उद्यमी क्या है – परिभाषा, कार्य, महत्व, मुश्किलें सम्पूर्ण जानकारी | what is entrepreneur in hindi

entrepreneur in hindi : जिस प्रकार जीवन में व्यवसाय (उद्यम) जरुरी है उसी प्रकार उद्यमी भी आवश्यक है. क्योंकि बिना उद्यमी के उद्यम कैसा.

उद्यमी और उद्यम से संबंधित हमारे अन्य लेखों में हमने उद्यमिता को बेहतर तरीके से समझाया है. आज के इस लेख – उद्यमी क्या है (what is entrepreneur in hindi) में हम उद्यमी से संबंधित सभी जानकारियों जैसे – परिभाषा, कार्य, महत्व, उद्यमी संबंधित जोखिम इत्यादि पर चर्चा करेंगें.

विषय-सूची

उद्यमी क्या है – what is entrepreneur in hindi

इंटरप्रेन्योर क्या होता है : उद्यमी जिसे अंग्रेजी में इंटरप्रेन्योर (entrepreneur) कहते हैं. इस शब्द का उद्गम फ्रेंच भाषा से माना जाता है. उद्यमी वह है जो किसी उद्यम में तथा प्रोजेक्ट, बिजनेस पर नियंत्रण रखता है. व उद्यम से संबंधित फैसले लेता है.

उद्यमिता को हमेसा से एक जोखिम के रूप में देखा जाता है. और उद्यमी वह होता है जो लगातार जोखिम लेने के लिए तत्पर रहता है. इसके साथ ही उद्यमी एक अविष्कार के सामान है जो नयी-नयी चीजों का अविष्कार करता है.

उद्यमी (entrepreneur) के मालमे में भिन्न-भिन्न लोगों द्वारा विभिन्न परिभाषाएं दी गई है जिन्हे आप नीचे देख सकते हैं –

उद्यमी की परिभाषा – definition of entrepreneur in hindi

1. उद्यमी की परिभाषा : उद्यमी (entrepreneur) वह व्यक्ति होता है जो अपने दिमाग में चल रहे यूनिक और कुछ अलग करने की ideas को बिजनेस के रूप में बदलता है. तथा अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए दिन-रात मेहनत करता है.

यह पूरी तरह से जोखिम भरा होता है. क्योंकि जिस आइडिया को वह बिजनेस में परिवर्तित करने वाला है. जरुरी नहीं है कि वह आइडिया उसे सफल बना पाए. या यह भी हो सकता है कि उसका आइडिया उसे बिजनेस में अपार सफलता दिला दें.

2. उद्यमी की परिभाषा : उद्यम की सोच सोच रखने वाला उद्यमी (entrepreneur) कहलाता है. जो किसी भी देश के अर्थव्यवस्था में विकास के लिए सहायक होता है. उदाहरण के लिए मुकेश अंबानी एक सफल उद्यमी हैं जिनका कर के माध्यम से भारत की अर्थव्यवस्था पर योगदान है.

3. उद्यमी की परिभाषा : बिजनेस या व्यवसाय के हानियों को स्वयं वहन करते हुए सफलता-असफलता का परवाह किये बिना, व्यवसाय चलाने का साहस रखने वाला उद्यमी (entrepreneur) कहलाता है. इसी साहस के कारण उद्यमी को साहसी भी कहा जाता हैं.

4. उद्यमी की परिभाषा : यह जानते हुए कि व्यवसाय में भारी मुनाफा भी कमाया जा सकता है. या भारी हानि भी उठाया जा सकता है. बावजूद इसके जोखिम उठाने वाला तथा भारी लाभ कमाने के साथ-साथ समाज कल्याण का भी सोच रखने वाला उद्यमी (entrepreneur) कहलाता है.

इसके अलावा उद्यमी के अन्य विभिन्न परिभाषाएं है.

सफल उद्यमी का गुण या विशेषताएं – Qualities of a Successful Entrepreneur in hindi

एक उद्यमी में सफल उद्यमी बनने के लिए में अनेक तरह के गुण विद्यमान होते हैं. कुछ को हमने यहाँ प्रस्तुत किये हैं.

उद्यमी में भरपूर आत्मविश्वास होता है – Entrepreneur has confidence hindi

आत्मविश्वास उद्यमी entrepreneur का पहला गुण होता है.

उद्यमी जोखिम वहनकर्ता होता है – Entrepreneur is a risk taker in hindi

उद्यमी जोखिम उठाने लिए हमेसा तत्पर होता है. एक प्रकार से कहा जा सकता है कि entrepreneur जोखिम में जीना पसंद करता है. जोखिम वहन के प्रति झुकाव ही उद्यमी व्यक्ति का वास्तविक लक्षण है. किन्तु संतुलित उद्यमी सदैब सामान्य जोखिम लेना पसंद करता है. अत्यधिक जोखिम नहीं.

उद्यमी नवप्रवर्तनकर्ता होता है – Entrepreneur is an innovator in hindi

उद्यमी द्वारा हमेसा अपने व्यवसाय में नवीन परिवर्तनों एवं नए सुधारों को स्थान दिया जाता है. उद्यमी entrepreneur नयी वस्तु, नयी विधि, नयी बाजार आदि की खोज करता रहता है.

