परिवहन पद्धति क्या है? परिवहन पद्धति के लाभ

परिवहन पद्धति (Transportation Method) यह पद्धति वास्तव में रेखीय कार्यक्रम की एक अन्य महत्वपूर्ण विधि है जिसका प्रयोग विभिन्न कारखानों से दी गई क्षमताओं तथा लागतों पर विभिन्न वितरण केंद्रों के लिए दी गई मांगों तथा परिवहन लागत पर अनुसूचित जहाजों में माल की लदाई की निम्नतम लागत का अनुमान लगाने के लिए किया जाता हैं.

परिवहन पद्धति के लाभ – Profit of Transportation Method

परिवहन पद्धति के अनेक लाभ है जो इस प्रकार हैं –

  • रेखीय कार्यक्रम के माध्यम से समस्याओं का हल करने में निर्णय की श्रेष्ठता अधिक विश्वनीय हो जाती है.
  • इस तकनीक के आधार पर निर्णय लेने से परिस्थितियों के अनुरूप श्रेश्टम निर्णय की रुपरेखा अधिक सरलता व स्पस्टता से प्रकट हो जाती है परिणामतः पूर्ण निर्धारित लक्ष्य की प्राप्ति अधिक विश्वता के साथ की जा सकती है.
  • क्रय निति के निर्धारण तथा तथा कच्चे माल के स्टोरिंग में इसका उपयोग बहुत लाभदायक सिद्ध हुआ है… संक्षेप में यह कहा जा सकता है की यह तकनीक उस दशा में सबसे लाभदायक सिद्ध होती है. जबकि आदाय और प्रदाय के तत्वों (input and output factors) को आकड़ों में व्यक्त किया जा सकता है तथा लक्ष्यों का माप भी सुधता के साथ किया जा सकता है.

अन्य पढ़ें

आखिर में

हमे पूरी उम्मीद है कि आपको हमारा यह लेख परिवहन पद्धति क्या है? (what is Transportation Method in hindi) पसंद आया होगा. कृपया करके इस लेख को अधिक से अधिक Shear करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसका लाभ उठा सके. अगर लेख से संबंधित किसी प्रकार की शिकायत हो तो Comment Box के माध्यम से हमें अवश्य कहें.

अगर आप रोजाना इसी तरह के उपयोगी आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं तो हमारे टेलीग्राम ग्रुप और जीमेल को सस्क्राइब कर ले जिसका लिंक नीचे दिया हुआ है. पढ़ने के लिए और हमारे घंटों की मेहनत को सफल बनाने के लिए – धन्यवाद.

Leave a Comment