सुंदरता बढ़ाने के घरेलु उपाय (100% कारगर)| Beauty tips for face at home in hindi

Beauty tips for face at home in hindi
Beauty tips for face at home in hindi

Beauty tips for face at home in hindi : चेहरे की सुंदरता के लिए ना जाने हम कितने उपाय करते हैं. बाजार से यह खरीद लो, बाजार से वह खरीद लो, जिन उपायों के बारे में सुनते हैं उन्हें आजमा कर अवश्य देखते हैं. नतीजा…. केवल पैसे की बर्बादी.

ध्यान दिया जाए तो सुंदरता बढ़ाने के अनेक साधन हमारे घर में ही मौजूद हैं. जो हमारे त्वचा के लिए हानिकारक भी नहीं है. आमतौर पर बाजार से खरीदी गयी सौन्दर्य प्रसाधन की सामग्री हमारे त्वचा के लिए खतरनाक साबित हो सकती है. ऐसे में सुंदरता बढ़ाने के इन घरेलु उपायों को जरूर आजमाएं.

याद रखिये : आज जो भी सौन्दर्य प्रसाधन बाजार में मौजूद है. इनके निर्माण का तरीका हमारे घरेलु नुस्खों व प्राचीन तरीकों पर ही निर्भर है. परन्तु पहले इन नुस्खों को पूरी शुद्धता के साथ बनाया जाता था. अब तो केवल नाम का ही शुद्धता है बाकी सब कैमिकल का खेल है.

विषय-सूची

सुन्दरता के विषय में जबरजस्त विचार

भारतीय महिलायें अपनी सुंदरता और श्रृंगार की देखभाल उस समय से करती आ रही हैं. जिस समय न तो जगह-जगह ब्यूटी पार्लर हुआ करता था और न ही अनेक प्रकार के सुंदरता को बढ़ाने वाले डिब्बों में बंद कैमिकल व अप्राकृतिक प्रसाधन सामग्री मौजूद थे. सुंदरता के लिए इससे ज्यादा और क्या कहूँ – साक्षात् उदाहरण के रूप में भारत के प्राचीन ग्रंथो और पत्थर की मूर्तियों मुद्राओं में भी सौन्दर्य (सुंदरता) का चित्र और वर्णन देखने को मिलता है.

बाजार से प्राप्त डिब्बों व शीशियों में भरी सुंदरता बढ़ाने के अधिकतर प्रसाधन नकली और त्वचा को हानि पहुंचाने वाली होती है. यह बाजारू सौन्दर्य प्रसाधनें कुछ समय के लिए झूठी चमक दिखाती है. परन्तु यह वास्तविक सुंदरता को उजागर नहीं कर सकती, इसलिए बाजारू प्रसाधनों के बजाय भारतीय जड़ी बूटियों और आयुर्वेदिक प्रसाधनों का प्रयोग करना चाहिए जो स्थायी सुंदरता, प्राकृतिक सुंदरता प्रदान करने में सहायक है.

जब सौन्दर्य प्रसाधन की सामग्री हमारे घर में हमारे रसोई में है. तो फ़ीर इन बाजारू प