster Design, Thumbnail Design जैसी चीजें अच्छे से आती है तो फ्रीलांसिंग एक बेहतरीन तरीका है जिससे आप पैसे कमा सकते हो। फ्रीलांसिंग का अर्थ होता है अपनी सर्विस किसी और व्यक्ति (क्लाइंट) को देना और बदलने में आपको क्लाइंट से पैसे मिलते है। ऑनलाइन ऐसी कई सारी फ्रीलांसिंग वेबसाइट है जहां पर आप ग्राफिक डिजाइनिंग के अंतर्गत विभिन्न सेवाओं के आधार पर अपना प्रोफाइल बना सकते हो।

वर्तमान समय की बात की जाए तो Fiverr और Upwork बेहद ही बेहतरीन प्लेटफार्म है जिनकी मदद से फ्रीलांसर बनकर आप पैसे कमा सकते हो। हमारे द्वारा यहां बताए दोनों में से किसी भी वेबसाइट पर आपको सबसे पहले अपना अकाउंट बनाकर प्रोफाइल बनाना होगा। इसके बाद आपको अपने और अपने काम के बारे में सम्पूर्ण जानकारी भरनी होगी। आखिर में आपको प्रोफाइल में Work Sample भी Add करना होगा ताकि क्लाइंट को आपके काम के बारे में जानकारी मिल सकें।

3. Thumbnail Designing द्वारा

यदि आप यूट्यूब का इस्तेमाल करते होंगे तो आपने जरूर देखा होगा की यूट्यूब विडियो को प्ले करने से पहले वीडियो से संबधित एक फोटो स्क्रीन पर दिखाई देती है जिसे सामान्य रूप से यूट्यूब Thumbnail कहा जाता है। एक व्यक्ति जिसे Thumbnail बनाना आता है Canva की मदद से वह भी ऑनलाइन पैसे कमा सकता है। Youtube Thumbnail डिजाइन करना बहुत ही आसान काम हैं। आप यूट्यूब की मदद से भी सीख सकते हो की Thumbnail कैसे बनाए।

यदि आपको Thumbnail Designing का काम आता है तो आप जिस कैटेगरी का Thumbnail बनाना चाहते हो या कैटेगरी के Youtubers को ईमेल भेज सकते हो। साथ ही आप उनको अपना Work Sample भी भेज सकते हो। इसके अलावा इंस्टाग्राम पेज या फेसबुक पेज की मदद से भी आप Youtubers से संपर्क कर सकते हो। इसके बाद यदि आपको किसी Youtuber द्वारा अपॉइंट कर लिया जाता है तो आप हर महीने अच्छे पैसे कमा सकते हो।

4. Post Designing द्वारा

आप सोशल मीडिया जैसे की फेसबुक और इंस्टाग्राम का इस्तेमाल जरूर करते होंगे तो आपने देखा होगा की रोजाना इन प्लेटफार्म पर कई सारे पोस्ट पब्लिश होते है। खासकर इंस्टाग्राम पर कई सारे पोस्ट रोज पब्लिश किए जाते है कई सारे इंस्टाग्राम पेज द्वारा। उदाहरण के लिए कोई हिंदी मोटिवेशन का पेज आपने देखा होगा जहां पर मोटिवेशन पोस्ट पब्लिश होते हैं।यदि आप भी ऐसे पोस्ट बनाना जानते हो Canva की मदद से तो आप इन इंस्टाग्राम पेज को मैसेज भेज सकते हो तथा पैसे कमा सकते हो उनके लिए Post Design करके।

5. Resume Designing द्वारा

आज के समय नौकरी की तलाश काफी ज्यादा लोगों को है। जब भी लोग नौकरी के लिए अप्लाई करते है तो उनको अपना रिज्यूम जरूर सबमिट करना पड़ता है। ऐसे में काफी सारे लोगों को Resume बनाना नही आता हैं। अतः आपको इस बारे में जानकारी है तो आप Canva से अन्य लोगों का Resume बनाकर पैसे कमा सकते हो। वैसे भी आजकल के Freshers अच्छा Resume बनवाने के लिए काफी अच्छा पैसा देने को भी तैयार होते है।

6. Poster Designing द्वारा

Canva के द्वारा Poster Design करके भी काफी अच्छा पैसा कमाया जा सकता है। आए दिन पोस्टर की मांग रहती है जैसे किसी सोशल मीडिया प्लेटफार्म के लिए, किसी एजुकेशन इंस्टीट्यूट के लिए या किसी ब्रांड के लिए पोस्टर बनाना हो। ऐसे में यदि आप पोस्टर डिजाइन करना सीख जाते हो तो आप पैसे कमा सकते हो। ऑनलाइन आप कई सारे क्लाइंट बना सकते हो जहां से काफी अच्छा ऑनलाइन पैसा कमाया जा सकता है। 