उद्यमी में नेतृत्वकर्ता का गुण – Leadership Traits in Entrepreneur in hindi

उद्यमी व्यावसायिक जगत का अगुवाई करता है. वह व्यवसाय एवं उद्योग का नेतृत्व करता है. उसका कार्य किसी आविष्कार के आधार पर उत्पादन के प्रारूप में सुधार या क्रांति लाना है.

उद्यमी प्रबंधन में निपुण होता है – Entrepreneur is skilled in management

सफल उद्यमी एक अच्छा प्रबंधक होता है. आज के समय के आधुनिक व्यवसाय में बहु उद्यमी, संयुक्त उद्यमी और समूह उद्यमी की धारणा महत्वपूर्ण होती जा रही है.

उद्यमी का दृश्टिकोण आशावादी होता है – optimistic outlook in hindi

उद्यमी व्यक्ति का दृश्टिकोण आशावादी होता है. वह व्यावसायिक चुनौतियों से हार नहीं मानता ना ही हानियों की दशा में निराश होता है.

गतिशील प्रतिनिधि – dynamic delegate in hindi

उद्यमी व्यावसायिक परिवर्तनों के द्वारा सम्पूर्ण अर्थव्यवस्था को गतिशील बना देता है. उद्यमी का कार्य creative development करना है.

साधन प्रदान करने वाला – provider of resources in hindi

उद्यमी उपक्रम के स्थापना के लिए सभी आवश्यक साधनों जैसे – पूंजी, श्रम, भूमि, यंत्र आदि की व्यवस्था करता है. यह व्यवसाय में आवश्यक सभी सूचनाएं तकनिकी एवं तथ्य उपलब्ध कराता है.

नए उपक्रम की स्थापना – established new undertakings

एक आदर्श उद्यमी नई आर्थिक क्रिया या उपक्रम की पहल करता है. एवं उसे स्थापित करता है.

उच्च उपलब्धि की प्राप्ति – high achievers in hindi

उद्यमी अपने लक्ष्य के प्रति समर्पित होते हैं तथा उच्च उपलब्धियों को प्राप्त किये बिना जीवन में संतुष्ट नहीं होते हैं.

उद्यमी स्वतंत्रता प्रेमी होते हैं – Entrepreneurs are freedom lovers

उद्यमी व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति के नीचे कार्य करने के बजाय स्वतंत्र जीवन जीना पसंद करते हैं. उसका रुझान स्वतंत्र साहसिक कार्यों की ओर अधिक होता है.

कार्य के प्रति जूनून – passion for work in hindi

कार्य का निष्पादन ही उद्यमी के लिए तुष्टिदायक होता है. वो कार्य का एक creation के भाति आनंद उठाते हैं. कार्य ही उनकी पूजा और प्रेरणा होता है.

उद्यमी का महत्व – importance of entrepreneur in hindi

जैसा के ऊपर पहले लाइन में बताया गया है. बिना उद्यमी के उद्यम स्थापित नहीं हो सकता, और अगर उद्यम ही ना हो तो देश की अर्थव्यवस्था के साथ-साथ. मानव जीवन को सरल बनाने वाले आवश्यक साधनों का अविष्कार भी रुक जायेगा, उद्यमी के महत्व importance of entrepreneur को कुछ शब्दों में बया कर पाना मुश्किल है.

importance of entrepreneur in hindi

  • उद्यमी का सबसे बड़ा महत्व देश की अर्थव्यवस्था पर योगदान होता है. उद्यमी स्वयं तो पूंजी बनाता है साथ ही देश की अर्थव्यवस्था को भी मजबूत करता है.
  • हजारों लोगों को रोजगार प्रदान करने के लिए उद्यमी का विशेष महत्व होता है. जिसे नाकारा नहीं जा सकता
  • नए आइडियाज से नए अविष्कार तथा लोगों की जिंदगी को बेहतर बनाने का लगातार प्रयास, यही उद्यमी का दायित्व और महत्व है.
  • लगातार भविष्य में हो रहे बदलाव रहन सहन लाइफ स्टाइल, लोगों की मानशिकता को समझते हुए बदलाव के साथ नयापन लाना इसके लिए उद्यमी महत्वपूर्ण है.

उद्यमी के लिए मुश्किलें – Difficulties for the Entrepreneur in hindi

उद्यमी को साहसी कहा जाता है. और साहस की आवश्यकता वही पड़ती है जहाँ जोखिम व मुश्किलें हो. उद्यमिता पूरी तरह जोखिम से भरा होता है. उद्यमी उद्यम के स्थापना से पहले यह नहीं जानता कि वह सफल होगा या असफल, इसके अलावा उद्यमी कदम कदम पर जोखिम उठाता है. जो इस तरह हैं –

  • अपने नए आइडिया पर विश्वास करने की जोखिम, कि हाँ मै यह कर सकता हूँ हजारों मुश्किलों के बावजूद
  • सुरुवात में हो रहे लगातार असफलता के बावजूद भी कार्य करने का जोखिम
  • अपने साथ-साथ अपने टीम का हौसला बनाये रखने का जोखिम
  • वित्तीय संबंधित बड़े-बड़े फैसले लेने का जोखिम, जबकि अगर असफल हुआ तब वह अपनी पूंजी भी गवां बैठेगा
  • शारारिक कष्ट से अधिक मानसिक कष्ट सहने की जोखिम
  • etc.

