New Business Idea : काजू की खेती कीजिए और करोड़पति बनिए | जानिए कैसे शुरू करें काजू का बिजनेस

New Business Idea in Hindi :– क्या आप किसी ऐसे बिजनेस आइडिया की तलाश में है जिसे शुरू करने के बाद आपकी कमाई आसमान छूने लगे तथा जिसमे घाटे की संभावना ना के बराबर हो?

अगर ऐसा है तो आज हम आपके साथ एक ऐसा Business Idea शेयर करने वाले है जिसकी खेती शुरू करके आप कुछ ही सालों में करोड़पति बन सकते हो। यह खेती एक खाद्य पद्रार्थ की है जिसको हर कोई खाना पसंद करता है।

छोटे बच्चे हो या बड़े बुजुर्ग हर कोई इसे बड़े प्रेम से खाता है। हर मौसम में इस खाद्य पदार्थ की डिमांड पूरे साल बनी रहती है।

शहर से लेकर गांव तक इस प्रोडक्ट को लोग खरीदते है। सर्दी, गर्मी, बारिश साल के हर महीने इसकी बाजार में मांग बनी रहती है। इस लेख में हम बात करने जा रहे है काजू की खेती (Cashew Farming) की।

इस लेख के द्वारा आज हम आपको बताने जा रहे है की किस प्रकार आप काजू की खेती शुरू करके अच्छा पैसा कमा सकते हो। खासकर यदि आपको पहले से ही खेती किसानी के बारे में जानकारी है तो फिर आपके लिए यह और भी अच्छी बात है। चलिए Cashew Farming Business Idea के बारे में विस्तार से जानते है।

काजू की खेती

काजू एक खाद्य प्रदार्थ है जिसको सामान्य रूप से भी खाया जाता है तथा मिठाइयों में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। इसके साथ सूखे मेवे के रूप में काजू काफी ज्यादा प्रचलित हैं।

काजू का पेड़ पर फलों के सामान उगते है तथा इसके पेड़ की लम्बाई 14 से 15 मीटर तक होती हैं या इससे अधिक भी हो सकती है। एक काजू का पेड़ 3 सालों के भीतर फल देने के लिए तैयार हो जाते है।

काजू को तो खाया ही जाता है लेकिन इस पेड़ के छिलकों से पेंट और लुब्रिसेक्ट्स भी बनाया जाता है। काजू का पेड़ गर्म तापमान में तेजी से बड़ा होता है।

इस पेड़ की अच्छी परवरिश के लिए इसे 20 से 35 डिग्री तापमान की जरूरत होती है। काजू की खेती करने के लिए किसी खास मिट्टी की जरूरत नही होती है लेकिन फिर भी लाल बलुई दोमट मिट्टी इसके लिए बेहतर मानी जाती है।

Cashew Farming Business Idea hindi

भारत में कहां होती है काजू की खेती?

भारत में लगभग 25 प्रतिशत जगहों पर खेती काजू की होती है। केवल, महाराष्ट्र, गोवा, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल और ओढिशा जैसे शहरों में काजू की खेती की जाती हैं।

वर्तमान समय में तो अब इसकी खेती झारखंड और उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में भी की जाने लगी है।

काजू की खेती से कितनी होगी कमाई?

आइए जानते है की किस प्रकार काजू से पैसे कमाए जा सकते है और कितने कमाए जा सकते है। एक काजू का पेड़ जब तैयार हो जाता है तो कई सालों तक यह फल देता रहता है।

हालांकि इस पेड़ के पूरी तरह तैयार होने तक इसमें काफी ज्यादा खर्चा आता है। यदि बात करें जगह की तो एक हेक्टेयर भूमि पर 500 काजू के पेड़ उगाए जा सकते हैं और एक पेड़ से लगभग 20 किलो काजू प्राप्त हो जाता है। 

अर्थात 20 किलों के हिसाब से 500 काजू के पेड़ से 10 टन काजू प्राप्त किए जा सकते है। इसके बाद काजू के प्रोसेसिंग में कुछ खर्चा आता है। यदि बाजार के काजू की कीमत की बात की जाए तो लगभग 1000–1200 रुपए प्रति किलों काजू की कीमत है। इस प्रकार आप इनको बेचकर करोड़ों रुपए कमा सकते हो यदि आपने अधिक से अधिक पेड़ लगाए तो।

सारांश 

इस लेख को पढ़ने के बाद आपको काजू की खेती के बारे में जरूर जानकारी मिली होगी। काजू की खेती कैसे करे और इस बिजनेस से होने वाली बंपर कमाई की बात हमने इस लेख में की है।

हम उम्मीद करते है की आपको यह लेख पसंद आया होगा। यदि आपको हमारे द्वारा इस लेख लेख के माध्यम से दी गई जानकारी पसंद आए तो इसे जरूर करें। इसके साथ यदि आप खेती का कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हो तो Cashew Farming एक अच्छा विकल्प है।

यह पढ़ें Business Idea : 15 रूपये लगाकर 300 से 1500 रूपये कमाए, शुरू करें मोती की खेती बिजनेस

यह पढ़ें Small Business Ideas: महिलाओं के लिए अवसर, घर से शुरू करें यह बिजनेस फिर हर महीने होगी हजारों की कमाई

यह पढ़ें Gym Business Idea:– खुद का फिटनेस सेंटर खोलकर हर महीने करें बंपर कमाई

Other Important links

Join Business TelegramClick Here
Home Page Click Here
Business idea page Click Here

Leave a Reply