Small Business Idea: कम लागत में शुरू करें इन टॉप 6 बिजनेस को होगी भरपूर कमाई

Top 6 Small Business Ideas in hindi – जैसा कि आप लोग जानते हैं कि आज दुनिया में अपने भारत में करोना महामारी की प्रकोप चल रही है ऐसे में सभी लोगों के मन में ख्याल आता है कि उनकी नौकरी बचेगी या चली जाएगी, क्योंकि अधिकांश लोगों के साथ ऐसा हो चूका है. इसी डर के कारण कई लोगों ने अपना खुद का कोई बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं.

ऐसे में सवाल उठता हैं कि कीस प्रकार का बिजनेस शुरू किया जाये जहां पर कम पैसा लगाकर अच्छा खासा मुनाफा कमाया जा सके. Business Idea की इस कड़ी में हमने 6 Best Small Business Idea को आपके सामने प्रस्तुत किया है. अगर आप Business की शुरुवात के बारे में सोच रहे हैं तो मैं आपसे अनुरोध करूंगा कि इस पोस्ट को आखि र तक पढ़ें-

Top 6 Small Business Ideas 2022

आप 2022 में अगर अपना खुद का कोई बि जनेस शुरू करना चाहते हैं तो मैं आज आपको तो Top 5 बि जनेस
आइडि या के बारे में नीचे विस्तारपर्वूक जानकारी देने वाला हूँ. तो चलिए शुरू करते हैं.

1 ब्लॉग्गिंग का बिजनेस शुरू करें

अगर आपके पास पैसे कम है और आप किस प्रकार का बिजनेस शुरू करें को लेकर चिंतित हैं. जहां पर आपको अच्छा-खासा इनकम प्राप्त हो सके तो इसके लिए आप आज ही ब्लॉगिगं का बि जनेस शरूु कर सकते हैं क्योंकि इस बिजनेस की सबसे ज्यादा आज की तारीख में डिमांड है.

और इसमें आपको पैसे भी कम निवेश करने पड़ेंगे आपको अपनी खुद की एक वेबसाइट बनानी होंगी और वेबसाइट बनाने के लिए आज की तारीख में आप आसानी से 2000 से ₹3000 का खर्च कर अपने लिए एक अच्छा वेबसाइट बना सकते हैं.

आप चाहे तो इसे बिल्कुल फ्री में ब्लॉगर डॉट काम से शुरू कर सकते हैं. उसके बाद आप कुछ ही दिनों अगर अच्छी तरह से काम करते हैं तो आपको महीने में $100 से लेकर $200 शुरुआत के दिनों में आप की कमाई आ सकती है जैसे-जैसे आपकी वेबसाइट पॉपुलर होती जाएगी आपकी इनकम भी बढ़ती जाएगी

कई तो ऐसे ब्लॉगर हैं जो आज की तारीख में वेबसाइट के द्वारा महीने में 1 से ₹200000 रूपये कमा रहे हैं इसलिए हम कह सकते हैं कि ब्लॉगिगं का बिजनेस आप कम पैसे में शरूु कर अच्छा-खासा मुनाफा कमा सकते हैं.

यह भी पढ़ें –

  • ब्लॉगिंग क्या है?
  • ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए

2 ब्यूटी पार्लर का बिजनेस

आज की तारीख में लड़का हो या लड़की सबको सच में ऐसा बनने का काफी शौक है क्योंकि दुनि या पूरी तरह से मॉडर्न हो चुकी है. ऐसे में अगर आप ब्यूटी पार्लर का बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको यहां पर महीने में आसानी से 30000 से लेकर ₹40000 की आय हो सकती है.

सबसे बड़ी बात है कि इस प्रकार के बि जनेस को शुरू करने के लिए आपको बहुत ही कम पैसे निवेश करने होंगे आप चाहे तो अपने घर में ही ब्यूटी पार्लर खोलकर महीने में अच्छा-खासा पैसा कमा सकते हैं.

सबसे महत्वपूर्ण बात की ब्यूटी पार्लर का बि जनेस शुरू करने के लिए आपको ड्यूटी से जुड़े हुए चीजों की अच्छी जानकारी होनी चाहिए इसके लिए आप 2-3 महीने काब्यूटी पार्लर का कोर्स भी कर सकते हैं.

