आपके पास है 10 गज जमीन तो शुरू करें ये बिजनेस, 40 हजार तक होगी इनकम

Business Ideas hindi : देखा जाये तो दुनिया में बिजनेस की कोई कमी नहीं है. जरुरत है तो बस थोड़ी मेहनत और दिमाग लगाने की कई बिजनेस तो ऐसे हैं जो इतनी सरलता से शुरू किया जा सकता है की हम सोच भी नहीं सकते. परन्तु जानकारियों और Ideas के आभाव से हम एक बेहतरीन Business Ideas को खो देते हैं.

हम अपने Business Ideas In Hindi की इस कड़ी में आपके लिए एक से बढ़कर एक चुनिंदा बिजनेस आइडियाज को लाते रहते हैं जो आपके काम आ सके तथा स्वरोजगार को बढ़ावा दे सके.

आज के इस बिजनेस आइडिया में हम जमीन से जुडी कुछ Business के बारे में चर्चा करने वाले हैं. क्योंकि प्रायः प्रायः गांव में या शहर में भी (छत के रूप में) जमीन उपलब्ध होती है. क्या आपने कभी सोंचा है की इस खाली पड़े जमींन का उपयोग किया जाये और एक बेहतरीन बिजनेस स्थापित किया जाये.

तो चलिए शुरू करते हैं अपने इस आर्टिकल – अगर आपके पास है 10 गज जमीन तो शुरू करें ये बिजनेस, 40 हजार तक होगी इनकम को

अगर आपके पास हैं खाली जमीन तो शुरू करें यह बिजनेस

सोलर प्लांट का बिजनेस

सोलर प्लांट का बिजनेस जिसे भविष्य का बिजनेस भी कहा जाता है. बेहतरीन मुनाफे का बिजनेस है गांव हो या शहर इसकी मांग धीरे-धीरे बढ़ती ही जा रही है. अगर आपको लगता है की सोलर बिजनेस (solar business) भविष्य में क्यों फायदेमंद है. तो इन बातों पर जरा नजर डालिये…

  • क्या आपको कम वोल्टेज का सामना करना पड़ता है
  • क्या बार-बार बिजली जाती रहती है
  • क्या आप अत्यधिक बिजली बिल से परेशान हैं

इत्यादि प्रकार की परेशानियों का केवल एक ही उपाय है और वह है सोलर इस लिहाज से Solar Business भविष्य में खूब कमाई वाला बिजनेस हो सकता है.

सोलर बिजनेस के लिए या तो आप फ्रेंचाइजी ले सकते हैं या खुद से इसका व्यापार शुरू कर सकते हैं. सोलर शॉप का फ्रेंचाइजी लेकर आप सोलर के अलग अलग प्रकारों को बेच सकते हैं या ड्रिस्ट्रीब्यूट कर सकते हैं. जैसे की केवल मोबाईल को चार्ज करने के लिए 700 रूपये में मिलने वाला सोलर पैनल.

अपने जमीन पर लगे सोलर प्लांट से आप गांव में बिजली वितरण कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं इसके लिए आपको केवल एक बार ही पैसे खर्च करने की आवश्यकता है.

जानिए – लोग क्यों सोलर बिजनेस का लाभ लेंगे

  • बिजली गुल जैसी समस्याओं से बचने के लिए
  • अत्यधिक बिजली बिल से छुटकारा के लिए
  • सरकार द्वारा सोलर को बढ़ावा देने के लिए उठाये जा रहे कदम
  • प्रदूषण रहित माध्यम, इत्यादि

एलोवेरा की खेती

एलोवेरा एक आयुर्वेदिक औषधी है, जिसका उपयोग अनेक प्रकार के आयर्वेदिक दवाओं, नुस्खों, इलाज उपचारों में किया जाता है. इनकी बाजार में मांग हमेसा से बनी हुई है.

हालांकि कुछ समय से इनके उपयोग में और तीव्रता आई है. इस प्रकार एलोवेरा की बढ़ती मांग, मूल्य और आवश्यकता को देखते हुए, एलोवेरा की खेती का Business एक फायदे का बिज़नेस साबित होगा.

आयुर्वेदिक दवाओं के निर्माण के लिए अनेक प्रकार के संस्था व कंपनी कार्यरत है जहाँ आप इसे अच्छे-खासे दाम पर डायरेक्ट बेच सकते हैं. जैसे की पतंजलि, इत्यादि

तुलसी की खेती

जिस प्रकार एलोवेरा एक आयुर्वेदिक औषधि है, तुलसी भी आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर आयुर्वेदिक पौधा है. जिसका उपयोग सदियों से होता आ रहा है. हिन्दू धार्मिक मान्यताओं के आधार पर तुलसी के सन्दर्भ में पौराणिक कथाये भी प्रचलित है.

