Top 5 बेस्ट बिजनेस आइडिया | Business Ideas In India Hindi

Business Ideas : दोस्तों ये तो हम सभी जानते है की चाहे कोई भी व्यक्ति हो – अमीर, गरीब उसे अपना जीवन यापन करने के लिए कुछ न कुछ काम करना ही पड़ता है फिर चाहे वो कोई नौकरी हो या कोई व्यवसाय (Business) तो आज हम इस लेख के माध्यम से कुछ ऐसे व्यवसायों के बारे में बात करने वाले है जिन्हे हम कर सकते है.

इन व्यवसायों के बारे में बात करने से पहले आपको स्वयं से निश्चय करना होगा की क्या मै व्यवसाय कर सकता हूँ. हमे यह नहीं सोचना है की हम ये क्या कर रहे है या यह व्यवसाय तो बहुत छोटा है.

क्योंकि व्यवसाय कई प्रकार के होते है और इनसे हम अच्छी खासी कमाई भी कर सकते है लेकिन हमारे समाज में रहने वाले लोगो के डर से की वो क्या सोचेंगे इस वजह से कई बार रुक जाते है और आगे नहीं बढ़ पाते.

तो चलिए अब जान लेते है की हम कौन से व्यवसाय कर सकते है अपने Life को बेहतर बनाने के –

विषय-सूची

1. फोटोग्राफी बिजनेस (फोटोग्राफी कैसे करें) – Photography Business in Hindi

दोस्तों ये तो हम सभी जानते है की आज सभी के पास अच्छे कैमरा वाले फोन आ गए है जिस वजह से लोग सोचते है की “फोटोग्राफी बिजनेस” अब पहले जैसे नहीं रहा क्योंकि पहले हमे फोटो निकलवाने के लिए फोटो स्टूडियो जाना पड़ता था

या किसी फोटोग्राफर को बुलाना पड़ता था तब जाकर हमारी फोटो निकलती थी, लेकिन आज अच्छे अच्छे कैमरा वाले फोन आने के कारण लोग उन्ही से फोटो लेकर प्रिंट करा लेते है.

लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है की आज फोटोग्राफर की डिमांड नही है दोस्तो आप तो जानते होंगे की समय के साथ तकनीकी में कई सारे सुधार हुए है और नई नई चीज बनकर आ रही है और इसी तरह पुराने कैमरा की तुलना में अब नए आने वाले कैमरा की तस्वीर में बहुत अंतर होता है

और इनसे निकलने वाली तस्वीर काफी अच्छी होती है और इसी से आज के युवा बहुत अधिक आकर्षित होते है और एक अच्छे फोटोग्राफर से अपनी कई तस्वीरें निकलवाते है.

दोस्तो इसके साथ साथ शादी, बर्थडे, वैलेंटाइन डे, या किसी समारोह के दिन खासतौर पर फोटोग्राफर को बुलाया जाता है जिससे की उन्हे अच्छी तस्वीर मिल पाए और प्रोफेशनल फोटोग्राफर से वो फोटो निकला पाए, इसके साथ साथ अगर निश्चित स्थान पर व्यवसाय होगा तो वहा आप पासपोर्ट साइज फोटो या एडिट हुई फोटो का काम भी करा सकते है ।

फोटोग्राफी बिजनेस कैसे शुरू करे (How to Start Photography Business In Hindi) 

दोस्तो अगर आप फोटोग्राफी बिजनेस शुरू करना चाहते है तो आपको शुरुवात में थोड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है इसलिए धैर्यपूर्ण और सोच समझकर अपने बिजनेस की शुरुवात करे –

व्यवसाय के लिए स्थान (Place of Business)

आपको फोटोग्राफी के व्यवसाय को शुरू करने के लिए अपना एक निश्चित स्थान चुनना होगा जिसे आप किराए पर भी ले सकते है, लेकिन ये स्थान ऐसा होना चाहिए जहा लोगो का आना जाना बना रहे, और आपका व्यवसाय लगातार लोगो की नजरो में आता रहे जिससे की आपकी मार्केटिंग भी अच्छी होगी और फोटोग्राफी का ये व्यवसाय ऐसी जगहों में ज्यादा चल भी पाएगा ।

फोटोग्राफी बिजनेस प्लान (Photography Business Plan)

दोस्तो किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले आपके पास उसका प्लान जरूर होना चाहिए, क्योंकि एक अच्छे प्लान से आपके बिजनेस में रुकावट की कोई भी समस्या नही आयेगी । और अगर आप गलत दिशा में जाते है तो उसका निवारण भी आप पहले ही निकाल लेंगे ।

फोटो स्टूडियो कैसा बनाएं (How to Make a Photo Studio)

