Business Ideas : कम पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए बिजनेस Ideas | महिलाएं घर बैठे करें बेहतरीन कमाई

Business Ideas : कम पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए बिजनेस : आज के टाइम पे महिलाएं हो या पुरुष दोनों ही बिजनेस व काम के लिए एक सामान है। किसी को कम या ज्यादा नहीं आँका जा सकता। हां गावों में महिलाये पुरुषों के अपेक्षा कम पढ़-लिख पाती है, जिसके कारण उन्हें केवल घरेलु कामों… चूल्हा, चौंकी में ही रहना पड़ जाता है।

परन्तु ऐसा बिल्कुल नहीं है कि कम पढ़ी लिखी या अनपढ़ महिलाये (जो बिल्कुल भी पढ़ी-लिखी नहीं है) काम या बिजनेस (Business) नहीं कर सकती। ऐसे अनेकों काम है जिनके लिए किसी पढाई या डिग्री की आवश्यकता नहीं है…. उदाहरण के लिए आपको अच्छी पेंटिंग आती है।

आप हाथों से निर्मित वस्तुए, मिट्टी के वस्तुए बना सकते हैं, जिनके लिए आपको किसी विशेष पढाई की आवश्यकता नहीं है। इन्हे अपने व्यापार (business) के रूप में परिवर्तित कर सकते हैं और अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

कम पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए घर बैठे बेहतरीन बिजनेस ideas में हमने अपने अनुभवों को आपके सामने प्रस्तुत किया है। इसलिए महिलाओं से संबंधित बिजनेस आइडिया को जानने के लिए यह लेख पूरा पढ़ें।

विषय-सूची

कम पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया

कम पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए तैयार की गई बिजनेस सूची में अनेक बिजनेस ऐसे हैं. जिन्हे घर पर ही बैठकर नहीं किया जा सकता इन्हे करने के लिए आपको घर से बाहर निकलना होता है. जैसे टिपिन सर्विस का बिजनेस.

women business ideas in hindi

साथ ही सूची में बताये गए अनेक व्यापार ऐसे हैं जिन्हे केवल शहरों में शुरू किया जा सकता है. और कुछ बिजनेस को गांव में –

1. कम पढ़ी लिखी महिलाएं करें सिलाई सेंटर चलाने का बिजनेस

सिलाई सेंटर चलाने का काम एक बेहतरीन बिजनेस है जिसे घरेलु महिलाएं घर पर रहकर शुरू कर सकती हैं। इस काम के लिए पढाई-लिखाई जरुरी नहीं है। अगर आपको सिलाई का कार्य बिल्कुल भी नहीं आता तो किसी महिला सिलाई सेंटर में जाकर महज 6 महीनों में इसे सीख सकते हैं।

इस बिजनेस को घर के कार्यों को करते हुए कुछ घंटों का समय निकालकर किया जा सकता है। महिलाओं को अक्सर कपडे सिलाई करवाने होते हैं। इस हिसाब ये यह एक best व्यापार होगा जिससे आप अच्छा-खासा पैसा कमा सकते हैं।

बाद में आप अपने बिजनेस को विस्तार करने, बड़ा बनाने के बारे में सोचिये जैसे – आप अन्य महिलाओं को सिलाई का काम सीखा सकती है। आप अपनी खुद की सिलाई टीम बना सकती है और अपने सिलाई बिजनेस को कई जगहों पर चालू कर सकती हैं इत्यादि।

2. कम पढ़ी लिखी महिलायें कर सकती है आचार बनाने का बिजनेस

आचार हमारे खाने का एक अहम हिस्सा है इसके बिना खाना जैसे अधूरा सा लगता है। गांव में पर्याप्त मात्रा में आम के पेड़ व अन्य वृक्ष होते हैं जिनके फलों से आचार प्राप्त किया जाता है। परन्तु शहरों में ऐसा नहीं होता, शहरों में ज्यादातर लोग बाजार में बिकने वाले विभिन्न प्रकार के अचार पर ही निर्भर रहते हैं ।

ऐसे में अचार का व्यापार करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। आप गांव में रहती हो या शहर में इससे कोई फर्क नहीं पड़ता अगर आप पढ़ी लिखी नहीं है या बहुत कम पढ़ी है तब भी यह बिजनेस स्टार्ट कर सकती हैं।

आचार के व्यापार के लिए आपको किसी पढाई की आवश्यकता नहीं है। इसके लिए आपको आचार बनाने के सभी गुणों में माहिर होना होगा। गांव की महिलाओं को यह काम बचपन से ही आता है। अगर वे अपने इस कला का प्रयोग बिजनेस स्थापित करने के लिए करें तो एक सफल बिजनेस स्थापित कर सकती है।

