सामग्री प्रबंधन क्या है | Material Management in Hindi

Material Management in Hindi
Material Management in Hindi

Material Management in hindi : अधिकतर निर्माण कार्यों में वस्तुओं के उत्पादन में सामग्री की कुल लागत प्रायः कुल उत्पादन लागत की 50% से लेकर 70% तक रहती है. यदि सामग्री की लागत में थोड़ी सी कमी की जाये तो उत्पादन लागत में भी काफी कमी संभव हो सकता है.

उत्पादन लागत में कमी होने पर निश्चित रूप से होने वाली बिक्री और लाभ में बढ़ोतरी हो जाती है. सामग्री प्रबंधन (Material Management) के अंतर्गत नियोजन, नियंत्रण, प्रवाह, नियंत्रण, वितरण, सामग्री का क्रय, विस्थापन आदि क्रियाओं को सामिल किया जाता है.

सामग्री प्रबंधन क्या होता है – What is Material Management in Hindi

सामग्री लागत में कमी करके उत्पादकता बढ़ाने, सामग्री का बेहतर उपयोग करने, पूंजी का सदुपयोग करने के उद्देश्य से सामग्री की आपूर्ति उसके रखरखाव एवं संबंधित सभी कार्यों के समन्वय को सामग्री प्रबंधन (Material Management) कहते हैं.

सामग्री प्रबंधन का क्या उद्देश्य है – What is the Purpose of Material Management

सामग्री प्रबंधन का उद्देश्य – उत्पादन लागत में कमी करने एवं लाभ में वृद्धि करने के लिए सामग्री प्रबंधन लागु किया जाता है. इसलिए औद्योगिक एवं व्यावसायिक उपक्रमों में सामग्री प्रबंधन अत्यंत आवश्यक है. देखा जाये तो आजकल सामग्री प्रबंधन का महत्व काफी अधिक बढ़ गया है.

सामग्री प्रबंधन (Material Management) के प्रमुख उद्देश्य इस प्रकार है –

सामग्री लागत में कमी

सामग्री प्रबंधन की सहायता से सामग्री लागत में कमी होती है. सामग्री लागत में कमी हो जाने से बिक्री बढ जाती है और लाभ में भी वृद्धि होती है. सामग्री लागत में 5% कमी करने पर बिक्री में 35% वृद्धि होती है.

आयात बिल में कमी

सामग्री प्रबंधन की सहायता से आयात सामग्री पर होने वाले विभिन्न खर्चों में कमी होती है. फलतः आयात बिल में कमी हो जाती है.

वांछित गुणवत्ता की सामग्री प्राप्त करना

सामग्री प्रबंधन की सहायता से उद्योगों की उत्पादन जरूरतों के अनुरूप वांछित गुणवत्ता की सामग्री प्राप्त की जा सकती है.

श्रमिकों की दक्षता में वृद्धि करना

श्रमिकों को सामग्री प्रबंधन का प्रशिक्षण देकर उपक्रम में कार्य करने वाले श्रमिकों की दक्षता में वृद्धि की जाती है.

श्रम समस्या का समाधान करना

सामग्री को लाने ले जाने रखरखाव