अगर आप अच्छे लेवल पर Photography Business करना चाहते है तो फोटोग्राफी बिजनेस के लिए आप जो स्टूडियो बनाएंगे उसमे पहले ही सोच लें की आपको कितने कमरों की जरूरत होगी और साथ ही ये कितने बड़े होने चाहिए ये भी देख लें

क्योंकि कई बार ग्रुप फोटो के लिए जगह की कमी होने लगती है और ये तो हम सभी जानते है की अच्छी फोटोज के लिए लाइटिंग की जरूरत होती है, जिन्हे सही डिस्टेंस पर रखना पड़ता है ताकि ग्राहक की फोटो अच्छे से अच्छी आ सके । 

दोस्तो आपके ऑफिस, ग्राहक के बैठने की जगह, और डार्क रूम इन सब को ध्यान में रखते हुए बनाए ।

फोटोग्राफी के लिए जरूरी उपकरण (Photography Tools & Equipments)

दोस्तो फोटोग्राफी के लिए आपके पास सबसे जरूरी उपकरण कैमरा होना चाहिए, क्योंकि उसके बिना आपके काम नही होंगे । तो आप चाहे तो नया या शुरुवात के लिए सैकंड हैंड कैमरा भी ले सकते है ।

अगर आप Professional Photography करना चाहते है तो आपके पास कैमरा में इस्तेमाल होने वाले लेंस भी होने चाहिए इसके साथ साथ फोटो Edit करने के लिए आपको कंप्यूटर की भी जरूरत होगी और उन्हे प्रिंट करने के लिए एक प्रिंटर की भी आवश्यकता होगी।

ये तो हो गई आपके इस्तेमाल में होने वाली बड़ी चीज़े लेकिन इससे साथ साथ कई छोटी छोटी चीजों की भी आपको जरूरत पड़ेगी जैसे कि – लाइट्स, बैकग्राउंड पर्दे, कैमरा स्टैंड, फर्नीचर आदि ।

फोटोग्राफी बिजनेस की मार्केटिंग (Photography Business Marketing)

दोस्तो फोटोग्राफी बिजनेस में आपको, आपके इस व्यवसाय की मार्केटिंग करनी भी जरूरी होगी, क्योंकि जिस बिजनेस की अच्छी मार्केटिंग होती है वो हमेशा चलते रहता है ।

फोटोग्राफी व्यवसाय की मार्केटिंग के लिए आपको अपने निश्चित स्थान में बैनर लगाना चाहिए । जिससे की वहा से निकलने वाले लोगो को, पता लगता रहे की आप क्या करते है इसके साथ साथ आप अपने व्यवसाय से संबंधित Id Card भी बना सकते है जिसमे आप क्या क्या सर्विस लोगो को देते है इनके बारे में कम शब्दों में लिख सकते है,

इसे और भी अच्छे से करने के लिए आपको अपने आने वाले हर “नए ग्राहक” को इसे दे देना है जिससे की उसे जब भी आपकी जरूरत हो, वो आपसे संपर्क कर सके । 

दोस्तो फोटोग्राफी बिजनेस के शुरुवाती समय में यदि आपके पास जितने ज्यादा लोगों से संंपर्क होंगे, आपके Business के लिए उतना ही अच्छा होगा । जैसे की यदि किसी शादी में फोटोग्राफी के लिए आपको ऑर्डर मिलता है तो आपके संपर्क वेडिंग प्लानर, टेंट हाउस ओनर, और पंडित जैसे लोगो से होना चाहिए क्योंकि ये सभी भी आपकी फील्ड से जुड़े हुए लोग होते है । 


2. पापड़ बनाने का बिजनेस – Start Papad Making Business

दोस्तो आप सभी पापड़ के बारे में तो जानते ही है की ये भारत का एक खाद्य पदार्थ है जिसे अपनी पसंद के अनुसार घर घर में खाया जाता है । लेकिन आपको बता दे की पापड़ के इस बिजनेस से आप बहुत अच्छी कमाई कर सकते है खास तौर पर इस बिजनेस को महिलाएं अपने घर से ही कर सकती है । 

दोस्तो पापड़ एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसे कई समय से घर घर की महिलाए बनाते आ रही है, और इस वजह से कुछ लोगो के मन में सवाल होगा की क्या ये पापड़ बिज़नेस चल पाएगा । तो आपको बता दे की पापड़ कई तरह के बनते है और इनमे अलग अलग किस्में (Varieties) होती है ।

जिन पर काम किया जा सकता है, और कुछ लोग काम कर भी रहे है और अच्छी खासी कमाई भी कर रहे है । चलिए अब बात कर लेते है इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको क्या क्या करना होगा –

पापड़ बिज़नेस कैसे शुरू करें – How to Do Papad Business in Hindi

दोस्तों पापड़ बिजनेस आप 2 तरीके से कर सकते है एक कम बजट वाला, और एक थोड़ा ज्यादा बजट वाला । 

यदि आप कम पैसों के साथ ये बिजनेस शुरू करना चाहते है, तो घर में ही मंगवाकर तमाम दालों का इस्तेमाल करके बिजनेस को शुरू कर सकते है. क्योंकि महिलाएं अगर इस बिजनेस को करती है तो घर से ही इसे शुरू कर सकती है, और 2 से 3 घंटे का समय निकालकर शुरुवाती दौर में इस बिजनेस को किया जा सकता है.

