Women Business Idea: महिलाए घर बैठे करें यह काम होगी बेहतरीन कमाई

Women Business ideas in hindi : बिजनेस या व्यवसाय में कोई भी काम छोटा नहीं होता, और देखा जाये तो शुरुवात में हर तरह का business छोटा ही होता है. परन्तु हम उसे अपनी लगन, मेहनत और कौशल से बड़ा बनाते हैं.

आज के दौर पे जहां सरकारी नौकरियों का क्रेज है. वहीँ दूसरी ओर बेरोजगारी या अपना खुद का व्यवसाय स्थापित करने के उद्देश्य से तथा अपने सोंच से अधिक पैसा कमाने के मकसद से व्यापार (business) करने का रास्ता उचित मालूम पड़ता है.

आज का समय ऐसा है की अकेले पुरुष की कमाई से घर नहीं चलाया जा सकता ऐसे में बात आती है महिला (Women) बिजनेस आइडिया की तो हमने यहां कुछ बिजनेस आइडियाज को दर्शाया है जिनके माध्यम से महिलायें अच्छा-खासा पैसे कमा सकती हैं.

women-business-ideas-in-hindi

अगर आप best बिजनेस आइडिया के तलाश में हैं तो बिल्कुल सहीं जगह आये हैं. हमने लगभग सभी तरह के Women business ideas का बेहतरीन संग्रह किया है. हालांकि इसके अलावा अन्य हजारों तरह के बिजनेस मौजूद हैं. परन्तु एक ही लेख में सभी को शामिल कर पाना मुश्किल है.

इसलिए हमने बेस्ट बिजनेस आइडियाज इन हिंदी में कुछ चुनिंदा business ideas को शामिल किया है…. जहा से आप अपने बजट, रुची, सुविधा, और Qualification के आधार पर best business ideas in hindi का चुनाव कर सकते हैं.

महिलाओं के लिए बेस्ट बिजनेस – Women Business Ideas

जैसा की ऊपर बताया गया है इस business ideas की सूची में हमने सभी business को कार्य करने की क्षमता और सुविधा के अनुसार वर्गीकृत किया है. बिजनेस आइडियाज की सूची इस प्रकार है.

इस लिस्ट में घरेलु महिलाओं को विशेष ध्यान में रखकर business list तैयार किया गया है. हालांकि यह पुरुषों के द्वारा भी किया जा सकता है.

1. ब्यूटी पार्लर का बिजनेस

beauty-parlour-business

ब्यूटी पार्लर का व्यवसाय महिलाओं के लिए एक बेहतरीन व्यवसाय है. जिसे करने के लिए किसी खास तरह के education की जरुरत नहीं है. beauty parlor का कोर्स 6 माह या सालभर का ट्रेनिंग लेकर सीखा जा सकता है.

जहाँ तक बात करें इस business में फ्यूचर और कॅरियर की, तो हर महिलाओं को यह पता है कि ब्यूटी पार्लर का business हमेसा से चलने वाला बिजनेस है.

अंदाजा लगाया जा सकता है कि महिलाये कभी सजना-संवरना नहीं छोड़ सकती और अपनी सुंदरता पर खर्चे करना नहीं छोड़ सकती, लिहाजा इस बिजनेस का भविष्य bright है. मुनाफे के मामले में भी यह बिजनेस best है.

2. योगा क्लास का बिजनेस

जिस प्रकार महिलाएं अपने सुंदरता पर विशेष ध्यान देती हैं. ठीक उसी प्रकार वेअपनी सेहत को लेकर भी सजग रहती हैं. हालांकि योगा class का business खासतौर पर शहरों के लिए होता है.

परन्तु इस बिजनेस को गांव में भी किया जा सकता है. क्योंकि आज के समय में गांव हो या शहर सभी जागरूक हो चुके हैं और अपने स्वास्थ्य के प्रति विशेष ध्यान देते हैं. योगा क्लास का बिजनेस महिलाओं और पुरुषों दोनों द्वारा किया जा सकता है.

