कम्प्यूटर का उपयोग हिंदी में जानकारी | Use of computer in hindi

Use of computer in hindi : सभी जानते है की Computer आधुनिक जीवन का महत्वपूर्ण अंग बन गया है आज बच्चा-बच्चा इसके बारे में जानता है. कम्प्यूटर के बिना जहाँ देश की जनगणना नहीं हो सकती वही दूसरी ओर भारतीय रेल्वे इसके बिना अपनी आरक्षण-प्रणाली को प्रभावशाली नहीं बना सकती.

विश्वविद्यालय एवं शिक्षण संस्थान Computer की सहायता से हजारो अंक तालिकाएं बहुत ही कम समय में तैयार कर सकती है.  कई संगठन अपने कार्यालयों की प्रणाली का संचालन computer के द्धारा ही करते है.

बैंको में किये जाने वाले लेन देंन को आज कम्प्यूटर ही सुचारु रूप से कर रहा है. साथ ही प्रभावशाली टेलीफोन व्यवस्था सम्पूर्ण रूप से कम्प्यूटर कृत हो गयी है. हम घर में बैठकर TV में जो प्रोग्राम देखते है. वे सभी आज कम्प्यूटर द्धारा ही सम्पादित किये जाते है और उसे हम तक पहुंचाने का काम कम्प्यूटर ही करता है उपग्रह की सहायता से.

भारत एक विकाशसील देश है और आप जानते है की इसकी प्रमुख समस्या बेरोजगारी है, इसे दूर करने के लिए भी computer ने रोजगार के नए द्धार खोले है.

आज भारत दुनिया में सॉफ्टवेयर के निर्यातकों में से एक है, इसलिए कह सकते है की इस क्षेत्र में रोजगार बढ़ा है.

विषय-सूची

कम्प्यूटर के उपयोग का वर्णन – Description Use of computer in hindi

कम्प्यूटर का उपयोग निम्न कार्यों के लिए किया जा सकता है –

  • घरेलु कार्यों के लिए
  • शिक्षा के क्षेत्र कम्प्यूटर का उपयोग
  • मनोरंजन के क्षेत्र में कम्प्यूटर का उपयोग
  • वैज्ञानिक शोध में उपयोग
  • चिकित्सा के लिए उपयोग
  • सुचना के क्षेत्र में उपयोग

A. घरेलु कार्यों में कम्प्यूटर का उपयोग (Use of computer in household work) 

सन 1970 में जब माइक्रो कम्प्यूटर का विकास हुआ तो computer को घर में लाने की केवल कल्पना ही की जा सकती थी, पर आज यह कल्पना साकार हो गयी है. माइक्रो कम्प्यूटर के विभिन्न छोटे आकार के और सुविधा जनक मॉडल हम अपने व्यक्तिगत कार्यो के लिए घरों में स्थापित कर सकते है.

इसका आकार इतना है की एक सुटकेश में इसे रखा जा सकता है आइये घर में इसके प्रयोग को जानते है।

1. कुटीर उद्योग में कम्प्यूटर का उपयोग

आजकल Computer ने सुचना को विक्रय योग्य एवं उपयोगी वस्तु बना दिया है जिससे घरों में चलाये जा सकने वाले व्यवसायों का उदय हुआ है DTP (Desk top publishing) एक एसा व्यवसाय है जिसमे कम्प्यूटर से प्रकाशन के कार्य घर में ही किये जा सकते है. डिश एंटीना लगाकर उपग्रह में संपर्क स्थापित करने वाला केंद्र हम computer की मदद से घर पर ही बना सकते है.

2. रसोई घर में कम्प्यूटर का उपयोग

इलेक्ट्रानिक प्रोसेसर और मेमोरी का रसोई सम्बंधित यंत्रो जैसे माइक्रोवेव आवन (Microwave oven) में प्रयोग होता है.

3. घर के कार्य नियंत्रण में कम्प्यूटर का उपयोग

आजकल घरों को कम्प्यूटर नियंत्रित बनाया जा रहा है। कम्प्यूटर ही मेहमानो की पहचान व उनका स्वागत करते है. lawn में पानी देने के कार्य से लेकर घर में अनुपस्थिति में घर के तापमान को नियंत्रित करने का कार्य भी करती है.

4. कार में कम्प्यूटर का उपयोग

आज के कारों में computer के द्धारा सभी नियंत्रण कार्य जैसे कार मालिक की आवाज पहचान कर दरवाजा खोलना, पेट्रोल मात्रा की चेतावनी, कार की सतह को इक्षा के अनुसार परिवर्तित करना, सड़क व शहर का मानचित्र उपलब्ध कराना आदि संचालित होते है.

