Business idea: भारत में चाय की दुकान का व्यवसाय कैसे शुरू करें?

Tea Shop Business idea plan in Hindi

Business idea : सुनने में शायद चाय का बिजनेस बहुत छोटा लग रहा होगा लेकिन अभी के समय के चाय का व्यवसाय भारत में कोई छोटा मोटा व्यवसाय बनकर नही गया है। आज के समय में चाय का बिजनेस प्रतिमाह मुनाफा कमाने वाला व्यवसाय है।

आज इस लेख में हम आपको यही बताने वाले है की यदि आपके जहन में चाय की दुकान खोलने का विचार आ रहा है तो किन चरणों को पर करके चाय का व्यवसाय शुरू कर सकते हो। हम आज भारत में चाय का व्यवसाय कैसे शुरू करें यह बताने वाले है विस्तार से।

भारत देश में एक समय के लिए व्यक्ति पानी पीना छोड़ सकता है लेकिन चाय उसके लिए सर्वोपरि है। सुनने में शायद काफी सारे लोगों को चाय की दुकान खोलना रास नही आ रहा होगा क्योंकि उनके अनुसार Tea Shop Business से आदमी कितना कमा सकता है।

लेकिन आपने यदि MBA चायवाला के बारे में सुना होगा तो आज वह लाखों करोड़ों रुपए कमा रहे है सिर्फ और सिर्फ चाय के बिजनेस है। इसलिए अपने मन से यह खयाल नीकल दीजिए की चाय का बिजनेस छोटा है। छोटी सिर्फ सोच होती है इसलिए सोच को बदलो।

हम आपको पूरे विस्तार से बताएंगे की चाय का बिजनेस कैसे शुरू करें? चाय का व्यवसाय शुरू करने के फायदे क्या क्या है? चाय के व्यवसाय में कितना पैसा निवेश करना पड़ेगा? चाय की दुकान से कितना प्रॉफिट कमाया जा सकता है?

इनके अलावा भी कई सारे सवालों के जवाब हम आपको विस्तार से देने वाले है। चाय का व्यवसाय अपने आप में कम पैसे में अधिक कमाई करने वाला व्यसवाय है यदि आप सही तरीके से बिजनेस को करते है। आइए फिर जानते है की चाय का व्यवसाय कैसे शुरू करें?

how to start tea shop business idea

चाय का व्यवसाय क्यों शुरू करें?

यदि आपके मन में यह सवाल आ रहा है की चाय का व्यवसाय क्यों शुरू करे तो पहला कारण है की चाय का व्यवसाय शुरू करने के लिए कम पूंजी निवेश करने की जरूरत पड़ती है। दूसरा कारण है की चाय का उत्पादन पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा भारत में होता है।

साथ ही चाय पीने वालों की संख्या भी भारत में सबसे ज्यादा है। ऐसे में यह तो बिल्कुल साफ है की चाय का व्यवसाय आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। खासकर तब जब आप काफी अच्छा चाय बनाते होंगे।

चाय का बिजनेस शुरू करने के क्या–क्या फायदें है?

हमने यहां कुछ फायदों का जिक्र किया है जो की चाय का व्यवसाय शुरू करने पर आपको मिलेगा।

  • चाय का व्यवसाय शुरू का सबसे पहला फायदा है की इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको बहुत ही कम पूंजी की जरूरत पड़ेगी। बाकी व्यवसाय की तरह आपको लाखों रुपए निवेश नही करना होगा।
  • दूसरा फायदा यह है की चाय की दुकान के लिए आपको कम जगह की आवश्यकता पड़ती है।
  • इसके साथ भारत में चाय पीने वालों की संख्या बहुत ही ज्यादा हैं। बहुत ही कम लोग होंगे जो चाय नही पीते होंगे।
  • चाय बनाने के लिए जो भी कच्चा माल आपको चाहिए जैसे की दूध, चीनी, चायपत्ती, अदरक और इलायची यह सभी आपको आसानी से आपके आसान पास इलाकों में उपलब्ध हो जाते है।
  • इन सबके अलावा आप चाय का व्यवसाय करके हर महीने बहुत ही अच्छा मुनाफा कमा सकते हो।

यह थे कुछ फायदें जिनके बारे में आपको हमने संक्षिप्त में जानकारी दी है।

चाय का व्यवसाय शुरू करने के लिए आवश्यक चीजें कौन कौन सी हैं?