3. महिलाये करें केक बनाने का बिजनेस

यह एक घर बैठे किये जाने वाला बिजनेस है. जिसे महिलाओं द्वारा बड़ी सरलता से किया जा सकता है. केक का व्यवसाय लगातार चलने वाला व्यवसाय है क्योंकि बर्थडे, शादी सालगिरह, अन्य कार्यक्रमों में केक की अनिवार्यता निश्चित है.

ऐसे में इस business ideas पर काम करना मुनाफे का सौदा हो सकता है. केक बनाने के लिए लगने वाले सामानों को भी आसानी से कहीं भी प्राप्त किया जा सकता है. सो घरेलु महिलाएं इस बिजनेस आइडिया का अवश्य अपनाएं

4. फैशन डिजाइनिंग का बिजनेस

फैशन डिजाइनिंग का बिजनेस future business ideas है. जिसका वर्तमान और भविष्य दोनों में अत्यधिक मांग है. फैशन डिजाइनिंग के लिए किसी कोचिंग क्लास इंस्ट्यूट से जानकारी प्राप्त किया जा सकता है फिर इस फिल्ड में अपना करियर बनाया जा सकता है.

5. महिलाओं के लिए बेस्ट है इनटीनियर डिजाइनिंग का बिजनेस

महिलाएं अक्सर घर की साफ-सफाई रख-रखाव व सुंदरता पर विशेष ध्यान देती है वे घर को सजाना अच्छे से जानती हैं ऐसे में उन्हें केवल एक ही घर को नहीं सजाना चाहिए बल्कि सभी घरों की सजावट और डिजाइनिंग का काम लेना चाहिए यह एक बेहतरीन बिजनेस आइडिया है जिसे महिलाये बड़ी आसानी से कर सकती है और बदले में मोटी कमाई भी किया जा सकता है.

6. सिलाई-कढ़ाई के बिजनेस में महिलाओं की अच्छी कमाई

इस व्यवसाय को घर पर आसानी से शुरू किया जा सकता है. महज 6 माह की ट्रेनिंग के बाद महिलाएं सिलाई-कढ़ाई में निपुड़ हो जाती है तद पश्चात वे अपना बिजनेस प्रारम्भ कर सकती है. इस कार्य को घरेलु कामों के बीच समय निकाल कर किया जा सकता है यह एक्स्ट्रा पार्ट टाइम कमाई के मामले में भी बेहतर बिजनेस है.

7. महिलाओं द्वारा घर पर किया जा सकता है अचार पापड़ बनाने का बिजनेस

इस बिजनेस को समूह के साथ या अकेले ही शुरू किया जा सकता है बाजार में उपलब्ध आचार पापड़ के मामले में घर पर बनायें गए घरेलु अचार, पापड़ अच्छा और स्वादिष्ट होता है. ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए आचार पर विभिन्न प्रकार के मसालों और फ्लेवर का इस्तेमाल करें एक बार इस व्यापार ने रफ़्तार पकड़ ही फिर यह पैसों की बरसात कर सकता है.

क्या महिलाएं घर बैठे बिजनेस कर सकती हैं?

जी बिलकुल, आज की महिलाएं आत्मनिर्भर होती है वे एक्स्ट्रा इनकम के लिए घर बैठे कार्य कर सकती है और वैसे भी इस ऑनलाइन के ज़माने में अनेक तरह के बिजनेस आइडियाज है जिसे घर पर ही शुरू किया जा सकता है.

क्या बिजनेस करने के लिए महिलाओं का पढ़ा लिखा होना जरुरी है?

नहीं, ऐसा नहीं है की कम पढ़ी लिखी या अनपढ़ महिलाएं व्यवसाय नहीं कर सकती, कई तरह के व्यवसाय है जिनमे पढाई की खास आवश्यकता नहीं है. जैसे – अचार का बिजनेस, पापड़ बिजनेस, नाश्ता होटल इत्यादि.

आखिर में

आशा है की आपको हमारा यह लेख – (Women Business Ideas hindi) Best बिजनेस आइडिया पसंद आये. अगर जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें

किसी भी प्रकार की जानकारी, सलाह, शिकायत, सुझाव के लिए हमें कॉमेंट करें – धन्यवाद.

इन्हे भी पढ़ें

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

Most Popular

close button