यह तो थे कुछ तरीके जिनकी मदद से आप Canva से पैसे कमा सकते हो। इसके अलावा भी कई सारे तरीके है जिनकी एक सामान्य सूची नीचे हमने आपको दी हैं।

  • Video Editing
  • Photo Editing
  • Poster Designing
  • Banner Designing
  • Infographic Designing
  • Instagram Story Designing
  • eBook Designing

यह भी कुछ तरीके है जो आपको Canva के द्वारा पैसे कमाने में मदद कर सकते हैं। ऊपर बताए गए सभी तरीकों से आप पैसे कमा सकते हो लेकिन बस आपको इस बात का ध्यान रखना है की उस तरीके से संबंधित Skill आपके अंदर जरूर होनी चाहिए। यदि स्किल नही है तो यूट्यूब की मदद से यह सारे स्किल सिख सकते हो।

Canva App Download कैसे करें?

आपको हमने यह तो बता दिया की Canva Se Paise Kaise Kamaye लेकिन यदि आपके मन में यह सवाल आता है की Canva का Application Version Download कैसे करें तो हम आपको बताना चाहेंगे की Canva पूर्ण रूप से Android और IOS दोनों डिवाइस के लिए उपलब्ध है। हमने यहां नीचे दोनों डिवाइस के लिए Download Link दिया है जिसकी मदद से आप Canva App को डाउनलोड कर सकते हो।

Android Link :– Canva App 

IOS Link :– Canva App 

ऊपर हमने लिंक दे दिए है जिससे आप Canva ऐप को डाउनलोड कर सकते हो एंड्रॉयड और आईओएस डिवाइस में।

Canva से पैसे कैसे कमाए के संबंध में आपके सवाल और हमारे जवाब

Q.1 क्या हम Canva से पैसे कमा सकते हैं?

Ans :– जी हां, यदि आप हमारे द्वारा ऊपर बताए हुए विभिन्न तरीकों को सही ढंग से फॉलो करते हो तो बेशक Canva से पैसे कमा सकते हो।

Q.2  Canva से कितने पैसे कमाने जा सकते हैं?

Ans :– Canva के द्वारा एक व्यक्ति यदि सही तरीके से अपने Skill के आधार पर काम करता है तो उसके पैसे कमाने की कोई भी सीमा नही हैं।

Q.3 क्या Canva Free हैं?

Ans :– Canva में पाए जाने वाले अधिकतर Feature बिलकुल मुफ्त है जिससे एक व्यक्ति लगभग जरूरत के सारे कार्य कर सकता है लेकिन यदि Professional कार्य करना है तो इसके Advance Feature का इस्तेमाल करने के लिए Canva का सब्सक्रिप्शन लेना होगा यानी की पैसे देने होंगें।

Q.4 क्या Canva से Logo Design किया जा सकता हैं?

Ans :– जी हां, Canva के द्वारा बहुत ही आसानी से Professionally Logo Design किया जा सकता है। Canva में पहले से ही कई सारे Free Template मौजूद होते है जिनको आप Edit करके मनचाहा Logo बना सकते हो।

सारांश

इस आर्टिकल को यदि आपने आखिर तक पढ़ा होगा तो आपको अच्छे से समझ में आ चुका होगा की Canva Se Paise Kaise Kamaye जाते है? क्योंकि हमने इस लेख में कई सारे तरीकों के बारे में बताया है जो आपको मदद करेंगी पैसे कमाने के लिए। साथ ही हमने Canva से पैसे कमाने के संबंध में कुछ अन्य प्रश्नों के जवाब भी आपको दिए है। अतः उम्मीद है की आपको यह लेख जरूर पसंद आया होगा। यदि फिर भी आपके कोई सवाल हो इस लेख से जुड़े तो आप हमसे कॉमेंट के माध्यम से बेझिझक पूछ सकते हो।

अन्य पढ़ें

अंत में ..

हमे पूरी उम्मीद है कि आपको हमारा यह लेख…Canva से पैसे कैसे कमाए (₹65K-Month) पसंद आया होगा. कृपया करके इस लेख को अधिक से अधिक Shear करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसका लाभ उठा सके. अगर लेख से संबंधित किसी प्रकार की शिकायत हो तो Comment Box के माध्यम से हमें अवश्य कहें.

अगर आप रोजाना इसी तरह के उपयोगी आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं तो हमारे टेलीग्राम ग्रुप और जीमेल को सस्क्राइब कर ले जिसका लिंक नीचे दिया हुआ है. पढ़ने के लिए और हमारे घंटों की मेहनत को सफल बनाने के लिए – धन्यवाद

Leave a Reply