73 – गूगल के छुपे हुए सीक्रेट और फायदे | Google tricks in hindi

73 Google tricks in hindi : हम अपने दैनिक जीवन में Google का उपयोग अनेकों बार करते हैं परन्तु Google के कई ऐसे secret फीचर्स है जिसके बारे में हमें जानकारी नहीं है.

कोई भी प्रश्न हमारे मन में आता है तो हम सीधा उसे Google में टाइप करते है और अपने प्रश्न का उत्तर Google से प्राप्त कर लेते हैं. पर मै आपको आज गूगल की कुछ ऐसे फायदे बताऊंगा जिसे रोजाना Google का उपयोग करने वाले लोगों को पता नहीं होता, यह जानकारी आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है.

शायद ज्यादातर लोग Google के इन (Google tricks in hindi) benefits को जानते होंगे तो चलिए जानते हैं कि आप अपने खाली समय में गूगल में क्या-क्या interesting search कर सकते हैं.

यू तो google में सभी प्रश्नो का हल है पर नीचे बतायी गयी जानकारीयां आपको जरूर सर्च करनी चाहिए –

विषय-सूची

गूगल के सीक्रेट टिप्स एंड ट्रिक्स – Google tricks in hindi

1. गूगल के मदद से अपना फोन ढूंढे

Google ने खोये हुए android फोनो को ढूंढने के लिए android प्रबंधन डिवाइस लॉन्च किया है, लेकिन आप google से सीधे अपने मोबाईल को ढूंढ सकते है, आप फाइंड माय डिवाइस के द्धारा मोबाइल ढूढ़ सकते हो, पर आपके मोबाईल में gmail अकॉउंट लगा होना चाहिए। 

2. Google टॉयलेट लोकेटर

Google ने भारतीयों को मानचित्र के माध्यम से शौचालय का पता लगाने के लिए यह जरुरी सुविधा प्रदान की है.

3. Google समाचार पत्र

Google के पास पुराने समाचार का संग्रह है जिसमे आप 1798 से 2009 के पेपरों को पा सकते है, बिच में google ने इसे अपडेट करना बंद कर दिया था, लेकिन इसे फिर चालू किया गया आप google खाते में साइनअप कर इसे पा सकते है.

4. Google से पूछें मौसम की जानकारी

गूगल से आप अलग अलग जगहों में जाकर चाहे वो जंगल सहर या अन्य कोई स्थान किसी दूसरे सहर देश आदि किसी भी जगह हो, Google का फायदा यह है, की आप तुरंत का मौसम के साथ-साथ आने वाले दीनो में मौसम कैसा रहेगा पता कर सकते है. जो आपके लिए फायदेमंद है. क्योंकि मौसम की जानकारी के लिए गूगल से अच्छी कोई वेबसाईट नहीं है.

5. टाइमर या स्टॉपवॉच के रूप में

मोबाईल में जिस तरह से आप टाइमर यूज़ करते है, ठीक उसी तरह google को भी टाइमर की तरह उपयोग में ला सकते है.

6. सूर्योदय व सूर्यास्त को जानने के लिए

जी हा आप google से सूर्योदय और सूर्यास्त का टाइम पता कर सकते है चाहे आप किसी भी स्थान पर रहे, आपको बस इतना करना है की – जगह का नाम फिर सूर्यास्त, जगह का नाम सूर्योदय, बस इतना करके आप सही समय की जानकारी ले सकते है। 

7. उड़ान की स्थिति जानने के लिए

दोस्तों अगर आप कही सफर के लिए जाना चाहते हो, तो एरोप्लेन उड़ान की सही समय जानने के लिए आप गूगल का उपयोग कर सकते है, यह इस मामले में आपको बहुत अच्छी जानकारी देती है। 

8. कन्वर्टर के रूप में

दोस्तों किसी भाषा का ट्रांस्लेसन करना हो, इंच को फ़ीट में बदलना हो, किसी भी चीज़ का कन्वर्टर के रूप में  गूगल से अच्छा कोई भी नहीं है, यह आसानी से ट्रांसलेट कर आपके काम को आसान करता है.

