दुनिया की सबसे ज्यादा बालों वाली लड़की सुपात्रा सासुफैन – थाईलैंड

दुनिया की सबसे ज्यादा बालों वाली लड़की सुपात्रा सासुफैन (World’s most hairy girl, Supatra Sasuphan) 

जिसे 2010 में दुनिया की सबसे अधिक बालों वाली लड़की (world hairiest girls) के नाम से गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड में अंकित किया गया है, थाईलैण्ड के सुपात्रा सासुफैन की जीवन से जुडी जानकारियों को इस लेख में पढ़ें –

सुपात्रा सासुफैन (नट्टी) दुनिया की सबसे ज्यादा बालों वाली लड़की है। सुपात्रा के शरीर के लगभग सभी अंगों के बहुत मात्रा में बाल है।

सुपात्रा सासुफैन का जन्म (Birth of World’s most hairy girl, Supatra Sasuphan)

5 अगस्त 1999 यह एसा दिन था, जिसे सासुफैन परिवार कभी नहीं भूल पायेगा, इस दिन सुपात्रा सासुफैन (नट्टी) का जन्म हुआ, बच्चे का जन्म आमतौर पर खुशियां लाता है, इसी उम्मीद में सोमपोन और उसके पति समरनग बहुत खुस थे।

उनका परिवार सदमे, भय की भावना से तब भर गया जब डॉक्टर ने बताया की, आपने जिस बच्चे को जन्म दिया है उसके पुरे शरीर में बाल है। इस बात पे बच्चे की माँ सोमपेन रोने लगी उसे लगा की उनका बच्चा सामान्य नहीं है।उसके पति ने भी बच्चा को देखा तो चौक गया, की बच्ची के शरीर में जो बालों की मात्रा है वह सामान्य नहीं है। 

supatra sasuphan
image source – therentonline.com

सुपात्रा सासुफैन को है अम्बेस सिंड्रोम ( supatra sasuphan as Ambes syndrome)

सुपात्रा सासुफैन (नेट्टी) चिकित्सा विसेसज्ञों को चकित करने वाली लड़की है। उसके पुरे शरीर पर लम्बे बाल है, जो थाईलैंड के डाक्टरों ने आज तक नहीं देखा था। 

नट्टी का जन्म अम्बेस सिंड्रोम के साथ हुआ था, यह बहुत ही दुर्लभ, जन्मजात त्वचा रोग है, यही उसके पुरे शरीर पर बाल के विकाश का कारण है, उसके हथेलिया पैरो और श्लेष्मा झिल्ली को छोड़कर पुरे सरीर में बाल है।

हालात इतने दुर्लभ है की मध्य युग के बाद दुनिया में केवल 50 दर्ज मामले है। आधुनिक अध्ययन से डाक्टरों का मानना है की DNA की वजह से एसा होता है। 

सुपात्रा सासुफैन की माँ जब छोड़ना चाहती थी अपनी बच्ची को 

नेट्टी की माँ उसे छोड़ना चाहती थी वह पूरा निराश हो चुकी थी, पर नेट्टी के पिता ने कहा की वह उस बच्ची को नहीं छोड़ेगा चाहे कुछ भी हो, हम भाग्यशाली है जो यह हमारे परिवार में पैदा हुई। 

वेयर वोल्फ से पीड़ित नट्टी का चेहरा घने बालों से ढका हुआ है। जो लाइलाज है, इन बालों पर लेज़र भी नहीं चलाया जा सकता एसा करने से बालों में और तेज़ी से वृद्धि होगी। 

hairy girl supatra
image source – प्रतीक्षा पीपी

जब लोगों द्वारा सुपात्रा का मजाक उड़ाया जाता था (When Supatra Sasuphan was ridiculed by people)

नट्टी के लिए बड़ा होना आसान नहीं था, अपने जीवन का अधिकाँश हिस्शा उसने भेड़िया लड़की और बंदर का चेहरा सुनकर बिताया है। 

नट्टी कहती थी की मै तो एक सामान्य लड़की थी फिर भी मेरा मज़ाक बनाया जाता था, मेरे पास सिर्फ बाल ही तो थे। परन्तु नट्टी के माता पिता ने उससे हमेसा सामान्य समझा और सामान्य बर्ताव किया उन्होंने कभी भी देश-दुनिया की परवाह नहीं की और सर्मिंदगी महसूस नहीं किये उन्हें हमेसा उनकी बच्ची दुसरो की बच्ची जैसी सामान्य लगी।  

नट्टी ने इस चीज़ को स्वीकार भी कर लिया है की उसका कोई इलाज़ नहीं है, क्योकि उसके बाल तब से है जब से उसका जन्म हुआ था। 

सुपात्रा सासुफैन बिता रही सुखीपुर्वक शादीशुदा जिंदगी

आज नट्टी अपने आत्मसम्मान से अपने प्यार को भी पा लिया है, उसने अपने चेहरे का बाल भी मुड़वा लिया है, उसका प्यार दोस्ती से सुरु हुई फिर जोड़े में बदल गयी 17 साल की उम्र में सुपात्रा ने शादी कर ली है।

supatra sasuphan natti
image source – Layla Haidrani

तो इस लेख में आपने जाना सच्चाई – दुनिया की सबसे ज्यादा बालों वाली लड़की सुपात्रा सासुफैन (नट्टी) की। जो थाईलैंड की रहने वाली है 
आज नट्टी खुशी पूर्वक जीवन बिता रही है और एक सरकारी कर्मी बनने की पूरी तैयारी में लगी हुई है, वह समाज के लिए कुछ करना चाहती है, उसी समाज के लिए जिसने नट्टी का मज़ाक बनाया था 

अन्य पढ़ें 

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

Most Popular

close button