नेटवर्क मार्केटिंग क्या है (सभी पक्षों की सम्पूर्ण जानकारी) | what is network marketing in hindi

network marketing in hindi : यह बात तो तय है कि नेटवर्क मार्केटिंग भारत में तेजी से grow करता हुवा बेहतरीन बिजनेस मॉडल है. even… बड़े-बड़े उद्यमियों जैसे – बिल गेट्स, जैक मा इत्यादि ने इस बिजनेस मॉडल को बेहतर बिजनेस मॉडल बताया है.क्योंकि वे जानते हैं, कि यह बिजनेस नया नहीं है. परन्तु इस बिजनेस को करने का तरीका जरूर नया है.

but कुछ लोग होते हैं. जो अन्य कार्यों के सामान इस कार्य को भी समझ नहीं पाते, और इस बिजनेस मॉडल की आलोचना करते हैं. परन्तु जो इस बिजनेस माडल को समझते हैं.

जानकारी प्राप्त करते हैं, गहन अध्ययन करते हैं. वे किसी अन्य कार्य व व्यवसाय के अपेक्षा इस बिजनेस मॉडल से अधिक से अधिक धन कमाते हैं. पिछले कुछ दशकों से नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस प्लान ने हजारों लोगों को करोड़पति और लखपति बनाया है.

हालांकि यह बात भी किसी से छुपी नहीं है कि कुछ फ्रॉड और धोखेबाज नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों के वजह से सभी network marketing कम्पनियों का नाम ख़राब हो चूका है.

आज के इस लेख….. नेटवर्क मार्केटंग क्या है. में हम network marketing से संबंधित सभी पक्षों को बारीकी से व सरल शब्दों में जानेंगे इसलिए कृपया करके यह लेख पूरा पढ़ें –

  • नोट : network marketing बिजनेस प्लान गलत नहीं है. बल्कि गलत वह कम्पनियाँ है जो नेटवर्क मार्केटिंग के नाम पर लोगों से ठगी करता है. और करोणों रूपये लेकर गायब हो जाता है. इन्ही कुछ गलत कम्पनियों के कारण आज पूरा नेटवर्क मार्केटिंग बदनाम है.

विषय-सूची

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है – what is network marketing in hindi

नेटवर्क मार्केटिंग (network marketing) किसी तेज़ बुद्धिमता वाले व्यक्ति द्वारा गढ़ा गया best बिजनेस प्लान है. जिसे MLM (multi level marketing) और हिंदी में बहु-स्तरीय विपणन कहा जाता है. नेटवर्क मार्केटिंग chain system या पिरामिड के रूप में कार्य करता है.

आमतौर पर बिजनेस या व्यवसाय में product को… निर्माता के बाद डिस्ट्रीब्यूटर – डीलर – फिर ग्राहक तक पहुंचाया जाता है. परन्तु नेटवर्क मार्केटिंग सिस्टम direct selling के रूप में काम करता है.

सरल शब्दों में कहा जाये तो.. network marketing में व्यक्ति सीधे कम्पनी से जुड़कर product को ग्राहक तक पहुंचाता है. यह एक शक्तिशाली बिजनेस प्लान है जिसके माध्यम से हजारों लोग करोङपति बन सकते हैं.

परन्तु यह बात ध्यान रखें कि network marketing कोई रातों रात या 2 माह में करोड़पति बना देने वाला फ्रॉड सिस्टम नहीं है. इसमें आप अपने मेहनत skills और अनुभव के माध्यम से सफलता प्राप्त कर सकते हैं.

और ऐसा होने का वजह यह है कि network marketing में आप चक्रवृद्धि रूप से income करते हैं. यही कारण है कि पूरी दुनिया में तेज़ी से करोङपति बनने का मौका केवल नेटवर्क मार्केटिंग के अंदर मौजूद है.

इस उदाहरण से समझें – किसी अन्य कार्य जिसमे सैलरी प्रति माह प्राप्त होती है वह… गेहूं के खेती के सामान है. जिसे हर बार उगाया और फसल प्राप्त किया जाता है.

