[10 तरीके] गूगल से पैसे कैसे कमाए?

Google se Paise Kaise Kamaye : पैसा हर किसी की जरुरत है, लोग पैसों के पीछे भागते रहते हैं और इसके लिए-दिन रात मेहनत करते हैं. पैसा से संबंधित एक बेहतर Quotes भी है की “पैसा सब कुछ नहीं होता परन्तु पैसा बहुत कुछ होता है” आज लोगों की परिस्थिति ऐसी है की वे अपने कमाई को बढ़ाने के लिए Extra Income सोर्स ढूंढते है.

क्योंकि वे जानते हैं की एक ही इनकम के साधन से खर्च और शौंक पुरे नहीं हो सकते उन्हें Extra Income की जरुरत है. इस लेख गूगल से पैसे कैसे कमाए में हम पैसे कमाने के जिन तरीकों के बारे में बात करेंगें उनमे से कुछ को Part Time भी किया जा सकता है और अधिकतर को Full Time.

जहाँ तक बात रही Google की तो आज गूगल कम्पनी इतना विस्तृत और बड़ी कंपनी है की दुनिया भर में इसके चर्चे हैं. लोगो ने तो लगभग यह भी मान लिया है की Internet मतलब Google. देखा जाये तो गूगल ने लोगों को बहुत ही बेहतर विकल्प दे रखा है पैसे कमाने का, जिसमे घर बैठे कमाई भी शामिल है.

ऐसे में आप Google से किस तरह पैसे कमा सकते हैं और कितना कमा सकते हैं? इसकी जानकारी लेख के माध्यम से देने वाले हैं तो कृपया करके इस लेख पर अंत तक बने रहे.

विषय-सूची

गूगल क्या है?

गगूल दुनिया का सबसे बड़ा मल्टीनैशनल टेक्नोलॉजी कम्पनी है जिसके कई सारे प्रोडक्ट हैं. Google के गूगल सर्च ऑप्टिमाइजेशन सर्च इंजन और यूटुब को आजकल बच्चा-बच्चा जानता है. गूगल के सर्च इंजन के माध्यम से हम अपने सवालों को Google पे Type और सर्च करके उसका जवाब प्राप्त कर सकते हैं. इसी तरह Google के Youtube में हम Videos देख सकते हैं और अपलोड कर सकते हैं. गूगल के कुछ प्रोडक्ट को आप नीचे देख सकते हैं.

  • Google (सर्च इंजन)
  • यूटुब
  • जीमेल
  • गूगल एडसेंस
  • गूगल ड्राइव
  • गूगल पे
  • गूगल क्रोम
  • गूगल ट्रांसलेटर
  • गूगल मेप
  • गूगल प्ले
  • गूगल वाई-फाई
  • गूगल एडवर्ड
  • गूगल फोटोस
  • गूगल पत्रक
  • गूगल विडिओस
  • गूगल बिजनेस
  • गूगल एनालिटिक्स
  • इत्यादि सैकड़ों गूगल प्रोडक्ट्स

गूगल का फूल फार्म (पूरा नाम) क्या है?

GGlobal
O Organization of
O Oriented
G Group
LLanguage of
EEarth
Google

गूगल का पूरा नाम Global Organization of Oriented Group Language of Earth है जिसका हिंदी अर्थ होता है “पृथ्वी की ओरिएंटेड ग्रुप भाषा का वैश्विक संगठन”

गूगल सर्च इंजिन का अविष्कार कब और कैसे हुआ?

दुनिया का सबसे बड़ा और बेहतर सर्च इंजिन गूगल की शुरुआत 1996 में एक रिसर्च परियोजना के दौरान लैरी पेज तथा सर्गेई ब्रिन ने की इन्हे Google Boys के नाम से भी जाना जाता है. गूगल के लिए उसका डोमेन नाम 15 सितंबर 1997 को पंजीकृत हुआ, सितम्बर 4, 1998 को इसे एक निजी-आयोजित कम्पनी में निगमित किया गया.

गूगल से पैसे कैसे कमाए?

आपने जाना की Google एक मल्टीनैशनल कंपनी है जिसके कई सारे प्रोग्राम उपस्थित हैं. आप चाहे तो इनका उपयोग करके गूगल से पैसे कमा सकते हैं. Google के अनेक प्रोग्राम ऐसे हैं. जिनसे आप घर बैठे ही पैसे कमा सकते हैं. अपने मोबाईल व लेपटॉप की सहायता से. जब बात आती है Google से पैसे कमाने का तो इसका एक फायदा यह भी है की आप बहुत कम या बिना पढ़े लिखे होने पर भी गूगल से पैसे कमा सकते हैं अपने कला Skills के माध्यम से – जैसे Google के Youtube में Videos डालकर.

