Painting Selling Business Idea: जानिए कैसे घर के एक कमरे से बिजनेस शुरू करके इस महिला ने कमाए 38 लाख रुपए?

Painting Selling Business Idea: बिना प्रयास और मेहनत के सफलता की आस रखना बेकार है। यदि सफलता पानी है तो पहले खुद मेहनत करनी होगी और बाद में ऊपरवाला आपकी मदद करेगा। जीवन में आने वाली कठिन से कठिन चुनौतियों का अगर आप डटकर सामना करना जानते हो तभी सफलता आपके कदम चूमेगी।

इस लेख में आज हम आपको एक ऐसी ही महिला के बारे में बताने जा रहे है जिसने अपने जीवन में आई हुई समस्याओं का सामना निडर होकर किया तथा अपनी कला को व्यवसाय का रूप देकर एक महीने में ही 38 लाख रुपए कमा लिए तथा आज भी कमा रही है। 

कौन है माईकेला मॉर्गन?

माईकेला मॉर्गन वेल्स की रहने वाली एक महिला है। यदि हम इनके सम्पूर्ण जीवन के बारे में जानने का प्रयास करेंगे तो हमें काफी रोचक बातें जानने को मिलेंगी। लेकिन इसके साथ साथ इनका जीवन दुःख से भरा हुआ भी था। चलिए इनके जीवन पर प्रकाश डालने का प्रयास करते है।

माइकेला मॉर्गन विवाहित है लेकिन कुछ समय पहले उनकी शादी टूट गई थी जिसकी वजह से मॉर्गन मानसिक रूप से बहुत ही ज्यादा दुखी थी। इसके अलावा इनके द्वारा लंबे समय से पाले हुए एक कुत्ते की भी मौत हो चुकी थी जिससे इनको बहुत ही ज्यादा लगाव था।

इन दोनो घटनाओं के बाद माईकेला को बहुत ही बड़ा सदमा पहुंचा जिसकी वजह से उनकी तबियत भी खराब होने लगी थी। वह इतनी ज्यादा बीमार हो चुकी थी की 3 हफ्ते तक तो वह बिस्तर पर ही सोई हुई थी यानी की उनसे बिस्तर से उठा भी नही जा रहा था।

इस दौरान उनको ऐसा महसूस हो रहा था की उन्होंने खुद को पूरी तरह से खो दिया है लेकिन उन्होंने हार नही मानी। उनको खुद पर विश्वास था की वह अपने जीवन में कुछ न कुछ हासिल जरूर करेंगी। इसी जस्बे को अपने दिल में रखते हुए वह सफलता की ओर बढ़ने लगी।

बचपन से था Painting का शौक

जब बात शौक की आती है तो हर एक इंसान का अपना अपना कोई शौक होता है। जैसे की किसी को गाना सुनने का शौक होता है तो किसी को गाना गाने का, किसी को घूमने का शौक होता है तो किसी को मूवी देखने का शौक होता है।

इसी तरह मॉर्गन को बचपन से पेंटिंग करने का बहुत ही ज्यादा शौक था। वह पूरे मन से निरंतरता के साथ पेंटिंग बनाया करती थी। जैसे जैसे वह पेटिंग पर काम किया करती थी उसकेसाथ ही उनकी पेटिंग की कला में और ज्यादा निखार आता जा रहा था।

अपनी पेंटिंग स्किल को देखते हुए उनको यह समझ में आ गया था की उनकी पेंटिंग को कॉपी करना मुश्किल है।

Painting Selling Business Idea hindi

प्रारंभ में नही बेची पेंटिंग किसी को

जब माईकेला मॉर्गन ने पेंटिंग करना शुरू किया था तो उनके मन में अपने आर्ट को बेचने का खयाल नही आया था बल्कि वह तो इसे एक शौक के रूप में देखा करती थी। इसके साथ वह अपने परिवार और रिश्तेदारों के लिए पेंटिंग करती थी।

लेकिन जब उनकी पेंटिंग में निखार आना शुरू हुआ तब उन्होंने इस पेंटिंग स्किल को एक Startup Business का रूप देने का सोचा। उनका यह विचार ही उनके जीवन में एक बड़े बदलाव का कारण बना। कोरोना के दौरान जब सब काम बंद पड़े थे तब वह अपने व्यवसाय के बारे में ही सोच रही थी।

