जीवन को बदल देने वाली बेहतरीन किताबें | Best Hindi Book in Hindi Language

You are currently viewing जीवन को बदल देने वाली बेहतरीन किताबें | Best Hindi Book in Hindi Language

Best Life Changing Hindi Books : इस दुनिया में इंसान की सबसे अच्छी दोस्त अगर कोई है तो वह है किताबे. किताबें इसलिए क्योंकि एक अच्छी किताब से इंसान को अमूल्य चीजें सीखने को मिलती है किताबे चाहे तो व्यक्ति को जमीन से आसमान पर पंहुचा सकती है.

अतः अच्छी किताबों की बात करते हुए हम आपको Best Hindi Books के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसे प्रत्येक व्यक्ति को एक बार अवश्य पढ़नी चाहिए.

बेस्ट हिंदी बुक्स में आज हम 10 ऐसी Best Hindi Books के बारे में संक्षिप्त में जानकारी देंगे जिससे आपको काफी कुछ सीखने को मिलेगा। फिर चाहे वो व्यक्तित्व के बारे मे हो, पैसे के बारे में हो, हमारे सोच विचार के बारे में हो इत्यादि.

इस लेख को लिखने का हमारा उदेश्य यह है की बहुत से लोग जो किताबे पढ़ना पसंद करते है उनको ऐसी किताबों के बारे बताया जो उनके जीवन में बदलाव ला सके.

और अक्सर बहुत से लोग गूगल पर Best Hindi Books या Best Hindi Books in Hindi में जरूर ढूंढते है. अतः हम आपको Rich Dad Poor Dad, Think & Grow Rich आदि जैसी अन्य कई Books के बारे में इस आर्टिकल में थोड़ी–थोड़ी जानकारी देने जा रहे है. जिन भी Books के बारे मे बताएंगे हो सकता है उसके बारे में आपने पढ़ा या सुना होगा और अगर नही पढ़ा है तो जरूर इनको पढ़े.

हमें किताबे क्यों पढ़नी चाहिए?

वास्तव में Book’s पढ़ना बहुत ही अच्छी आदत है, यदि एक व्यक्ति रोजाना 15 मिनट तक भी एक किताब के 3 से 4 पेज भी पढ़ेगा तो कुछ समय बात उसे खुद अहसास होगा की उसके ज्ञान में वृद्धि हुई है आपको बता दें की दुनिया के सबसे व्यक्तियों की सूची में जो लोग शामिल है उन सभी में एक सामान्य बात है और वो ये है की उनको कितने पढ़ना बहुत ही पसंद है.

ये सभी लोग हर रोज कुछ घंटे किताबे पढ़ने के गुजारते है. Elon Musk जिसे पूरी दुनिया आज सदी के सबसे बड़े क्रांतिकारी इंसान के रूप में जानती है. इस इंसान ने बिना कोई डिग्री हासिल किए सिर्फ किताबे पढ़कर ही Rocket Science सीख ली।

इस बात से आप अंदाजा लगा सकते हो की किताब पढ़ने से आप अपनी जिंदगी कई सारे बदलाव कर सकते हैं.

Best Hindi Books 2022 को आपको जरूर पढ़नी चाहिए

जिन भी Best hindi Books के बारे में हम नीचे बताने जा रहे हैं उनको Rating या Numbring नही दी है क्योंकि सभी बुक्स की अपनी–अपनी खासियत है. इसलिए जो भी Books यहां Recommend की जायेगी उनको जरूर पढ़े.

सोचिए और अमीर बनिए – Think & Grow Rich

सन 1937 में पब्लिश की गई Think and Grow Rich एक Financial Freedom (वित्तीय स्वतंत्रता) पर लिखी गई किताब है. इस किताब के लेखक Nepoleon Hill थे जिन्होंने इस किताब में कई सारी महत्त्वपूर्ण चीजों के बारे में बहुत सी विस्तार से बताया है.

