Mushroom Farming Business : बहुत कम लागत पर करें यह बिजनेस, होगी बेहतरीन कमाई

Mushroom Farming Business Ideas Hindi

Mushroom Farming Business in Hindi : मशरूम जिसे फुटू या पीहरी भी कहा जाता है. यह बहुत ही पौष्टिक, रोगरोधक, स्वादिष्ट तथा विशेष महक के कारण आधुनिक युग का एक महत्वपूर्ण आहार है. बिना पत्तियों, बिना कलिकाओं और बिना फूल के भी फल बनाने की दृष्टि में मशरूम एक बहुमूल्य वस्तु है जिसका उपयोग भोजन के रूप में, टॉनिक के रूप में, औसधी के रूप में इत्यादि में किया जाता है. इस लिहाज से देखा जाये तो Mushroom Farming का बिजनेस एक बेहतरीन Profit वाला Business है.

मशरूम क्या है – What is Mushroom hindi

मशरूम एक तरह का पौधा है जो छत्ते के सामान संरचना का दिखाई देता है. यह अनेक मामलों में गुणकारी पौधा है. इसमें अधिक मात्रा में प्रोटीन एवं पोषक तत्व मौजूद होते हैं. मशरूम का निर्माण फफूंद से होता है.

भारत में मशरूम कहा-कहा पाया जाता है?

मौसम की अनुकूलता एवं सघन वनों के कारण भारतवर्ष में पर्याप्त प्राकृतिक मशरूम निकलता है. ग्रामीण जन इसका बड़े चाव से उपयोग करते हैं. उनकी मशरूम के प्रति विशेष रूचि है. इसलिए इन क्षेत्रों में व्यावसायिक स्तर पर उत्पादित आयस्टर एवं पैरा मशरूम की अधिक मांग है. कृषि विश्वविद्यालयों में हुए अनुसन्धान कार्य से यह निष्कर्ष निकल गया है. की इस क्षेत्र में व्यावसायिक स्तर पर चार प्रकार के मशरूम उगाये जा सकते हैं.

मशरूम के प्रकार – Types of Mushroom in Hindi

  • आयस्टर मशरूम (प्लूरोटस प्रजाति)
  • पैरा मशरूम (फुटू) वोल्वेरियेला प्रजाति
  • सफ़ेद दूधिया मशरूम (केलोसाइबी इंडिका)
  • सफ़ेद बटन मशरूम (अगेरिकस बाइस्पोरस)