परन्तु network marketing system आम की खेती समान है. जिसे उगाने के बाद कुछ सालों तक फल के बारे में बिल्कुल भूल जाना होता है….. परन्तु जब वह वृक्ष फल देता है तब लगातार 200 सालों तक देता ही जाता है. और इतना देता है, जितना की कभी आपने उम्मीद भी नहीं की होगी.

नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी की सुरुवात – network marketing company start

नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी की सुरुवात 1930 में अमेरिकी रसायनज्ञ कार्ल रेनबार्ग द्वारा हुआ था उन्होंने “केलिफोर्निया विटामिन” नाम की एक network marketing company स्थापित की जिमसे विटामिन प्रोडक्ट की selling की जाती थी. हलाकि बाद में इस कम्पनी का नाम परिवर्तित कर दिया गया.

बात की जाये भारत में network marketing की सुरुवात कि तो यह 1995 में प्रारम्भ हुआ था. बाद में इसकी सफलता और आवश्यकता को देखते हुए 12 सितम्बर 2016 को भारत सरकार ने नई गाइडलाइन शुरू की और नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों को जैसे बाढ़ सी आ गई. क्योंकि सरकार भी इस बिजनेस प्लान पूरी तरह सहमत था.

नेटवर्क मार्केटिंग कम्पनी में जुड़ने के फायदे – Benefits of joining network marketing in hindi

अगर आप एक अच्छे network marketing कम्पनी में join होते हैं. तो इसके प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रूप से अनेकों लाभ है. जिसको गिना पाना मुश्किल है.

फिर भी हमने network marketing कम्पनी से जुड़े कुछ फायदों की लिस्ट बनाई है,,, इसे पढ़ें –

1. व्यक्तित्व विकास के लिए फायदेमंद – Join Network Marketing for Your Growth

आपने ध्यान दिया होगा तो पाया होगा कि जिस प्रकार की – प्रशिक्षण, प्रेरणा, life management, communication skills, समय का महत्व, बोलने की शैली इत्यादि अनेक प्रकार के गुण जो किसी व्यक्ति के growth के लिए बहुत अधिक आवश्यक है.

कहीं और नहीं सिखाया जाता. बजाय network marketing कम्पनी के…. एक महान सख्सियत वाले व्यक्ति ने कहा कि जब कभी भी उसका सन्तान होगा. तो वह कुछ समय के लिए ही क्यों ना हो परन्तु अपने संतान को किसी भी नेटवर्क मार्केटिंग कम्पनी में जरूर भेजेगा.

कारण सिर्फ इतना है कि – उसका संतान कम्पनी में सफल हो या ना हो परन्तु एक अच्छी ट्रेनिंग से उसका growth जरूर हो जायेगा. इस सोच से पता चलता है कि network marketing कम्पनी में प्रशिक्षण किस स्तर का होता है.

2. नेटवर्क मार्केटिंग कम्पनी में मान-सम्मान – Network marketing company has more respect

किसी अन्य कार्य व व्यवसाय के अपेक्षा नेटवर्क मार्केटिंग कम्पनी में मान-सम्मान अधिक होता है. क्योंकि इसमें स्वयं के दम पर बहुत कुछ achieve कर लिया जाता है. यह बात अलग है कि जिस network marketing कंपनी के बदौलत आप महंगी-महगीं गाड़ियां और बंगले प्राप्त करते हैं मान सम्मान बनाते हैं.

शुरुवाती दौर पर दोस्तों, रिश्तेदारों, समाज के लोगों से उस नेटवर्क मार्केटिंग कम्पनी का नाम लेने से डरते हैं. शर्म महसूस करते हैं. जबकि आंकड़ें बताते हैं कि सबसे ज्यादा पूंजीपति लोग network marketing की ही देन हैं.

3. नेटवर्क मार्केटिंग के लिए ऊँची शिक्षा जरुरी नहीं – High education is not necessary for network marketing in hindi

सरकारी नौकरी से लेकर प्राइवेट नौकरियों तक चाहे किसी भी प्रकार का डिपार्टमेंट हो एक निश्चित requirement होता ही है. जैसे व्यक्ति graduate होना चाहिए, post graduate होना चाहिए या किसी प्रकार की diploma इत्यादि. प्राप्त किया हुआ होना चाहिए.

