बिटकॉइन (Bitcoin) क्या है? क्या इसमें इन्वेस्ट करना भारत में लीगल है, जाने इसका पूरा इतिहास

What is bitcoin in hindi : आज के समय में सबसे ज्यादा तेजी से अगर कोई चीज ग्रो हो रहा है तो वह है क्रिप्टो करंसी और सबसे अधिक तो बिटकॉइन. 10 साल पीछे मुड़के देखा जाये तो एक बिटकॉइन का वैल्यू 20 रूपये का था और इससे पहले तो लगभग ना के बराबर पर.

परन्तु Bitcoin Cryptocurrency समय के साथ इतना तेजी से Grow हुआ की आज 2021-22 की स्थिति में एक Bitcoin की कीमत 20 भारतीय रूपये से बढ़कर 42,86,457.38 रूपये हो गया है. बिटक्वाइन का तेजी से बढ़ता हुआ ग्रोथ इसका नया नामकरण करता है और वह है “Digital Gold” देखा जाये तो यह नाम Bitcoin के लिए बिल्कुल सहीं बैठता है.

परन्तु ज्यादातर लोग इस तेजी से बढ़ता हुआ Digital Gold के बारे में नहीं जानते की आखिर यह बिटक्वाइन क्या है. यह कैसे कार्य करता है. Bitcoin का इतिहास क्या है और क्या बिटक्वाइन भारत में Legal है. इन सभी सवालों के जवाब के लिए कृपया अंत तक बने रहें.

Bitcoin क्या है?

Bitcoin एक Digital मुद्रा है. यह पूरी तरह फ्री है अर्थात इसपर किसी सरकार, संस्थान या बैंक का Control नहीं है. यह Online गुड्स एंड सर्विस की खरीदी के लिए इस्तेमाल किया जाता है. Bitcoin – decentralized digital cash है इसका सभी लेनदेन peer-to-peer computer network के माध्यम से पूरा होता है. अर्थात यह सभी कम्प्यूटर सिस्टम से जुड़ा है इसलिए इसमें किसी भी तरह का फ्रॉड संभव नहीं है. साथ ही इसपर कोई सरकारी कन्ट्रोल व दबाव नहीं है.

बिटक्वाइन क्या है और यह कैसे कार्य करता है इसको जानने से पहले यह जानना जरुरी है की आखिर बिटक्वाइन का इतिहास क्या है. इसे किसने बनाया और क्यों बनाया इत्यादि.

Bitcoin का इतिहास क्या है?

साल 2008 जब बिटक्वाइन का निर्माण हुआ. Satoshi Nakamoto जो बिटक्वाइन के निर्माता है उन्होंने 2008 में इंटरनेट के एक आर्टिकल के माध्यम से अपने इस आइडिया को लोगों के सामने रखा.

Satoshi Nakamoto की सोंच

सबसे पहले यह जनना आवश्यक है की हमारा अर्थव्यवस्था कैसे कार्य करता है. जरा सोच के देखिये पैसे का वेल्यू पूरी तरह भरोसे पर कार्य करता है पैसे का वैल्यू इसलिए है क्योंकि उस पर धारक को इतने रूपये अदा करके का वचन देता हूँ यह बात समर्थित है. इसके साथ ही उसपर भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर का हस्ताक्षर यह भरोसा दिलाता है. इस रूपये की वैल्यू है वार्ना यह महज एक कागज का टुकड़ा है.

अब आप अंदाजा लगा सकते हैं की सरकार और बैंक (सेन्ट्रल बैंक) कितना शक्तिशाली है पैसे को कंट्रोल करने के मामले में, जब आप बैंक पर पैसे डिपॉजिट करते हैं. तब आप बैंक को एक तरह से अनुमति देते हैं की वह कम्पनी और अन्य चीजों में आपके पैसे को लगाए, जरा सोचिये कहीं वह पैसे डूब गए तो क्या होगा? हमने नीरव मोदी, विजय माल्या का बैंक फ्रॉड तो देखा ही हुआ है.