3 ट्यूशन क्लासेस का बिजनेस शुरू करें

अगर आप शिक्षा के क्षेत्र में अपना भविष्य जानना चाहते हैं तो इसके लिए आप आसानी से ट्यूशन क्लासेस का बिजनेस शुरू कर सकते हैं क्योंकि आज की तारीख में ट्यूशन क्लासेस का बिजनेस काफी एवरग्रीन बिजनेस होता है इसकी डिमांड हमेशा बनी रहती है

इसके लिए आप अपने घर में ही ट्यूशन क्लासेस का बिजनेस शुरू कर सकते हैं और आप अपनी योग्यता के अनुसार बच्चों को पढ़ाकर महीने में 20000 से ₹25000 की आय आसानी से कमा सकते हैं सबसे बड़ी बात कि इस प्रकार के बिजनेस को शुरू करने में बहुत ही कम पैसा आपको निवेश करना पड़ेगा.

4 योगा क्लासेस का बिजनेस

आज की तारीख में पुरुषों या महिला सभी को अपने स्वास्थ्य को बहुत ज्यादा चितिं त रहते हैं क्योंकि जिस प्रकार का दैनिक दिनचर्या हम लोगों का हो गया है ऐसे में हमें अनेकों प्रकार की बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है इसलिए तो डॉक्टर और बड़े-बड़े हेल्थ सेक्टर से जुड़े हुए लोगों की राय है कि हमें नियमित रूप से योगा करना चाहिए

इससे हमारे शरीर हमेशा स्वस्थ और निरोग रहेगा ऐसे में आप अपने घर में योगा क्लासेस शुरु कर महीने में 15000 से लेकर 18000 इनकम महीने में कमा सकते हैं.

5 गेम स्टोर का बिजनेस करें

अगर आप कम पैसे में छोटा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आप अपना खुद का गेम स्टोर खोल सकते हैं जैसा कि आप लोग जानते हैं कि आज की तारीख में हर कोई गेम खेलने का दीवाना होता है और सभी लोगों को गेम खेलना बहुत ज्यादा ही पसंद है इसलि ए अगर आप चाहे तो अपनी खुद की गेम स्टोर खोल सकते हैं.

गेम स्टोर में जो भी आवश्यक डिवाइस लगेंगे वह आपको आसानी से भाड़े पर मिल जाएंगे, इस प्रकार के बि जनेस को शुरू करने में पैसा भी आपको कम नि वेश करना होगा जहां तक कमाई की बात है तो आप महीने में आसानी से 15 से ₹20000 कमा सकते हैं उससे अधिक की भी कमाई की जा सकती है. यह कुल मिलाकर इस बात पर नि र्भर करता है कि आपका गेम स्टोर कि तना बड़ा या छोटा है. उसके अनुसार ही आपकी इनकम निर्धारित की जा सकती हैं.

6 सिलाई कढ़ाई का बिजनेस शुरू करें

जैसा कि आप लोग जानते हैं कि आज की तारीख में महिलाओं को कपड़ों का बहुत ज्यादा शौक है और उन्हें विभिन्न प्रकार के कपड़े सिलवाना पसंद है. ऐसे में अगर आप अपने घर के छोटे से कोने में दर्जी की दुकान का बिजनेस शुरू करते हैं

तो आपको अच्छा खासा मुनाफा महीने में प्राप्त होगा सबसे बड़ी बात है कि इस प्रकार के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको बहुत ही कम पैसे निवेश करने होंगे कपड़े सीने की मशीन आपको आसानी से मार्केट में 2000 से ₹3000 में मिल जाएगी, महीने में इस प्रकार के बिजनेस के द्वारा 10,000 से ₹15000 की आय प्राप्त कर सकते हैं.

अन्य पढ़ें

आखिर में

हमे पूरी उम्मीद है कि आपको हमारा यह लेख…Top 6 business Idea in hindi 2022 पसंद आया होगा. कृपया करके इस लेख को अधिक से अधिक Shear करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसका लाभ उठा सके. अगर लेख से संबंधित किसी प्रकार की शिकायत हो तो Comment Box के माध्यम से हमें अवश्य कहें.

अगर आप रोजाना इसी तरह के उपयोगी आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं तो हमारे टेलीग्राम ग्रुप और जीमेल को सस्क्राइब कर ले जिसका लिंक नीचे दिया हुआ है. पढ़ने के लिए और हमारे घंटों की मेहनत को सफल बनाने के लिए – धन्यवाद.

Leave a Comment