Mutual Fund Business: म्यूचुअल फंड बिजनेस आइडिया में जरिए करें लाखों की कमाई

Mutual Fund business in Hindi : आज इस Internet के इस दौर पे निवेश बाजार की जानकारी लगभग-लगभग अधिकांश लोगों को हो चुकी है. हालांकि ऐसा नहीं है की लोग पहले Stock Market और Mutual Fund इत्यादि पर पैसे Investment नहीं करते थे, वे यकीनन करते थे परन्तु निवेशकों की संख्या बहुत कम थी. कारण… जानकारियों की कमी.

परन्तु आज के Time में लोग बहुत ही कम उम्र में इन जानकारियों से अवगत हैं Even.. गांव हो या शहर जागरूकता दोनों जगह ही बढ़ी है. लोग जानते हैं की बहुत ही कम रकम से भी Investment शुरू किया जा सकता है और वो करते भी हैं. ऐसे में अगर Mutual Fund इंवेटस्टमेंट की बात की जाये तो यह अधिकतर लोगों का पसंदीदा Investment Plan है.

Mutual Fund Business idea (2)

अगर आप नहीं जानते की की म्युचुअल फंड क्या होता है और इसे एक बिजनेस के रूप में कैसे लें तब आप इस पोस्ट पर बने रहें हम आपको सरल शब्दों में बताएंगें की आखिर Mutual Fund business क्या है और इसे कैसे करें

क्या है म्युचुअल फंड डिस्‍ट्रीब्‍यूटर बिजनेस आइडिया

म्युचुअल फंड डिस्‍ट्रीब्‍यूटर के रूप में आप लोगों को बेहतर म्युचुअल फंड लेने में मदद कर सकते हैं और बदले में अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं. चूँकि म्युचुअल फंड देश का भविष्य है और यह तेजी से ग्रो हो रहा है आप म्युचुअल फंड डिस्‍ट्रीब्‍यूटर के रूप में एक बेहतर करियर बना सकते हैं.

म्युचुअल फंड में निवेश के लिए डीमेट अकाउंट की आवश्यकता नहीं होती साथ ही आप ऐसे मंथली सीप के रूप में मात्र 100 रूपये से अपना निवेश स्टार्ट कर सकते हैं.

म्युचुअल फंड डिस्‍ट्रीब्‍यूटर को कितना कमीशन मिलता है?

अलग-अलग म्युचुअल फंड में यह कमीशन अलग अलग प्रकार का होता है मोटे तौर पर आप 4% से लेकर 10% कमीशन की कमाई एक म्युचुअल फंड डिस्ट्रीब्यूटर के रूप में कर सकते हैं.

म्युचुअल फंड डिस्‍ट्रीब्‍यूटर बनने के लिए कितना खर्च होगा?

महज 5000 रूपये के खर्च में आप एक म्युचुअल फंड डिस्‍ट्रीब्‍यूटर बन सकते हैं आकड़े बताते हैं की बीते 20 सालों में 16 गुना म्युचुअल फंड डिस्ट्रीब्यूटर का इजाफा हुआ है, इस लिहाज से अंदाजा लगाया जा सकता है की आने वाले समय में इसका मार्केट साइज़ काफी बड़ा होने वाला है.

अगर आप एक स्टूडेंट, हॉउस वाइफ, बिजनेस मैन, या रिटायर्ड किसी भी कैटेगरी के व्यक्ति हैं तो आप म्युचुअल फंड बिजनेस के लिए इलिजिबल हैं म्‍यूचुअल फंड इन इंडिया (AMFI) के द्वारा एक अभियान चलाया जा रहा है जिसके अंतर्गत साल 2023 तक अधिक से अधिक मात्रा लगभग 100 लाख करोड़ लोगों तक इस अभियान को पहुंचाना और म्युचुअल फंड डिस्‍ट्रीब्‍यूटर की जनसँख्या को बढ़ाना है.

यहाँ जानेंम्युचुअल फंड क्या होता है

Other Important links

Join Business TelegramClick Here
Home Page Click Here
Business idea page Click Here

Leave a Reply