ISI के दौरान जब उनका ध्यान किताबों की ओर जाने लगा था तो उन्होंने बिजनेस, सेल्फ हेल्प और डिजिटल आर्ट के बारे में ज्ञान प्राप्त करना शुरू किया। इसके बाद उन्होंने डिजिटल तरीके से यानी की कम्प्यूटर के द्वारा आर्टवर्क को अपने जीवन में लाने का विचार किया।

हालांकि उन्होंने कभी भी इससे पहले अपना आर्टवर्क किसी को भी नही बेचा था लेकिन वह इस बारे में सोचती जरूर थी की एक दिन वह अपने पेटिंग और इससे जुड़ी अन्य कलात्मक चीजों को बेचेंगी। इसी उद्देश्य से उन्होंने अपना खुद का बिजनेस शुरू करने का विचार किया।

इस प्रकार शुरू किया बिजनेस

माईकेला मॉर्गन जिनको पेंटिंग करने का बेहद ही शौक था उन्होंने समय के साथ जितना हो सका उतना ज्यादा पेंटिंग पर ध्यान दिया और पेंटिंग करना शुरू किया। इसके साथ उनको यह बात भी समझ में आ चुकी थी की उनकी पेंटिंग की नकल करना बिल्कुल भी आसान नही है।

Morgan का कहना है की उन्होंने अपने बिजनेस की शुरुआत करने के लिए iPad Pro उपकरण को खरीदकर किया है जिसकी कीमत कुछ हजार पाउंड थी। iPad इसलिए खरीदा क्योंकि उन्होंने डिजिटल आर्ट के बारे में जानकारी हासिल की थी।

Morgan कर रही है करोड़ों में कमाई

Michaela Morgan ने कहा “ईमानदारी से कहूं तो यह मेरे द्वारा किए गए सबसे डरावनी चीजों में से एक था, लेकिन आपको कभी-कभी खुद पर भरोसा करना होता है”। जैसा की आपको पता होगा की लॉकडाउन के चलते ऑफलाइन बिजनेस करना मुमकिन नही था इसलिए होने अपने घर के बेडरूम से ही इस व्यवसाय को ऑनलाइन शुरू किया तथा एक डिजिटल आर्टिटिस्ट के रूप में दुनिया के सामने आई। 

बात की जाए मोर्गन की कमाई की तो पिछले साल अप्रैल और जुलाई के अंत के बीच में मोर्गन ने लगभग एक करोड़ रुपए से अधिक की पेंटिंग बेची थी जो की उन्होंने अपने बेडरूम में बैठकर बनाई थी और आज के समय में Michaela Morgan प्रतिमाह 38 लाख रुपए आराम से कमा रही है।

आज के समय में Michaela कई सारे विख्यात ब्रांड के साथ जुड़कर अपने पेटिंग के सफर में आगे बढ़ रही है। वह आज के समय में एक सफल डिजिटल आर्टिस्ट है।

सारांश

यह खूबसूरत सी कहानी थी माईकेला मॉर्गन की जिन्होंने अपने जीवन में आने वाली परेशानियों का सामना करते हुए अपनी स्किल और मेहनत से एक ऐसा बिजनेस खड़ा कर दिया जिसकी वजह से आज वह 38 लाख रुपए हर महीने कमा रही है।

हम यही आशा करते है की इस कहानी को पढ़कर आपको जरूर कुछ न कुछ सीखने को मिला होगा। यदि आपके अंदर भी ऐसा जस्बा है तो आपको अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए आगे बढ़ना चाहिए तथा मेहनत करनी चाहिए। यदि आपको यह लेख पसंद आए तो इसे शेयर जरूर करिएगा।

इसे पढ़ें New Business Idea: घर के छोटे कमरे से हर घंटा 6000 तक कमाएं, कमाई इतनी की पैसे गिनते रह जाओगे

इसे पढ़ेंBusiness Idea: इस बिजनेस के माध्यम से 50 हजार का निवेश करके हर महीने कमाए 60 हजार

इसे पढ़ेंFishing Business Ideas : मछली पकड़ने व मछली पालन से जुडी बेहतरीन बिजनेस

Other Important links

Join Business TelegramClick Here
Home Page Click Here
Business idea page Click Here

Leave a Reply