  • यहाँ पढ़ें – उद्यमी entrepreneur का क्या कार्य होता है
  • उद्यमी या इंटरप्रेन्योर कैसे बने – how to become an entrepreneur in hindi

    उद्यमी बनने तथा उद्यम स्थापित करने के लिए सबसे पहले आपके पास एक बेहतर idea प्लान का होना आवश्यक है. यह एक बेसिक रिक्वायरमेंट है इसके अलावा आपको अनेक गुणों में सक्षम होना होगा

    • सबसे पहले आप स्वोट विश्लेषण करें – यह पढ़ें – SWOT एनालिसिस क्या है
    • उद्यम में पूंजी की विशेष आवश्यकता होती है. इसलिए पूजी का बेहतर इंतेज़ाम रखें.
    • बाजार सर्वेक्षण करें – अर्थात किस प्रकार की वस्तुओं का मांग है. जिसे आप उद्यम के रूप में लम्बे समय तक चला सकते हैं और पूंजी कमा सकते हैं.
    • अपने टीम के लिए काबिल लोगों का चुनाव करें
    • एक उद्यमी की सबसे बड़ी ताकत धैर्य होता है. इसलिए धैर्य रखें क्योंकि उद्यम में सफलता के लिए लम्बा वक्त लगता है. कहा जाता है कि किसी उद्यम या व्यवसाय को 3 साल या 1000 दिनों तक बिना किसी इनकम उम्मीद के आउटपुट (मेहनत) देना चाहिए, इसलिए यह सोच कर चले कि शुरवात में आपको कोई फायदा नहीं होने वाला, इतने दिनों के लिए अपना आर्थिक backup अवश्य बनाएं
    • अपने skills को बेहतर बनाने के लिए लगातार काम करें, सफल लोगों का books पढ़ें
    • etc.

    उद्यमी के लिए बेहतरीन पुस्तक – best books for entrepreneur

    उद्यमी से संबंधित प्रश्न के उत्तर

    प्रश्न : उद्यमी से क्या समझते है?

    उत्तर : उद्यमी वह व्यक्ति होता है जो स्वयं का व्यवसाय स्थापित करता है और पूंजी कमाता है. साथ ही लोगों को अपने उद्यम के द्वारा रोजगार प्रदान कराता है.

    प्रश्न : उद्यमी क्या कार्य करती है?

    उत्तर : उद्यमी का कार्य उद्यम संबंधित सभी निर्णयों को लेना होता है. पूंजी से लेकर मशीनरी तक सभी निर्णय उद्यमी लेता हैं. उद्यमी नेता के सामान अपने टीम का संचालन करता है. किसी उद्यम का सफल और असफल होना पूरी तरह उद्यमी का कार्य व जिम्मेदारी होता है.

    प्रश्न : उद्यमी की मुख्य विशेषता क्या है?

    उत्तर : उद्यमी की मुख्य विशेषता धैर्य, दूरदर्शिता, सहनशक्ति इत्यादि होता है. एक उद्यमी की अनेक विशेषताएं होती है. जिसके माध्यम से वह अपने उद्यम को सफल बनाता है.

    प्रश्न : एक सफल उद्यमी के गुण और कार्य क्या है?

    उत्तर : एक सफल उद्यमी का गुण बाजार सर्वेक्षण, दूरदर्शिता तथा अत्यधिक जोखिम उठाना होता है. उद्यम के मामले में कहा जाता है जितना अधिक जोखिम होगा उतना अधिक पूंजी प्राप्ति भी होगी, उद्यमी का कार्य उद्यम के सभी निर्णयों को लेना तथा मैनेजमेंट बनाये रखना etc होता है.

    प्रश्न : एक सफल उद्यमी की विशेषता क्या नहीं है?

    उत्तर : एक सफल उद्यमी के अंदर धैर्य अधिक होता है सफल उद्यमी की विशेषता जल्दबाजी और बेसब्री नहीं है.

    आखिर में

    उम्मीद है कि आपको हमारा यह लेख -उद्यमी या इंटरप्रेन्योर क्या है (what is entrepreneur in hindi) पसंद आये. इस लेख को अपने दोस्तों के साथ अवश्य shear करें ताकि हमारा लिखना सफल हो सके.

    इसी तरह के उपयोगी लेख रोजाना अपने मोबाईल पर प्राप्त करने के लिए gmail और टेलीग्राम से जुड़ें – लिंक निचे दिया हुआ है.

    किसी भी प्रकार का सवाल comment के माध्यम से अवश्य पूछें – धन्यवाद.

    इन्हे भी पढ़ें

    Leave a Comment