Mutual Fund : म्यूचुअल फंड क्या है? इसके प्रकार व निवेश की जानकरी

You are currently viewing Mutual Fund : म्यूचुअल फंड क्या है? इसके प्रकार व निवेश की जानकरी

Mutual Fund in Hindi : आज के समय में पैसा कमा लेना ही सब कुछ नही है। बल्कि उस कमाए हुए पैसे को बचाना सबसे जरूरी है। समय रूप से पैसे को बचाने का और उन पैसे से और ज्यादा पैसे कमाने का सबसे बेहतर तरीका निवेश करना हैं।

अतः पैसे को निवेश करने और बचाने की इस प्रक्रिया में आज म्यूचुअल फंड का नाम पहले आता है। इस लेख में आज हम आपको यही बताने जा रहे है की म्यूचुअल फंड क्या है और इसमें कैसे निवेश करे?

वैसे तो निवेश करने के कैसे सारे विकल्प है जैसे की बचत खाता खोल लेना, रियल एस्टेट में पैसा लगाना, शेयर बाजार में पैसा लगाना लेकिन Mutual Fund आजकल काफी ज्यादा लोकप्रिय हो रहा हैं, हालांकि इसमें Risk ज्यादा होता है लेकिन profit भी अधिक मिलता है, इसीलिए लोग इसमें निवेश कर रहे है.

जो लोग नही जानते है की Mutual Fund Kya Hai तो इस आर्टिकल में आपको सभी सवालों के जवाब मिलने वाले है। यदि आप म्यूचुअल फंड में निवेश करने के बारे मे सोच रहे हो तो आपको जरूर इस लेख को पढ़ना चाहिए।

आइए फिर जानते है की म्यूचुअल फंड क्या होता है और म्यूचुअल फंड कितने प्रकार के होते है? साथ ही हम बताएंगे की म्यूचुअल फंड में निवेश कैसे करें?

म्यूचुअल फंड क्या होता हैं – What is Mutual Fund in Hindi?

म्यूचुअल फंड एक विशेष तरह का फंड होता है और इस फंड में विभिन्न लोगों से पैसे लेकर इस फंड में एकत्रित किया जाता है जिसे बाद इन पैसे को अलग–अलग स्टॉक, बॉन्ड और अन्य वित्तीय संपतियों में निवेश कर दिया जाता Assets Management Company के द्वारा।

जो लोग म्यूचुअल फंड में पैसा लगाते है उनको निवेशक कहा जाता है. Asset Management Company ऐसी कंपनी होती है जो म्यूचुअल फंड में निवेश किए पैसे को मैनेज यानी देखरेख करती है।

यह विभिन कंपनियों के वित्तीय संपति की स्थिति को देखकर ही पैसा इन्वेस्ट करती है। AMC अलग–अलग तरह के स्कीम लागू करती है जिसके अनुसार निवेशक पैसा निवेश करते है।

हालांकि म्यूचुअल फंड के जोखिम होता है लेकिन इसमें रिटर्न भी काफी अच्छा मिलता है। Return का अर्थ है की निवेशक जितना पैसा निवेश करता है उससे अधिक पैसा उसे कुछ समय के बाद वापिस मिलता है।

लेकिन एक बाद ध्यान रखे की High return भी तभी मिलते है जब उस पैसे को लंबे समय के लिए निवेश किया जाए न की कुछ दिन या महीनो के लिए।

अतः आप कह सकते हो म्यूचुअल फंड बहुत सारे निवेशक के पैसे को मिलाकर बनाया गया एक फंड है। इसके साथ Mutual Fund में निवेश आप 500 रुपए से भी शुरू कर सकते या 5000 से भी।

कुछ लोगों का मानना है की Mutual Fund केवल पैसे को शेयर बाजार में ही निवेश करता है जहां पर profit/loss अधिक ज्यादा होता रहता है।

