Bitcoin News : जानिए बिटकॉइन कौन से देश की करेंसी है?

Bitcoin News : बिटकॉइन अपडेट के पिछले भाग में हमने जाना था की बिटकॉइन क्या है और बिटकॉइन का मालिक कौन है साथ ही यह भी की क्या बिटकॉइन भारत में लीगल है? इन सभी जानकारियों के बाद बात आती है की आखिर Bitcoin किस देश की करेंसी है. बिटकॉइन का भाव इतना तेजी से बढ़ता जा रहा है की यह क्रिप्टोकरेंसी के बिरादरी का सबसे महंगा करेंसी हो गया है.

पिछले भाग में आप जान ही चुके हैं की Bitcoin एक डिजिटल करेंसी है जो ब्लॉकचेन तकनीक के आधार पर कार्य करता है. और इसे जापान के सतोषी नाकामोतो द्वारा बनाया गया था तो चलिए जानते हैं की आखिर बिटकॉइन कहाँ की करेंसी है?

बिटकॉइन किस देश की करेंसी है?

अब तक आप समझ ही गए होंगें की Bitcoin एक डिजिटल करेंसी है. जो पूरी दुनिया में संचालित है. हालांकि इसे बनाने का श्रेय जापान के Satoshi Nakamoto को जाता है परन्तु Bitcoin का इस्तेमाल online पूरी दुनिया कर सकता है इसलिए यह किसी एक देश की करेंसी नहीं है. नतीजन बिटकॉइन को पूरी विश्व की करेंसी कहना सहीं होगा.

Bitcoin को किसी देश की सरकार व संस्थान द्वारा संचालित नहीं किया जाता ना ही इसपर किसी का कंट्रोल है आप समझ ही गए होगें की बिटकॉइन किसी एक देश की करेंसी ना होकर सभी देश की करेंसी है.

बिटकॉइन को कब बनाया गया था?

बिटकॉइन का आविष्कार सातोशी नकामोतो नामक एक अभियन्ता ने 2008 में किया था और 2009 में ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर के रूप में इसे जारी किया गया था.

बिटकॉइन किस देश की करेंसी है?

बिटकॉइन को ऑनलाइन सभी देश इस्तेमाल कर सकते हैं यह किसी देश की करेंसी नहीं है यह एक डिजिटल करेंसी है जिसका इस्तेमाल सभी कर सकते हैं.

एक बिटकॉइन में कितना सतोषी होता है?

1 Bitcoin = 10,00,00,000 Satoshi होता हैं.

बिटकॉइन की शुरुआती कीमत कितनी थी?

बिटकॉइन की शुरुआती कीमत लगभग ना के बराबर था सन 2010 में 1 Bitcoin = 20 भारतीय रूपये था.

आखिर में

हमे पूरी उम्मीद है कि आपको हमारा यह लेख…बिटकॉइन कौन से देश की करेंसी है? (Which country’s currency is bitcoin) पसंद आया होगा. कृपया करके इस लेख को अधिक से अधिक Shear करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसका लाभ उठा सके. अगर लेख से संबंधित किसी प्रकार की शिकायत हो तो Comment Box के माध्यम से हमें अवश्य कहें.

अगर आप रोजाना इसी तरह के उपयोगी आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं तो हमारे टेलीग्राम ग्रुप और जीमेल को सस्क्राइब कर ले जिसका लिंक नीचे दिया हुआ है. पढ़ने के लिए और हमारे घंटों की मेहनत को सफल बनाने के लिए – धन्यवाद.

—–***—

इन्हे भी जानें

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

Most Popular

close button