9. खाद्य पदार्थो की तुलना

गूगल में आप दो खाद्य पदार्थो की तुलना करके अपने परेशानी का हल निकाल सकते है दोनों खाद्य पदार्थो का नाम लिखे और गूगल आपको उनके गुण बता देगा। 

10. कंपनी के मालिक का नाम पता करना

आप किसी वेबसाइट में जाना नहीं चाहते है और ज्यादा ढूँढना नहीं चाहते है तो गूगल में सिर्फ कम्पनी का नाम कम्पनी मालिक सर्च कर दे गूगल आपको कंपनी के मलिक का नाम बता देगा। 

11. लांच तिथि जानने के लिए

अगर आप किसी कम्पनी का लांच तिथि के बारे में जानना चाहते है तो गूगल में कंपनी लांच की तिथि लिखे और गूगल आपको आपके सवाल का जवाब दे देगा।  

12. गूगल की मदद से मुद्रा परवर्तन

हलाकि अधीकतर लोग इसका उपयोग जानते है पर जो नहीं जानते उनके लिए बहुत उपयोगी है, आप किस भी देश के मुद्रा को किसी दूसरे देश के मुद्रा वैल्यू के बारे में जान सकते है. इसका फायदा यह है, की तुरंत की स्थिति में जो वैल्यू है वही दिखायेगा। 

13. टीप कैलकुलेटर

इससे आप गड़ना कर सकते है की आप वेटर को कितना टिप देना है.

14. गूगल फोटो रिवर्स खोज

यह आपको किसी भी फोटो का विवरण खोजने में मदद करता है, इसे उपयोग करने के लिए आप, गूगल फोटो पर जाए जाए और कैमरा आइकन पर क्लिक करे और आपको वह आपको दो विकल्प देगा, पहला इमेज यूआरएल डाले दूसरा इमेज अपलोड करे.

15 . Ok Google से प्रश्न पूछें

आपने गूगल सर्च बार में माइक का निसान देखा ही होगा, इसका उपयोग ध्वनि खोज के लिए किया जा सकता है, आपको बस माइक के निसान को क्लीक करना है, और जो आप सर्च करना चाहते है, वह परिणाम मिल जाएगा। 

16. लोकप्रिय चीजों के बारे में

आप किसी भी लोकप्रिय चीज़ को ढूँढना चाहते है जसे वैज्ञानिक फिल्मकार एक्टर पोलिटिसियन तो आपको google में इसकी पूरी जानकारी मिल जायेगी। 

17. आस-पास रेस्टोरेंट ढूँढना

आप google की मदद से आस पास में क़्वालिटी के अनुसार रेस्टोरेंट ढूंढ सकते है। 

18 गूगल द्वारा आई पी अड्रेस ढूँढना

Google से आप आसानी से आई पी एड्रेस ढूंढ सकते है. 

19. अपने फोटो स्टोर करना

फोटो वीडियो को स्टोर करके रखने के लिए google सबसे बेस्ट जगह है, इसकी सिक्युरिटी भी स्ट्रांग है और आप हमेसा के लिए अपनी फोटो वीडियो डॉक्यूमेंट सब इसमें संग्रहित करके रख सकते है.

20. घटनाएं या इवेंट

आप google के कैलेंडर में अपने यादगार दिन को चिन्हित कर अपनी इवेंट को लिख कर रख सकते है, यह google का फायदेमंद प्रोग्राम है.

21. कैलकुलेटर

आप google को कैलकुलेटर के रूप में भी उपयोग कर सकते है। 

22. अंतर्राष्ट्रीय समय को परिवर्तित करें

आप उचित स्थान कोड का उपयोग करके google के अंतर्राष्ट्रीय समय में परिवर्तन कर सकते है.

23. गूगल का उपयोग अनुवादक के रूप में

हर कोई जानता है की google किसी भी अनुवाद के लिए सबसे अच्छा अनुवादक है, अगर आप दो सब्दो का अनुवाद करना चाहते है तो google तुरंत कर सकता है। 

24. मूल्य सीमा के अनुसार वस्तुओ का पता लगाना

यह google का एक बहुत ही बढ़िया फायदा है की आप अपने हिसाब से मूल्य का चुनाव कर सकते है, उदाहरण के लिए आपको एक किसी भी कम्पनी की मोबाईल चाहिए और आपका बजट फिक्स है तो आप google में 5000 to 10000 under करके अपने बजट के हिसाब से मोबाईल का चुनाव कर सकते है.

25. गूगल के माध्यम से छुट्टिया पता करना

अगर आपको त्यौहार विशेष या अन्य कोई छुट्टिया पता करना है तो google बेस्ट option है.

26. पर्यत स्थान के आस पास का पता लगाना

अगर आप किसी पर्यटक स्थान घूमने गए है, और आस पास और कौन-कौन अच्छी जगह है ये पता करने के लिए आप google की सहायता ले सकते है.