लेकिन ऐसा नहीं हैं यदि आप SIP के माध्यम से पैसा निवेश करते हो जिसमे आपको हर महीने पैसे निवेश करना होता है long term के लिए तो आपको काफी अच्छा रिटर्न मिलता है। म्यूचुअल फंड आज के समय में निवेश करने का काफी अच्छा तरीका है।

म्यूचुअल फंड कितने प्रकार के होते है – Types of Mutual Fund in Hindi

What is Mutual Fund its types hindi

आपके या निवेशक के द्वारा निवेश किया जाने वाला पैसा म्यूचुअल फंड के अलग–अलग प्रकारों में निवेश किया जाता है। आइए Mutual Fund के कुछ मुख्य प्रकार के बारे में जान लेते हैं.

1. Debt Mutual Funds

सरकारी बांड, कॉर्पोरेट बॉन्ड, डिबेंचर आदि में जो पैसा म्यूचुअल फंड के अंतर्गत निवेश किया जाता है उसे Debt Fund कहा जाता है। ये सारे debt instruments सरकार या कंपनी के द्वारा पैसा उधार लेने के लिए जारी किया जाता है।

इस फंड में जोखिम कम होता है और इसलिए इसमें रिटर्न भी अच्छा और सामान्य रूप से मिलता हैं।

2. Liquid Mutual Funds

यह ऐसे म्यूचुअल फंड होते है जिसे जल्द से जल्द cash में बदला जा सकता है।इन फंड्स को 24 घंटे के भीतर पैसे में बदलवाया जा सकता है। इसमें आपको रिटर्न थोड़ा कम मिलता है लेकिन जोखिम भी कम होता है। इन mutual fund में आप 3 दिन के लिए भी निवेश कर सकते हो।

3. Euity Mutual Funds

जैसा की नाम से पता चल रहा है की इसका संबंध stocks से है। यह सबसे popular funds है क्योंकि इसमें निवेशक अधिक जोखिम उठाते हुए निवेश करते है क्योंकि इसमें काफी high return मिलने की आशा रहती है।अतः फंड मैनेजर पूर्ण रूप से सारा पैसा euity में निवेश करना पसन्द करता हैं।

4. Money Market Mutual Funds

इस म्यूचुअल फंड में अल्पकालिक प्रतिभूतियां जैसे की सरकारी बांड, ट्रेजरी बिल, बैंकरों की स्वीकृति, वाणिज्यिक पत्र और जमा प्रमाणपत्र शामिल होते है इसमें ही निवेशक पैसा द्वारा निवेश किया जाता है।

यह फंड्स उनके लिए जो कम समय में ही लाभ प्राप्त करना चाहते है। यह काफी ज्यादा सुरक्षित फंड्स होते है लेकिन इसमें रिटर्न थोड़ा कम मिलता हैं।

5. Balance Mutual Funds

इस म्यूचुअल फंड को हाइब्रिड (Hybrid Fund) फंड्स भी कहते है क्योंकि इसमें Debt और Equity दोनों शामिल होते है। इन funds में कॉमन स्टॉक, बॉन्ड और अल्पावधि बॉन्ड शामिल होते है। इन फंड्स में आपके पैसे काफी सुरक्षित होते है।

6. Open Ended Mutual Funds

इस तरह के फंड्स में निवेशक भी किसी भी समय इन स्कीम को खरीद और बेच सकता हैं। इसके अंतर्गत कंपनी बिना किसी रोक टोक के कितने भी यूनिट्स/शेयर जारी कर सकती हैं।

7. Close Ended Mutual Funds

केवल कुछ mutual funds ही इस प्रकार के होते है।इन म्यूचुअल फंड स्कीम को कभी को खरीदा या बेचा नही जा सकता हैं। कंपनी इन फंड्स के यूनिट्स limited ही जारी करती हैं।

म्यूचुअल फंड में निवेश कैसे निवेश करते है – How to Invest in Mutual Funds in Hindi