5. खरीददारी और बैंकिंग के लिए कम्प्यूटर का उपयोग

इलेक्ट्रॉनिक फण्ड ट्रांसफर (EFT) सिस्टम बैंक की एक ऐसी सुविधा है. जिसमे हम बैंकों यातायात एजेंसियों और दुकानों से रुपया का लेनदेन घर में लगे computer की सहायता से कर सकते है. घर में लगा computer टेलीफोन लाइन से जुड़ा रहता है इसका संपर्क INTERNET से होता है.

6. रोबोट के रूप में कम्प्यूटर का उपयोग

रोबोट को केवल फैक्ट्रियों में खतरनाक कार्य करने वाला ही न समझे इसे व्यक्तिगत कार्य के लिए नौकर भी बनाया जा सकता है रोबोट computer द्धारा संचालित एक यांत्रिक मानव (computerized machine man) होता है.

B. शिक्षा के क्षेत्र में कम्प्यूटर का उपयोग – use of computer in education

कम्प्यूटर का शिक्षा में उपयोग बढ़ाने के लिए सबसे पहला प्रयास जान केमेनी (John kemeny) ने 1960 के दशक में किया जब उन्होंने बेशिक कम्प्यूटर भाषा का विकाश किया यह भाषा जल्द ही डार्ट माउथ महाविद्यालय के विद्यार्थीयों के जीवन का अंग बन गई आज Computer और शिक्षा एक दूसरे के पूरक हैं

शिक्षा के क्षेत्र में कम्प्यूटर के उपयोग निम्नलिखित है –

1. कम्प्यूटर प्रशिक्षण

कम्प्यूटर आज जन साधारण का यंत्र है, इसलिए यह अब एक उपकरण मात्र से एक सम्पूर्ण विद्या में परिवर्तित हो गया है. हर व्यक्ति कम्प्यूटर जानने को आतुर है. फलस्वरूप विश्व विद्यालय नए नए ट्रेड्स एवं पाठ्यक्रमों को लागू कर रहे है.

कम्प्यूटर विज्ञान, सुचना प्रौद्योगिकी, Computerized information system सब कुछ computer के सिखने से ही सम्बंधित है. छोटे गांव में भी शिक्षा देने के लिए लगातार संस्थाए खुल रही है.

2. शिक्षक के रूप में कम्प्यूटर का उपयोग

कम्प्यूटर असिस्टेंट इंस्ट्रक्सन कम्प्यूटर का एक सॉफ्टवेयर है जो Computer को एक शिक्षक का रूप देता है. उदाहरण के लिए माध्यमिक स्तर का विद्यार्थी कम्प्यूटर में चल रहे सी. ए. आई. में बीजगणित का अध्ययन करें तो CAI विद्यार्थी को कम्प्यूटर की स्क्रीन पर बीजगणित का एक सवाल हल करने के लिए देगा.

अगर इसका सही हल दिया जाए तो कंप्यूटर अगला सवाल देता है इसी तरह बारी-बारी अगला सवाल देता जाता है। और अंत में आपके प्राप्तांक को mark sheet में दे देता है.

3. कम्प्यूटर मैनेज्ड इंस्ट्रक्शन

जिसे संक्षेप में CMI कहा जाता है एक और सॉफ्टवेयर है जो कम्प्यूटर पर पुस्तक पढ़ने की सुविधा देता है। इसके साथ ही विध्यार्थी इसकी सहायता से अपने लेख को परस्पर जुड़े connected कम्प्यूटरों में भेज सकते है.

इस प्रकार विषय वस्तु एक कम्प्यूटर में सिमित नहीं रहती, इसलिए CMI को बड़े स्तर पर इलेक्ट्रॉनिक विश्वविध्यालय (Electronic university) भी कहते है.

4. समस्या के समाधान के लिए कम्प्यूटर का उपयोग

पढाई में जो कठिनाई होती है computer उसको सरल कर देता है. कम्प्यूटर एक समस्या के हल के लिए अनेक व्यक्तियों के तर्कों का उपयोग तेज़ी लेता है जिससे समस्या शीघ्रता से हल हो जाता है.