बैंक बिना किसी चेक और डिपाजिट के बड़े-बड़े लोगों को लोन दे देते हैं और भुगतना हम जैसे पैसे जमा कर्ता लोगों को पड़ता है. इसके अलावा सरकार का पैसों पर इतना ज्यादा कन्ट्रोल की लोगों को डिमोनोटाइजेशन जैसे समस्याओं से गुजरना पड़ा

जो लोग Bitcoin के समर्थक है वे नहीं चाहते की पैसों का इतना अधिक कंट्रोल सरकार के पास हो यही कारण है की क्रिप्टोकरंसी का जन्म हुआ. अब आप अंदाजा लगा सकते हैं की Satoshi Nakamoto का सोच क्या था. वे Bitcoin के रूप में वह अमाउंट चाहते थे जिसपर किसी सरकार या थर्ड पार्टी का कन्ट्रोल ना हो.

बिटक्वाइन कैसे कार्य करता है?

बिटक्वाइन Blockchain तकनीक पर आधारित है. सभी Bitcoin ट्रांजेक्शन का एक पब्लिक अकाउंट होता है. जिसे लेजर कहते हैं यह पब्लिक अकाउंट सभी सिस्टम पर उपलब्ध होता है. जो लोग इस सिस्टम को चलाते हैं उन्हें माइनर कहा जाता है. माइनर का काम सभी ट्रांजेक्शन को वेरिफाई करना होता है की अगर A व्यक्ति B के पास 2 बिटक्वाइन भेजता है माइनर का यह यह काम होता की क्या A के खाते में सचमुच 2 बिटक्वाइन यह पता करना.

यह बहुत ही जटिल और कंप्यूटरकृत कार्य है जिसके लिए हाई प्रोसेसिंग वाले कम्प्यूटर की आवश्यकता पड़ती है. एक बार एक्वीजन पूरा हो जाने के बाद नेटवर्क के सभी कम्प्यूटर इसे कन्फर्म करते हैं और यह ट्रांजेक्शन चैन में शामिल हो जाती है. इसी लिए टेक्नोलॉजी को ब्लॉक चेन कहते हैं. माइनर को यह कार्य करने के बदले कुछ Bitcoin दिया जाता है.

क्रिप्टोकरेंसी और बिटकॉइन का उपयोग कैसे किया जाता है?

  • बिटकॉइन का सर्वाधिक प्रयोग इन्वेस्टमेंट के रूप में किया जाता है.
  • कहीं कहीं पर Bitcoin का उपयोग करंसी की तरह गुड्स एवं सर्विस खरीदने के लिए किया जाता है.

Bitcoin पर लोगों का राय

Bitcoin पर लोगों का भिन्न-भिन्न तरह का राय है. कोई इसे आने वाला भविष्य मानता है तो कोई Bitcoin को बिना वेल्यू का बताता है क्योंकि इसे देखा और छुवा नहीं जा सकता, लोगों का मानना है की Bitcoin अगर सोने के सामान Gold करंसी है तो गोल्ड को तो देखा और छुवा जा सकता है परन्तु Bitcoin के साथ ऐसा नहीं है. घर और सम्पति को देखा जा सकता है उसे भौतिक रूप से महसूस किया जा सकता है परन्तु Bitcoin को नहीं इसलिए अभी भी ज्यादातर लोग Bitcoin को पूरी तरह सहीं नहीं मानते.

इसके अलावा अगर किसी दुकान से सामान लेना है तब Bitcoin का उपयोग नहीं किया जा सकता हालांकि लगातार परिवर्तन जारी है कई जगह पर हॉटल रेस्तरा में Bitcoin का उपयोग किया जा रहा है. देखा जाये तो यह अभी भी निश प्रोडक्ट बना हुआ है. परन्तु समय के साथ इसमें कितना परिवर्तन होता है यह कहा नहीं जा सकता.