म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए सबसे पहले तो आपकी उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए। साथ ही आपका आधार कार्ड और पैन कार्ड जरूर बना हुआ होना चाहिए क्योंकि जब अपना रजिस्ट्रेशन करेंगे तो आपको KYC करना पड़ता है।आप म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हो।

Groww, Zerodha, Upstox ऐसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जिससे आप कागजी प्रक्रिया से छुटकारा प्राप्त करके ऑनलाइन ही म्यूचुअल फंड में आसानी से निवेश करना शुरू कर सकते हो।

बस आपके पास सभी जरूरी दस्तावेज होने आवश्यक है ताकि आप आवेदन कर सको।एक बार रजिस्ट्रेशन हो जाए तो आप म्यूचुअल फंड चुने और निवेश चालू करें।

क्या Mutual Funds में निवेश करना सुरक्षित हैं?

बात जब पैसे की हो तो जोखिम हर जगह होती हैं. ठीक उसी प्रकार म्यूचुअल फंड में भी जोखिम का तत्व है। लेकिन इसमें जितना जोखिम होता है उतना ही लाभ प्राप्त होने की संभावना रहती है. एक तरह से देखा जाए तो म्यूचुअल फंड में आपके पैसों को अलग–अलग जगह invest किया जाता है इसलिए इसमें निवेश करना सुरक्षित है।

क्या Mutual Funds में सारा पैसा खोया जा सकता है?

म्युचुअल फंड बाजार के अधीन कार्य करता है और इसमें जोखिम का तत्व रहता है लेकिन ये कहना की म्यूचुअल फंड में सारा पैसा खोया जा सकता है गलत हैं। क्योंकि म्यूचुअल फंड में जो पैसा निवेश किया जाता है उसको अलग–अलग कंपनियों के शेयर में लगाया जाता है. और ऐसा बहुत ही कम हो सकता हैं सभी प्रतिभूतियों की मूल्यों में एक साथ कमी आए या बाजार के हर क्षेत्र में मंदी आ जाए। अतः म्यूचुअल फंड में आप कभी भी अपना सारा पैसा नही खो सकते हो।फंड मैनेजर काफी रिसर्च के बाद ही आपके पैसे को निवेश करते हैं। 

म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए कितने धन की जरूरत पड़ेगी?

यदि आप म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहते हो तो आपको किसी fix amount की जरूरत नही है। आप 500 रूपए से भी निवेश करना शुरू कर सकते हो म्यूचुअल फंड्स में।बाद मे आप इस राशि को बढ़ा सकते हो।

म्युचुअल फंड में कितने प्रतिशत तक रिटर्न/लाभ प्राप्त हो सकता है?

यदि आप म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहते हो तो आपको किसी fix amount की जरूरत नही है। आप 500 रूपए से भी निवेश करना शुरू कर सकते हो म्यूचुअल फंड्स में। बाद मे आप इस राशि को बढ़ा सकते हो।

म्युचुअल फंड में कितने प्रतिशत तक रिटर्न/लाभ प्राप्त हो सकता है?

सामान्य रूप से देखा जाए तो म्यूचुअल फंड में 8 से लेकर 12 प्रतिशत तक रिटर्न मिलता है जो किसी बहुत ही ज्यादा है। लेकिन पुराने आंकड़ों के अनुसार भविष्य का अनुमान नही लगाया जा सकता हैं। यह प्रतिशत 8 से कम भी हो सकता है 12 से ज्यादा भी हो सकता हैं।

भारत में म्यूचुअल फंड कंपनियां कौन सी हैं?

