हेल्थ इज वेल्थ का मतलब क्या होता है (स्वास्थ्य पर बेहतरीन लेख) | Health is Wealth Meaning in hindi

Health is Wealth Meaning in hindi
Health is Wealth Meaning in hindi

Health is Wealth = स्वास्थ्य ही धन है.

Health is Wealth Meaning in hindi : मानव जीवन में हम अपने शरीर को स्वस्थ रखें बिना अपने लक्ष्य तक नहीं पहुंच सकते. क्योकि कोई भी कार्य – ज्ञान, उपासना, भक्ति, कर्म आदि स्वस्थ शरीर से ही संभव है. आज के समय में शारीरिक व मानसिक भोगविलास के संसाधन इतने बढ़ गये हैं की हर व्यक्ति मानसिक शांति और शारीरिक स्वास्थ्य से दूर होता जा रहा है.

जीवन में अधिक व्यस्तता, विलासता और गलत तरीके से रहन-सहन के वजह से मानसिक तनाव व शारीरिक कष्ट बढ़ता जा रहा है. मानव के स्वाभाविक गुण जैसे – उचित व्यवहार, प्रेम, सेवा, सहानुभूति आदि समाप्त होते जा रहें है और इसके स्थान पर घृणा, भय, इर्षा, द्धेष आदि तेज़ी से बढ़ते जा रहा है. यही सब रोगों का कारण है क्योकि इससे पाचन तंत्र रोगों की उत्पत्ति होती है और पाचन तंत्र से ही अन्य रोगों का बीज अंकुरित होता है.

समय ऐसा है की आज लोग स्वस्थ रहना तो चाहते है. वे जानते हैं की Health is Wealth. स्वास्थ्य ही धन है पर केवल डॉक्टर द्धारा बताये गए दवाओं के ही सहारे, जिसका परिणाम यह निकलता है की जिस बीमारी के लिए आप दवाई खाते हैं वह तो समाप्त हो जाता है लेकिन अनेक अन्य बीमारियों का सूत्रपात शरीर में हो जाता है. लोग छोटी-मोटी बिमारियों से परेशान रहते हैं जबकि वास्तव में खान-पान, रहन-सहन में गड़बड़ी यही सब इन बीमारियों का कारण है.

इसी बात को समझना है और जानना है की जीवन में क्या सावधानी और संयम बरते जिससे सौ साल तक स्वस्थ जीवन बिता सकें, ध्यान देने वाली बात यह है की इतनी लम्बी जिंदगी में आज के वातावरण में हमेशा स्वस्थ नहीं रहा जा सकता लोग कभी न कभी बीमार पड़ते ही है परन्तु किसी कारणवस लोग बीमार पड भी गए तो प्राकृतिक व आयुर्वेदिक औसधियों का इस्तेमाल हमेसा बेहतर रहेगा.