दोस्तो यदि आप थोड़े बड़े स्तर पर इस पापड़ के बिजनेस को करना चाहते है तो इसे भी कर सकते है, क्योंकि इसमें आपको लागत थोड़ी ज्यादा तो आयेगी ही लेकिन मुनाफा भी उतना ही अच्छा होगा । इसे करने के लिए आपको कुछ मशीनों की जरूरत पड़ेगी जिनकी मदद से आपका ज्यादा समय में होने वाला काम कम समय में होने लगेगा । आपको पापड़ बनाने के लिए इन मशीनों की जरूरत पड़ेगी –

पापड़ बनाने के लिए कौन सी कौन सी मशीन लगती है – Which Machine is Used to Make Papad

  • Grinding Machine
  • Maxing Machine 
  • Papad Press Electric Machine (papad को आसानी से आकर देने के लिए इस मशीन को Use किया जाता है)
  • Drying Machine With Trolley (पापड़ को सुखाने के लिए मशीन या कम बजट होने पर उन्हें धूप में भी सुखाया जा सकता है)
  • Pouch Sealing Machine (Packing के लिये इसका इस्तेमाल किया जाता है)

कुछ जरूरी सामान

  • Sieve Set ( चलनी )
  • पानी भरने के लिए साफ टैंक या ड्रम ।
  • दाल रखने के लिए बर्तन और छोटी मोटी आवश्यक सामग्री ।

पापड़ बिजनेस के लिए कच्चा माल – Raw Material for Papad Business

दोस्तो पापड़ कई प्रकार के बनाए जाते है जैसे की दाल, साबूदाना, आलू पापड़, चने के पापड़, और उड़द के पापड़ । लेकिन बिजनेस के लिए सबसे ज्यादा उड़द के पापड़ मशहूर है और इन्हें लोग काफी पसंद भी करते है तो आप उड़द के पापड़ से अपना बिजनेस शुरू कर सकते है । उड़द के पापड़ में लगने वाली आवश्यक सामग्री जैसे की – उड़द की दाल, कालीमिर्च, लालमीर्च, नमक, हींग, घी या तेल, पानी, और सोडियम बाई कार्बोनेट या खार ।

कहां बेचें पापड़ – Where to Sell Papad

दोस्तो आप सभी पापड़ का बिजनेस शुरू तो कर सकते है, लेकिन इन्हें आपको बेचना भी आना चाहिए और इसके लिए आपको शुरुवात में अपने मोहल्ले और शहर के ऑर्डर लेने है या आप अपने शहर की दुकानों में पैकिंग के साथ पापड़ सप्लाई करा सकते है और इसी तरह धीरे धीरे अपने बिजनेस को बड़ा कर सकते है

और अगर आप, इस बिजनेस में अच्छा काम कर पाते है तो आपको खुद ही लगने लगेगा की हमे ज्यादा मात्रा में इस काम को बढ़ाना चाहिए और आप दूसरे शहरों में भी इसकी सप्लाई कर सकते है साथ ही आपको ई कॉमर्स वेबसाइट के जरिए भी अपने इस बिजनेस को चलाना चाहिए, जिससे आपको और भी अच्छे रिजल्ट्स देखने को मिलेंगे ।


3. चाइल्ड केयर बिजनेस कैसे शुरू करें, चाइल्ड केयर बिजनेस क्या है?

दोस्तो ये तो हम सभी जानते है की एक ऐसा समय था जब सभी महिलाएं सिर्फ घर का काम ही किया करती थी और अपने घर के सभी लोगों की देखभाल करती थी । लेकिन अब पहले जैसा नहीं रहा क्योंकि अब महिलाएं भी पुरुषो के साथ कदम से कदम मिला कर चल रही है और वो सारे काम कर रही है जो एक पुरुष कर सकता है । 

किसी भी परिवार में लगभग 5 से 6 सदस्य होते है, लेकिन उस परिवार में रहने वालों की जॉब किसी दूसरे शहर में होने या अपने गांव से दूर किसी शहर में होने पर वो पूरा परिवार एक साथ नहीं रह पाता और उस 

परिवार से पति पत्नी और बच्चे को दूसरी जगह शिफ्ट होना पड़ता है.