आचार बनाने की बिजनेस का शुरुवात यह सोचकर करें कि मेरे द्वारा बनाई गयी अचार…… एक दिन पुरे देश के लोग खाएंगे। राष्ट्रपति भी मेरे बनाये आचार को खाकर मेरी कंपनी की तारीफ करेंगे।

3. महिलाओं के लिए best है टिपिन सर्विस का बिजनेस

यह बिजनेस आमतौर पर शहरों में किया जाता है। जिन शहरों में कोचिंग, इंस्ट्यूट, शिक्षण संस्थान इत्यादि अधिक है वहां पर टिपिन सर्विस बिजनेस एक बेहतरीन बिजनेस है। शहरों में रहने के लिए बाहर से आये हुए लोग या तो अपनी पढाई में लगातार व्यस्त रहते हैं या अपने जॉब और कार्य में. ऐसे में उन्हें अपने लिए खाना बनाने का बिल्कुल भी समय नहीं होता.

वे ज्यादातर टिपिन सर्विस व होटलों के भरोसे निर्भर रहते हैं. होटलों में खाने के लिए भी अपना समय निकालकर वहां जाना होता है. परन्तु टिपिन सर्विस में घर पहुंच सर्विस दिया जाता है. तथा होटलों के अपेक्षा यह कम खर्चीला होता है।

आप शुरुवात में इस बिजनेस को 2 महिलाओं की टीम के साथ शुरू कर सकते हैं. बाद में जब अधिक प्रॉफिट होने लगे तब आप अपना टीम बढ़ा सकते हैं. एक बेहतरीन खाना बनाने की सर्विस के साथ आप हजारों कस्टमर को सेवा दे सकते हैं और इससे पैसे कमा सकते हैं।

4. कम पढ़ी लिखी महिलाएं करे पापड़ बनाने का व्यापार

गावों में महिलाये स्व सहायता समूह द्वारा या अपनी खुद की एक टीम तैयार करके यह बिजनेस शुरू कर सकती हैं. इस बिजनेस की खासियत यह है कि इसमें आपको ज्यादा पढ़ें-लिखे होने की आवश्यकता नहीं है. साथ ही इस बजनेस में उपयोग किया जाने वाला कच्चा माल बड़ी आसानी से सस्ते दामों पर प्राप्त किया जा सकता है.

अपने द्वारा तैयार की गई पापड़ को आप दुकाओं में. बाजार में. घर-घर जाकर बेच सकती है. शुरुवात में थोड़ी सी कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है परन्तु जैसे-जैसे आपकी ब्रांडिग बढ़ेगी, मांग भी बढ़ेगी.

आपके द्वारा बनाये गए पापड़ बाजारों और दुकाओं के माध्यम से दूर-दूर तक के लोगों के पास पहुंचेंगे. इससे आपको अच्छी-खासी कमाई होगी।

5. महिलाओं के लिए बेहतरीन है ब्यूटी पार्लर का बिजनेस

सुंदरता और श्रृंगार महिलाओं का आभूषण है. उनकी सजने-धजने की परम्परा अभी की नहीं है बल्कि यह तो सदियों से चली आ रही है. और तब तक चलती रहेगी जब तक मानव सभ्यता है. महिलाओं के लिए कोई चीज जरुरी हो या ना हो. परन्तु अपनी सुंदरता का ख्याल रखना उनकी प्रमुख जरुरत है.

इस हिसाब से देखा जाये तो ब्यूटी पार्लर का व्यापार (beauty parlour business) हमेसा से चलते रहने वाला बिजनेस है. इस बिजनेस को प्रारम्भ करने के लिए आपको किसी विशेष पढाई या योग्यता कि आवश्यकता तो नहीं है. but इससे संबंधित सभी कार्यो को सिखने के लिए आपको 6 माह या सालभर का कोर्स अवश्य करना पड़ेगा.

जब आप ब्यूटी संबंधित सभी कार्यों को सीख लें तब अपना व्यवसाय शुरू करें. बाद में और महिलाओं को काम सिखाकर आप अपने ब्रांच को विस्तृत करें. अन्य जगहों पर भी शुरू करें.

6. कम पढाई के साथ किया जा सकता है नाश्ता सेंटर का बिजनेस

नाश्ता और होटल का बिजनेस आज के समय में अधिक मात्रा में चलने वाला बिजनेस है. अगर आप किसी खास प्रकार की रेसिपी बनाने में माहिर है. और आपको लगता है कि यह रेसिपी लोगों को बेहद पसंद आने वाला है तब आप मिनी होटल की शुरुवात अवश्य करें.

आज के समय में लोगों को बाहरी खाना अच्छा लगता है. आप उनके इस आदत का लाभ उठा सकते हैं. उनकी पसंदीदा चीजों को बनाकर। नाश्ता सेंटरों और होटलों की मॅहगाई तथा कमाई से आप भली-भांति परिचित होंगे. ऐसे में आप भी होटल का व्यवसाय करके पैसे कमा सकते हैं.