1. गूगल कंपनी में नौकरी करके गूगल से पैसे कमाए

हालांकि यह इतना आसान नहीं है. Google में नौकरी पाने के लिए हर साल लाखों लोग आवेदन करते हैं. परन्तु कुछ हजार लोग ही इसके लिए सलेक्स हो पाते हैं. यू तो Google का हेड ऑफिस कैलोफोर्निया (अमेरिका) में है परन्तु इसके ब्रांच दुनिया के अनेक बड़े देशों में उपस्थित है. भारत में Google के ब्राँच – मुंबई, गुरुग्राम, हैदराबाद, बैंगलोर जैसे शहरों में उपस्थित है.

गूगल में नौकरी पाने के लिए योग्यता क्या है?

गूगल में नौकरी पाने के लिए आपके पास B.Tech या MCA की डिग्री होनी चाहिए, आपको पुरे Academic करियर में 65% अंक बनाये रखना चाहिए अर्थात 10 वी 12 वी और B.Tech, MCA कोर्स में 65% होना चाहिए.

Candidate को इंग्लिश भाषा बेहतर ज्ञान होना चाहिए तथा इस भाषा में अच्छे से communicate करने आना चाहिए, Internet, Web Research, Online Advertising, Fraud Detection, Numerical Analysis और E Commerce के बारे में अच्छा सा ज्ञान होना चाहिए.

साथ ही गणित में माहिर हो और Reasoning, Good Writing, Listening Skills इत्यादि में अच्छी पकड़ होना चाहिए, अच्छी प्रोग्रामिंग स्किल्स का होना आवश्यक है. जैसे – C, C++, java इत्यादि. यहाँ तक की कम्प्यूटर, हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर इत्यादि का ज्ञान होना चाहिए.

गूगल में जॉब की कैटेगरी क्या क्या है?

Engineering
  • Software Engineering
  • Static Timing Analysis Engineering
  • Application Development
  • Product Management etc
Business
  • Quantitative Business Analysis
  • Business Operations
  • Sales Strategy
Design
  • User Interface
  • User Experience Designer
  • UX Writer
  • Visual Designer
  • UX Researcher

गूगल में जॉब के लिए Apply कैसे करें?

गूगल में जॉब पाने के लिए तीन तरह से Apply किया जा सकता है –

  • पहला तरीका careers.google.com पर जानकर आवेदन कर सकते हैं.
  • दूसरा तरीका कैम्पस प्लेसमेंट के जरिये जो – IIT, NIT, DTU इत्यादि में होता है.
  • तीसरा तरीका APAC टेस्ट देकर, जो गूगल द्वारा हर साल कराया जाता है. यह का Online टेस्ट है.

अगर गूगल द्वारा आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाता है तो इसके बाद इंटरव्यू लिया जाता है जहाँ पर आपको कई तरह से परखा जाता है.

गूगल में सैलरी (वेतन) कितना होता है?

गूगल में एवरेज सैलरी के रूप में 1,00,00,000 रूपये सालाना होता है, इसके अलावा गूगल में काम के स्ट्रेस को कम करने के लिए स्वीमिंग पुल, रेस्ट रूम, गेम रूम, जीम, फ्री का खाना, मेडिक इत्यादि की भी सुविधा होती है. अगर गूगल के किसी कर्मचारी की मृत्यु हो जाये तो उसके परिवार वालों को उसके वेतन का आधा हर माह प्रदान किया जाता है. इसके अलावा उस कर्मचारी के बच्चे छोटे होने पर 19 की उम्र तक प्रत्येक माह 1000 डॉलर दिया जाता है. गूगल घर बैठे काम करने का सुविधा भी देता है.

गूगल में नौकरी कैसे पाए

2. Blogging के माध्यम से गूगल से पैसे कमाए

आप ब्लॉगिगं के माध्यम से भी गगूल से पैसे कमा सकते हैंइसके लिए आपको सबसे पहले अपना खदु का ब्लॉग बनाना होगा और फिर वहां पर आप नियमित रूप से पोस्ट पब्लिश करना होगा जब आपके ब्लॉग पर पाठकों की संख्या बढ़ने लगे तब आप अपने ब्लॉग पर विज्ञापन दिखाकर कमाई कर सकते हैं. blog बनाने के लिए आप Google के Blogger.com का उपयोग कर सकते हैं जो बिल्कुल free है या इसके अलावा खुद का होस्टिंग लेकर ब्लॉग शुरू कर सकते हैं जिसमे आपको 2000 से 5000 रूपये का सालाना निवेश करना होगा