इसके अलावा जैसे की हमने बात की, कि आज महिलाएं, पुरुषों के साथ साथ चल रही है और Job कर रही है, लेकिन ऐसी परिस्थिति में वो अपने जिगर के टुकड़े यानी की अपने बच्चे का ख्याल कैसे रखे ये उनके लिए बड़ा सवाल खड़ा हो जाता है ।

जब कोई भी बच्चा 1 से 2 साल तक की उम्र का होता है तब तक उसकी मां को ही उसका ख्याल रखना पड़ता है, लेकिन बच्चे के धीरे धीरे बड़े होने और पति पत्नी दोनो Job में होने के कारण उस बच्चे का खयाल अच्छे से नही रख पाते और उन्हें अपने घर में ही देखभाल के लिए किसी को लगाना पड़ता है लेकिन ज्यादातर लोग यही समझते है की बच्चे और पूरे घर को दिन भर के लिए किसी के हवाले नही छोड़ सकते और यही से इस बिजनेस की शुरुवात होती है ।

दोस्तो चाइल्ड केयर बिजनेस (child Care Business) में आपको एक स्कूल की तरह सारे बच्चों को मैनेज करना होता है, लेकिन ये उससे थोड़ा कठिन होता है क्योंकि इस बिजनेस में छोटे छोटे बच्चो का भी ध्यान रखना पड़ता है.

चाइल्ड केयर बिजनेस प्लान बनाए (Child Care Business Plan)

दोस्तो बोलने में तो ये सिर्फ बच्चो को संभालने का बिजनेस है लेकिन इसकी बहुत सी छोटी से बड़ी जरुरते होती है, जिसे मैनेज करने के लिए पहले से प्लान का होना बहुत जरूरी है । दोस्तो अगर आप छोटे स्तर पर ये बिजनेस करना चाहते है, तो आपके पास अगर कोई जगह है,

जहां इस बिजनेस को किया जा सकता है तो ये आपके लिए थोड़ा अच्छा होगा । लेकिन अगर आपके पास ऐसी कोई जगह नही है तो आप किराए पर भी रूम और जगह लेकर इस बिजनेस को शुरू कर सकते है ।

दोस्तो अगर आप एक अच्छे स्तर पर ये बिजनेस करना चाहते है तो आपको थोड़ी बड़ी जगह की जरूरत पड़ेगी क्योंकि वहां ज्यादा बच्चे भी रहेंगे । इसके साथ साथ आपको बच्चो के सारे सामान भी उपलब्ध कराने होंगे जिससे उनके पैरेंट्स आकर्षित हो और उनके बच्चो को वहा भेजने पर उन्हे कोई समस्या ना हो

और कोशिश करें की आप ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं उपलब्ध करा सकें क्योंकि आपके चाइल्ड केयर सेंटर में वही बच्चे आयेंगे जो बड़े परिवार से है । क्योंकि जितनी अच्छी आप सुविधाएं देंगे सारे पैरेंट्स आपसे बेफिक्र रहेंगे और बच्चो को आपके पास सुरक्षित महसूस करेंगे ।

अपने चाइल्ड केयर सेंटर में खास तौर पर ये चीज आप उपलब्ध करा सकते है

खिलौने, टीवी, किताबें, ड्राइंग का सामान, म्यूजिक के इंस्ट्रूमेंट, बच्चों के झूले, बिस्तर, डायपर, नाश्ता, खाना, काम करने वाले सहायक व सहायिका और मेडिकल कन्सल्टेंट ।

पैरेंट्स को आकर्षित करने वाली सुविधाएं

  • साफ सुथरा वातावरण 
  • बच्चो के झूले
  • खेलने के खिलौने
  • एक कुक
  • मेनू के मुताबिक खाने का सामान या नाश्ता
  • सफाई कर्मी

इसके अलावा बच्चो की उम्र के मुताबिक जरूरत की चीज ।

चाइल्ड केयर सेंटर खोलने के लिए लाइसेंस

दोस्तो चाइल्ड केयर सेंटर आप 2 तरीके से खोल सकते है, एक चाइल्ड केयर सेंटर खोलने के लिए आपको रेसिडेंसल एरिया को चुनना है और उस लोकल एरिया अथॉरिटी से इसकी परमिशन ले लेनी है । इसके अलावा किसी भी लाइसेंस की आपको जरूरत नहीं होगी । और आप चाइल्ड केयर सेंटर खोल सकते है ।

दूसरा तरीका ये है कि आप इससे संबंधित किसी अच्छी कंपनी की फ्रेंचाइजी (Child Care Business Franchise) ले सकते है। और इसमें भी आपको कोई भी लाइसेंस की जरूरत नहीं होगी क्योंकि आप जिस कंपनी से फ्रेंचाइजी लेंगे वो सारी कागजी कार्यवाही के साथ आपका काम कर देंगे और फिर आगे आप अपने चाइल्ड सेंटर में काम कर पाएंगे ।