तुलसी की खेती का बिजनेस ऐसा लाभकारी बिजनेस है जिसे कम जगह व जमीन पर करके भी अधिक मुनाफा कमाया जा सकता है. तुलसी के फायदे और कीमत इसे बेहतरीन Business के विकल्प में ला खड़ा करता है.

मशरूम की खेती

मैने अपने आस-पास के पड़ोसियों को इस बिजनेस से भरपूर कमाई करते देखा है. इसे छोटे पैमाने से शुरू किया जा सकता है. कृतिम रूप से हर सीजन में मशरूम उगाया जाता है. शहरों में इसकी अच्छी-खासी मांग और कीमत है. यह बिजनेस कभी घाटे पर नहीं जाता

इसलिए कम खर्च पर Best Business Ideas के रूप में मशरूम का बिजनेस सबसे ज्यादा फायदेमंद है. जरुरत है तो थोड़ बहुत प्रशिक्षण की जो आप Online तरीके से कई माध्यमों से सीख सकते हैं.

बेशकीमती पेड़ जैसे – शीशम और सागौन लगाकर

आप अपने खाली पड़े जमीन पर कुछ बेसकीमती पेड़ लगाकर इससे मुनाफा कमा सकते हैं. फर्नीचर, प्लाईवुड, औषधी के अलावा अन्य अनेक तरह के उपयोग इस पेड़ों का इस्तेमाल किया जाता है. इन बेशकीमती पेड़ों को लगाने के बाद पूरी तरह इसने विकाश होने तक देख भाल और इन्तेजार करना होता है.

परन्तु जब यह पेड़ पूरी तरह परिपक्व हो जाते हैं तब इनसे आप अच्छी कमाई कर सकते हैं ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्होंने इस बिजनेस को अपनाकर करोड़ों रुपये कमाए हैं.

फूलों की खेती का बिजनेस

कम खर्च पर ज्यादा मुनाफा के रूप में फूलों की खेती का Business एक बेहतर बिजनेस हैं. कुछ फूल जैसे गुलाब, बेला, चांदनी, गेंदा इत्यादि की खेती जिसे वर्षभर किया जा सकता है. नौकरी से अत्यधिक मुनाफा देने वाला तरीका है.

फूलों खेती की खाश बात यह है की इसके लिए अत्यधिक जमींन की आवश्यकता नहीं है. छोटे से जमीन पर इसे शुरू किया जा सकता है, साथ ही इस बिजनेस के लिए बहुत कम लोगों की आवश्यकता होती है. फूलों की खेती के बिजनेस में आप लोगों को रोजगार भी मुहैया कराते हैं.

मधुमक्खी पालन का बिजनेस

मधुमक्खी पालन का बिजनेस high profitable business है. लोग शहरों को छोड़कर गांव की ओर पलायन कर रहे हैं केवल इस high profitable bee farming business को आजमाने के लिए और यकीनन उन्हें इसमें बेहतरीन सफलता प्राप्त हुई है.

शहद की आवश्यकता, इसकी मूल्य इत्यादि का आपको पता ही होगा यह ऐसा पदार्थ है जिसे लगभग बहुत से चीजों के लिए उपयोग में लाया जाता है. आयुर्वेदिक दवाओं के रूप में तो शहद का हमेशा से बोलबाला रहा है.

इस दृस्टि से देखा जाये तो कम जगह पर भी इस Business को Start करके लाखों कमाया जा सकता है. मधुमक्खी पालन के बिजनेस को अच्छे से जानें – Bee keeping and Honey Processing business

मोबाईल टॉवर लगवाएं

अगर आपके पास खाली पड़ी जमीन है तब आप उस जमीन का उपयोग मोबाईल टॉवर लगवाने तथा के लिए कर सकते हैं तथा किराये के रूप में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

मोबाईल टॉवर लगवाने से मिलने वाला किराया आपकी जमीन कैसी जगह पर है, इस बात पर निर्भर करता है – जैसे गांव में है या शहर में, बस्ती के बीच या दूर-दराज में इत्यादि.

जिन कंपनियों के टॉवर लगाए जाते हैं वह स्वयं से यह कार्य नहीं करती बल्कि किसी थर्ड पार्टी को टॉवर लगवाने का कार्य सौपा जाता है. वे लोग जगह पर आकर उसका मुवायना करते हैं की, जगह टॉवर लगवाने के लिए ठीक है भी या नहीं.

अगर उन्हें जगह पसंद आता है तो वे टॉवर लगाने के लिए राजी हो जाते हैं और जमीन मालिक से मासिक वेतन देने के आधार पर डील करते हैं. ज्यादातर मामलों में घर के किसी सदस्य को टॉवर की देख रेख व उसके संचालन के लिए नौकरी भी प्रदान करते हैं.