3. YouTube चैनल बनाकर Google से पैसे कमाए

जैसा कि आप जानते हैं कि YouTube दुनिया का सबसे बड़ा वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म है और इसके माध्यम से भी आप अच्छा-खासा पैसा कमा सकते हैं सबसे पहले आपको अपना YouTube चनैल बनाना होगा उसके बाद आपको अपने युटुब चनैल पर नियमित रूप से अच्छे-अच्छे वीडियो डालने होंगे जो लोगों के काम आये और लोग उसे देखना पसंद करेंगे

जब आपके चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर्स और 40000 घण्टे का वॉच टाइम पूरा हो जाता है तब आप गूगल के विज्ञापन दिखाकर कमाई कर सकते हैं. इसके अलावा आप Youtube से अफिलिएट मार्केटिंग, ब्रांड प्रमोशन, डायरेक्ट विज्ञापन इत्यादि के जरिये पैसे कमा सकते हैं आज के Time पे YouTube अधिकार लोगों का पैसा कमाने का जरिया बन चूका है यह गूगल से पैसे कमाने का सुरक्षित माध्यम है.

4. Google Adsense के माध्यम से पैसे कमाए

Google Adsense गूगल कम्पनी की ही एक ऑनलाइन विज्ञापन प्रदान करने वाली प्रोग्राम है है जो इंटरनेट पर विज्ञापन प्रसारित करने का काम करती है इसका इसका इस्तेमाल ब्लॉग और यूट्यूब चैनल पर विज्ञापन दिखाने के लिए किया जाता है. आज की तारीख में 30 लाख से अधिक लोगों ने Google Adsense को अपनी कमाई का मुख्य स्त्रोत बनाया हुआ है. एक गूगल एडसेंस अकाउंट से पैसे कमाने की कोई सीमा नहीं है यह पूरी तरह आपके काम पर निर्भर करता है.

चूँकि मै एक ब्लॉगर हूँ. मै भी एडसेंस का उपयोग विज्ञापनों से कमाई करने के लिए करता हूँ. ब्लॉगिंग के फिल्ड में ऐसे अनेक लोग हैं जो अपने ब्लॉग व एडसेंस से महीने के 45 से 50 लाख रूपये कमाते हैं. Google Adsense गूगल से घर बैठे पैसे कमाने का बेहतरीन जरिया है.

Google Se Paise Kaise Kamaye
Google Se Paise Kaise Kamaye

5. Google Play Store से पैसे कमाए

अगर अपने एंड्राइड फोन में हमे APP एप्लिकेशन (सॉफ्टवेयर) डाऊनलोड करना होता है तो हम Google Play Store का इस्तेमाल करते हैं लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि गगूल प्ले स्टोर पर अपने द्वारा बनाये गए Apps को Upload करके आप इससे अच्छे-खासे पैसे कमा सकते हैं. अब आपके मन मे सवाल उठता होगा की ऐसा कैसे संभव है.

तब मै आपको बताना चाहूंगा जब हम किसी भी एप्प्स का इस्तेमाल करते हैं तब उसमे हमे कुछ विज्ञापन भी दिखाई देते हैं. यही विज्ञापन कमाई का जरिया है जो Google का ही विज्ञापन होता है. अगर आप एक एप डेवलपर हैं और आपको मोबाईल Apps बनाना अच्छे से आता है तब आप उन एप्स को Google Play Store पर अपलोड करें और इससे पैसे कमाए

नोट : ध्यान दें Google Play Store पर Apps पब्लिश करने के लिए सबसे पहले गूगल प्ले कंसोल पर 25 USD अर्थात 1900 रूपये देने होते हैं. उसके बाद आप जितनी मर्जी उतना Apps प्ले स्टोर पर पब्लिश कर सकते हैं.

6. Google Admob से पैसे कमाए

जिस प्रकार आप अपने Blog या Youtube चैनल पर विज्ञापन दिखाने और पैसे कमाने के लिए Google Adsense का इस्तेमाल करते हैं ठीक उसी प्रकार अगर आपने किसी प्रकार का कोई एप्स बनाया है या अपने डेवलपर से बनवाया है तब उससे पैसे कमाने के लिए Google Admob का उपयोग कर सकते हैं.

7. Google Pay से पैसे कमाए

आज की तारीख में लगभग सभी लोग पैसे के लेन-देन के लिए Google Pay का इस्तेमाल करते हैं. परन्तु क्या आपको पता है की आप Google Pay के द्वारा भी पैसे कमा सकते हैं. अगर आप अपने दोस्तों, करीबी या अन्य को पैसे के लेन-देन के लिए गूगल पे उपयोग में लाते हैं तब आपको रिवार्ड वाले सेक्शन में कुछ ना कुछ रिवार्ड मिलता ही रहता है.