चाइल्ड केयर सेंटर जिम्मेदारी और रिस्क वाला काम

  1. हर माता पिता अपने बच्चे को खुद से भी ज्यादा चाहते है और उनसे प्यार करते है और बच्चे से कुछ गलती होने पर वो उन्हे डाट सकते है और मार भी सकते है लेकिन चाइल्ड केयर सेंटर में अगर कोई बच्चा गलती करता है तो आपको ऐसा कुछ भी नही करना है । 
  2. आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपके पास सारे बच्चे सुरक्षित रहे क्योंकि इसी विश्वाश के साथ सभी माता पिता अपने बच्चों को वहा भेजेंगे ।
  3. आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा की आपके पास सुबह बच्चा ठीक पहुंचा और बाद में अगर आपको थोड़ा भी अहसास होता है की बच्चे का स्वस्थ ठीक नही लग रहा है तो आपको उस बच्चे के माता या पिता को इस बात की खबर दे देनी है । 
  4. आपको इस बात का भी ध्यान रखना है की कही बच्चे आपस में झगड़ा तो नही कर रहे है क्योंकि अगर बच्चे को वापस ले जाते समय वो रोता हुआ वहा से निकलता है तो ये आपके चाइल्ड केयर सेंटर की छवि को खराब करेगा ।
  5. अगर चाइल्ड केयर सेंटर में किसी बच्चे से कोई सामान की टूट फुट हो जाती है तो आपके इस चीज को भी सहन करना है । 

दोस्तो इतनी सारी समस्याओं के बाद भी आज बहुत से “चाइल्ड केयर सेंटर” अच्छे से चल रहे है, और ये हम सभी जानते है की रिस्क तो हर बिजनेस में होती है लेकिन आप चाहे तो इस बिजनेस को काफी अच्छे से कर सकते है। 

डे केयर सेंटर ( चाइल्ड केयर सेंटर ) खोलने में कितनी लागत आती है ?

दोस्तो डे केयर खोलने में खर्चा आपके प्लान के मुताबिक होता है कि आप क्या क्या सुविधाएं अपने ग्राहक को देना चाहते है । यदि आप छोटे तौर पर ये बिजनेस करना चाहते है जैसे की अपने घर में ही अलग किसी बड़े हाल में तो इसमें आप सिर्फ एक खास उम्र के बच्चो को रख सकते है सभी उम्र के बच्चे रखने में आपको समस्याएं बहुत आयेगी।

छोटे तौर पर अगर आप चाइल्ड केयर सेंटर खोलते है तो आपको लगभग 50 हजार से 1 लाख रुपए का खर्चा आएगा और ये आपके ऊपर निर्भर करता है की आप क्या क्या सुविधाएं देने वाले है ।

अगर आप इस बिजनेस को अच्छे स्तर पर करना चाहते है, जिसमे 7 से 8 साल की उम्र तक के बच्चे भी आ जाए तो आपको ज्यादा खर्चा करना पड़ेगा । और अगर आपके पास जगह है तो ठीक है नही तो आपको रेंट पर कोई भी जगह लेनी होगी जहा आप इस बिजनेस को कर पाए । और शुरुवात में इसमें आपको 3 से 4 लाख रुपए का खर्चा आ सकता है ।

चाइल्ड केयर सेंटर की मार्केटिंग (Child Care Centre Marketing)

दोस्तो यदि आप अपने चाइल्ड केयर सेंटर की मार्केटिंग करते है, तो ये आपके बिजनेस में और भी अच्छे रिजल्ट लेकर आएगा । इसके लिए आप किसी मार्केटिंग एक्सपर्ट टीम का सहारा ले सकते है । कुछ ऐसे पॉइंट्स जो मार्केटिंग में आपकी मदद करेंगे ।

  • अपने चाइल्ड केयर सेंटर की मार्केटिंग के लिए आप पॉम्प्लेट के जरिए डोर टू डोर जाकर प्रचार करा सकते है ।
  • प्राइवेट ऑफिस या गवर्मेंट ऑफिस में परमिशन लेकर आप वहा भी लोगो को अपने चाइल्ड केयर सेंटर के बारे में बता सकते है । क्योंकि ऐसी जगह में आपको उच्च अधिकारी से लेकर सभी प्रकार के कर्मचारी मिलेंगे और यहीं सब अपने बच्चो को चाइल्ड केयर सेंटर भेजेंगे ।
  • होडिंग और बैनर के जरिए भी आप इसका प्रचार कर सकते हैं। 
  • यदि आप अपने शहर के लोकल न्यूज पेपर और टेलीविजन (TV) के जरिए विज्ञापन करवाते है तो ये भी आपके बिजनेस की ग्रोथ करेगा ।
  • अपने चाइल्ड केयर सेंटर के विज्ञापन के लिए आप गूगल एड्स Google Ads का सहारा भी ले सकते है और उससे भी प्रचार करा सकते है ।

चाइल्ड केयर सेंटर में सबसे हटके कुछ करें?