27. कस्टमर केयर पता करना

आपको किसी भी कम्पनी की कस्टमर केयर नम्बर पता करना है तो सिंपल आपको google में उस कम्पनी का नाम + सेवा नंबर लिख कर सर्च करना है आपको आपका जवाब मिल जाएगा। 

28. एप्स आसानी से ढूँढना

google की मदद से आप मनचाहा apps आसानी से और जल्दी ढूंढ सकते है। 

29. रिकॉर्ड

अपनी online खरीदी या अन्य किसी भी प्रकार का पिछला रिकॉर्ड आप google से आसानी से प्राप्त कर सकते है। 

30. वर्तनी की जांच

आपने देखा ही होगा की आप google में किसी भी सब्द की वर्तनी गलत कर दिया हो तब google उसे ठीक करके इसके बजाय इसे ढूंढे करके वर्तनी ठीक करके देता है। 

31. त्वरित आकड़ा निकलना

google से आप छोटे मध्य बड़े सभी प्रकार की जानकारी तुरंत ले सकते हो, उदाहरण के लिए आपको भारत की जनसँख्या जानना जाननी है तो आप भारत की जनसंख्या बस इतना टाइप करके अपना जवाब प्राप्त कर सकते हो। 

32. उत्पत्ति विज्ञान

आपके दिमाग में अगर यह सवाल है की world कहा से आया है, इसका इतिहास क्या है, तो आप यह google में ढूंढ सकते है।  

33. होटल बुक

आप online होटल बुक कर सकते है प्राइज़ फैसलिटी अवलेबलिटी आदि google से प्राप्त कर सकते है।

34. Download लिंक को जल्दी से खोजना

अगर आप जल्दी से डाउनलोड लिंक ढूँढना चाहते हो तब आप सीधे-सीधे google डाउनलोड लिंक को सर्च कर सकते है.

35. ब्लॉग खोज के लिए

पहले google में केवल blog खोज के परिणाम के लिए सुविधा थी जिससे सिर्फ blog को ही खोजा जा सकता था, पर सन 2011 में google ने इस सुविधा को बंद कर दिया था, फिर भी आप इसका उपयोग निम्न प्रकार से कर सकते है – google के समाचार टैब पर जाए और खोज टूल पर क्लिक करे, फिर सभी समाचार चुने और ब्लॉग पर क्लीक करे। 

36. जी आई ऍफ़ का पता लगाए

यदि आप विशेष रूप से जी आई ऍफ़ फोटो ढूंढ़ रहे है तो gif image लिखे और खोज टूल में gif चुने तो आपको सिर्फ यही image मिलेगा। 

37. गूगल की मदद से किताब ढूँढना

अगर आप अपना पसंदीदा किताब ढूंढ रहे है तो पुस्तक टेब पर जाइये आपको अपना किताब मिल जाएगा। 

38. इवेंट खोजना

स्थान का नाम + इवेंट एसा करके आप उस स्थान की घटनाओ की सूचि प्राप्त कर सकते है। 

39. मेरा संपर्क

अगर आप किसी का कॉन्टेक्ट लिस्ट निकालने में आलसी कर रहे, तो आप संपर्क नाम + नम्बर और आप google खोज में ही विवरण प्राप्त कर सकते है. 

40. अपनी स्टॉक विवरण जाने

google में स्टॉक + कंपनी कोड के द्धारा आप अपना स्टॉक विवरण प्राप्त कर सकते है.

41. संख्याओं को सब्दो में बदले –

आप google में किसी भी बड़ी संख्याओं को सब्दो में आसानी से बदल सकते है, ( लेकिन यह 13 अंको में ही बदल सकता है ) 

42. क्रिकेट स्कोर प्राप्त करना

google में सिर्फ क्रिकेट स्कोर टाइप करने से यह पुराने और live चल रहे मैच का स्कोर दर्शा देगा।  

43. खेल अनुसूची

अगर आप खेल प्रेमी है, तो आप अपने पसंदीदा कार्यक्रम और खेल के परिणामो के साथ खुद को अपडेट कर सकते है, इस मामले में google आपके लिए मददगार साबित हो सकता है, जैसे – क्रिकेट, टेनिस, बास्केटबाल, बेसबाल, हॉंकि। 

44. समय का पता लगाना

अंतर्राष्ट्रीय समय को बदलने के बजाय आप दुनिया के किसी भी स्थान का पता लगाना चाहते है, तो यह काम google चुटकियो में कर देगा – स्थान+समय सर्च करे। 

