प्रशिक्षण क्या है? प्रशिक्षण का प्रमुख उदेश्य क्या है | What is Training in hindi

What is Training in hindi
What is Training in hindi

What is Training in Hindi : कर्मचारियों की क्रियाओं का सफल सम्पादन एवं संचालन के लिए एक विशेष प्रकार की सैद्धांतिक एवं व्यावहारिक ज्ञान, योग्यता एवं कौशल (Skill) की आवश्यकता होती है. प्रशिक्षण में ‘दिखाना, समझना, और कराना, तीनों ही क्रियाएं शामिल है. ये क्रियाएं तब तक चलती रहती है जब तक की कौशल, अभिरुचि एवं व्यव्हार में वांछित परिवर्तन ना हो जाए.

प्रशिक्षण किसे कहते हैं – What is Training in hindi

कर्मचारियों को किसी कार्य के प्रभावी सम्पादन के सम्बन्ध में शिक्षा देना ही प्रशिक्षण कहलाता है. अर्थात संगठन के कार्य को सहीं ढंग से पूरा कराने हेतु कर्मचारियों को प्रदान की जाने वाली शिक्षा ही प्रशिक्षण के नाम से जानी जाती है. विभिन्न विद्वानों ने इस संबंध में अपने विचार निम्नलिखित प्रकार से व्यक्त किए हैं

प्रशिक्षण की परिभाषा – Definition of Training in Hindi

प्रो. जूसियस के – “अनुसार प्रशिक्षण ऐसी प्रक्रिया है जिसमें विशिष्ट कार्यों के संपादन हेतु कर्मचारियों की अभिवृत्तियों, निपुणताओं एवं योग्यताओं में अभिवृद्धि की जाती है.

एडविन. बी. फिलिप्पो के अनुसार – “प्रशिक्षण किसी विशेष कार्य को करने हेतु कर्मचारियों के ज्ञान एवं कौशल में अभिवृद्धि करने की एक क्रिया है.

डेल.एस.विच के शब्दों में – “प्रशिक्षण एक ऐसी संगठित प्रक्रिया है. जिसके द्वारा लोग एक निश्चित उद्देश्य के लिए ज्ञान अथवा चातुर्य सीखते हैं.

विभिन्न विद्वानों के विचारों को अध्ययन करने के पश्चात यह कहा जा सकता है कि किसी कार्य को प्रभावी ढंग से पूरा करने की कला का उद्देश्यपूर्ण शिक्षण ही प्रशिक्षण (Training) कहा जाता है. प्रशिक्षण के अंतर्गत कर्मचारियों के कार्य संबंधी ज्ञान एवं कौशल में वृद्धि होती है. जिससे संस्था एवं कर्