प्रबंधन क्या है? | What is Management in hindi

Management in hindi
Management in hindi

Management in hindi : मैनेजमेंट या प्रबंधन जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में लागु होता है. अगर कार्य को सुचारु रूप से संचालित करते हुए लक्ष्य की प्राप्ति करना है तब प्रबंधन आवश्यक है. भूतकाल से वर्तमान तक और इस वर्तमान से आने वाले भविष्य में अगर सफलता का कोई नीव है तो वह है. प्रबंधन (Management in hindi)

इस लेख – प्रबंधन क्या होता है में हम प्रबंधन से संबंधित सभी पहलुओं पर नजर डालेंगें इसलिए कृपया करके यह लेख पूरा पढ़ें

प्रबंधन क्या है – What is Management Hindi

Management – किसी उपक्रम के निर्धारित उद्देश्यों, लक्ष्यों एवं कार्यों को पूरा करने के लिए विभिन्न क्रियाओं का प्रभावशाली नियोजन (Planing) करने की उत्तरदायित्व को निभाना प्रबंधन कहलाता है.

सरल शब्दों में कहा जाये तो – “प्रबंधन दूसरे व्यक्तियों से कार्य कराने की युक्ति है”

प्रबंधक क्या है – What is a Manager in Hindi

प्रबंधक – वह व्यक्ति जो दूसरे व्यक्तियों से कार्य कराता है या कार्य करा सकता है प्रबंधक (Manager) कहलाता है. प्रबंधक बड़े-बड़े कारखानों में सैकङों अथवा हजारों कर्मचारियों को नियोजित करने वाले संगठन का मुख्य प्रशासनिक अधिकारी हो सकता है या केवल दो या तीन कर्मचारियों को निर्देशित करने वाला केवल एक साधारण अधिकारी हो सकता है.

अतः कह सकते हैं की प्रबंधक एक कार्यवाहक है जिसका मुख्य उदेश्य प्रशासन द्वारा निर्धारित व्यापक लक्ष्यों व नीतियों को कार्यान्वित करना होता है.

प्रबंधन की अन्य परिभाषा – Definition of Management in hindi

हेनरी फेयोल के अनुसार – “प्रबंधन से आशय है. पूर्वानुमान करना, योजना बनाना, संगठन करना, निर्देश देना, समन्वय करना, तथा नियंत्रण करना इत्यादि.

प्रो. आर. सी. डेविस के अनुसार – “प्रबंधन कहीं भी कार्यकारी नेतृत्व का कार्य है. संगठन के उद्देश्यों की पूर्ति के लिए यह क्रियाओं का नियोजन संगठन एवं नियंत्रण करने का कार्य है.

जार्ज आर. टेरी के अनुसार – “प्रबंधन एक विशिष्ट प्रक्रिया है. जिसमे नियोजन, संगठन, उत्प्रेरणा और नियंत्रण शामिल है. इसमें से प्रत्येक में कला और विज्ञान दोनों का प्रयोग करते हुए पूर्व में निश्चित किये गए उद्देश्यों की पूर्ति हेतु इस प्रक्रिया का अनुसरण किया जाता है.

ऊपर दिए गए परिभाषाओं से स्पष्ट है की एक