इस किताब में आपको इच्छा, लगन, कल्पना, निर्णय, आस्था, दिमाग, अवचेतन मन, डर को दूर करना आदि जैसे अन्य महत्त्वपूर्ण शब्दों के अर्थ को बड़े ही सहज रूप में समझाया है.

जैसा की इस किताब का नाम है सोचिए और अमीर बनिए तो कही न कही यह आपके विचारों के बारे में व्यक्त करता है की आपको सोच किस तरह से आपके जीवन पर प्रभाव डलताती है. आपको इस किताब जरूर एक बार पढ़ना चाहिए, आप इसे हिंदी, अंग्रेजी और अन्य भाषाओं के पढ़ सकते हैं.

Think & Grow Rich Best Hindi Book

Best Life Changing Hindi Books

Rich Dad Poor Dad (अमीर पिता गरीब पिता)

Robert Kiyosaki और Sharon Lechter द्वारा लिखी गई यह किताब Rich Dad Poor Dad को 1997 अमरीका में पब्लिश किया गया है। पब्लिश होने के बाद लगभग 6 सालों तक यह किताब बहुत ही ज्यादा trend में थी। इस किताब में आपको वित्तीय प्रबंध,वित्तीय शिक्षा,निवेश,वित्तीय स्वतंत्रता और संपति दायित्व के अंतर को बखूबी रूप से समझाया है।

इस किताब से आपको जानने को मिलेगा की सिर्फ नौकरी करने और बहुत ज्यादा पैसे कमा लेने से ही कोई व्यक्ति अमीर नही बन सकता है। साथ ही किस तरह गरीब पैसों के लिए लिए दिन भर काम करता है और अमीर किस प्रकार अपने पैसे से काम करवाता हैं।इस किया को जरूर एक पढ़ें। यह एक best hindi book है।

यकीन मानिये यह किताब एक समय की दुनिया भर में सर्वाधिक बिकने वाली किताब बनी, persona तौर पर यह किताब (Book) मेरे Favorite books में से पहले नम्बर पर है. मेरी राय में इस Book को हर व्यक्ति को पढ़ना चाहिए.

Rich Dad Poor Dad Best Hindi Book


The Money Of Physiology (पैसे का मनोविज्ञान)

2020 सितंबर 8 को पब्लिश हुई The Money Of Physiology, Morgan Housel द्वारा पर्सनल फाइनेंस के ऊपर लिखी गई एक बेहतरीन किताब है जिसे हर उस इंसान को पढ़ना चाहिए जो पर्सनल फाइनेंस को अच्छे से समझा चाहता है। यह किताब आपको कंपाउंडिंग, पैसे की बचत, निवेश, फ्रीडम, लालच, खुशी आदि कैसी सारी चीजों के बारे मे बताती है जो पैसे से जुड़ी है।

इस किताब को पढ़ने के बाद आप समझ जाओगे की भाग्य और बहादुरी में क्या फर्क है, कंपाउंडिंग क्यों जरूरी है, निवेश की क्या भूमिका है, बार बार किसी कार्य को करने से क्या होता है आदि चीजों के बारे में बारीकी से समझने का मौका मिलेगा।

The Money Of Physiology best hindi book


The Power Of Habit (आदत की ताकत)

Charles Duhigg द्वारा लिखी गई The Power of Habit बहुत ही मजेदार किताब है जिसे 28 फिर 2012 को पब्लिश किया गया था। इस किताब से आपको जानने को मिलेगा की अच्छी और बुरी आदतों का हमारे जीवन में क्या प्रभाव पड़ता है। किस तरीके से आप अपनी बुरी आदतों को अच्छी आदतों में बदल सकते हो।

ये किताब खासकर उन लोगों को जरूर पढ़नी चाहिए जिनकी शराब पीने की आदत, सिगरेट पीने की आदत, इंटरनेट की आदत, ज्यादा खाना खाने की आदत और अन्य बुरी आदतें हो। इस किताब बहुत ही ऐसी बाते है इनको अपना कर आप अपनी बुरी आदतों को अच्छी आदतों में बदल सकते हो। यह भी best hindi books की सूची में शामिल है।

best hindi book The Power Of Habit


You Can Win (जीत आपकी)

