भूजल क्या है (सम्पूर्ण विश्लेषण) | what is ground water in hindi

ground water in hindi
ground water in hindi

ground water in hindi : पानी के महत्व को हर सजीव प्राणी (जिसमे जीवन है) जानता है, क्योंकि जीव-जंतु, पेंड-पौधे, शुक्ष्म जीव सभी को जल की आवश्यकता है बिना जल जीवन संभव नहीं है।

क्या आपको पता है कि पृथ्वी पर केवल 3% पानी ही पानी पीने योग्य है, चुकि पृथ्वी का तीन चौथाई हिस्सा समुद्र से घिरा हुआ है इसलिए बांकी का 97% पानी समुद्र में खारे जल के रूप में उपस्थित है।

जो 3% मीठा पानी है वह भी पीने के लिए पूरी तरह से उपलब्ध नहीं है। उसमे से 2% हिस्सा ध्रुवों पर बर्फ के रूप में और बचा 1% हिस्सा नदी, नालों झीलों में उपस्थित है, जो पीने तथा अन्य विभिन्न कार्यों के लिए उपयोग में लाया जाता है।

आज के इस लेख ground water in hindi में हम पानी के महत्व और संचयन को सरल शब्दों में जानेंगे।

ग्राउंड वाटर का मतलब क्या है – ground water in hindi

ground water = भूमिगत जल | अर्थात ग्राउंड वाटर का मतलब भूमिगत जल होता है।

भूजल या भूमिगत जल क्या है – what is ground water in hindi

भूजल (ground water) वह है जो मृदा छिद्रों के बीच में तथा पर्वतीय रचनाओं के खण्डों में स्थित होता है। यह मिटटी से केवल कुछ ही गहराई पे नहीं होता बल्कि यह जमीन के अत्यधिक अंदर पाए जाने वाला मीठे जल का स्त्रोत है।

भूजल (ground water in hindi) की प्रतिपूर्ति स्वयं ही प्राकृतिक रूप से होती रहती है, जो मुख्यतः वर्षा के माध्यम से व अन्य स्त्रोतों सीपों के माध्यम से होती है।

भूजल का उपयोग दैनिक जीवन में विविध गतिविधियों जैसे पीने के लिए, कृषि के लिए, उद्यमों के लिए इत्यादि के लिए बहुतायत में किया जाता है। भूजल के वितरण और प्रसारण को भूजल हाइड्रोलॉजी कहा जाता है।

एक्वीफर्स क्या है (what is aquifers in hindi)

यह जमीन के अंदर स्थित जल कि एक परत है जिसमे से नलकूपों और हैण्डपम्प के द्वारा पानी निकाला जाता है, सामान्य तौर पर इसे जलभरा (aquifers) कहते हैं। यु तो जमीन के हर हिस्से में पानी और नमी होता है

परन्तु नलकूपों से पानी निकालने के लिए एक्वीफर्स ही उपयोग में आता है क्योंकि अन्य हिस्सों में रंध्र छिद्र बहुत छोटे होते हैं परन्तु एक्वीफर्स (aquifers) का रंध्र छिद्र बड़ा होता है।

एक्वीफर्स (aquifers) में अत्यधिक जल भरे होने का कारण यह है कि गुरुत्वाकर्षण के कारण सभी जल रीसकर नीचे चले जाते हैं जो एक्वीफर्स में जमा होते हैं।

अवरोध मुक्त एक्वीफर्स का ऊपरी तल water table सतह कहलाता है। water table के नीचे का क्षेत्र जहाँ पर जल से भरा हुआ सभी रंध्र स्थान होता है, phre