चाय का व्यवसाय शुरू करने के लिए कुछ जरूरी चीजों की जरूरत आपको पड़ेगी जिनकी एक सूची हमने नीचे दी है।

  • दूध, चीनी, चायपत्ती, अदरक और इलायची
  • चाय बनाने का बर्तन
  • चाय की केतली
  • थरमस
  • छोटे डिस्पोजल कप
  • कांच के छोटे गिलास 
  • गैस और सिलेंडर या स्टोव
  • टेबल और कुर्सी या मेज

यह थी कुछ चीजें जिनको खरीदना आवश्यक है यदि आप चाय की दुकान खोलना चाहते हो।

चाय की दुकान कैसे शुरू करें | How to start Tea Shop Business 

आइए अब हम आपको बताते है की कैसे आप बड़ी आसानी से चाय का बिजनेस शुरू कर सकते हो। चाय दुकान खोलने के लिए आवश्यक स्टेप्स इस प्रकार से है।

1. जगह ढूंढें

चाय का व्यवसाय शुरू करने के लिए सबसे पहले आप जगह ढूंढें। आप चाय का व्यवसाय शुरू करने के लिए रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, शिक्षण संस्थान, सरकारी दफ्तर, ऑफिस आदि के बाहर स्थान ढूंढ सकते हो क्योंकि यहां पर बिक्री की संभावना अधिक होती है।

इसके साथ यदि आप गांव में रहते हो तो आप छोटा सा चाय सेंटर खोल सकते हो।

2. योजना बनाए

इसके बाद आपको योजना बनना है की आपको कौन कौन सी चीजों पर कितना निवेश करना है। जितना आपके पास बजट है उस हिसाब से योजना बनाए।

3. दुकान या ठेला किराए पर लें

इसके बाद आपको जगह के हिसाब से कोई दुकान किराए पर लेनी होगी या फिर आप खुद का एक ठेला खरीद सकते हो। यदि ठेला लगा रहे हो तो आपको स्थानीय पंचायत और नगर निगम जैसे सरकारी कार्ययालों से अनुमति लेनी होगी। इसकी अधिक जानकारी आप पंचायत से पता कर सकते हो।

4. आवश्यक चीजें खरीदें

चाय बनाने के लिए बर्तन, पीने के लिए कप और ग्लास, दूध, चीनी, चायपत्ती, अदरक, इलायची, चाय मसाला, टेबल, कुर्सी, मेज, आदि खरीदें। पानी का नल लगवाए। इसके अलावा जो भी जरुरी चीजें उनको खरीदें।

5. बढ़िया चाय बनाए और पैसे कमाए

आखिर में जब आपकी चाय की दुकान या स्टॉल बनकर तैयार हो जाए तो अपने चाय बनाने की कला से चाय बनाइए और पैसे कमाए।

अतः इस प्रकार से आप खुद का चाय का व्यवसाय शुरू कर सकते हो बड़ी ही आसानी से।

चाय का बिजनेस शुरू करने से संबंधित आपके सवाल और हमारे जवाब

Q.1 क्या चाय बेचना एक अच्छा व्यवसाय है?

Ans :– जी बिलकुल, चाय का व्यवसाय एक अच्छा बिजनेस है। खासकर तब जब आपके पास व्यवसाय शुरू करने के लिए कम मात्रा में पूंजी उपलब्ध है। वैसे चाय का सेवन रोजाना किया जाता है इसलिए इसकी बिक्री से आपको लाभ भी अच्छा होगा।

Q.2 चाय की दुकान शुरू करने के लिए कितना खर्चा आता हैं?

Ans :– चाय का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको काफी कम मात्रा में पूंजी की जरूरत पड़ती है। एक व्यक्ति 50000 का निवेश करके चाय का एक अच्छा सा दुकान खोल सकता है।

Q.3 चाय की दुकान से कितना प्रॉफिट कमाया जा सकता है?

Ans :– यदि एक चाय वाला दिन के 200 से 400 कप चाय बेचता है तो वह आराम से 500 से 1500 तक का मुनाफा प्रतिदिन कमा सकता है।

सारांश

चाय की दुकान कैसे खोले या चाय का बिजनेस कैसे शुरू करें आपको अच्छे से समझ में आ चुका है क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हमने Tea Making Business से जुड़ी कई सारी चीजों के बारे आपको बताया है।

अतः आपने इस लेख को आखिर तक पढ़ा होगा तो आपको काफी कुछ सीखने को मिला होगा। उम्मीद है की आपको लेख पसंद आया होगा। यदि लेख पसंद आए तो शेयर जरूर करिएगा तथा लेख से जुड़े कोई सवाल होंगे हो जरूर पूछें। 

अन्य पढ़ें

Leave a Reply