परन्तु network marketing में ऐसा नहीं है आप अधिक पढ़े लिखे हो या कम पढ़े लिखे हो, अगर आपमें काबिलियत है. चीजों को समझने की क्षमता है. तब आप आसानी से इस फिल्ड में आ सकते हैं और एक सफल कॅरियर बना सकते हैं.

4. नेटवर्क मार्केटिंग से पैसों की आजादी – financial Freedom from network marketing in hindi

उदाहरण के लिए ऐसे अनेकों लोग हैं जिन्होंने नेटवर्क मार्केटिंग के माध्यम से वित्तीय आजादी प्राप्त करी हैं. अर्थात कुछ ना होते हुए भी बहुत कुछ बनाया है. इतना की उसे व उसके परिवार को lifetime पैसों की कमी महसूस ना हो.

अन्य व्यवसाय व नौकरियों में लोग केवल एक्टिव इनकम ही करते हैं. जिस कारण उन्हें एक समय के बाद financial problem से गुजरना पड़ता है. परन्तु network marketing company में ऐसा बिल्कुल नहीं होता, एक समय बाद आप काम ना करें, या ना रहे, बावजूद इसके आप इनकम करते रहेंगे.

5. नेटवर्क मार्केटिंग में है निष्क्रिय आय – passive income in network marketing in hindi

सक्रीय आय (एक्टिव इनकम) का तात्पर्य उस इनकम से है. जहा हमारी उपस्थ्ति अनिवार्य है व जब तक हम कार्य करेंगे तब तक हमें पैसे मिलते रहेंगे, बाद में जब हम अपने काम को बंद कर दें या रिटायरमेंट ले लें तो हमारी इनकम भी बंद हो जाएगी, इसके उदाहरण है.. सरकारी नौकरियां, प्राइवेट नौकरिया, अन्य कार्य, धंधे,

निष्क्रिय आय या पैसिव इनकम, एक्टिव इनकम का ठीक उल्टा होता है. इसमें आप एक समय तक कार्य करते हैं और बाद में आप कार्य नहीं करते या बिल्कुल कम रूप में करते हैं. बावजूद इसके आपकी इनकम होती रहती है. पैसिव इनकम के उदाहारण है – कॉपीराइट सामग्री, किराये की मकान इत्यादि.

6. आफिस का झंझट नहीं, बिजनेस के लिए असीमित क्षेत्र – Unlimited area for business

network marketing के बिजनेस में कार्य के लिए fix स्थान सिमित नहीं है. इस बिजनेस के लिए पूरी दुनिया आफिस के समान है आप जहां चाहे वहा से अपने कार्य कर सकते हैं. कहीं से ही अपने कस्टमर, क्लाइंट, पार्टनर, ग्राहक ढूंढ सकते हैं.

यह एक लाभदायक पक्ष है… कि आपके पास बिजनेस के लिए असीमित क्षेत्र हैं. आप पूरी दुनिया को अपना office बना सकते हैं.

7. नेटवर्क मार्केटिंग में उम्र और जाति का बंधन नहीं – There is no age and caste bar in network marketing in hindi

नेटवर्क मार्केटिंग को किसी भी जाति, धर्म के लोग ,चाहे वह महिला हो या पुरुष, जवान हो या वृद्ध, सभी उम्र के लोगों द्वारा किया जा सकता है. इस बिजनेस प्लान में किसी भी प्रकार की बंदिश नहीं है. अगर skills है तो चाहे वह बच्चा हो या बूढ़ा एक बेहतर मुकाम हासिल सकता है.

8. नेटवर्क मार्केटिंग समय का प्रबंधन सिखाती है – network marketing teaches time management

समय का सहीं उपयोग (time management skills) पर अत्यधिक जोर केवल network marketing कंपनियों में ही दिया जाता है. यही वजह है कि इस बिजनेस में सफलता का पैमाना बढ़ जाता है.

अन्य व्यवसायों नौकरियों में हम समय के महत्व को अच्छे तरीके से समझ नहीं पाते और अपने ज्यादातर वक्त,,, टीवी देखने, सोशल मिडिया पर, दोस्तों के साथ-गपशप इत्यादि अनेक फालतू कामों में गवां देते हैं.

