सॉफ्टवेयर क्या है? सम्पूर्ण अध्ययन | what is software in hindi

what is software in hindi
सॉफ्टवेयर क्या है ? | what is software in hindi

Computer के लिए सॉफ्टवेयर बहुत ही जरुरी चीज़ है यू समझ लीजिये की कम्प्यूटर शरीर है तो सॉफ्टवेयर उसकी आत्मा है जिस प्रकार आत्मा के बिना शरीर का कोई काम नहीं है उसी प्रकार Software के बिना कम्प्यूटर भी नहीं चल सकता।

सॉफ्टवेयर कम्प्यूटर सिस्टम के सभी हॉर्डवेयर संसाधनों का उपयोग करता है. सॉफ्टवेयर अनेक प्रकार के होते है और इनका कार्य भी अनेक प्रकार का होता है। तो चलिए सॉफ्टवेयर के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करतें है –

विषय-सूची

सॉफ्टवेयर क्या है – What is software in hindi

सॉफ्टवेयर कई प्रोग्रामों से मिलकर बना होता है। यह कम्प्यूटर के अनेक कार्यों को करने में मदद करता है। सॉफ्टवेयर को हार्डवेयर संसाधनों का Utilization भी कहा जाता है। यदि हॉर्डवेयर को हम computer का शरीर मानते है तो सॉफ्टवेयर की तुलना computer की दिमाग से कर सकतें हैं।

जिस तरह बिना दिमाग का सरीर बेकार है उसी तरह बिना सॉफ्टवेयर का कम्प्यूटर का कोई अस्तित्व नहीं है। उदाहरण के लिए हम माउस का उपयोग करते है तो उसे भी चलाने के लिए सॉफ्टवेयर की जरुरत पड़ती है।   

इसमें एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर, सिस्टम सॉफ्टवेयर, मिडिलवेयर आदि आते है। Application software जैसे वर्ड प्रॉसेसर के युजर के लिए Productive task को निष्पादित करता है। system software जैसे ऑपरेटिंग system को हॉर्डवेयर के साथ इंटरफेस कर इंटरफेस युजर इंटरफेस तथा application के लिए आवश्यक सेवाओं को संपन्न करता है।   

जब हम computer चालू करते है तो सबसे पहले सॉफ्टवेयर रैम में लोड होता है। और Central processing unit में एक्जीक