  • Axis Assets Management Company Ltd
  • Aditya Birla Son Life AMC Ltd
  • Baroda Assets Management India Ltd
  • BNP Paribas Assets Management India Private Ltd
  • BOI AXA Investment Managers Private Ltd
  • HDFC Assets Management Company Ltd
  • Nipon India Mutual Funds
  • ICICI Prudential Mutual Funds
  • SBI Mutual Funds
  • LIC Mutual Funds
  • Kotak Mutual Funds

यह थे कुछ top AMC कंपनियां जो भारत में आपको म्यूचुअल फंड में निवेश करने की सुविधा प्रदान करती है।

Conclusion :–

Mutual fund (म्यूचुअल फंड) क्या है और इसके Types (प्रकार) कौन कौन से आपको जरूर समझ आ गया होगा। हमने काफी सरल से शब्दों में आपको म्यूचुअल फंड के बारे में जानकारी दी है।

पूरे लेख से आप यह समझ सकते हो की म्यूचुअल फंड एक तरह की स्कीम है जिसमे निवेशक पैसा निवेश करते है जिसको fund का नाम दिया गया है।

और इन फंड्स को AMC द्वारा अलग–अलग क्षेत्रों में निवेश किया जाता हैं। इन सबके साथ हमने म्यूचुअल फंड से जुड़ी कुछ अन्य जरूरी जानकारियां आपके साथ share की है। हमे आशा है की आपको यह लेख जरूर पसंद आया होगा,

लेख पसंद आए तो जरूर इस ब्लॉग पर फिर आइएगा ऐसी ही अन्य जानकारियों के लिए। और कोई सवाल हो तो जरूर कॉमेंट करें.

अन्य पढ़ें

आखिर में

हमे पूरी उम्मीद है कि आपको हमारा यह लेख…म्यूचुअल फंड क्या है? (What is Mutual fund in Hindi) म्यूचुअल फंड के प्रकार व इसमें निवेश की जानकरी पसंद आया होगा.

कृपया करके इस लेख को अधिक से अधिक Shear करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसका लाभ उठा सके. अगर लेख से संबंधित किसी प्रकार की शिकायत हो तो Comment Box के माध्यम से हमें अवश्य कहें.

अगर आप रोजाना इसी तरह के उपयोगी आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं तो हमारे टेलीग्राम ग्रुप और जीमेल को सस्क्राइब कर ले जिसका लिंक नीचे दिया हुआ है. पढ़ने के लिए और हमारे घंटों की मेहनत को सफल बनाने के लिए – धन्यवाद.

This Post Has One Comment

  1. Prem Jatol

    Hello,
    मेरा नाम प्रेम जाटोल है, और मैं B.Sc. Graduate स्टूडेंट हूं। कुछ दिन पहले मुझे आपकी वेबसाइट गुगल के प्रथम पृष्ठ पर मिली। आपकी वेबसाइट पर मुझे नये और आकर्षक टॉपिक पर आर्टिकल मिलते करते हैं। इसलिए मैं कुछ दिनों से आपकी वेबसाइट को फॉलो कर रहा हूं, ताकि ऑनलाइन पैसे कमा सकू। तभी मुझे लगा कि मैं आपके लिए कंटेंट राइटिंग का काम कर सकता हूं।
    मुझे हिंदी भाषा का अच्छा ज्ञान है, और SEO के बारे में अच्छा जानता हूं। हालांकि मैने पिछले 2 वर्षों तक कंटेंट राइटिंग का काम किसी अन्य के लिए किया है, लेकिन Exams की वजह से काम को 1 महिने तक बंद करना पड़ा। अब मैं अपने काम को फिर से शुरू करना चाहता हूं।
    2 वर्ष के अनुभव से में युनिक आर्टिकल लिख सकता हूं, और मैं कोई गलती का मौका नही दूंगा। मै वेबसाइट पर वाले युजर्स के अनुसार आकर्षक आर्टिकल लिख सकता हूं। मुझे लगता है कि आपकी साइट को एक कंटेंट राइटर की जरूरत है। मैरे पास कुछ Sempls भी हैं। कृप्या मुझे एक बार अवश्य मौका दे।
    Contact: premjatolblogger@gmail.com (8619294422)

Leave a Reply