इसलिए किसी ने सच ही कहा है कि समय के सहीं उपयोग की जानकारी के लिए network marketing company अवश्य join करें.

9. कम पैसों में नेटवर्क मार्केटिंग join किया जा सकता है – Network marketing can be joined in less money

यह एक low investment बिजनेस है. जिसे join करने के लिए आपको किसी मोटी रकम की आवश्यकता नहीं पड़ती. अगर किसी कारणवस आपको network marketing company छोड़नी पड़ती है इस स्थिति में आपका नुकसान किसी अन्य व्यवसाय में लगाए गए पैसों के नुकसान से बहुत कम होगा.

कम पैसों में किया जाने वाला बिजनेस होने के कारण इसे गरीब से गरीब व्यक्ति ज्वाइन कर सकता है.

10. जीवनशैली में बदलाव – network marketing lifestyle changes in hindi

चुकि आपका हर दिन ऐसे लोगों के बीच बीतता है जो समय के महत्व को समझते हैं, टीम के महत्व को समझते हैं. लगातार स्किल्स सुधार के लिए ट्रेनिंग लेते हैं. नए-नए लोगों से मिलते हैं. इस सब वजहों से आप अपने life का महत्व समझते हैं. जिससे आपके अंदर दुनिया को देखने का एक अलग ही नजरिया विकसित होता है.

लगातार मिलने वाले motivation से आपकी सोच में सकारात्मकता आती है. आप यह सीखते हैं कि जब अन्य कर सकता है तो मै क्यों नहीं. यही सोच आपके अंदर ऊर्जा भर देता है. और आप अपने लक्ष्य की ओर तेज़ गति से अग्रेसित होते हैं.

नेटवर्क मार्केटिंग के अन्य फायदे – Other benefits of network marketing in hindi

  • नेटवर्क मार्केटिंग कम्पनी में प्रशिक्षण के बदौलत आपकी बातचीत की कला (speaking skills) का growth होता है. कुछ समय पश्चात आप एक अच्छा वक्ता बनकर उभरते हैं.
  • अच्छे-अच्छे लोगों से दोस्ती होती है जिसके कारण आपका व्यक्तित्व विकास (personality development) होता है.
  • network marketing आपके लिए अतरिक्त आमदनी का स्त्रोत भी बन सकता है. इसे part time के रूप में भी किया जा सकता है.
  • प्रस्तुति कला अर्थात (presentation skills) बेहतर हो जाता है.
  • शिक्षित और सभ्य लोगों के बीच में रहकर कम पढ़ा-लिखा व्यक्ति भी एक सभ्य व्यक्तित्व का विकास कर पाता है.
  • network marketing में एक दूसरे की मदद करने का हुनर सिखाया जाता है. क्योंकि यहाँ सभी लोग (पूरा टीम) एक परिवार की तरह मिलकर काम करते हैं.
  • समय की कोई सीमा या पाबन्दी नहीं. किसी अन्य कार्यो को करने के लिए आपको समय सीमा का पालन करना होता है. सहीं समय पर ऑफिस पहुंचना, सहीं समय तक कार्य पूरा करके देना इस प्रकार का दबाव होता है. परन्तु network marketing system में आप से आजाद है. आप चाहे तो 24 घंटे भी कार्य कर सकते हैं.
  • जोखिम मुक्त व्यापार के रूप में network marketing एक अच्छा business है.
  • etc.

नेटवर्क मार्केटिंग के नुकसान – Disadvantages of Network Marketing in hindi

जिस प्रकार सभी व्यवसाय business के अच्छे और बुरे दोनों पक्ष होते है. नेटवर्क मार्केटिंग का भी disadvantage part है. जो इस तरह हैं –