  • आपके चाइल्ड केयर सेंटर में छोटे बच्चे भी होंगे तो समय समय पर उनके पैरेंट्स को आप टिके वगैरा की जानकारी दे सकते है।
  • बच्चो के माता पिता को इस बात का पूरी तरह से भरोसा दिलाए की उनके बच्चे आपके पास पूरी तरह सुरक्षित है ।
  • पैरेंट्स को पैमेंट करने के लिए सभी तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराए, जैसे कैश और नेटबैंकिंग ।
  • अपने चाइल्ड केयर सेंटर में आप CCTV Camera भी आप लगवा सकते है ।
  • साफ सफाई और डेकोरेशन पर अच्छा काम करें ।

4. गिफ्ट शॉप बिजनेस क्या है? कैसे खोलें – Start Gift Shop Business

दोस्तों ये तो हम सभी जानते है की रोज किसी ना किसी का जन्मदिन होता है या कुछ ऐसा अवसर जरूर होता है जिसमे लोग तोहफा खरीदते है। तो आज के इस लेख के माध्यम से हम “Gift Shop Business kaise Shuru Karen” इस बारे में बात करने वाले है। 

दोस्तो एक समय ऐसा था जब लोग तोहफे के तौर पर कपड़े ले जाते थे, लेकिन अब ये सब प्रचलन में नही रहा और अब गिफ्ट के तौर पर लोगो ने नया नया कुछ ले जाना शुरू कर दिया ।

गिफ्ट की दुकान खोलने से पहले इन बातों को हमेशा रखे याद?

ये तो हम सभी जानते है की बिजनेस कोई भी हो उसमे हमे मेहनत करना पड़ता है और सही तरीके से काम करना पड़ता है, क्योंकि अगर हम बिजनेस करते हुए भी उसमे अच्छे से ध्यान न दें तो हमे नुकसान भी झेलना पड़ सकता है और ये बाते सभी प्रकार के बिजनेस में लागू होती है।

गिफ्ट शॉप के लिए सही जगह चुनें

दोस्तो अगर हम गिफ्ट शॉप को दुकान के लिए सही जगह नही चुनेंगे तो शुरुवात में इसे चलने में थोड़ी समस्याएं आ सकती है और आपको कम ग्राहक देखने को मिलेंगे और इसी कारण आपको अपनी गिफ्ट शॉप के लिए सही जगह का चुनाव करना जरूरी है। तब जाकर आपको वहा अपना बिजनेस करने का सोचना चाहिए । 

दोस्तो आपको अपने गिफ्ट शॉप के लिए भीड़ वाली जगह को चुनना चाहिए जहा लोगो का आवागमन बना रहता हो और वो जगह ऐसी हो जहा से आपकी दुकान साफ-साफ दिखती हो। इस बिजनेस के लिए मैन रोड के साइड की दुकान एक बहुत अच्छा ऑप्शन होगा इसके साथ साथ हो सके तो आप स्कूल, कॉलेज के आस पास की जगह को चुन सकते है

क्योंकि इससे ये होगा की आप जितने भी गिफ्ट रखेंगे वो ज्यादातर युवाओं के द्वारा ही ज्यादा खरीदे जाएंगे और अन्य लोग तो वैसे भी आपकी अच्छी दुकान को देखकर आयेंगे ही । दोस्तो साथ ही आप कोशिश करें की आप जहा भी अपने “गिफ्ट की दुकान” को शुरू करेंगे, वहा किसी दूसरे गिफ्ट की दुकान न हो और अगर हो भी तो कम से कम ही हों । इससे ये होगा की आस पास के एरिया के लोग भी आपकी दुकान में ही आयेंगे ।

गिफ्ट में कैसे प्रोडक्ट रखें?

