कम्प्यूटर की विशेषता क्या है?

Computer ki visheshta : आज कम्यूटर का उपयोग हर क्षेत्र में हैं. कम्यूटर की गुण व विशेषताओं की बात की बात की जाये तो इसे गिना पाना मुश्किल है.

क्योंकि कम्यूटर एक ऐसी युक्ति (यंत्र) है. जिसके एक या कुछ ही नहीं बल्कि अनेकों विशेताएं है. फिर भी मोटे तौर पे कम्प्यूटर की जिन विषेशताओं का जिक्र किया जा सकता है उनकी सूची नीचे दी गई है. इस सूची के माध्यम से कम्प्यूटर के गुणों व Computer ki visheshta का पता लगाया जा सकता है.

characteristic of computer in hindi

कम्प्यूटर की क्षमताएं या गुण

कम्प्यूटर की क्षमताओं पर नजर डाले तो.. कम्प्यूटर की क्षमताओं को उल्लेखित करना बहुत ही आसान है. साधारण से साधारण व्यक्ति भी कम्प्यूटर की क्षमताओं की गड़ना कर सकता है.

1. शुद्धता (accuracy)

कम्प्यूटर सभी कार्य को बिना किसी गलती के कर सकता है, वैसे तो computer द्धारा गलती किये जाने के कई उदाहरण है. परन्तु यह गलती computer के द्वारा नहीं बल्कि कम्प्यूटर के डाटा एंट्री करते समय प्रोग्रामर या प्रोग्राम के डेवलॅपमेंट के समय हुई रहती है. क्योकि कम्प्यूटर खुद से कोई गलती नहीं करता.

2. गति (speed)

कम्प्यूटर की गति बहुत तेज़ होती है यह कोई भी कार्य सेकेण्डों में करता है. गुणा, भाग, जोड़, घटाव आदि करोणों कार्य क्षण भर में कर लेता है. उदाहरण के लिए अगर 250×650 को गुना करने के लिए किसी मनुष्य को कहा जाए तो वह 2 से 3 मिनट लगा देगा वही कार्य computer द्धारा पल भर में हो जाएगा.

3. स्वचालन (Automation)

computer अपना कार्य एक बार प्रोग्राम (निर्देशों के एक समूह) के एक बार लोड हो जाने पर स्वयं ही कर लेता है. उदहारण के लिए किसी डाटा एंट्री प्रोग्राम पर कार्य कर रहे ऑपरेटर को स्वयं रिपोर्ट तैयार करने की आवस्यकता नहीं है, क्योकि computer प्रविस्ट डाटा के आधार पर स्वयं ही रिपोर्ट देता रहता है.

4. सार्वभौमिकता (Versatility)

Computer अपनी सार्वभौमिकता गुण के कारण बड़ी तेज़ी से सारी दुनिया में छाता जा रहा है. computer को गणितीय कार्यो में उपयोग करने के साथ-साथ व्यावसायिक कार्यो के उपयोग में भी लाया जा रहा है.

computer में प्रिंटर संयोजित कर सभी प्रकार की सूचनाएं कई रूपों में प्रस्तुत किया जा सकता है.computer को टेलीफोन लाइन से जोड़कर सारी दुनिया से सूचनाओं का आदान-प्रदान किया जा सकता है तथा कंप्यूटर की सहायता से तरह तरह के खेल खेले जा सकते है.

5. उच्च स्टोरेज क्षमता (High storage capacity)

एक कम्प्यूटर की संग्रह क्षमता बहुत अधिक होती है हम उसमे text फोटो, प्रोग्राम, डाटा, रिकॉर्ड, आइडियो, वीडियो आदि का कई वर्षो तक संग्रह करके रख सकते है और जब मन चाहे तब कुछ ही सेकंड में अपने उपयोग में ला सकते है.

6. कर्मठता (Diligence)

हम और आप किसी कार्य को करते रहें तो कुछ ही घंटो में ऊब जाते है जबकि computer किसी भी कार्य को कई घंटो कई दीनो, महीनो सालों तक कर सकता है, इसके बावजूद न तो उसके कार्य क्षमता में कमी आएगी ना तो उसके गुणवत्ता में.

कंप्यूटर किसी भी कार्य को बिना किसी भेद भाव के करता है, चाहे वह कार्य रुचिकर हो या न हो.

7. विश्वनीयता (Reliability)

ऊपर computer के जितने भी गुण बताये गए है जैसे गति, कर्मठता, शुद्धता, सार्वभौमिकता, स्वचालन, स्टोरेज ये सभी computer में विद्यमान है जो इसे विश्वनीय बनाती है.

सभी व्यवसाय में लोग कंप्यूटर का भरोसा करते है और इसका उपयोग करते है.

——***——

कम्प्यूटर संबंधित अन्य जानकारियां

——*****——

कम्प्यूटर की विशेषता (computer ki visheshta) संबंधित प्रश्नों के उत्तर

प्रश्न : कंप्यूटर क्या क्या काम करता है?

उत्तर : क्योंकि कम्यूटर एक यंत्र है इसलिए कम्यूटर केवल वही कार्य कर सकता है जिसके लिए उसे प्रोग्राम किया गया है. यह काम मावन के लिए अत्यंत कठिन या असम्भव हो सकता है परन्तु कम्यूटर यह कार्य मिनटों में संपन्न कर सकता है.

प्रश्न : कंप्यूटर के गुण तथा विशेषताए लिखिए?

उत्तर : कम्यूटर के अनेक गुण विद्यमान है परन्तु इसके 7 विशेषताए ऐसे हैं जो प्रमुख है – शुद्धता, गति, स्वचालन, सावभौमिक्ता, स्ट्रोरेज क्षमता, विश्वनीयता और कर्मठता.

प्रश्न : कम्प्यूटर का क्या महत्व है?

उत्तर : कम्यूटर के महत्व की बात की जाये तो यह आज के समय में हर क्षेत्र में उपयोगी है चाहे वह शिक्षा के क्षेत्र में हो या स्वास्थ्य के क्षेत्र में.

आखिर में

उम्मीद है आपको – कम्यूटर की विशेषता क्या है (omputer ki visheshta, characteristic of computer in hindi) लेख अच्छा लगा हो और आपके लिए काम का हो.

नए आर्टिकल तुरंत प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम और जीमेल ग्रुप से जुड़ें (लिंक नीचे दिया हुआ है)

किसी भी जानकारी या सुझाव के लिए आप हमें कॉमेंट कर सकते हैं – धन्यवाद.

RELATED ARTICLES

1 COMMENT

Leave a Reply

Most Popular

close button