यू कैन विन और हिंदी में जीत आपकी भारतीय लेखक शिव खेड़ा द्वारा प्रकाशित की गई एक बहुत ही प्रचलित किताब है। यह किताब आज के जेनरेशन के हर उस व्यक्ति को पढ़ना चाहिए जो अपने जीवन में सफलता हासिल करना चाहता है। खासकर उन लोगों को जिन्होंने अपनी जिंदगी में कुछ लक्ष्य निर्धारित किए हैं।

सिर्फ यही नहीं, वे स्टूडेंट जो अपने एग्जाम में अच्छे नंबर लाना चाहते हैं या फिर वह बिजनेसमैन जो अपने व्यवसाय को ऊंचाइयों तक पहुंचाना चाहते है। इसके अलावा ऐसे काम करने वाले लोग जो अपने जीवन में कुछ हासिल करना चाहते हैं, उन सभी को यह किताब एक बार जरूर पढ़नी चाहिए।वाकई में आप यह एक best hindi book है।

You Can Win best hindi book


The Wings Of Fire (अग्नि की उड़ान)

भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम जिनको लो प्यार से मिसाइल मैन कहते हैं के द्वारा लिखी गई पांच किताबों में से डबिंग सफायर यानी की अग्नि की उड़ान भी एक मशहूर किताब है। यदि आप डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम के जीवन के बारे में जानना चाहते हो तो आपको यह किताब एक बार जरूर पढ़नी चाहिए। 

साथ ही हर इंसान, शिक्षक, स्टूडेंट और उन लोगों को यह किताब तो पढ़नी ही चाहिए जो अपने जीवन में समाज सेवा करना चाहते हैं और साइंटिस्ट बनने का सपना देखते हैं। यह किताब बेस्ट सेलिंग बुक्स की लिस्ट में शामिल हैं। यदि आप एक अच्छे best hindi book की तलाश में हो तो यह किताब आपके लिए ही है।

The Wings Of Fire best hindi book


How To Stop Worrying and Start Living – चिंता कैसे छोड़ें और जीना शुरू करें

क्या आप भी अपनी जिंदगी में खुशी चाहते हो? क्या आप भी अपनी जिंदगी में निराश और हताश हो? या फिर आप अपने फ्यूचर के बारे में ज्यादा सोचते हो और छोटी छोटी बातों पर घबरा जाते हो। यदि ये सारी चीजें आपके साथ हो रही है तो इस किताब को आप को एक बार जरूर पढ़ कर देखना चाहिए।

ब्रिटेन में 1948 में पब्लिश की गई किताब जिसे डेल कर्नोजी द्वारा लिखी गई यह किताब आपको मदद करेगा ऊपर बताई सारी चीजों से बाहर आने में और एक बेहतरीन लाइफ जीने में।यदि आप अपनी जिंदगी में फुलफिलमेंट लाना चाहते हो और खुशी खुशी अपना जीवन व्यतीत करना चाहते हो तो इस बुक को एक बार जरूर पढ़ें।

how to stop worrying and start living best hindi book


Do The Work (अपना कार्य करें)

स्टीवन प्रेसफिल्ड द्वारा लिखी गई Do Your Work Hindi Book आपको आलस से बाहर आने में मदद करेगी। कई बार ऐसा होता है कि हम कुछ काम करना चाहते हैं, लेकिन अपने ऑर्डर्स की वजह से हम अपने काम को टटोलते रहते हैं और उससे दूर भागते रहते हैं। ऐसे में जब हम अंदर सिंह सोचते हैं कि हमें कुछ करना चाहिए तो हम काफी परेशान हो जाते हैं। हमें ये चीज़ बहुत फ्रस्ट्रेटिंग लगती है।

