Business Idea: इस बिजनेस के माध्यम से 50 हजार का निवेश करके हर महीने कमाए 60 हजार

Home Business Idea:– वर्तमान समय में यदि आप सोच रहे हो की घर बैठे कौन सा बिजनेस करें या फिर कोई ऐसा व्यवसाय करना चाहते हो जो की आप घर ही शुरू कर सके लेकिन आपका बजट 50000 हजार या इसके ऐसा पास है तो यह आर्टिकल आपके लिए बिलकुल सही है।

क्योंकि आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में जानकारी देने वाले है जिसकी बाजार में मांग है, जिसकी बिक्री भी सारा साल होती है जिससे आप अच्छा लाभ कमा सकते हो।

इस बिजनेस को बड़ी ही आसानी से आप अपने घर से शुरू कर सकते हो। आइए फिर जानते है की आखिर कौन सा है यह बिजनेस?

Soft Toys Production का व्यवसाय क्या है?

सॉफ्ट टॉय बिजनेस के अंतर्गत कपड़ो से बने हुए सॉफ्ट खिलौने बनाए जाते है जिसे आप टेडीबियर के नाम से जानते हो। इस प्रकार के खिलौने काफी ज्यादा डिमांड में होते है।

इस व्यवसाय को शुरू करना बहुत ही ज्यादा आसान है क्योंकि इसमें आपको ज्यादा मेहनत की जरूरत नही पड़ती है। साथ ही ऐसे खिलौने बच्चों को काफी ज्यादा पसंद आते है और टेडीबियर तो लकड़ियों का पसंदीदा खिलौना होता है। आगे हमने इस व्यवसाय को शुरू करने के बारे में बताया है।

Soft Toys Production का व्यवसाय घर से कैसे शुरू करें?

Soft Toys Production business idea (1)

सॉफ्ट टॉय का बिजनेस घर से शुरू करना काफी ज्यादा आसान है। बस इसके लिए कुछ चीजों की जरूरत पड़ेगी और उसके बाद आप अपना Soft Toys Production Business शुरू कर पाओगे। हमने नीचे इन चीजों के बारे में जानकारी दी है। इस व्यवसाय में होने वाले निवेश की जानकारी भी हमने दी है।

  • एक हैंड ऑपरेटेड क्लॉथ कटिंग मशीन की जरूरत सबसे पहले आपको पड़ेगी जिसको आप बाजार से 15000 रुपए का निवेश करके खरीद सकते हो।
  • इंडस्ट्रियल टाइप स्टिचिंग मशीन दूसरी मशीन है जिसकी बाजार कीमत 20000 के करीब है और इसे भी आप खरीद लें।
  • यदि कच्चा माल की बात की जाए तो कपड़ा या रेडीमेड स्किन, प्लास्टिक फाइबर कॉटन, आंखों वाले बटन और कुछ रिबन आदि की जरूरत आपको पड़ने वाली है।

इस तरह से दोनो मशीनों पर आपका कुल 35000 हजार का रुपए का निवेश होगा। साथ ही कच्चा माल में आपको 15000 रुपए निवेश करने की जरूरत है। 

यदि बात की जाए सॉफ्ट टॉय बनाने की तो आज के समय में मार्केट में आपको पहले से बनी हुई सॉफ्ट टॉय स्किन मिल जाती है जिसमे आपको बस प्लास्टिक फाइबर कॉटन को ही भरना होगा और जिस भी प्रकार का टॉय होगा वह बनकर तैयार हो जाएगा।

इसके अलावा यदि आप अपने हिसाब से सॉफ्ट टॉय बनाना चाहते हो तथा आपको इसके बारे में जानकारी है तो आप खुद ही बना सकते हो। यदि आपको बनाना नही भी आता है पर आप सीखना चाहते हो तो यूट्यूब पर उपलब्ध वीडियो के माध्यम से आप बहुत ही आसानी से Soft Toys बनाना सीख सकते हो।

सॉफ्ट टॉय व्यवसाय में मुनाफा कितना होगा?

यदि इस व्यवसाय में होने वाले फायदे की बात की जाए तो आप इससे काफी अच्छा मुनाफा हर महीने कमा सकते हो। आपने अक्सर देखा होगा की जब भी आप एक बड़ा सा टेडीबियर बाजार में खरीदने जाते हो तो लगभग 500 रूप से ज्यादा उसकी कीमत होती है

और वही छोटा सा सॉफ्ट टॉय खरीदना हो तो भी आपको 200 रुपए देने पड़ जाते है। जबकि 500 से 700 रुपए में बिकने वाले टॉय को बनाने में आपकी लागत 200 रुपए तक आयेगी।

अतः इस तरह से यदि आप दिन में 3 से 4 भी सॉफ्ट बेचते हो तो आप महीने का काफी अच्छा पैसा कमा सकते हो। एक बड़े सॉफ्ट टॉय को बेचने पर आसानी से 400 से 500 रुपए तक मुनाफा कमा सकते हो।

आपको ज्यादा मेहनत भी नही करनी होगी। जैसे जैसे मुनाफा बढ़ेगा आप अपने व्यवसाय का स्तर भी ऊंचा सकते हो। उम्मीद है की आपको सारी चीजें अच्छे से समझ में आ गई होंगी।

सारांश

Soft Toys Production Business की शुरुआत कैसे करें यह जानकारी आपको इस लेख के द्वारा अच्छे से मिल गई होगी। इस आर्टिकल में हमने आपको विस्तार से सारी चीजे समझाई है।

साथ ही इस व्यवसाय में होने वाले निवेश की जानकारी के साथ प्रतिमाह होने वाले मुनाफे के बारे में भी बताया है। उम्मीद है की लेख पसंद आया होगा। पसंद आए तो इसे अन्य लोगों के साथ भी शेयर करें।

अन्य पढ़ें

Other Important links

Join Business TelegramClick Here
Home PageClick Here
Business idea pageClick Here

Leave a Reply