New Business Idea: घर के छोटे कमरे से हर घंटा 6000 तक कमाएं, कमाई इतनी की पैसे गिनते रह जाओगे

New Business Idea: वैसे तो बिजनेस आइडियाज की भरमार है, परन्तु आज हम जिस Business idea की बात करने वाले हैं वह एक लघु उद्योग की तरह है जिसमे आप स्वयं तो मुनाफा कमाएंगें, साथ ही लोगों के लिए रोजगार भी सृजन कर पायेंगें.

मै शुरू से ही कहता आ रहा हूँ की अपने Business को लेकर हमेशा बड़ा सोचे, आज जिस बिजनेस आइडिया के बारे में हम बताने वाले हैं उसके माध्यम से आप खुद का एक ब्रांड तैयार कर सकते हैं.

भले सुरुवात एक छोटे स्तर पर हो परन्तु अच्छी कमाई के माध्यम से आप लोगों को रोजगार प्रदान कर सकते हैं व अपने बिजनेस व अपने प्रॉडक्ट को एक अच्छा और यूनिक सा नाम दे सकते हैं. याद रखें आज हम जिन बड़े-बड़े ब्रांड कंपनियों और उद्योगों की बात करते हैं. वे कहीं ना कहीं शुरुवाती दौर पे एक लघु उद्योग ही थे.

बिंदी बनाने का व्यवसाय शुरू करें – Start Bindi Making Business

Bindi Making Business Business Idea hindi

जी हाँ हम बात कर रहे हैं Bindi Making Business की, कमाल की बात यह है की इस बिजनेस को घर के एक छोटे से कमरे पे शुरू किया जा सकता है. Bindi Making Machin का आकार इतना छोटा होता है की आप उसे बड़ी आसानी से कमरे के एक कोने में लगा सकते हैं.

साथ ही इस बिजनेस आइडिया (Bindi Making Business) के जरिये आस-पास के लोगों के लिए रोजगार सृजन किया जा सकता है. अपने प्रॉडक्ट को एक अच्छा नाम देकर व कमाल की पैकेजिंग और थोड़ी बहुत क्रिएटिविटी के माध्यम से आप इसे एक बेहतर ब्रांड बना सकते हैं.

इस बिजनेस को गृहणी, सेवानिवृत व्यक्ति, घर में रहकर काम करने वाले व्यक्ति कोई भी शुरू कर सकता है.

Bindi Making Business का भविष्य

गांव हो या शहर श्रृंगार व फैशन यहाँ तक की कल्चर को दर्शाने के दृस्टि से बिंदी एक महत्वपूर्ण वस्तु है. जिससे हर महिला सुशोभित होती है, चाहे वह विवाहित हो या अविवाहित, ऐसे में Bindi Making Business का भविष्य उज्जवल है.

महिलाओं के बीच इस प्रॉडक्ट का डिमांड हमेसा से था, वर्तमान में भी है और भविष्य में भी रहेगा, आप अपनी क्रिएटिविटी दिखाते हुए बिंदी के डिजाइन को और आकर्षक व बेहतर बना सकते हैं जिससे आप अधिक से अधिक ग्राहक अपनी ओर खींच सकें

बिजनेस को चारों तरफ फैलाने की कोशिस करें व अपने प्रोडक्ट की सप्लाई पुरे भारत में करें, शुरुवात में यह आसान नहीं है परन्तु देखा जाये तो यह नामुमकिन नहीं है.

Bindi Making Business में खर्च कितना आएगा

बिंदी बनाने के बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको बिंदी बनाने की मशीन (Bindi Making Machin) की आवश्यकता होगी जो आपको लगभग 1,50,000 रूपये के खर्च में प्राप्त हो जायेगा,

इसके अलावा बिंदी बनाने के लिए कच्चे माल की आवश्यकता होगी, जो बाजार में आसानी से प्राप्त की जा सकती है. कच्चे माल की कीमत 400 रूपये से 600 रूपये प्रति किलो होता है.

मशीन के संचालन के लिए बिजली की आवश्यकता होगी जो सिंगल फेस से ही चलाया जा सकता है. प्रत्येक घंटे होने वाली बिजली की खपत लगभग 2 यूनिट होगी (मतलब 1 घंटे में 10 रूपये का भी बिजली खर्च नहीं होगा)

Bindi Making Business से कितनी कमाई की जा सकती है?

कमाई के मामले में यह बिजनेस एक बेहतरीन Business है. एक घंटे में 5kg का माल तैयार कर लिया जाता है. अगर दिन में 8 घंटे काम किया जाये तो 40 kg माल आसानी से तैयार हो जायेगा

जहाँ एक 1 kg कच्चे माल की खरीदी 400 से 600 होती है, वहीँ प्रॉडक्ट बनने के बाद एक किलों माल 1400 रूपये से 1600 रूपये तक बिकता है.

अगर अच्छी तरह से डिजाइन के साथ आकर्षक बिंदी बनाया जाये तो यह 2000 रूपये तक बेंचा जा सकता है. ऐसे में आप अंदाजा लगा सकते हैं की बिंदी बनाने (Bindi Making Business) से कितना मुनाफा कमाया जा सकता है.

आखिर में

हमे पूरी उम्मीद है कि आपको हमारा यह लेख…Start Bindi Making Business Business Idea पसंद आया होगा. कृपया करके इस लेख को अधिक से अधिक Shear करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसका लाभ उठा सके. अगर लेख से संबंधित किसी प्रकार की शिकायत हो तो Comment Box के माध्यम से हमें अवश्य कहें.

अगर आप रोजाना इसी तरह के उपयोगी आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं तो हमारे टेलीग्राम ग्रुप और जीमेल को सस्क्राइब कर ले जिसका लिंक नीचे दिया हुआ है. पढ़ने के लिए और हमारे घंटों की मेहनत को सफल बनाने के लिए – धन्यवाद.

अन्य पढ़ें

Other Important links

Join Business TelegramClick Here
Home Page Click Here
Business idea page Click Here

Leave a Reply