Zero Investment Business Idea : बिना कोई खर्च किये शुरू करें यह बिजनेस

Zero Investment Business Ideas Hindi : अगर आप एक ऐसे बिजनेस की तलाश में हैं जिसमे बिना कोई पैसे खर्च किये शुरुवात करें, और अच्छी-खासी कमाई कर पाए तब हम आपके लिए Best Zero Investment Business को लेकर हाजिर है.

नीचे बताए गए इन Business Ideas को आप शुरुवात में Part Time मनोरंजन के लिए भी शुरू कर सकते हैं जब धीरे-धीरे इसमें अच्छा Result मिलने लगे, और अगर आपके अन्य कार्यों की तुलना में इस Business से कमाई दुगनी व इससे अधिक होने लगे तब इसे Full Time अपना लें.

बिना किसी इन्वेस्टमेंट शुरू करें ब्लॉगिंग का बिजनेस

ब्लॉगिंग भारत में तेजी से बढ़ता जाने वाला बिजनेस मॉडल बन गया है. कुछ सालों पहले तक अमेरिका जैसे देशों में ही ब्लॉगिंग करने वाले की संख्या अधिक थी. परन्तु आज की तारीख में India में भी यह तेजी से अपना पाँव पसार रहा है. आलम यह है की आकड़ों के अनुसार रोजाना एक हजार लोग ब्लॉगिंग की दुनिया में कदम रखते हैं. आज के समय में यह Home-based business के रूप में एक Best बिजनेस बनकर उभरा है.

कैसे करें ब्लॉगिंग का बिजनेस

ब्लॉगिंग पूरी तरह से एक आसान Business आईडिया है जिसे बहुत कम पढ़े लिखे (बच्चे, महिलाएं, बूढ़े, जॉब वाले) इत्यादि लोग शुरू कर सकते हैं. ब्लॉगिंग के लिए किसी भी तरह के Investment की आवश्यकता नहीं है. हलाकि इसे शुरुवात में पैसे खर्च करके पैसे प्रोफेशनल तरीके से भी किया जा सकता है. मेरी माने तो आप blogging ब्लॉगर.कॉम के फिर ब्लॉगिंग प्लेटफार्म से शुरू करे जो गूगल का ही का प्रॉडक्ट है.

low investment bloging business

ब्लॉगिंग बिजनेस के लिए आवश्यक सामग्री

ब्लॉगिंग के Business को हमने Zero Investment Business Idea या Low Investment Business Idea की लिस्ट में इसलिए रखा है क्योंकि आज की तारिक में हर किसी के पास स्मार्टफोन होता है और ब्लॉगिंग ऐसा बिजनेस है जिसे स्मार्टफोन के मदद से किया जा सकता है. इसके अलावा आपके पास Internet की सुविधा होनी चाहिए. परन्तु आज की तारीख में कॉम्पटीशन को देखते हुए बेहतर यही होगा की ब्लॉगिंग की शुरुवात किसी नए या पुराने लैपटॉप, कम्प्यूटर से शुरू किया जाए

ब्लॉगिंग में है अच्छा कॅरियर स्कोप

बात की जाये ब्लॉगिंग में कॅरियर की तो यह आपके लिए Best कॅरियर ऑप्शन हो सकता है. इस Business में कमाई के मामले में कोई लिमिटेशन नहीं है. यह बिल्कुल आपके मेहनत और लेखन शैली पर निर्भर करता है. इस बिजनेस से अपने सोच से भी अधिक पैसा कमाया जा सकता है.

ब्लॉगिंग Business के लिए जरुरी है धैर्य

ज्ञात हो की Blogging के Business में तुरंत सफलता नहीं मिलती यह बिजनेस पूरी तरह धैर्य के साथ किया जाने वाला बिजनेस है. ब्लॉगिंग से पहली कमाई के लिए अधिकतर एक साल का समय लग सकता है. यह पूरी तरह आपके सिखने पर निर्भर करता है.

ब्लॉगिंग Business संबंधित अन्य आर्टिकल

  • ब्लॉगिंग क्या है
  • 2022 में ब्लॉगिंग के लिए टिप्स
  • ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के माध्यम
  • ब्लॉगिंग में क्या लिखें की जानकारी

आखिर में

हमे पूरी उम्मीद है कि आपको हमारा यह लेख…Zero Investment Business Idea in hindi पसंद आया होगा. कृपया करके इस लेख को अधिक से अधिक Shear करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसका लाभ उठा सके. अगर लेख से संबंधित किसी प्रकार की शिकायत हो तो Comment Box के माध्यम से हमें अवश्य कहें.

अगर आप रोजाना इसी तरह के उपयोगी आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं तो हमारे टेलीग्राम ग्रुप और जीमेल को सस्क्राइब कर ले जिसका लिंक नीचे दिया हुआ है. पढ़ने के लिए और हमारे घंटों की मेहनत को सफल बनाने के लिए – धन्यवाद.

Leave a Reply