Bitcoin की कमियां?

बिटक्वॉइन की कुछ कमियां भी है जिसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता जैसे –

  • Bitcoin का प्रोसेसिंग टाइम बहुत धीमा है एक ब्लॉक प्रोसेस को पूरा होने में लगभग दश मिनट का समय लग जाता है. देखा जाये तो प्रत्येक ट्रांजेक्शन के लिए दश मिनट का समय लगना लोगों को उबाऊ कर सकता है.
  • मनी लॉन्ड्रिग और हथियार खरीदी के लिए इसका उपयोग आसानी से किया जा सकता है.

Bitcoin के फायदे?

जहाँ बिटकॉइन की कुछ मामलों में कमियां है वही इसके कुछ फायदे भी है –

  • अगर आप विदेशों से लेन देन अर्थात फण्ड ट्रांसफर करते हैं तब बैंक में अधिक फीस चुकाना पड़ता है और फंड ट्रांसफर प्रोसेस में 2 से 3 दिन लग जाता है. ऐसे में Bitcoin सबसे अच्छा विकल्प है जिसे बिना कोई फीस के केवल केवल दश मिनट में ट्रांसफर किया जा सकता है.

Bitcoin की वर्तमान स्थिति क्या है?

देखा जाये तो जब से बिटक्वॉइन आया है तब से इसका लगातार विरोध हुआ है. परन्तु ज्ञात हो की जिन लोगों ने शुरुवात में इसका जमकर विरोध किया आज वे स्वयं Bitcoin के पक्ष में हैं. बात की जाये Bitcoin की वर्तमान स्थिति की तो यह इतनी तेजी से लगातार बढ़ते जा रहा है की यह सभी लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर रहा है. लोग जानना चाहते हैं की Bitcoin क्या है और इसपर निवेश के विकल्प क्या क्या है.

भारत में Bitcoin या Cryptocurrency की स्थिति?

लोग समझते हैं की भारत में क्रिप्टोकरंसी बैन है परन्तु उन्हें यह समझना होगा क्रिप्टोकरेंसी पर एक्सचेंज ट्रेडिंग, इन्वेस्टमेंट के लिए कोई भी पाबन्दी नहीं है साल 2020 में RBI और Cryptocurrency का केश फ़ाइनल हुआ और सुप्रीम कोर्ट ने इसे ट्रेडिंग एक्सचेंज और इन्वेस्टमेंट के लिए लागु कर दिया.

भारत में Bitcoin का वर्तमान मूल्य क्या है?

भारत में बिटकॉइन का वर्तमान मूल्य एक बिटकॉइन = 42,86,457.38 रूपये है.

क्या Bitcoin में निवेश करना illegal है?

नहीं Bitcoin पर निवेश करना illegal नहीं है क्योंकि सुप्रीमकोर्ट ने इसे ट्रेडिंग इन्वेस्टमेंट और एक्सचेंज के लिए अनुमति प्रदान कर दिया है.

1 बिटकॉइन की कीमत?

42,72,373.17INR

आखिर में

हमे पूरी उम्मीद है कि आपको हमारा यह लेख…बिटकॉइन क्या है? (What is bitcoin in hindi) पसंद आया होगा. कृपया करके इस लेख को अधिक से अधिक Shear करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसका लाभ उठा सके. अगर लेख से संबंधित किसी प्रकार की शिकायत हो तो Comment Box के माध्यम से हमें अवश्य कहें.

अगर आप रोजाना इसी तरह के उपयोगी आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं तो हमारे टेलीग्राम ग्रुप और जीमेल को सस्क्राइब कर ले जिसका लिंक नीचे दिया हुआ है. पढ़ने के लिए और हमारे घंटों की मेहनत को सफल बनाने के लिए – धन्यवाद.

—–***—–

इन्हे भी जानें

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

Most Popular

close button