जीवन के लिए मूल्यवान लघु प्रेरक प्रसंग in Hindi

small prerak prasang in Hindi

लघु प्रेरक प्रसंग in Hindi : जीवन के उतार-चढ़ाव में अनेकों बार ऐसा महसूस होता है कि हम सब जानते हुए भी जीवन के महत्व को समझ नहीं पा रहे हैं यह सरल सा जीवन हमें अत्यधिक कठिन दिखाई पड़ता है इन्हीं पलों के लिए ऐसे छोटे-छोटे कहानियां एवं प्रेरक प्रसंग हमारे जीवन का मार्गदर्शक साबित होते हैं आज के इस आर्टिकल लघु प्रेरक प्रसंग इन हिंदी मैं हमने जीवन को सरल बनाने वाले कुछ छोटे मगर बेहतरीन प्रेरक प्रसंग के समूह को इकट्ठा किया है जिन्हें आप नीचे पढ़ सकते हैं.

विश्वास और भरोसा (लघु प्रेरक प्रसंग in Hindi)

एक बार दो बहुमंजिला इमारतों के बीच बंधी हुई एक तार पर लंबा सा बांस पकडे एक नट चल रहा था, उस नट ने अपने कंधे पर अपने बेटे को बैठा रखा था, इस नज़ारे को सैकड़ों लोग अपना दम साधे देख रहे थे. अपने क़दमों को धीरे-धीरे आगे बढ़ाते हुए, तेज हवा से जूझते हुए अपने और अपने बेटे के जिंदगी दाव पर लगाकर उस कलाकार ने दुरी पूरी कर ली.

भीड़ में उपस्थित सभी लोग ख़ुशी से उछल पड़े, तालियां और सीटियां बजने लगी लोग उस कलाकार की फोटो खींच रहे थे, सेल्फी ले रहे थे हाँथ मिला रहे थे.

इस बीच वह कलाकार माइक पर आया और बोलने लगा – क्या आपको विश्वास है की मै यह दोबारा भी कर सकता हूँ.

भीड़ में लोग चिल्लाने लगे – हाँ…. हाँ…. तुम कर सकते हो.

उसने पूछा – क्या आपको विश्वास है.

भीड़ चिल्लाई – हाँ, हमें पूरा विश्वास है की तुम कर सकते हो, हम तो यह शर्त भी लगा सकते हैं की तुम इसे दोबारा सफलता पूर्वक कर सकते हो.

कलाकार बोला – पूरा, पूरा विश्वास है ना.

भीड़ बोली – हाँ ||

कलाकार बोला – ठीक है कोई मुझे अपना बच्चा दे दे मै उसे अपने कंधे पर बैठाकर रस्सी पर चलूँगा

(चारों तरफ खामोसी, चुप्पी फैल गयी….)

कलाकार बोला डर गए, अभी तो आपको विश्वास था की मै कर सकता हूँ.

(असल में आपका यह विश्वास Believe है. मुझपे भरोसा Trust नहीं है.