Small Business Ideas: महिलाओं के लिए अवसर, घर से शुरू करें यह बिजनेस फिर हर महीने होगी हजारों की कमाई

Tailoring business ideas in hindi

Small Business Ideas in Hindi :– एक समय था जब बिजनेस सिर्फ पुरुषो के द्वारा ही किया जाता था और कोई महिला यदि अपना व्यवसाय शुरू करती थी तो इसे सही नही समझा था। लेकिन वर्तमान समय में चीजें बदल चुकी है।

आज महिलाएं भी अपना व्यवसाय शुरू कर रही है। इस लेख में भी आज हम एक ऐसे बिजनेस के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जिसे शुरू करके महिलाएं घर बैठे अच्छा पैसा कमा सकती है।

इस बिजनेस के लिए महिलाओं को अधिक निवेश भी नही करना होगा था प्रतिमाह इससे कमाई भी अच्छी होगी। आइए फिर जानते है यह Business Idea कौन सा है?

घर से कैसे शुरू करें सिलाई का बिजनेस?

Small Business Ideas (2)

महिलाओं के लिए सिलाई करना कोई कठिन कार्य नही है। केवल कुछ समय लगाकर एक महिला आसानी से कुछ ही दिनों में सूट सलवार और अन्य चीजे सिलना आसानी से सीख सकती है।

सिलाई के इस कार्य को बिजनेस का रूप देने का वर्तमान समय बहुत ही अच्छा विकल्प है क्योंकि अधिकतर महिलाएं दुकान से कपड़ा खरीदकर उसे अपने हिसाब से सिलाई सेंटर जाके सिलावती है।

भारत में बहुत सी महिलाएं आज सिलाई का काम घर से शुरू करके अच्छा पैसा कमा रही है। साथ ही अन्य लोगों को रोजगार भी प्रदान कर रही है।

इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको तो सिलाई का कार्य आना चाहिए और यदि नही आता है तो आप इसे आसानी से किसी सिलाई सेंटर जाके सीख सकते हो या फिर यूट्यूब फ्री में आपको यह अवसर प्रदान करता है की आप घर से आसानी से सिलाई सीख सकते हो।

इसके बाद आपको अपने घर इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सिलाई मशीन खरीदनी होगी। साथ ही अन्य चीजें जो आपके सिलाई के कार्य के लिए जरूरी होंगी। सिलाई मशीन की कीमत की बाते करें तो मात्र 5000 से 6000 रुपए में आप एक सिलाई मशीन ले सकते हो।

अमेजॉन या फ्लिपकार्ट के द्वारा आप आसानी से सिलाई मशीन खरीद सकते हो। शुरू में आपको खुद ही कपड़े सिलने होंगे और बाद में जैसे जैसे आपका बिजनेस बढ़ने लगे तो आप अन्य महिलाओं को भी रोजगार दे सकते हो।

सिलाई का कार्य शुरू करने के बाद आपको ग्राहकों को अपने व्यवसाय के बारे में बताना होगा तभी आपके पास कस्टमर आयेंगे। इसके लिए पहले तो आप खुद ही आस पड़ोस में अपने सिलाई के व्यवसाय के बारे में बता सकते हो। इसके अलावा आप व्हाट्सएप पर भी स्टेटस डाल सकते हो तथा पोस्टर भी लगवा सकते हो।

इस व्यवसाय से हर महीने कितना होगा मुनाफा?

लाभ अर्जित करना किसी भी व्यवसाय का उद्देश्य होता है और यदि बात की जाए सिलाई सेंटर बिजनेस से होने वाले लाभ की तो आप इससे इतना पैसा तो कमा ही सकते हो की अपना घर चला सको और अपनी जरूरतें पूरी कर सको।

आइए इस बिजनेस से होने वाले मुनाफे के बारे में समझते है। आजकल मार्केट की बात की जाए तो एक सामान्य सूट सलवार सिलवाने के लिए 350 रुपए तक महिलाएं देती है और यदि कोई नया डिज़ाइन वाला सूट सिलवाना हो तो 550 तक भी सिलाई सेंटर वाले लेते है। अतः आप आप खुद ही देख सकते हो की महीने में आप 20 से 25 सूट सिलते हो तो आप शुरुआत में 10000 से 12000 कमा सकते हो।

सारांश

यदि आप एक महिला हो और आप घर बैठे कोई बिजनेस करने के बारे में सोच रहे हो जिससे आप कुछ आमदनी कमा सको तो बेशक सिलाई सेंटर खोलने का विचार काफी अच्छा हो सकता है।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए को भी जरूरी चीजें थी वह हमने इस लेख के द्वारा आपके साथ शेयर कर दिया है। हम आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको जरूर अच्छी लगी होंगी। लेख यदि पसंद आए तो इसे अन्य महिलाओं के साथ भी शेयर करें। यदि कोई सवाल हो तो कमेंट करें।

अन्य पढ़ें

Other Important links

Join Business TelegramClick Here
Home Page Click Here
Business idea page Click Here

Leave a Reply