कम्प्यूटर की सीमाए क्या-क्या है? | Limitation of Computer in Hindi

Limitation of Computer in Hindi
Limitation of Computer in Hindi

दोस्तों वैसे तो कम्प्यूटर की कमियाँ और सीमाएं निकलना बहुत ही मुश्किल काम है. अगर ध्यान देकर इसके सीमाओं के बारे में विचार किया जाए तो कुछ सीमाएं या कमियां है जो कम्प्यूटर में होना जरुरी भी है. क्योकि Computer एक मानव निर्मित यंत्र है. तो कह सकते हैं कमियों के बगैर किसी मशीन की कल्पना नहीं की जा सकती है.

कम्प्यूटर की कुछ सीमाएं – Limitations of Computer in hindi

कम्प्यूटर के कमियों पर एक नजर –

कम्प्यूटर आत्मरक्षा करने में अक्षम है

कम्प्यूटर (Computer) चाहे जितना भी शक्तिशाली हो जाए उसका कंट्रोल हमेशा मानव के हाँथ में ही है. मानव उसे जैसा चाहे वैसा उपयोग कर सकता है और नियंत्रित कर सकता है.

उदाहरण के लिए कोई व्यक्ति अपना ई-मेल अकॉउंट बनाता है और दूसरा व्यक्ति अगर उस ई-मेल का पासवर्ड जानता है तब वह उस मेल को इस्तेमाल कर सकता है या खोल सकता है. इसमें कम्प्यूटर कुछ नहीं कर सकता.

कम्प्यूटर की सीमाएं पर नजर डालते हुए > किसी व्यक्ति के स्थान पर कोई दूसरा व्यक्ति पहले वाले व्यक्ति के ATM से पैसे निकाल लेता है तब Computer यह नहीं देखता की पैसा किसने निकाला, वह ये देखता है पासवर्ड सही है या नहीं. इसी वजह से जहाँ Computer के इतने सारे बातो से विश्वनीयता बनती है, तो दूसरी ओर उसकी विश्वनीयता पर सवाल भी खड़ी करती है.

बुद्धिमान होते हुए भी बुद्धिमता की कमी

एक तरह से देखा जाए तो कंप्यूटर उस मुर्ख नौकर की तरह है जिसे जाओ बाज़ार से सब्जी ले लो बोलने पर सब्जी तो ले लेगा, लेकिन उसे घर लेकर नहीं आएगा, क्योकि सवाल यह उठता है की हमने उसे सब्जी लेने को कहा घर लाने को नहीं बोला?

Computer का काम यूजर के निर्देशों को एक्जिक्यूट करना है, उसे जितना कहा जाए वह करेगा लेकिन न उससे ज्यादा करेगा न उससे कम, कहने का तात्पर्य यह है की Computer के अंदर सामान्य बोध नहीं होता. 

चुकी आज के Computer वैज्ञानिक कृतिम बुद्धिमता के बारे में शोध वगरा कर रहे है, देखने योग्य होगा की आगे चलकर इसका क्या परिणाम निकलता है.

  • कम्प्यूटर से डाटा चोरी करना आसान
  • कम्प्यूटर वायरस से आसानी से

——***——

कम्प्यूटर संबंधित अन्य जानकारियां