कॉलेज स्कूल की सूचि प्राप्त करने के लिए आपको collage+list करके सूचि प्राप्त कर सकते है। 

45. शीर्षक में कीवर्ड सर्च

आप किसी विशेष साल जैसे – 2009 में मोबाईल का प्राइज़ क्या था + मोबाईल का नाम, इस तरह से कीवर्ड डाल कर कुछ भी ढूंढ सकते है। 

46. सम्बंधित वेबसाइट खोजे

google में सम्बंधित wabsite खोजना कई मामलो में फायदेमंद है जैसे आपको फेसबुक को में जाना है तो सीधे फेसबुक कॉम सर्च करे। 

47. तरांकन (*) का प्रयोग

यदि आप क्वेरी में किसी भी शब्द के बारे में निश्चित नहीं है, तो खोज करते समय एक * का चिन्ह ऐड करे, google आपके क्वेरी को समझेगा और आपको उत्तम परिणाम देगा। 

48. सामाजिक टैग ढूंढे

यदि आप किसी भी सोसियल मिडिया प्रोफ़ाइल, या उस जयसे टैग ढूंढ रहे है, तो परिणाम ढूंढने से पहले @ टाइप करे। 

49. # का प्रयोग

ट्रेंडिंग या हॉट टॉपिक ढूंढने के लिए # का उपयोग करे। 

49. वेबसाइट की जानकारी

google के मदद से आप किसी भी वेबसाईट की पूरी जानकारी ले सकते है जैसे – किस टॉपिक पर है, कमाई इत्यादि। 

50. बैकलिंक्स ढूंढे

यदि आप मेरे जैसे एक ब्लॉगर है, तो आप जानते ही होंगे की बैकलिंक्स क्या है, और इसका क्या महत्व है। यह जानने के लिए की आपके साइट को कौन लिंक कर रहा है, आप लिंक: वेबसाइट कॉम पर ढूंढ सकते है।  

51. सामनार्थक सब्द निकाले

आप पहले से ही जानते होंगे को google उपयोगकर्ताओं के लिए सर्वोत्तम परिणाम प्रदर्शित करने के लिए LSI का उपयोग करता है, जो लोग LSI को नहीं जानते है, उनके लिए यह Google द्धारा क्वेरी के सामनार्थी सब्दो के साथ परिणामो को फ़िल्टर करने की एक विधि है, यदि आप किसी खोज परिणाम में पर्यायवाची सब्द निकालना चाहते है, तो खोज शब्द से पहले + का उपयोग करे। 

52. Google डूडल

आपने कई बार देखा होगा की google logo के जगह पर अन्य इमेज आता है वही गूगल डूडल है, यह किसी की पुण्यतिथि, जन्मदिन आदि की श्रधांजलि के लिए लगाया गया होता है, आप google डूडल में जाकर सभी images को देख सकते है। 

53. पशु ध्वनिया

आप google में पशु आवाज भी बजा सकते है। 

54. पासा रोल

अगर आप ऊब गए होंगे तो google में पासा रोल का आनंद ले सकते है। 

55. Bletchley Park

अगर आप google में बेलेचले पार्क सर्च करते है तब, आपको एक कोड दिखेगा फिर Bletchley Park लिखा हुआ प्रदर्शित होगा। 

56. Google.com का उपयोग करें

आप में से बहुत लोग पहले से ही जानते होंगे हम google.com सर्च करते है तो देश के आधार पर google.co.in या google.co.uk पर रिडारेक्ट हो जाती है. यह आपको देश के हिसाब से वैश्विक परिणाम देता है.

उदाहरण के लिए अगर आप google.co.uk में samsung galaxy s7 amazon खोजते हो तो google आपको परिणाम amazon.co.uk या amazone.in में देगा, लेकिन आप यही चीज़ google.com में सर्च करोगे तब परिणाम amazone.com पर देगा, इस तरह देश के आधार पर अड्रेस अलग-अलग है.

57. खोज सेटिंग अनुकूल करें

खोज सेटिंग में जाकर आप आपने खोज सेटिंग को अनुकूल कर सकते है जो आपको पसंद नहीं होगा उसे गूगल नहीं दिखायेगा, जैसे एडल्ट कंटेंट वगरा व अन्य। 

58. खोज परिणाम में अवधि सेट कर सकते है

आपको google में किसी चीज़ को सर्च करना है और निस्चत दीन तक का करना है, तो गूगल से कर सकते है। 

59. उन्नत गूगल खोज

आप google खोज को फ़िल्टर कर सकते है.

