New business idea: महिलाए घर पर शुरू करें यह बिजनेस, हर महीने 50000 तक होगी कमाई

New Business business ideas in hindi : बिजनेस या व्यवसाय में कोई भी काम छोटा नहीं होता, और देखा जाये तो शुरुवात में हर तरह का business छोटा ही होता है. परन्तु हम उसे अपनी लगन, मेहनत और कौशल से बड़ा बनाते हैं.

आज के दौर पे जहां सरकारी नौकरियों का क्रेज है. वहीँ दूसरी ओर बेरोजगारी या अपना खुद का व्यवसाय स्थापित करने के उद्देश्य से तथा अपने सोंच से अधिक पैसा कमाने के मकसद से व्यापार (business) करने का रास्ता उचित मालूम पड़ता है.

वहीँ आज महिलाएं भी पुरुषों के सामान अपने कुशलता और समझ से खुद का बिजनेस व्यवसाय शुरू कर रही है और अच्छी कमाई के साथ-साथ, समाज के लिए बेहतर उदाहरण बन रही हैं.

अगर आप एक घरेलु महिला हैं और best बिजनेस आइडिया के तलाश में हैं तो बिल्कुल सहीं जगह आये हैं. हमने कुछ business ideas का संग्रह किया है. हालांकि इसके अलावा अन्य हजारों तरह के Business ideas मौजूद हैं. परन्तु एक ही लेख में सभी को शामिल कर पाना मुश्किल है. इसलिए हम रोजाना आपके लिए नए-नए यूनिक बिजनेस आइडियाज को लाते रहेंगें

woman business ideas

महिलाओं के लिए घर बैठे बिजनेस व काम

बिजनेस आइडियाज की सूची इस प्रकार है –

इस लिस्ट में घरेलु महिलाओं को विशेष ध्यान में रखकर business list तैयार किया गया है. हालांकि यह पुरुषों के द्वारा भी किया जा सकता है.

1. ब्यूटी पार्लर का बिजनेस

ब्यूटी पार्लर का व्यवसाय महिलाओं के लिए एक बेहतरीन व्यवसाय है. जिसे करने के लिए किसी खास तरह के education की जरुरत नहीं है. beauty parlor का कोर्स 6 माह या सालभर का ट्रेनिंग लेकर सीखा जा सकता है.

जहाँ तक बात करें इस business में फ्यूचर और कॅरियर की, तो हर महिलाओं को यह पता है कि ब्यूटी पार्लर का business हमेसा से चलने वाला बिजनेस है.

अंदाजा लगाया जा सकता है कि महिलाये कभी सजना-संवरना नहीं छोड़ सकती और अपनी सुंदरता पर खर्चे करना नहीं छोड़ सकती, लिहाजा इस बिजनेस का भविष्य bright है. मुनाफे के मामले में भी यह बिजनेस best है.

2. योगा क्लास का बिजनेस

जिस प्रकार महिलाएं अपने सुंदरता पर विशेष ध्यान देती हैं. ठीक उसी प्रकार वेअपनी सेहत को लेकर भी सजग रहती हैं. हालांकि योगा class का business खासतौर पर शहरों के लिए होता है.

परन्तु इस बिजनेस को गांव में भी किया जा सकता है. क्योंकि आज के समय में गांव हो या शहर सभी जागरूक हो चुके हैं और अपने स्वास्थ्य के प्रति विशेष ध्यान देते हैं. योगा क्लास का बिजनेस महिलाओं और पुरुषों दोनों द्वारा किया जा सकता है.

3. महिलाये करें केक बनाने का बिजनेस

यह एक घर बैठे किये जाने वाला बिजनेस है. जिसे महिलाओं द्वारा बड़ी सरलता से किया जा सकता है. केक का व्यवसाय लगातार चलने वाला व्यवसाय है क्योंकि बर्थडे, शादी सालगिरह, अन्य कार्यक्रमों में केक की अनिवार्यता निश्चित है.

ऐसे में इस business ideas पर काम करना मुनाफे का सौदा हो सकता है. केक बनाने के लिए लगने वाले सामानों को भी आसानी से कहीं भी प्राप्त किया जा सकता है. सो घरेलु महिलाएं इस बिजनेस आइडिया का अवश्य अपनाएं

4. फैशन डिजाइनिंग का बिजनेस

फैशन डिजाइनिंग का बिजनेस future business ideas है. जिसका वर्तमान और भविष्य दोनों में अत्यधिक मांग है. आज का दौर फैशन का दौड़ है, दिन प्रतिदिन नए-नए फैशन के तरीकों का इजात हो रहा है. ऐसे में आप फैशन के बारीकियों को सीखकर इसे अपना व्यवसाय बना सकते हैं.

5. घर पर रहकर करें डिजिटल मार्केटिंग का काम

टेक्नोलॉजी इतनी तेजी से विकसित हो रही है की लोग इसे पूरी तरह अपने दैनिक दिनचर्या के रूटीन में शामिल कर चुके हैं. महिलाएं भी घर में अन्य कामों को निपटाने के बाद घंटों शोसियल मिडिया समय बिताती है.

अगर शोसियल मिडिया का सहीं इस्तेमाल किया जाये तो बहुत कम निवेश कम समय और कम मेहनत में अच्छा-खासा पैसा कमाया जा सकता है.

महिलाओं के लिए अन्य बिजनेस

Other Important links

Join Business TelegramClick Here
Home Page Click Here
Business idea page Click Here

Leave a Reply