15 अतभुत फायदे चना खाने के | Gram benefits in hindi

Gram benefits in hindi
Gram benefits in hindi

Gram benefits in hindi : चना को गरीबों का भोजन भी कहा जाता है, परन्तु कहीं ना कहीं हम चने को अनदेखा कर देते हैं. या उसके असल महत्व को समझ नहीं पाते. आयुर्वेद में भी चने को ऐसा औषधि बताया गया है जिसके रोजाना उपयोग से हमारा शरीर घोड़े जैसा फुर्तीला बन सकता हैं, केवल एक मुट्ठी चना हमें ताकतवर और स्वस्थ बनाने के लिए पर्याप्त है.

चने की ताकत को इस प्रकार से समझा जा सकता है – आप जानते होंगे की घोडा चना खाता है. इंजन व मोटर की शक्ति को मापने में हॉर्स पावर पैमाने का उपयोग किया जाता है. हालाँकि और भी कई ताकतवर जानवर हैं जैसे कि – हांथी, परन्तु क्या एलिफेंट पावर पैमाना उपयोग करते हैं.

नहीं ।।। क्योंकि घोडा आलस्य और सिथिल नहीं होता वह स्फूर्ति और सुडौल शरीर का प्रतिक है. अगर मोटर की पावर को हॉर्स पावर से मापा जाता है और हार्स (घोडा) घास के साथ-साथ चना खाता है तो अब आप अंदाजा लगा सकते हैं कि चना में कितनी शक्ति होती है.

देखा जाये तो चना कम कीमत पर अत्यधिक लाभ का स्त्रोत है इस लेख – चना खाने के फायदे (Gram benefits in hindi) के माध्यम से हम चना के गुण व उसके फायदे को बारीकी से जानेंगें.

विषय-सूची

चना कहां-कहां पाया जाता है?

भारत में चना मुख्य रूप से उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब और महाराष्ट्र में पाया जाता है, पुरे भारत का 95% चना इन्ही राज्यों में उगाया जाता है.

विभिन्न राज्यों में राज्य सरकार द्वारा चना को राशन के साथ वितरित (जो गरीबी रेखा कार्ड धारक है उन्हें) किया जा रहा है. हालांकि यह अधिकांश राज्यों में वितरित नहीं हो रहा है.

चना में पाए जाने वाले पोषक तत्व

चना विभिन्न प्रकार की बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है. साथ ही दिमाग को तेज व चेहरे की सुंदरता और चमक बढ़ाता है. चना में पाए जाने वाले पोषक तत्व है –

  • प्रोटीन
  • कार्बोहाइड्रेड
  • आयरन
  • कैल्शियम और
  • विटामिन्स

अंकुरित चना खाने के फायदे – benefits of eating sprouted gram

अंकुरित चना में विटामिन्स, क्लोरोफिल, फास्फोरस व मिनरल्स पाए जाते हैं इसलिए स्वास्थ्य के नजरिये से अंकुरित चना बहुत ही ज्यादा