60. मजेदार तथ्य

अगर आप बोर हो रहे हो तब मजेदार तथ्य या मनोरंजन ढूंढ सकते है। 

61. LMGTFY

अगर आपका कोई दोस्त google सर्च करने में आलसी पन कर रहा है, तो मुझे आपके लिए खोज के द्वारा उसके लिंक को कॉपी पेस्ट कर सकते है। 

62. सुरक्षित डाऊनलोड

हम हर दीन और कई वेबसाईट ब्राउस करते है, लेकिन आपके क्या यह जांचने को सोचा है, की हम जहा से भी कुछ download कर रहे है, वह सुरक्षित है की नहीं, इसके बारे में तुरंत फैसला ले और जाने की कहि वायरस आदि तो download नहीं हो रहा, google क्रोम का उपयोग करे यह सुरक्षित तरीका है.

63. कस्टम सर्च इंजन बनाये

अगर आप ब्लॉगर है तो, अपने ब्लॉग में कस्टम सर्च इंजन एड कर सकते है। 

64. नए टेब में लिंक खोले

इससे आपका टाइम भी बच जाता है आप हर बार नए टेब का उपयोग कर सकते है। 

65. विज्ञापन सेटिंग

आपने google विज्ञापनों को अनेक वेबसाइटो में देखा होगा, अगर विज्ञापन आपको पसंद नहीं है तो आप google विज्ञापन setting से कभी भी इसे बंद कर सकते है। 

66. स्वास्थ्य ज्ञान ग्राफ

यह 2016 में google ने लागू किया था, जिसमे आप स्वास्थ्य के ग्राफ को देख सकते है, इसमें कुछ बीमारियों का विवरण सायद न दे क्योकि यह उतना पुराना नहीं है। 

67. खोज इतिहास डाउनलोड करना

आपने google खोज में हजारो प्रश्न खोजे होंगे, लेकिन क्या आप भविष्य के उपयोग के लिए अपने खोज को डाउनलोड करके रखना चाहते है, अगर यह आपको उपयोगी लगता है तो आप इसे निम्न तरीके से डाउनलोड करके रख सकते है

अपने google अकॉउंट के डाउनलोड पेज पर जाए, और निचे स्क्रॉल करके सूचि में केवल खोज  चुने और आप इसे gmail में डाउनलोड कर सकते है, यह zip, tgz, tbz रूप में हो सकता है, आप फ़ाइल को 50 GB तक डाउनलोड कर सकते है। 

68. विराम चिन्ह

यह आप लोगो के लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकता है, आपको विराम चिन्ह की चिंता करने की आवश्य्कता नहीं है, उदाहरण के लिए ”सर्वश्रेष्ठ होटल , भारत ?” आपको  ”सर्वश्रेष्ठ होटल भारत ” के सामान परिणाम देगा। 

69. इस साईट को हैक किया जा सकता है

google में ऐसे परिणाम वाले सन्देश आपने देखे ही होंगे, ऐसे वेब साईट से दूर ही रहे। 

70. Google गॉगल्स

इसके बारे में आप जरूर जानते होंगे, इसकी मदद से आप image को कैप्चा कर उसके समान images ढूंढ सकते हो। 

71. Google ट्रेड

अगर आप जानना चाहते है की, इंटरनेट पर ट्रेडिंग या अभी हॉट टॉपिक क्या चल रहा है, तो google ट्रेड इसे ढूंढने का सबसे अच्छी जगह है। 

72. Google पासवर्ड मैनेजर

ज्यादातर लोग अपनी पासवर्ड को फेसबुक ट्वीटर आदि में सहेज के रखते है, और अधिक लम्बे समय हो जाने के कारण भूल जाते है, ऐसे में google पासवर्ड प्रबंधन से आप अपना पासवर्ड प्राप्त कर सकते है। 

73. Google अंडरवाटर

जरूर सर्च करे और देखे की गूगल पानी के अंदर कैसे दीखता है.

अंतिम शब्द – आशा है की आपको हमारा यह लेख Google tricks in hindi (गूगल के फायदे, खाली समय में google में क्या search करें) पसन्द आये और आपके काम आये,

अगर जानकारी अच्छी लगी हो तो दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमारे Facebook पेज को लाइक करें, अगर हमारे लिए कोई सुझाव हो तो comment जरूर करे- धन्यवाद

इन्हे भी पढ़ें 

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

Most Popular

close button