दोस्तो आपको अपने गिफ्ट शॉप में नए नए तरह के प्रोडक्ट रखने है जो लोगो को पसंद आए क्योंकि बार बार उसी चीज को देखकर भी लोग बोर होने लगते है और उन्हें उस चीज को खरीदने में इतना इंट्रेस्ट नहीं आता इसलिए ध्यान रहे की आपको नई नई आने वाली चीज को भी अपनी शॉप में रखना है। जिससे ग्राहक आपसे खुश होंगे और दूसरी बार भी वो आपकी ही दुकान में आएंगे।

समान सही दामों पर दें

दोस्तो आप सभी ने ये कहावत तो जरूर सुनी होगी की किसी को भी लोभ लालच नहीं करना चाहिए और यही बात आपको भी अपने बिजनेस कैरियर में आगे बढ़ने में मदद कर सकती है। हमे अपने गिफ्ट शॉप के प्रोडक्ट को लोगो को सही दाम में ही देना है जिसमे आपका भी नुकसान न हो और सामने वाला भी आपसे नाराज न हो ।

इसके साथ साथ आप मार्केट का रेट भी पता कर ले, की कही आप कुछ ज्यादा दाम में तो इन चीजों को नहीं बेच रहे है क्योंकि इससे आपके ग्राहक आपके हाथ से निकल सकते है। और वो दूसरी जगह से समान ले सकते है और आपको ये बात जरूर से ध्यान में रखना है की आपका ग्राहक भी नया नहीं है क्योंकि वो भी इससे पहले कई जगहों से गिफ्ट के समान ले चुका है.

अपने ग्राहक को खुश रखे

दोस्तो आपको अपने ग्राहक बनाए रखने की ये एक खास और सबसे बड़ी टिप हो सकती है जो की है आपका “व्यवहार”। व्यवहार दुनिया की सबसे अनमोल चीज है जो हर कोई सामने वाले से अपने लिए चाहता है और आपको भी इस चीज को अपने बिजनेस करियर में लाना है,

क्योंकि ये आपके बिजनेस की ग्रोथ को लगातार बढ़ा सकता है। अगर आप अपने ग्राहक से प्रेमपूर्वक बात करते है तो वो आपसे हमेशा खुश रहते है। लेकिन इसी के विपरीत अगर आप अपने ग्राहक से अच्छे से व्यवहार नहीं करते तो ये आपके बिजनेस की ग्रोथ को कम भी कर सकता है। और भारत के सबसे बड़े मोटिवेशन स्पीकर और बिजनेस गुरु ने भी ये बात कही है ।

“जैसा होगा व्यवहार, वैसा होगा प्रचार ।

जिसका बढ़ गया प्रचार, उसका अपने आप बढ़ेगा व्यापार” ।।

Sir Dr. Vivek Bindra

Gift Shop में क्या क्या गिफ्ट आइटम रखे

दोस्तो वैसे तो गिफ्ट देने की कई सारी चीज होती है । लेकिन कुछ चीज़े ऐसी है जो बहुत प्रचलन में है जैसे की फ्लावर वास, चॉकलेट, पेंटिंग, ज्वैलरी सेट, डाइनिंग सेट, आर्टिफिशियल फ्लावर, किचन सेट, पर्स, हैंडवॉच, ग्रीटिंग कार्ड, बर्थडे Text LED Light, टैडी और बच्चो के खिलौने आदि । 

अपनी दुकान के लिए गिफ्ट के सारे सामान कहा से खरीदे

दोस्तो अपने गिफ्ट शॉप के लिए आप सारा सामान कहा से खरीदे ये भी आपके लिए एक सवाल होगा, तो आपको बता दे कि आप अपनी शॉप के लिए किसी होलसेल विक्रता से संपर्क करे जो आपके एरिया में हो । इसके साथ साथ आप किसी ऐसी कंपनी से भी संपर्क कर सकते है जो होलसेल में गिफ्ट वगैरा बेचती हो । 

गिफ्ट शॉप की मार्केटिंग कैसे करें (Business Marketing)

दोस्तो अगर हम अपने बिजनेस की मार्केटिंग करते है तो ये हमारे बिजनेस के लिए अच्छा होता है क्योंकि इससे हमे काफी सारे ग्राहक मिलते है तो हो सके तो आपको भी अपने गिफ्ट शॉप बिजनेस का प्रचार करना है । नीचे दिए गए कुछ पॉइंट्स है जिनके जरिए आप अपने बिजनेस की ग्रोथ कर सकते है ।