7. महिलाएं कर सकती है मसालों का बिजनेस

महिलाएं कीचन (रसोईघर) की सोभा होती हैं उन्हें कीचन संबंधित सभी चीजों का पता होता है. जिसमे से एक है मसालों के बारे में जानकारी. मसालों के इस जानकारी को महिलाएं बिजनेस में बदल सकती है. ऐसा कोई घर नहीं होगा जहाँ मसालों का उपयोग नहीं होता होगा.

ऐसे में महिलाएं स्वयं से मशाला निर्माण कर दुकानों, बाजारों व अपने पड़ोस में बेच सकती है. अगर आपके मसालें लोगों को पसंद आते हैं तब इस बिजनेस से लाखों कमा सकते हैं. इसलिए यह बिजनेस अवश्य करें.

8. कम पढ़ी-लिखी महिलाओं के लिए केयरटेकर का काम

यह कार्य ज्यादातर शहरों में किया जाता है. शहरों में पुरुष के साथ-साथ महिलाये भी काम करती हैं जिसके वजह से उन्हें पूरा दिन घर से बाहर रहना पड़ता है. ऐसे में बच्चों की देखभाल एक बड़ी समस्या बन जाती हैं.

जिन जगहों पर महिला केयरटेकर की सुविधा उपलब्ध है लोग अपने बच्चों को छोड़ जाते हैं और जब अपने काम से वापस आते हैं तब बच्चों को वापस ले आते हैं. चूँकि केयरटेकर के पास बहुत से बच्चों को छोड़ा जाता है. जिससे बच्चे आपस में हसते-खेलते एक अच्छे माहौल का आनद लेते हैं।

केयरटेकर बच्चों की इस सर्विस का मोटी रकम चार्ज करता है. अगर आपके आस-पास भी महिलाये काम की वजह से अक्सर बाहर रहती है. तब आप उनसे बात करके केयरटेकर का काम शुरू कर सकती हैं. विदेशों में यह एक बड़े लेवल का बिजनेस है।

9. कम पढ़ी लिखी महिलाये घर बैठे करें चूड़ी का बिजनेस

चूँकि चूड़ी महिलाओं के श्रृंगार से संबंधित आभूषण है. और महिलाओं को अपने श्रृंगार में किसी भी प्रकार की कॉम्प्रोमाइज़ पसंद नहीं. देखा जाये तो इस व्यापार में लाभ कमाया जा सकता है और भविष्य बनाया जा सकता है.

महिलाओं के लिए यह काम इसलिए भी आसान हो जाता है क्योंकि – एक महिला दूसरे महिला को अच्छे से समझती है. किस तरह की चुडिया ग्राहक को पसंद आएगी, किस प्रकार की चूड़ियों का चलन वर्तमान में है इत्यादि इत्यादि.

आप अपनी समझदारी और ग्राहकों की जरुरत को ध्यान में रखते हुए चूड़ी के बिजनेस को बड़े पैमाने पर ग्रो कर सकते हैं. और घर बैठे पैसे कमा सकते हैं.

10. महिलाये घर बैठे करें साबुन बनाने का काम

90 के दशक के बच्चों ने, अक्सर गांव में दादी या माँ के द्वारा बनाये गए साबुन का उपयोग किया है. आज के समय में भले ही नानाप्रकार के साबुन मौजूद हैं. परन्तु घर में बनाये गए नीम इत्यादि से निर्मित घरेलु साबुन का मुकाबला इनके बस की नहीं है.

आप उन तरीकों का इस्तेमाल करके, आज के time के जरूरतों को देखते हुए. विभिन्न प्रकार के महक और गुणों वाले साबुन बना सकते हैं. यह कम पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए बेस्ट बिजनेस हैं. जिसके लिए कच्चा माल गांव में ही प्राप्त किया जा सकता है.

आप स्वयं द्वारा बनाये गए साबुन को बाजार, दुकान, घर-घर जाकर प्रचार-प्रसार करके इत्यादि तरीकों से बेच सकते हैं. अगर आपकी साबुन की क्वालिटी अच्छी रही तो आपके ग्राहक भी बढ़ते जायेगे….. इस तरह आप अपने बिजनेस को बड़ा बना सकते हैं।

11. कम पढ़ी महिलाएं करें कपड़ों और आर्टिफिसियल ज्वैलरी का बिजनेस

अगर महिलाये महिलाओं से संबंधित ही कार्य प्रारम्भ करती है तो सफल होने के मौके ज्यादा हैं. क्योंकि एक महिला को बेहतर तरीके से दूसरी महिला ही समझ सकती है. इससे व्यापार में ग्रोथ के चांस बढ़ जाते हैं.

