कमाल के मजेदार बुद्धिमान तथ्य (अवश्य पढ़ें) | intelligent facts in hindi

intelligent facts in hindi
intelligent facts in hindi

Intelligent facts in hindi : समय-समय पर अनेक ऐसे तथ्य जो दिमाग को हिलाने वाले तथा बुद्धिमता की परीक्षा लेने वाले होते हैं. आते-जाते रहते हैं … बेसक ऐसी तथ्यों की दुनियां मे कोई कमी नही है. पूरी सृष्टि में अनेकों जानकारियों का भंडार है.

इस लेख में हमने ऐसे ही बुद्धिमता भरे 50 रोचक इंटेलिजेंट फैक्स को प्रस्तुत किया है. जो आपके सामान्य ज्ञान में बढ़ोतरी के लिए सहायक है

50 Intelligent facts हिंदी मे

intelligent facts #1

क्या आपको पता है, अफ्रीका एकमात्र ऐसा महाद्वीप है. जो उत्तरी गोलार्द्ध, दक्षिणी गोलार्द्ध, पूर्वी गोलार्द्ध, तथा पश्चिमी गोलार्द्ध इन चारों गोलार्द्धों पर स्थित है.

intelligent facts #2

रिसर्च के आकड़ें बताते हैं कि दुनिया में हर पल 5 करोंड व्यक्ति हमेसा नशे में डूबे हुए रहते हैं.

intelligent facts #3

क्या आपको पता है.. आर्मडिलो एक ऐसा जानवर है. जिसका शरीर इतना मजबूत होता है कि यह पूरी तरह बुलेटप्रूफ जैसा काम करता है. इस बात का अंदाजा तब हुआ जब टेक्सास के एक व्यक्ति ने इन जानवरों से परेशान होकर उनपर गोली चलाई.

आर्मडिलो फैक्ट्स

गोली आर्मडिलों के शरीर से टकराकर व्यक्ति के मुँह के पास लगी उसे तुरंत हॉस्पिटल ले जाया गया.

intelligent facts #4

कैसा रहेगा अगर भूख, प्यास, दर्द, नींद इत्यादि का हमें अहसास ही ना हो… अजीब है ना ।। ऐसी ही एक लड़की है एलविया फ्रांसबर्थ जिसे किसी भी चीज का एहसास नहीं होता. यह एक प्रकार की बीमारी है.

एलविया की इस बीमारी का उसके कार एक्सीडेंट के बाद पता चला. वह दुनिया की एकमात्र पेसेंट है जो इस बीमारी से जूझ रही है.

intelligent facts #5

क्या आपको पता है.. ठण्डे पानी के अपेक्षा गर्म पानी अत्यधिक तेज़ी से गर्म होता है. इस जानकारी को 1960 में एक छात्र द्वारा खोजा गया, चूँकि इस प्रभाव की छात्र द्वारा ढूंढा गया, इसलिए प्रभाव का नाम छात्र के नाम पर Mpemba प्रभाव पड़ा.

intelligent facts # 6

एक ग्राम DNA का डाटा संग्रह क्षमता इतना अधिक होता है कि वह गूगल, फेसबुक, तथा माइक्रोसॉफ्ट में उपस्थित सभी डाटाओं को अपने अंदर समाहित कर ले.

intelligent facts #7

youtube के सहसंथापक steve chen ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया कि यूटुब की शुरुवात एक डेटिंग एप्प के तौर पर किया गया था. परन्तु बाद में यह वीडियो शेयरिंग, गानों इत्यादि के ल