  • दोस्तो न्यूज पेपर में विज्ञापन के जरिए भी आप अपने गिफ्ट शॉप के बिजनेस का प्रचार कर सकते है और अगर किसी खास दिन पर आप ऑफर देकर विज्ञापन करते है तो ये और भी अच्छा रहेगा। 
  • इसके अलावा गूगल मैप के जरिए भी आप अपने बिजनेस को बढ़ा सकते है क्योंकि आज के युवा घर बैठे ही गूगल मैप के जरिए अपने  पास के किसी भी शॉप को देखते है और वहां जाते है तो इससे आप अपने एरिया के कुछ लोगो को कवर कर सकते है । इसके साथ साथ आपको गूगल मैप की अपनी लोकेशन में अच्छे अच्छे गिफ्ट की फोटो भी डाल देनी है जिससे लोग खुद वा खुद आकर्षित होंगे ।
  • सोशल मीडिया के जरिए भी आप अपने बिजनेस को बढ़ा सकते है और वहां एक्टिव रहकर गिफ्ट की नई नई पोस्ट करके काम कर सकते है ।
  • दोस्तो अगर आपकी दुकान की सजावट अच्छी रहेगी तो लोग दूसरी बार भी आपके पास आना पसंद करेंगे इसके साथ साथ आपको अपनी दुकान में लाइटिंग का भी विशेष ध्यान देना है क्योंकि अच्छी लाइटिंग होने पर आपके दुकान की शोभा तो बढ़ेगी ही लेकिन आपके प्रोडक्ट भी अच्छे दिखेंगे और चमकेंगे ।
  • अपनी दुकान के बाहर आपको एक अच्छी होडिंग लगानी है और हो सके तो लाइटिंग वाली होडिंग ज्यादा अच्छी होगी क्योंकि ये शाम के समय और रात में आपकी दुकान को अलग लुक देगी और अच्छा प्रचार भी होगा ।

5. क्लीनिंग सर्विस बिजनेस कैसे शुरू करें – Cleaning Service Business Plan

दोस्तो चाहे वो कोई भी व्यक्ति हो, सभी को साफ सफाई पसंद होती है और सभी अच्छे वातावरण में रहना पसंद करते है। लेकिन कई बार लोगो के पास समय कम होने पर वो अपने घर का काम नही कर पाते इसके साथ साथ कुछ प्राइवेट ऑफिस या कम्पनी भी होती है जहा सफाई के लिए लोगो की जरूरत होती है,

तो आज के इस लेख के माध्यम से हम “Cleaning Service Business kaise karen” इस बारे में बात करने वाले है.

Cleaning Service Business कैसे शुरू करें?

दोस्तो सर्वप्रथम आपको ये खुद से जान लेना जरूरी है की आप किस तरह की सर्विस लोगो को देना चाहते है क्योंकि इससे ये होगा की आप अपने एक खास काम के लिए जाने जायेंगे या फिर आप सभी सुविधाए दे सकते है तो ये भी अच्छी बात है लेकिन इसके लिए आपके पास पर्याप्त लोगो का होना जरूरी है जो आपका काम आसानी से कर दें ।

कौन सी सर्विस आप दे सकते है (Cleaning Services)

दोस्तो क्लीनिंग सर्विस में कई सारी सर्विस आप दे सकते है जैसे की कॉरप्रेट क्लीनिंग, फ्लोर क्लीनिंग, विंडो वाशिंग या क्लीनिंग आदि ।

जरूरी मशीनरी और इक्यूपमेंट (Machine & Equipment)

दोस्तो कम समय में ज्यादा काम के लिए आपको मशीन और सफाई में लगने वाले इक्यूपमेंट की जरूरत पड़ेगी क्योंकि ये सब आपके काम को जल्दी कर देंगे ।

क्लीनिंग सर्विस बिजनेस के लिए टीम (Cleaning Service Team)

दोस्तो अगर आप क्लीनिंग सर्विस बिजनेस करना चाहते है तो इसके लिए आपको टीम की जरूरत पड़ेगी क्योंकि बिना टीम के इस बिजनेस का चला पाना बिल्कुल ही मुस्किल है । और इसके लिए आपको एक टीम को बनाना है जो ये सब काम कर पाए ।

बिजनेस की मार्केटिंग करें (Business Marketing)

दोस्तो अगर आपके पास एक अच्छी टीम है और आप इस बिजनेस को बड़े लेवल में करना चाहते है तो इसकी मार्केटिंग करनी भी आपको जरूरी है क्योंकि ये आपसे लोगो को जोड़ेगी इसके साथ साथ आपको कई प्राइवेट शॉप, मॉल, होटल, और कंपनीज के ऑर्डर मिलेंगे ।


तो दोस्तो आज के इस लेख में हमने Photography Business kaise karen, Papad Business kaise karen, Child Care Business kaise karen, Gift Shop Kaise Shuru Karen, और Cleaning Service Business kaise karen इन सब के बारे में जाना है। 

अन्य Business Ideas हिंदी में

अगर आप भी इनमे से कोई अपना बिजनेस शुरू करना चाहते है तो जरूरी बातों का ध्यान रखते हुए बिजनेस को शुरू कर सकते है। तो आशा करते है आपको ये लेख पसंद आया होगा और आप कौन सा बिजनेस करना चाहते है

हमे Comment करके जरूर बताएं और अगर आपके कोई मित्र ये बिजनेस शुरू करना चाहते है तो उनके साथ इस लेख को Share जरूर करें ।

दोस्तो इस लेख में यहां तक बने रहने के लिए आपका तहे दिल से “धन्यवाद” 

Leave a Comment