  • network marketing में असफलता के मौके ज्यादा है. और वह इस वजह से की लोग केवल पैसे और इनकम का सोचकर नेटवर्क मार्केटिंग join करते हैं व सीखने पर अधिक जोर नहीं देते. उन्हें समझने की जरुरत है कि पैसा पहले अपने स्कील्स पर ध्यान दें पैसा खुद ब खुद आएगा.
  • नेटवर्क मार्केटिंग का एक नुकसान यह भी है कि अगर आपके टीम मेंबर अच्छे नहीं है, उन्हें इस network marketing में इंट्रेस्ट नहीं है या वे सीखना नहीं चाहते तब आपको नुकशान उठाना पड़ सकता है.
  • network marketing कम्पनी में leadership अच्छा होना चाहिए, जो आपका साहस बढ़ा सके आपको मोटिवेट कर सके, क्योंकि सुरुवाती दौर पर आपकी इनकम बिल्कुल शून्य या बहुत कम होती है. ऐसे में अधिक चांस है कि आप Demotivate feel करें.
  • starting मै अधिक पैसे खर्चने पड़ते हैं. network marketing company में joining के लिए न्यूनतम fees रहता है but.. इसके अलावा अन्य खर्चे हैं जैसे – ट्रेनिंग, लीडरशिप डेवलॅपमेंट प्रोग्राम, सेमिनार, ग्रुपमीटिंग, होटल मीटिंग, कार्य से संबंधित ट्रैवलिंग इत्यादि. के खर्चे आपको स्वयं के जेब से करने होते हैं. परन्तु अगर खर्चे सच्चाई है तो 20-22 सालों के लड़कों का नेटवर्क मार्केटिंग में करोङपति होना यह भी सच्चाई है
  • अगर अपने सहीं रिसर्च नहीं करी और किसी गलत network marketing company के चक्कर में पड़ गए तब पैसों का नुकसान तो होगा ही साथ ही समय, और रिश्तेदारों से रिलेशनशिप भी ख़राब हो सकता है etc .

सहीं नेटवर्क मार्केटिंग का चुनाव कैसे करें – How to choose the right network marketing in hindi

अधिकतर MLM या नेटवर्क मार्केटिंग कम्पनियाँ कुछ समय के लिए आती हैं. बड़े-बड़े सपने दिखती है, लोग उसके बहकावे में आकर बिना कोई छानबीन किये ही मेहनत से कमाए गए पैसों को कंपनियों को दे देती हैं.

फिर पता चलता है कि वह कम्पनी तो fraud निकली, उसने रातों-रात करोड़पति बनने के सपने दिखाए और खुद मालामाल होकर भाग गई. ऐसी गलतियों के लिए वह कम्पनियाँ ही जिम्मेदार नहीं होती बल्कि हम स्वयं भी उतने जिम्मेदार होते हैं

जो बिना कोई रिसर्च किये अपने कमाए गए धन को उन्हें सौंप देते हैं,,, आप एक बेहतर network marketing company का चुनाव कैसे कर सकते हैं नीचे list देखें –

  • किसी भी नेटवर्क मार्केटिंग कम्पनी में join होने से पहले सबसे पहले यह पता करें, कि कम्पनी गैर क़ानूनी तो नहीं है, वह सरकार के सभी गाइडलाइन को fallow करती है की नहीं, कम्पनी लीगल रूप से रजिस्टर्ड है कि नहीं. उनके सारे दस्तावेज पुरे हैं की नहीं उसका मुख्य कार्यालय कहां है इत्यादि बातों को पता लगाएं.
  • पता करें कि कम्पनी का मुख्य सिद्धांत क्या है. वह केवल पैसे कमाने और पैसे कमाने पर तो जोर नहीं दे रही. उनके product में क्वालिटी है भी कि नहीं. क्या आपको और लोगों को उस product को खरीदने में मजा आएगा जो वह कम्पनी sell करती है. पैसों के साथ-साथ सीखने-सीखने पर भी ध्यान दिया जा रहा है या नहीं इत्यादि.
  • पता लगाए की network marketing company में पहले से जुड़े लोग कैसे हैं. वे भी केवल पैसों की बाते तो नहीं कर रहे. लोगों का व्यक्तित्व कैसा हैं. उनमे हाव-भाव भांपे,,, इससे पता चलता है कि लोग सच्चे हैं या झूठे.
  • सबसे प्रमुख बात यह कि वहां का लीडरशिप कैसा हैं. कम्पनी में दी जाने वाली ट्रेनिंग कैसी है. इस बात का ध्यान अवश्य रखे. वे केवल बड़े सपने दिखाने वाले हैं या उन सपनों को सच करने का टारगेट रखने वाले हैं.
  • इसके अलावा अपनी बुद्धिमता का प्रयोग करते हुए. उपलब्ध रिसोर्सेस से पता करें तब जाकर यह निर्णय लें की आपको यह कम्पनी join करनी चाहिए या नहीं

नेटवर्क मार्केटिंग से संबंधित लोगों के कुछ सवाल

प्रश्न : नेटवर्क मार्केटिंग में क्या करना पड़ता है?