आप जब चाहे इन रिवार्ड को रिडीम कर सकते हैं इसके अलावा गूगल पे को दोस्तों को रिफर करने पर भी अच्छा रकम बोनस के तौर पे मिल जाता है. यह एक एक्स्ट्रा इनकम के रूप में इस्तेमाल किया जाने वाला गूगल का best एप है जिससे आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं.

8. Google Adwords के द्वारा पैसे कमाए

गूगल एडवर्ड से सीधे तौर पर पैसे नहीं कमाया जा सकता परन्तु अपने बिजनेस को इसके माध्यम से प्रमोट करके अपना कमाई जरूर बढ़ाया जा सकता है. अगर आपने कोई ब्लॉग या युटुब चैनल बनाया है जिसे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए आप Google Adword की सहायता ले सकते हैं.

यह गूगल का ऐसा प्रोग्राम है जिसमे आप पैसे देकर अपने प्रोडक्ट या बिजनेस का प्रचार करते हैं बदले में दुगना या कई गुना फायदा कमाते हैं. अगर आप एक अफिलिएट मार्केटर हैं और अपने ब्लॉग या यूट्यूब पर एफिलिएट मार्केटिंग करते हैं. तब Google Adword आपके लिए रामबाण साबित हो सकता हैं.

9. Google Task Mate एप से पैसे कमाए

गूगल के इस एप में छोटे-छोटे टास्क पुरे करने होते हैं जब इस App को भारत में लांच किया गया तब यह लम्बे समय तक टेस्टिंग मोड़ में रहा और लोग इससे पैसे नहीं कमा पाए परन्तु आज की तारीख में यह एप पूरी तरह तैयार है, आप इसे बड़ी आसानी से प्ले स्टोर पर पा सकते हैं.

गूगल टास्क मेट – छोटे-छोटे सर्वे और जानकारियों के माध्यम से अपने आप को सभी जानकारियों से परिपूर्ण करना चाहता है. उदाहरण के लिए आपके शहर में कौन-कौन से दुकान है कहा पर है. लोकेशन क्या है. आपका घर कहा पर है. इत्यादि सभी जानकारियों और Data को गूगल कलेक्ट करना चाहता है.

ताकि कोई भी व्यक्ति गूगल से कुछ पूछे तब वह बड़ी आसानी से इसे बता सके. गूगल के इस सर्वे में आप भी टास्क मेट के जरिये भाग लीजिये और गूगल से पैसे कमाइए.

10. Google Opinion Reward के जरिये Google से पैसे कमाए

4.4 रेटिंग के साथ Google का यह एप भी एक सर्वे एप है. जहा छोटे-छोटे सर्वे का जवाब देकर आप पैसे कमा सकते हैं. इस सर्वे में आब्जेक्टिव टाइप के सवाल पूछे जाते हैं. जिनका जवाब देना बहुत ही आसान है.

अगर आप घर बैठे केवल मोबाईल से पैसे कमाना चाहते हैं तब गूगल के इस एप Google Opinion Reward को जरूर Download करे और सर्वे में भाग लेकर पैसे कमाए.

गूगल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए?

ब्लॉगिंग और यूट्यूब आज के समय में Best माध्यम से Google से घर बैठे Online पैसा कमाने का.

गूगल से कितना पैसा कमाया जा सकता है?

गूगल से पैसा कमाने का कोई सीमा नहीं है. यह आपके कार्य और Skills पर निर्भर करता है की आप गूगल से कितना पैसा कमा सकते हैं. अगर आप मेहनत करने से नहीं कतराते तो बेसक Google से लाखों रूपये कमा सकते हैं.

क्या गूगल से पैसा कमाना सुरक्षित है?

गूगल से पैसा कमाना पूरी तरह 100% सुरक्षित है यह एक बहुत बड़ी और भरोसेमंद कंपनी है जो पूरी दुनिया में फैली हुई है.

अन्य पढ़ें

आखिर में

हमे पूरी उम्मीद है कि आपको हमारा यह लेख…गूगल से पैसे कैसे कमाए (Google Se Paise Kaise Kamaye) पसंद आया होगा. कृपया करके इस लेख को अधिक से अधिक Shear करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसका लाभ उठा सके. अगर लेख से संबंधित किसी प्रकार की शिकायत हो तो Comment Box के माध्यम से हमें अवश्य कहें.

अगर आप रोजाना इसी तरह के उपयोगी आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं तो हमारे टेलीग्राम ग्रुप और जीमेल को सस्क्राइब कर ले जिसका लिंक नीचे दिया हुआ है. पढ़ने के लिए और हमारे घंटों की मेहनत को सफल बनाने के लिए – धन्यवाद.

2 thoughts on “[10 तरीके] गूगल से पैसे कैसे कमाए?”

Leave a Reply