5. प्रशिक्षण और परीक्षण के लिए कम्प्यूटर का उपयोग

आज प्रतिष्ठित संगठनों द्धारा उनके उत्पादों पर प्रशिक्षित किये जा सकते है। आप ऑनलाइन इसके द्धारा लिए जाने वाली परीक्षाओ में बैठ सकते है और सफल होने पर डिग्री भी प्राप्त कर सकतें है. MIR एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जो बैंकिंग तथा अन्य वस्तुनिस्ट परीक्षाओ की उत्तर पुस्तिकाओ की अतभुत गति और सुधता के साथ जांचने में सहायक होती है.

C. मनोरंजन के क्षेत्र में कम्प्यूटर का उपयोग

कम्प्यूटर आज सबसे अधिक मनोरंजन करने वाले यंत्रो में से एक है यदि पढ़े लिखे लोगों से वोटिंग करवाई जाए तो सभी लोग कम्प्यूटर को मनोरंजन के साधन ही पे ज्यादा वोट देंगे.

क्योकि प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से computer आज एक बड़ा मनोरजनकर्ता बन गया है उदाहरण के लिए youtube में चले जाइये आपको हजारो प्रकार के मनोरंजन मिल जाएंगे.

1. गेम खेलने के लिए कम्प्यूटर का उपयोग

कम्प्यूटर में हम मनोरंजन और बौद्धिक क्षमता बढ़ाने वाले खेलों का आनन्द ले सकते है.

2. फिल्मे व मनोरंजन में कम्प्यूटर का उपयोग

फिल्म उध्योग में कम्प्यूटर से चलचित्र में अनेक फोटोग्राफिक प्रभाव, संगीत प्रभाव, एक्शन प्रभाव आदि को उन्नत किया जाता है। कम्प्यूटर में मल्टीमीडिया तकनीक की सुविधा से काल्पनिक दृश्य भी जीवंत से लगते है.

उदाहरण के लिए फिल्म ‘जुरासिक पार्क‘ (jurassik park) जिसमे एक विलुप्त प्रजाति के जिव डायनासोर का फिल्मांकन कम्प्यूटर और मल्टीमीडिया के कुछ सॉफ्टवेयर जैसे – 3D स्टूडियो मैक्स आदि की मदद से किया गया था.

3. संगीत के लिए कम्प्यूटर का उपयोग

संगीतकार (Musicians) एक कम्प्यूटर जिसे इलेक्ट्रॉनिक सिंथेसाइज़र (Electronic synthesizer) कहते है, को काम में लेते है। यह आवाज रिकॉर्ड करता है व पुरानी धुनों को मेमोरी मेसे देता है. Computer की सहायता से विभिन वाध्य यंत्रों की धुनें कृतिम रूप से तैयार की जा सकती है.

4. कला के लिए कम्प्यूटर का उपयोग

कम्प्यूटर के द्धारा हम आकृतियों को विभिन्न रूप, आकार रंग आदि दे सकते है। चित्र कला जैसे कार्य करने वाले अनेक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम computer में उपलब्ध होते है. फोटोशॉप (photo shop) इसी प्रकार का एक सॉफ्टवेयर है.

D. वैज्ञानिक शोध में कम्प्यूटर का उपयोग – Use of computer in scientific research

कम्प्यूटर का मौसम की भविष्य वाणी (Weather forecasting) में प्रमुख उपयोग है। मौषम का अनुमान लगाने के लिए, वर्तमान मौषम की स्थिति के डाटा कम्प्यूटर में input किये जाते है, जिनकी भूतकाल के मौसम की स्थितियों में computer तुलना करता है.

मौसम की भविष्यवाणी की प्रक्रिया चौबीसो घंटे चलती है. इसमें डाटा की संख्या अधिक होती है। इसलिए इस कार्य के लिए राष्ट्रीय स्तर पर सुपर computer का उपयोग किया जाता है.

अंतरिक्ष-यात्रियों को अंतरिक्ष यानों में सवार कराके कम्प्यूटर की सहायता से अंतरिक्ष यात्रा करवाते है, इस कार्य जटिल खगोलीय गणनाये होती है और खगोलीय पिंडों की दूरियों का आकलन आदि computer की शुद्धता (Accuracy) से कर सकता है.

Simulation एक ऐसी तकनीक है जिसमे कम्प्यूटर किसी वास्तविक वस्तु का वर्चुअल मॉडल (virtual models) बना देता है और उसका परीक्षण किया जाता है.

इस प्रकार भवनों, कारों, वायुयानों, प्रक्षेपास्त्रों, अंतरिक्षयानो के मॉडल simulation तकनीक से बनाकर उसका परिक्षण किया जाता है. Simulation की यह प्रक्रिया कम्प्यूटर एडेड डिजाइन भी कहलाती है.

