Low Investment Business ideas : कम लागत पर शुरू करें यह बिजनेस होगी भरपूर कमाई

Low Investment Business ideas : बिजनेस करने की चाह और खुद के अंदर भरोषा होनी चाहिए, नतीजन कहीं से भी और किसी परिस्थिति में Business किया जा सकता है. बिजनेस के लिए किसी व्यक्ति में Best Business Ideas और कड़ी मेहनत की आवश्यकता होती है. फिर सफल होना तय है. रही बात Business के लिए पैसों की आवश्यकता की तो यह आज के समय में कोई मुश्किल काम नहीं है.

आज के समय में बिजनेस के लिए लोन प्राप्त करना बहुत ही आसान हो गया है. कम से कम ब्याज में भी सरकार द्वारा Lone प्राप्त किया जा सकता है. परन्तु इस आर्टिकल में हम Low Investment Business Idea in hindi के बारे में बात करेंगें जिसे कम से कम खर्च में शुरू किया जा सकता है. जरुरत है तो केवल आपके कदम उठाने की

कम निवेश पर बेहतरीन बिजनेस आइडियाज – Low investment Business ideas

Low Investment Business ideas

1. कोचिंग क्लास का बिजनेस

आज के Time पे शिक्षा के महत्व को लगभग-लगभग सभी लोग समझते हैं. लोग अपने बच्चे को बेहतर से बेहतर शिक्षा देना चाहते हैं. शिक्षा पर जबरजस्त स्टार्टअप के रूप में byjus को साक्षात् देखा जा सकता है जिसने Online शिक्षा के क्षेत्र में एक नया मुकाम हासिल कर लिया है.

अच्छी शिक्षा की चाह सबको है परन्तु यह सभी जगह संभव नहीं हो पाता ऐसे में यह आपके लिए best business opportunity हो सकता है. आप गांव शहर कस्बे कहीं से भी इसकी शुरुवात कर सकते हैं. गांव में ज्यादातर अच्छी शिक्षा का आभाव होता है. इस लिहाज से देखा जाये तो इस बिजनेस के लिए गांव एक उपयुक्त जगह है.

2. शुरू करें मैट्रीमोनी का बिजनेस

फ्यूचर बिज़नेस आइडियाज

यह Business शुरुवात में आसान नहीं होगा, परन्तु एक बार Business जम जाने के बाद आप इससे लाखों की कमाई कर सकते हैं आज के time पे जितने भी शादी कराने वाली बड़ी-बड़ी वेबसाइट्स है इन्होने भी अपने शुरुवात के दिनों में बड़े पापड़ बेले होंगें, अगर आप अपना अधिकतर समय शोसियल मिडिया पर बिताना पसंद करते हैं तो इस जोड़ी बनाने वाले बिजनेस को जरूर ट्राई करें, इसके लिए आप अलग-अलग तरह के शोसियल मिडिया का सहारा ले सकते हैं.

3. योगा इंस्ट्रक्टर का बिजनेस शुरू करें

यह एक पार्ट टाइम के लिए किये जाने वाला Best Business Idea है जिसे सुबह व शाम के वक्त समय निकाल कर शुरू किया जा सकता है आज प्रत्येक व्यक्ति अपने स्वास्थ्य व सेहत को लेकर सतर्क है. लोग अपने स्वास्थ्य के लिए लाखों खर्च कर जाते हैं. योगा क्लास या योगा सेण्टर का बिजनेस हमेसा से ही high profitable small business रहा है. आज के समय में इसकी जरुरत और भी बढ़ी है. इसलिए इस बिजनेस को अवश्य आजमाए.

4. इंटीनियर डिजाइनर का बिजनेस

यह महिलाओं के लिए Best Business के रूप में हैं. महिलाओं को हमेसा से ही सजावट सुंदरता और घर को आकर्षक से आकर्षक रखने का शौंक रहा है. अगर आपमें यह कला है तो इसे Business के रूप में अवश्य परिवर्तित करें, मार्केट में इंटीनियर डिजाइनर का कॉर्स भी उपलब्ध है आप किसी अच्छे इंस्टुयूट को ज्वाइन करके यह कॉर्स सीख सकते हैं.

5. मोबाईल दूकान का बिजनेस

एक सर्वे के अनुसार हर साल 20 करोड़ मोबाईल की खरीदी होती है और यह आकड़ा आने वाले दिनों में निश्चित रूप से बढ़ने वाला है ऐसे में Low Investment Business के रूप में मोबाईल दुकान का बिजनेस करना फायदेमंद हो सकता है. आज लोगों के बीच मोबाईल का शौंक खासा देखने को मिलता है नए-नए मोबाईल आय दिन लांच होते रहते है. और लोग अपने पुराने मोबाईल को जल्द से जल्द बेचना चाहते हैं और नया खरीदना चाहते हैं ऐसे में मोबाईल का Business Idea यकीनन फायदेमंद बिजनेस होने वाला है.

6. सोलर बिजनेस

फ्यूचर बिज़नेस आइडियाज

सोलर बिजनेस एक तरह का फ्यूचर बिजनेस है. जो आगे चलकर भरपूर कमाई करा सकता है इस Business से महीने के एक लाख रूपये तक कमाए जा सकते हैं.

अगर आप भी इस बिजनेस में रूचि रखते हैं तो Dealer, Distributor और Solar Installer इस तीनों में से किसी भी रूप में अपने Business की शुरुवात कर सकते हैं.

7. Professional Freelancer Business

फ्यूचर बिज़नेस आइडियाज

यह एक ऐसा Business Plan है जिसमे कमाई की कोई लिमिट नहीं है अगर आपमें कोई स्किल है तो आप उसका उपयोग करने घर बैठे फ्रीलांसर के तौर पे अपना Business Start कर सकते हैं.

इस बिजनेस में पैसा कमाना आपके कला पर निर्भर करता है अगर आप एक बेहतरीन हुनर (Web Designing, Software Development, Content Writing, Photo Editing, Translation) से परिपूर्ण है तब आप हजारों क्लाइट को सेवा दे सकते हैं और बदले में अच्छा-खासा इनकम जनरेट कर सकते हैं.

8. डिजिटल मार्केटिंग का बिजनेस शुरू करें

data entry business idea

आज के Time पे हर चीज Offline से Online परिवर्तित होता जा रहा है. लोग अपना ज्यादातर समय ऑनलाइन माध्यमों सोसियल मिडिया इत्यादि में बिताना पसंद करते हैं ऐसे में डिजिटल मार्केट का फायदा उठाते हुए Online Digital Marketing का Business करना फायदे का सौदा हो सकता है. ऐसे लोगों की तादात लाखों में है जिन्होंने Online Business स्टार्ट किया और आज लाखों की कमाई कर रहे हैं ऐसे में यह आपके लिए सुनहरा मौका हो सकता है.

अन्य पढ़ें

आखिर में

हमे पूरी उम्मीद है कि आपको हमारा यह लेख…Low Investment Business ideas in Hindi पसंद आया होगा. कृपया करके इस लेख को अधिक से अधिक Shear करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसका लाभ उठा सके. अगर लेख से संबंधित किसी प्रकार की शिकायत हो तो Comment Box के माध्यम से हमें अवश्य कहें.

अगर आप रोजाना इसी तरह के उपयोगी आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं तो हमारे टेलीग्राम ग्रुप और जीमेल को सस्क्राइब कर ले जिसका लिंक नीचे दिया हुआ है. पढ़ने के लिए और हमारे घंटों की मेहनत को सफल बनाने के लिए – धन्यवाद.

Leave a Reply