महिलाओं से संबंधित कपडे की दुकान और आर्टिफिसियल ज्वेलरी का बिजनेस डिमांडिग बिजनेस है. जिसमे असफलता के प्रतिशत ना के बराबर है. थोड़े बहुत पढ़ी लिखी महिला भी इस व्यवसाय को कर सकती है.

हजारों की संख्या में ऐसी महलाये हैं जिन्होंने इस व्यापार को शुरू किया और आज लाखों में कमा रही है. इस व्यापार में शुरुवात में थोड़े-बहुत पैसे लगाने पड़ते हैं. परन्तु मुनाफे की दृस्टि से यह एक best business idea है.

12 महिलाओं के लिए चिप्स बनाने का बिजनेस

महिलाये विभिन्न प्रकार के चिप्स बनाने में माहिर होती हैं. परन्तु यह काम वे अपने घर के लिए करती हैं. अगर घर और रसोई से बाहर निकलकर, चिप्स बनाने की कला को व्यवसाय में परिवर्तित कर दिया जाये तो इससे अच्छे-खासे पैसे कमाए जा सकते हैं.

विभिन्न प्रकार की चिप्स की डिमांड हमेसा से रही है आज के दौर पे यह एक अलग ही रफ़्तार पकड़ चुकी है. शादी पार्टियों में इसका डिमांड होता ही है इसके अलावा अन्य अवसरों जैसे मेहमान के आने पर, विभिन्न उत्सव में चिप्स जरुरी है.

आप अपने चिप्स बनाने की कला को बिजनेस में अवश्य परिवर्तित करें और इससे भरपूर लाभ कमाएं.

13. महिलाये अपने शौंक को बिजनेस में परिवर्तित करें

कहते हैं कि….. बिजनेस कहीं से भी स्टार्ट किया जा सकता है. जरुरत है तो केवल रास्ता पकड़ने की और थोड़ी दिमाग लगाने की. महिलाएं चाहे कम पढ़ी लिखी हो या अत्यधिक पढ़ी लिखी.

सभी का अपना-अपना शौक और रूचि होता है. हम इस बात पे इतना जोर नहीं देते परन्तु यह जरुरी है कि- आपको पता होना चाहिए. आप अपने hobby को बिजनेस में बदल सकते हैं.

जैसे – अगर आपको अच्छी-अच्छी रेसिपी बनानी आती है. तब आप उसका video बनाकर youtube पर उपलोड कीजिये इससे आप अपने वीडियो पर दिखाए गए विज्ञापनों के माध्यम से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं. इसके अलावा अगर आपको लिखना पसंद है तो blog बनाकर आर्टिकल लिखकर पैसे कमा सकते हैं.

अन्य सौक (hobby) जिसे बिजनेस में परिवर्तित किया जा सकता है –

  • पेंटिंग के माध्यम से महिलाएं घर बैठे पैसे कमा सकती है.
  • योग सेंटर शुरू करके घर बैठे पैसे कमाए जा सकते हैं.
  • डांस सीखाकर, संगीत सीखाकर महिलाये पैसे कमा सकती हैं.
  • बागवानी करके, सब्जी लगाकर इत्यादि अनेक तरीके हैं बिजनेस करने और पैसे कमाने के.

निष्कर्ष

कोई भी बिजनेस स्टार्ट करने से पहले दो बाते हमेसा ध्यान में रखें –

  • कोई भी बिजनेस छोटा नहीं होता.
  • बिजनेस हमेसा छोटे पैमाने से ही शुरू होता है. इसे बड़ा हम अपने skills और मेहनत के माध्यम से बनाते हैं.

इसलिए शुरुवात करने से मत डरिये क्योंकि असफलता भी सफलता से कहीं ज्यादा सीखा कर जाती है. जरुरी नहीं की कोई बिजनेस तभी शुरू किया जाएँ जब आप बहुत पढ़े लिखे हो. या आपके पास कोई डिग्री हो.

बिजनेस के लिए आपके पास केवल business skills होनी चाहिए. फिर इसे कम पढ़ी लिखी महिलाएं भी शुरू कर सकते हैं.

आखिर में

हमे पूरी उम्मीद है कि आपको हमारा यह लेख… कम पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए बिजनेस (Business Ideas) पसंद आया होगा. कृपया करके इस लेख को अधिक से अधिक shear करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसका लाभ उठा सके. अगर लेख से संबंधित किसी प्रकार की शिकायत हो तो comment box के माध्यम से हमें अवश्य कहें.

अगर आप रोजाना इसी तरह के उपयोगी आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं तो हमारे टेलीग्राम ग्रुप और जीमेल को सस्क्राइब कर ले जिसका लिंक नीचे दिया हुआ है. पढ़ने के लिए और हमारे घंटों की मेहनत को सफल बनाने के लिए – धन्यवाद,

अन्य पढ़ें

RELATED ARTICLES

4 COMMENTS

Leave a Reply

Most Popular

close button