E. चिकित्सा के क्षेत्र में कम्प्यूटर का उपयोग – Use of computer in medicine

कम्प्यूटर हमारे दैनिक जीवन में हमे स्वस्थ बनाने के लिए निरन्तर प्रयाश में लगा हुआ है. आइये जानते है किस प्रकार से –

1. कम्प्यूटर असिस्टेड डाइग्नोसिस

यह एक ऐसी सुविधा है जिसमे हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर चिकित्सको को रोगियों के परीक्षण करने में मदद करता है। रोगी के लक्षणों को कम्प्यूटर में इनपुट किया जाता है और सॉफ्टवेयर इस रोगी के लक्षणों की तुलना पिछले रोगियों से कर के रिपोर्ट की तुलना कर रोग का पता लगाता है.

2. कम्प्यूटर टोमोग्राफी

यह एक ऐसी सुविधा है जिसमे कैट स्केनिंग (CAT Scanning की जाती है. जिसमे X-Ray हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर मिलकर रोगी के आंतरिक अंगो का त्रिविमीय (Three dimensional) चित्र प्रस्तुत करते है. चिकित्सक इस चित्र से रोगी के रोग को अधिक सुधता से जांच करते है.

3. कम्प्यूटराइज्ड लाइफ सपोर्ट सिस्टम

यह नर्सिंग सहायता है जिसमे गंभीर अवस्था में रोगी का लगातार monitor किया जाता है और रोगी की हृदयगति तापमान व रक्तचाप में प्राणघात बदलाव को अलार्म से सूचित किया जाता है यह सिस्टम computer द्धारा ही संचालित किया जाता है.

आजकल computer का उपयोग विकलांगों के लिए भी बढ़ चूका है। ऐसे-ऐसे कम्प्यूटर तैयार किये गए है जो मानव की आवाज से निर्देश प्राप्त करते है। यहां तक की नेत्रहीनो के लिए भी कम्प्यूटर तैयार कर लिए गए है.

F. सुचना प्रौद्योगिकी में कम्प्यूटर का उपयोग – use of computer in information technology

कम्प्यूटर के लगातार विस्तार से एक नई Technology का जन्म हुआ है जिसे Information Technology कहते है. आइए इसके उपयोगों को जानते है.

A. इन्टरनेट (Internet)

इन्टरनेट computer का अन्तर्राष्ट्रीय नेटवर्क (Network) है दुनिया भर के कम्प्यूटर नेटवर्क इन्टरनेट से जुड़े हुए होते है। और हम कहीं भी घर बैठे अपने कम्प्यूटर में जरुरी जानकारी प्राप्त कर सकते है जिसमे – राजनीति, खेल, संगीत, सिनेमा, स्वास्थ्य, चिकित्सा, विज्ञान, कला, संस्कृति आदि लगभग सभी विषयों पर जानकारी internet पर उपलब्ध है.

अपना पसंद की विषय चुनने के लिए सर्च इंजिन सॉफ्टवेयर internet पर होते है. उदाहरण के लिए yahoo, google ये कुछ सर्च इंजिन है, यह सर्च इंजिन website का पता लगाते है लगभग सभी website की सुरुवात के तीन अक्षर www से होती है जिसका अर्थ World wide web होता है, जैसे www.informationunbox.com.

B. ई-बिजनेस (e-Business)

कम्प्यूटर में आपरेशन्स इलेक्ट्रॉनिक विधि से होते है, अतः आधुनिक बिजनेस जो computer और इन्टरनेट के सहयोग से किया जाता है ‘ई-बिजनेस’ या इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस कहलाता है यह बिजनेस ई-कामर्स के अंतर्गत आती है.

——***——

कम्प्यूटर संबंधित अन्य जानकारियां

——*****——

आखिर में

दोस्तों आज इस लेख – कम्प्यूटर का उपयोग (Use of computer in hindi) में हमने उन सभी जानकारियों को आपके साथ साँझा किया है जो आपके लिए जानना अत्यंत महत्वपूर्ण है.

अगर कम्प्यूटर का उपयोग लेख आपको पसंद आया हो और जानकारी उपयोगी लगा हो तो इसे दोस्तों के साथ शेयर करें. अन्य नई-नई जानकारियों के लिए आप हमसे टेलीग्राम व जीमेल सब्स्क्रिब्शन के माध्यम से जुड़ सकते हैं. जो बिल्कुल फ्री है. (लिंक नीचे दिया गया है.)

आप अपनी राय हमें कॉमेंट बॉक्स के माध्यम से अवश्य भेंजें – धन्यवाद.

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

Most Popular

close button