जवाब : नेटवर्क मार्केटिंग वह बिजनेस प्लान है. जिसमे कम्पनी के product को चैन सिस्टम या पिरामिड सिस्टम में काम करते हुए बेंचा जाता है. मेहनताना के रूप में आपको कमीशन प्राप्त होता है. यह कमीशन अलग-अलग लेवल पर अलग-अलग होता है.

प्रश्न : नेटवर्क मार्केटिंग में टारगेट कैसे पूरा करें?

जवाब : विज्ञापनों का सहारा लें, सोशल मिडिया का सहारा लें, लोगों से कॉन्टेक्ट करें, लोगों की मानसिकता को समझे, सरल शब्दों में उन्हें अपना प्लान बातये, उन्हें अपने प्रोडक्ट की अहमियत बताये, इत्यादि तरीकों से टारगेट पूरा करें, याद रखें किसी से कोई जोर जबरजस्ती ना करें.

प्रश्न : नेटवर्क मार्केटिंग क्यों जरूरी है?

जवाब : व्यक्तित्व विकास, पैसों की आवश्यकता, आर्थिक आजादी, अनेक दृष्टि से नेटवर्क मार्केटिंग आवश्यक है. क्योंकि यह वह बिजनेस मॉडल है. जिसमे आप चक्रवृद्धि रूप में इनकम तो करते ही है साथ ही पैसिव इनकम अर्थात काम से रिटारमेंट के बाद भी इनकम प्राप्त करते हैं, जो समय दर समय बढ़ती ही जाती है.

प्रश्न : डायरेक्ट सेलिंग का फ्यूचर क्या है?

जवाब : डायरेक्ट सेलिंग मार्किट तेजी से ग्रोव करता हुआ बिजनेस है भारत सरकार की संस्था FICCI और KPMG के रिपोर्ट के अनुसार 2025 तक यह 62500 करोड़ की इंड्रस्टी बन जाएगी

प्रश्न : भारत में नेटवर्क मार्केटिंग की शुरुआत कब हुई थी?

जवाब : भारत में नेटवर्क मार्केटिंग कम्पनी की शुरुवात सन 1995 में हुई थी.

नेटवर्क मार्केटिंग के लिए हिंदी किताबे – books on network marketing in hindi

निष्कर्ष

network marketing की बुराई ज्यादातर उन लोगों के मुँह से सुनाई पड़ती है. जिन्होंने कभी नेटवर्क मार्केटिंग की नहीं होती है. या गहराई से इस बिजनेस सिस्टम का अध्ययन नहीं किया होता, या फिर किसी ऐसे कम्पनी के झांसे में आये होते हैं. जो बड़े-बड़े सपने दिखाकर उन्हें लूट ले गए हों.

नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में आप भले ही पैसों को सुनकर प्रवेश करें, परन्तु ज्वाइन करके के पश्चात केवल लर्निंग पर ध्यान दे, चीजों को सीखें.

आखिर में

आशा है आपको हमारा यह लेख – नेटवर्क मार्केटिंग क्या है. सम्पूर्ण जानकारी (what is network marketing in hindi) पसंद आया हो और आपके काम आया हो.

अगर यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे दोस्तों के साथ अवश्य shear करें, ताकि यह लेख उनके भी काम आ सके, हमें बेहतर रिसर्च के साथ उपयोगी कंटेंट बनाने में घंटों का समय लगता है. अतः आपसे निवेदन है कि जानकारी को अन्य लोगों तक पंहुचाकर हमारी मदद करें, – टेलीग्राम और gmail से भी जुड़ें (लिंक नीचे दिया हुआ है)

किसी प्रकार की सिकायत, सलाह अथवा सुझाव के लिए कॉमेंट बॉक्स पर अपनी प्रतिक्रिया जरूर दें – धन्यवाद.

इन्हे भी पढ़ें

Leave a Comment