यह किताब हर एक स्कूल कॉलेज स्टूडेंट को इंटरप्रेनियोर को,एडल्ट्स को, बिजनेसमैन को और हर उस व्यक्ति को पढ़नी चाहिए जो अपने जीवन में मोटिवेशन की तलाश कर रहा है या फिर उसे अपने जीवन में अपने बनाए हुए लक्ष्यों के आधार पर आगे बढ़ना है।

Do The Work best hindi book


Feel The Fear And Do It Anyway – डर को मार भगाएं और हिम्मत जगाएं

क्या आपके अंदर भी किसी बात का डर बैठा हुआ है? क्या आप भी अपनी जिंदगी में आगे बढ़ने से पहले घबराते हैं या झिझकते हैं? क्या आपको भी सिर्फ डाउट होता है? यदि इन सभी सवालों का जवाब हाँ है तो आपको एक बार इस बुक को जरूर पढ़ना चाहिए।

स्टूडेंट,हर प्रोफेशनल के लोग और ऐसे लोग जिनको सेल्फ डाउट होता है और उनको अंदर से डर महसूस होता है उन सभी को इस किताब को जरूर पढ़ना चाहिए। सुजन जेफर्स के द्वारा लिखी यह किताब वाकई मे आपको बहुत हिम्मत देगा।

Feel The Fear And Do It Anyway best hindi book

Feel The Fear And Do It Anyway best hindi book

You Can,You Will – तुम कर सकते हो, तुम कर लोगे

जोएल ओस्टीन द्वारा लिखी गई यह एक बहुत ही अच्छी किताब है। इस किताब में आपको आठ ऐसे सूत्र जानने को मिलेंगे जिनको अपनाकर आप अपने अंदर की कला को और अपने अंदर के टैलेंट को पहचान सकते हो। इस दुनिया में हर कोई इंसान बिना बनना चाहते हैं और हर कोई विनर बनने के लिए ही पैदा हुआ है। 

ऐसे में जो लोग अपने अंदर की टैलेंट को पहचानने में नाकामयाब हैं, उनके लिए यह किताब बहुत ही फायदेमंद हैं। इस किताब को हर उस इंसान को पढ़ना चाहिए जो अपनी जिंदगी में कुछ पाने का सपना देखता है और जो अपनी काबिलियत को पहचानने में अभी भी नाकाम है।

You Can,You Will best hindi book


निष्कर्ष (Conclusion) :–

Best Hindi Books के बाते मैं लिखते हुए आज हमने इस आर्टिकल में 10 ऐसे बेहतरीन हिंदी बुक्स के बारे में संक्षिप्त विवरण दिया है जो कि आपको जरूर पढ़ना चाहिए। ये सभी के सभी बॉक्स आपको किसी न किसी विषय पर महत्वपूर्ण ज्ञान देने वाले हैं। 

यकीन मानिए अगर आप इन किताबों को पढ़ते हैं तो आप कभी भी बोर नहीं होंगे और आपको इन में लिखी बातें बहुत ही ज्यादा पसंद आयेगी।हम उम्मीद करते है की best books in hindi आपको जरूर पसंद आई होगी।

अन्य पढ़ें

आखिर में

हमे पूरी उम्मीद है कि आपको हमारा यह लेख…जीवन बदल देने वाली बेहतरीन किताबें हिंदी में (Best Hindi Book in Hindi Language) पसंद आया होगा. कृपया करके इस लेख को अधिक से अधिक Shear करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसका लाभ उठा सके. अगर लेख से संबंधित किसी प्रकार की शिकायत हो तो Comment Box के माध्यम से हमें अवश्य कहें.

अगर आप रोजाना इसी तरह के उपयोगी आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं तो हमारे टेलीग्राम ग्रुप और जीमेल को सस्क्राइब कर ले जिसका लिंक नीचे दिया हुआ है. पढ़ने के लिए और हमारे घंटों की मेहनत को सफल बनाने के लिए – धन्यवाद.

Leave a Reply