विज्ञापन व होल्डिंग लगवाकर पैसे कमाए

राह गुजरते हुए शहरों व कस्बों में अनेक प्रकार के विज्ञापन व होल्डिंग दिखाई देते हैं, क्या आपने कभी गौर किया है की बेमतलब के खाली पड़े छतों या दीवाल पर लगे इन होल्डिंग्स का किराया कितना होता है.

अनेक प्रकार की कम्पनियाँ अपने प्रॉडक्ट के प्रचार-प्रसार के लिए इस प्रकार के विज्ञापन और होल्डिंग का प्रयोग करती हैं. अगर आपको लगता है की आपके पास खाली पड़ी हुई जमीन या छत है जिसे किराये पर दिया जा सकता है तब आप देर ना करें.

कम्पनियाँ अपने प्रोडक्ट के प्रचार के लिए हमेशा से ही मोटी रकम देने के लिए तैयार रहती हैं.

पोल्टी फार्म खोले

हमारे देश में मांस-मछली खाने वालों की कोई कमी नहीं है. गांव हो या शहर दोनों जगह मांस की खपत बखूबी होती है. ऐसे में पोल्ट्री फॉरम का बिजनेस करना फायदे को सौदा हो सकता है.

विभिन्न त्यौहार हो या सामान्य दिवस हो मांस बनना जैसे आजकल का फैशन सा है. पोल्ट्री फार्म का बिजनेस कम निवेश तथा बहुत कम जमीन पर शुरू किया जा सकता है.

अच्छी बात यह है की अगर इस Business के लिए आपके पास पर्याप्त पैसे नहीं है. तब आप सरकार से सब्सिडी, लोन या अन्य फार्मिंग कंपनी जो स्वयं से बॉयलर मुर्गी का खर्च उठाती है. और जब आप मुर्गियों को बेच देते हैं तब कमीशन के रूप में पैसे प्रदान करती है, इत्यादि माध्यमों से इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं.

मछली पालन करें?

मछली पालन के व्यवसाय में यह आपको जरूर जानना चाहिए की कोई भी सीजन या मौसम पर इसकी कीमत कम नहीं होती साथ ही इसकी डिमांड हमेसा बनी रहती है. यह अधिकतर लोगों का पसंदीदा व्यवसाय है. जिसे आप चाहे तो घर पर ही टैंक बनाकर शुरू कर सकते हैं.

आपके पास है 10 गज जमीन है तब यह व्यवसाय आपको मालामाल करने वाला है. व्यवसाय शुरू करने के लिए इसके विषय में प्रशिक्षण अवश्य लें, इस बिजनेस में भी कमाल की बात यह है की सरकार द्वारा मछली पालन के लिए सब्सिडी प्रोवाइड कराई जाती है. पोल्ट्री फार्मिंग के बिजनेस में आपको कई बार नुकसान उठाना पड़ सकता है परतु इस बिजनेस के साथ ऐसा नहीं है.

जानें – मछली पालन व्यवसाय से जुडी जानकारियां

आर्गेनिक चीजों की खेती करें

आयुर्वेदिक दवाओं में इस्तेमाल किये जाने वाले पौधों, बेसकीमती पौधों, तुलसी, एलोवेरा, इत्यादि की मांग आज के समय में अपने चरम पर है. लोग IIT, NIT जैसे पढाई के बाद अच्छी-खासी जॉब को छोड़कर इन बिजनेस में अपना करियर बना रहे हैं, क्योंकि वे इन चीजों की आवश्यकता और महत्व को जानते हैं.

आप अपने द्वारा उगाये गए एलोवेरा, आमला को महगें से महगें दाम पर बेच सकते हैं. पतंजलि जैसे अन्य कम्पनियाँ इन्हे खरीदने के लिए हमेसा से तैयार हैं क्योंकि इन वस्तुओं के द्वारा निर्मित चीजों की बाजार में हमेसा से मांग है.

आखिर में

हमे पूरी उम्मीद है कि आपको हमारा यह लेख…आपके पास है 10 गज जमीन तो शुरू करें ये बिजनेस, 40 हजार तक होगी इनकम पसंद आया होगा. कृपया करके इस लेख को अधिक से अधिक Shear करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसका लाभ उठा सके. अगर लेख से संबंधित किसी प्रकार की शिकायत हो तो Comment Box के माध्यम से हमें अवश्य कहें.

अगर आप रोजाना इसी तरह के उपयोगी आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं तो हमारे टेलीग्राम ग्रुप और जीमेल को सस्क्राइब कर ले जिसका लिंक नीचे दिया हुआ है. पढ़ने के लिए और हमारे घंटों की मेहनत को सफल बनाने के लिए – धन्यवाद.

Leave a Comment